संपादकीय विशेष

विद्युत बकाया उपभोक्ताओं हेतु वर्तमान में ‘‘किसान आसान किस्त योजना’’ लागू

मंत्री ऊर्जा एवं अतिरिक्त ऊर्जा स्रोत विभाग उत्तर प्रदेश, श्रीकान्त शर्मा ने पत्र द्वारा बताया कि वर्तमान में प्रदेश में अधिक से अधिक विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करना एवं विद्युत उपभोक्ताओं को बेहतर से बेहतर सुविधाएं प्रदान करने हेतु प्रदेश सरकार वचनबद्ध है।

यह तभी सम्भव हो सकता है जब उपभोक्ता अपने बिजली बिल का भुगतान ससमय सुनिश्चित करे। प्रदेश मे बकाया विद्युत उपभोक्ताओं को प्रेरित कर ससमय भुगतान करने हेतु ग्रामीण क्षेत्र के घरेलू श्रेणी के अधिकतम 4 किलोवाॅट के विद्युत भार तक के विद्युत बकाया उपभोक्ताओं हेतु ‘‘आसान किस्त योजना’’ एवं निजी नलकूप विद्युत बकाया उपभोक्ताओं हेतु वर्तमान में ‘‘किसान आसान किस्त योजना’’ लागू की गयी है।
कोविड-19 महामारी के कारण प्रदेश सरकार ने उपभोक्ता हित में निर्णय लिये है

आसान किस्त योजना में पंजीकरण 31.03.2020 को समाप्त हो चुका है, परन्तु जिन उपभोक्ताओं ने फरवरी 2020 से पूर्व अपनी सभी मासिक किस्तों का नियमित भुगतान किया है, महामारी के कारण फरवरी 2020 से जून 2020 तक नही कर पाये है, आगे नियमित किस्ते चुकाने पर वे योजना के लाभार्थी बने रहेंगे। इस योजना के तहत 4 किलोवाॅट तक के घरेलू ग्रामीण उपभोक्ताओं को 24 व शहरी उपभोक्ता को 12 मासिक किस्तांे में बकाया भुगतान की सुविधा सरचार्ज माफी के साथ दी गयी है।

किसान आसान किस्त योजना में उपभोक्ताओं के लिए पंजीकरण की तिथि 31.07.2020 तक बढा दी गयी है। महामारी के कारण इस योजना के लाभार्थी जो फरवरी 2020 से जून 2020 के बीच अपनी किस्ते नही जमा कर सके है। वे जुलाई 2020 से आगे नियमित किस्तों का भुगतान कर योजना के लाभार्थी बने रहेगे। योजना में बकाया धनराशि को अधिकतम 6 मासिक किस्तों में आगामी माहों के बिलों के साथ जमा करने की सुविधा दी गयी है। उपभोक्ता द्वारा समस्त किस्तों का भुगतान एकमुश्त भी किया जा सकता है। वर्तमान में पंजीकरण कराये जा रहे ‘‘किसान आसान किस्त योजना’’ में यदि उपभोक्ता बिल संशोधन की आवश्यकता महसूस करता है तो वह सम्बन्धित उपखण्ड अधिकारी अथवा अधिशासी अभियन्ता कार्यालय में सम्पर्क कर स्वयं अपने संशोधित बिल ले सकता है।

लाइन हानियाॅ 15 प्रतिशत से नीचे लाओं और 24 घण्टे बिजली पाओं योजना के अन्तर्गत आप अपने क्षेत्र में कम से कम 10 फीडरों को चिन्हित कर 90 दिनों में इस योजना से आच्छादित करने का प्रयास कर उदाहरण प्रस्तुत करे। इसके तहत लोगो को समय से बिजली का बिल जमा करने के लिए प्रोत्साहित करे, बिजली चोरी रोकने में सहायोग करे। लाईन लाॅस 15 प्रतिशत से नीचे आयेगा, तो 24 घण्टे निर्बाध बिजली आपूर्ति के साथ प्राथमिकता में उन फीडरों पर आने वाले गांवो के जर्जर तार भी बदले जाएगें।

साथ ही ट्रांसफार्मरों की क्षमता भी कुल लोड से 40 प्रतिशत ज्यादा बढाया जाएगी। सी0एस0सी0 मे भी उपभोक्ता बिजली का बिल जमा कर सकते है। उपभोक्ता आॅनलाइन भ अपना बिल   अथवा मोबाइल एप से जमा कर सकते है, देय तिथि से पहलेे बिल जमा करने पर 1 प्रतिशत की छूट भी दी जायेगी। अपने क्षेत्रवासियों की बिजली सम्बन्धी शिकायतो के त्वरित निस्तारण हेतु उन्हे टोल फ्री नं0-1912 पर शिकायत दर्ज कराने के लिए भी प्रोत्साहित करे।

आप अपने क्षेत्र के अधिक से अधिक विद्युत बकाया उपभोक्ताओं को इस योजना में घोषित सुविधाओं का लाभ उठाने हेतु प्रेरित करने का कष्ट करे। सभी उपभोक्ता समय से अपने बिलों का भुगतान करेंगे, तो सस्ती और निर्बाध बिजली काी उपलब्धता सुनिश्चित कराने के प्रदेश् सरकार के संकल्प की पूर्ति में सहायता मिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fifteen + seventeen =