संपादकीय विशेषMuzaffarnagar और आसपास से प्रमुख खबरें

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सेंट्रलाइज्ड: सितंबर से पाइप लाइन में दौड़ने लगेगी ऑक्सीजन

मुजफ्फरनगर। कोविड-१९ संक्रमण की तीसरी लहर की आशंका के मद्देनजर स्वास्थ्य सेवा सुदृढ़ की जा रही हैं। खतौली के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र को ऑक्सीजन से सेंट्रलाइज्ड किया गया है।

ट्रामा सेंटर के साथ वार्डो में पाइपलाइन बिछ गई है। जिसमें सितंबर माह से आक्सीजन दौड़ना शुरू हो जाएगी। ढांचा निर्माण के साथ बाहरी कार्य पूर्ण किया जा चुका है। विद्युत निगम की टीम जल्द ट्रांसफार्मर रखकर विद्युत व्यवस्था सुचारू करेगी। चिकित्सा प्रभारी डा. पुष्पेंद्र कुमार ने इसकी पुष्टि की है।

कोविड-19 की तीसरी लहर का प्रकोप बढ़ने की आशंका के चलते स्वास्थ्य सेवाओं के एक-एक बिंदु को मथा जा रहा है। महामारी में स्वास्थ्य विभाग पर ही महत्वपूर्ण जिम्मेदारी का बोझ रहता है। दूसरी लहर में शहर से लेकर देहात में आक्सीजन की किल्लत का सामना किया गया। ऐसे में नगरीय स्तर पर ही आक्सीजन व्यवस्था को मजबूत बनाया जा रहा है।

सीएचसी में यूपी स्टील के साथ मिलकर ५०० लीटर प्रति मिनट की क्षमता का आक्सीजन प्लांट तैयार किया गया है। प्लांट से ट्रामा सेंटर के वार्डो, आपरेशन थिएटर के साथ सीएचसी की ओटी, जज्जा-बच्चा वार्ड सहित लेबर रूम में आक्सीजन की पाइपलाइन बिछाई जा चुकी है। प्रत्येक बेड पर अगल-अगल प्वाइंट बनाए गए हैं।

अब विद्युत निगम जल्द ही प्लांट के लिए १२५ केवीए का ट्रांसफार्मर रखने का कार्य पूर्ण करेगा। सितंबर माह से पाइप लाइन में आक्सीजन दौड़ना शुरू हो जाएगी। चिकित्सा प्रभारी डा. पुष्पेंद्र कुमार ने बताया कि आक्सीजन प्लांट अधिकांश कार्य पूर्ण कर लिया गया है। सितंबर माह से ऑक्सीजन लाइन में पहुंचने लगेगी।

Dr. Sanjay Kumar Agarwal

डॉ. एस.के. अग्रवाल न्यूज नेटवर्क के मैनेजिंग एडिटर हैं। वह मीडिया योजना, समाचार प्रचार और समन्वय सहित समग्र प्रबंधन के लिए जिम्मेदार है। उन्हें मीडिया, पत्रकारिता और इवेंट-मीडिया प्रबंधन के क्षेत्र में लगभग 3.5 दशकों से अधिक का व्यापक अनुभव है। वह राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कई प्रतिष्ठित समाचार पत्रों, चैनलों और पत्रिकाओं से जुड़े हुए हैं। संपर्क ई.मेल- [email protected]

Dr. Sanjay Kumar Agarwal has 289 posts and counting. See all posts by Dr. Sanjay Kumar Agarwal

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

4 × three =