वैश्विक

पीएम की गलती की वजह से किसानों की जानें गई हैं: Rahul Gandhi, हमारे पास 403 मृत किसानों की लिस्ट

किसानों के परिजनों को मुआवजे देने के मुद्दे पर कांग्रेस नेता Rahul Gandhi ने कहा कि अगर सरकार के पास आकड़ा नहीं है तो कांग्रेस उन्हें देगी। उन्होंने कहा कि किसानों के परिजनों को मुआवजा देने में शर्म नहीं होनी चाहिए।

दिल्ली में एक प्रेस कांफ्रेस को संबोधित करते हुए Rahul Gandhi ने कहा कि पीएम की गलती की वजह से किसानों की जानें गई हैं। इस दौरान कांग्रेस नेता ने केंद्र सरकार के उस बयान पर भी निशाना साधा, जिसमें कहा गया था कि सरकार के पास मरने वाले किसानों का डाटा नहीं है। संसद में कृषि मंत्री ने कहा था-“इस मामले में कोई रिकॉर्ड नहीं है और इसलिए मुआवजे का सवाल ही नहीं उठता”।

Rahul Gandhi ने कहा- हमारे पास 403 मृत किसानों की लिस्ट है, जिन्हें पंजाब सरकार ने 5-5 लाख रुपये का मुआवजा दिया है और 152 को नौकरी दी है। हमारे पास अन्य राज्यों के 100 नामों की एक सूची है और एक तीसरी सूची है, जिसमे नामों की सार्वजनिक जानकारी है। जिसे आसानी से सत्यापित किया जा सकता है। लेकिन सरकार कहती है कि ऐसी कोई सूची नहीं है।

 किसान तीन विवादित कृषि कानूनों के साथ-साथ कई अन्य मुद्दों को लेकर पिछले एक साल से सरकार के खिलाफ आंदोलन कर रहे हैं। इसमें से सरकार तीन कृषि कानूनों को वापस ले चुकी है। किसान संगठनों का दावा है कि आंदोलन के दौरान सात सौ से ज्यादा किसानों की मौत हो चुकी है। सरकार इन किसानों के परिवारों को मुआवजा दे।

Rahul Gandhi ने कहा- “पीएम ने खुद कहा है-कि उनसे गलती हुई है, उन्होंने देश से माफी मांगी है। उस गलती की वजह से अब तक 700 लोगों की मौत हो चुकी है। अब आप उनके नाम के बारे में झूठ बोल रहे हैं। आपके पास उन्हें वह देने की शालीनता क्यों नहीं है जो उनका हक है? सरकार कैसे कह सकती है कि उनके पास किसानों की मौत का कोई डेटा नहीं है? पंजाब सरकार और अन्य के पास नाम हैं, तो ऐसा झूठ क्यों”?

News Desk

निष्पक्ष NEWS.जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 15188 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

eight − one =