भीषण गर्मी कहर जारी, बिजली की कटौती भी लोगों की परेशानी को बढ़ा रही

मुजफ्फरनगर। भीषण गर्मी कहर बरपा रही है। सुबह से तेज धूप के बाद दोपहर गर्म हवा के थपेड़ों से नागरिकों का हाल बेहाल हे। दोपहर में लू चलने के कारण अधिकांश लोग घरों में ही रह रहे हैं।

पिछले एक सप्ताह से तापमान लगातार घट बढ़ रहा है। बरसात होने से जहां तापमान कम हो रहा है, वहीं बरसात के बाद भीषण गर्मी हाल बेहाल कर रही है। गर्मी में बिजली की कटौती भी लोगों की परेशानी को बढ़ा रही है।

गर्मी के साथ लू का असर इस कदर बढ़ने लगा है कि घर से बाहर निकलना मुश्किल हो गया है। तापमान में हो रहे इजाफे की वजह से अब गर्मी से बचने के लिए हर जतन बेकार साबित हो रहे हैं। चिलचिलाती धूप का आलम यह है कि सुबह धूप निकलते ही गर्मी का एहसास शुरू होने लगता है। अधिकतम तापमान ३७.३ तथा न्यूनतम तापमान २४.८ डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

गर्मी से बचने को ये करें उपाय-जब तापमान का पारा ३५ से ऊपर चला जाए तो ऐसी स्थिति में लोगों को खुली धूप में जाने से परहेज करना चाहिए। अगर कहीं जरूरी काम से जाना है तो भी चेहरे को सन स्ट्रोक से बचाने के लिए कपड़े से ढक कर चलना चाहिए।

ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए। पानी उबाल कर पीएं, इससे डिहाइड्रेशन से बचा सकता है। गर्मियों में उक्त बीमारी की ज्यादा आशंका रहती है। आंखों को धूप से बचाने के लिए काले शीशे वाले चश्मे का प्रयोग करें। गर्मियों में फल, खरबूजा और तरबूज का भी इस्तेमाल करना चाहिए।

 

Dr. Sanjay Kumar Agarwal

डॉ. एस.के. अग्रवाल न्यूज नेटवर्क के मैनेजिंग एडिटर हैं। वह मीडिया योजना, समाचार प्रचार और समन्वय सहित समग्र प्रबंधन के लिए जिम्मेदार है। उन्हें मीडिया, पत्रकारिता और इवेंट-मीडिया प्रबंधन के क्षेत्र में लगभग 3.5 दशकों से अधिक का व्यापक अनुभव है। वह राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कई प्रतिष्ठित समाचार पत्रों, चैनलों और पत्रिकाओं से जुड़े हुए हैं। संपर्क ई.मेल- drsanjaykagarwal@gmail.com

Dr. Sanjay Kumar Agarwal has 90 posts and counting. See all posts by Dr. Sanjay Kumar Agarwal

Leave a Reply

Your email address will not be published.

ten − 4 =