वैश्विक

किसानों का राजमार्ग जाम: 100 प्रदर्शनकारियों के खिलाफ दर्ज मामले वापस लेने की मांग

किसानों ने हरियाणा विधानसभा के उपाध्यक्ष रणबीर गंगवा की कार पर हमले के सिलसिले में पिछले सप्ताह गिरफ्तार किए गए पांच प्रदर्शनकारियों की रिहाई की मांग को लेकर बुधवार को तीन स्थानो पर राष्ट्रीय राजमार्ग जाम कर दिया। संयुक्त किसान मोर्चा ने 11 जुलाई को गंगवा की कार पर हुए हमले के सिलसिले में 100 प्रदर्शनकारियों के खिलाफ दर्ज मामले वापस लेने की मांग की है। इसमें राजद्रोह का मामला भी शामिल है।

गौरतलब है कि केन्द्र सरकार द्वारा सितंबर, 2020 में बनाए गए कृषि क्षेत्र के तीन नये कानूनों के खिलाफ किसानों के आंदोलन की अगुवायी संयुक्त किसान मोर्चा कर रहा है जो विभिन्न किसान संगठनों का मुखौटा संगठन है। इस बीच, गिरफ्तारी और मुकदमा दर्ज किए जाने के खिलाफ किसान नेता बलदेव सिंह सिरसा के अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल का आज चौथा दिन है। स्वास्थ्य विभाग की एक टीम ने प्रदर्शन स्थल पर ही सिरसा के स्वास्थ्य की जांच की। उनकी भूख हड़ताल की वजह से किसानों का आंदोलन और बढ़ने की आशंका बढ़ गई है।

प्रदर्शनकारियों ने खुईयां मलाना टोल प्लाजा और पंजुआना गांव सहित कई जगहों पर राजमार्ग को दो घंटों के लिए अवरुद्ध कर दिया। हालांकि इस दौरान आपात वाहनों को रास्ता दिया गया, लेकिन अन्य वाहनों के कारण लंबा जाम लग गया। किसी भी अप्रिय घटना से बचने के लिए बड़ी संख्या में पुलिसबल तैनात किया गया है।

गौरतलब है कि गंगवा की कार पर हमले के बाद पुलिस ने 100 से ज्यादा लोगों (ज्यादातर अज्ञात) के खिलाफ राजद्रोह, सरकारी कर्मचारी के काम में बाधा डालना, जनप्रतिनिधि के हत्या का प्रयास और सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान पहुंचाने का मामला दर्ज किया है।

उधर, दिल्ली के सिंघू बॉर्डर के पास के गांवों के लोगों ने राजमार्ग के एक हिस्से को खोलने की मांग को लेकर बुधवार को किसानों के प्रदर्शन स्थल पर जाने के लिए मार्च किया लेकिन पुलिस ने उन्हें रोक दिया। केंद्र के कृषि कानूनों के खिलाफ पिछले साल नवंबर से ही दिल्ली की अलग-अलग सीमाओं पर किसान प्रदर्शन कर रहे हैं। ग्रामीणों ने राजीव गांधी एजुकेशन सिटी से सिंघू बॉर्डर तक मार्च करना शुरू किया लेकिन पुलिस ने उन्हें कुछ दूरी के बाद रोक दिया। पुलिस ने कहा कि कानून-व्यवस्था के मद्देनजर उन्हें अनुमति देने से इनकार कर दिया गया।

प्रदर्शन मार्च में शामिल एक स्थानीय निवासी ने संवाददाताओं से कहा कि किसानों के विरोध प्रदर्शन के कारण उन्हें काफी असुविधा का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने कहा, “हम चाहते हैं कि प्रदर्शनकारियों द्वारा सड़क के कम से कम एक हिस्से को खोल दिया जाए। बेहतर होगा कि उन्हें दिल्ली के रामलीला मैदान या जंतर-मंतर पर धरने की अनुमति दी जाए

 

News Desk

निष्पक्ष NEWS,जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 6029 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

1 × 3 =