उत्तर प्रदेश

बेसिक शिक्षा विभाग सहायक अध्यापकों के रिक्त पदों पर भर्ती की तैयारियों में

शिक्षक भर्ती को लेकर बड़ी खबर आ रही है। 69000 शिक्षक भर्ती  के खाली पदों पर 26 जून को मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। जबकि 30 जून को नियुक्ति पत्र जारी किया जाएगा। कोरोना वायरस महामारी(Coronavirus) की वजह से लॉकडाउनके समय काउंसिलिंग टाल दी गई थी।

दरअसल उत्तर प्रदेश के परिषदीय प्राथमिक स्कूलों में 69,000 शिक्षकों की भर्ती(69000 Teacher Recruitment Notification) में खाली रह गए करीब 5000 पदों पर भर्ती के लिए इसी महीने काउंसलिंग कराने की तैयारी अब जोरो-शोरों से होने लगी है।

बीते माह कोरोना महामारी की वजह से इन पदों पर भर्ती के लिए काउंसिलिंग नहीं हो पाई थी। जिसके चलते प्रदेश के अधिकतर जिलों में कोरोना कर्फ्यू से छूट मिलने के बाद बेसिक शिक्षा विभाग सहायक अध्यापकों के इन रिक्त पदों पर भर्ती की तैयारियों में लग गया है।

बता दें, 69,000 शिक्षक भर्ती के इन खाली पदों को भरने के लिए अप्रैल माह में ही काउंसिलिंग कराने की योजना थी। पर महामारी कोरोना की दूसरी लहर के चलते ऐसा हो नहीं सका। ऐसे में इन खाली पदों को 69,000 शिक्षक भर्ती की मेरिट लिस्ट से आरक्षण के नियमों का पालन करते हुए भरा जाएगा।

जानकारी देते हुए बता दें, इनमें से 1133 पद अनुसूचित जनजाति श्रेणी के हैं। इन पदों को उपयुक्त अभ्यर्थियों के न होने के कारण नहीं भरा जा सका है। वहीं इन पदों को अनुसूचित जाति के अभ्यर्थियों से ही भरा जाएगा।

 

News Desk

निष्पक्ष NEWS,जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 6029 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

eighteen + 12 =