वैश्विक

Afghanistan and India को निशाना बनाने वाले कई आतंकी समूह Pakistan से काम कर रहे: US State Department

US State Department ने आतंकवाद पर एक रिपोर्ट जारी की है जिसने पाकिस्तान की पोल खोल दी है। रिपोर्ट में कहा गया है कि पाकिस्तान ने भारत विरोधी आतंकवादी समूहों पर लगाम लगाने के लिए कुछ कदम उठाए हैं लेकिन Afghanistan and India को निशाना बनाने वाले कई आतंकी समूह उसकी धरती से काम कर रहे हैं।आतंकवाद को बढ़ावा देने को लेकर पाकिस्तान को दुनियाभर में संदेह की नजर से देखा जाता है।

 रिपोर्ट में कहा गया है कि जैश के मसूद अजहर और 26/11 के आरोपी साजिद मीर उसके देश में खुले घूमते रहते हैं। अमेरिकी विदेश विभाग की ओर से ‘कंट्री रिपोर्ट्स ऑन टेररिज्म 2020: इंडिया’ में भारतीय सुरक्षा एजेंसियों की तारीफ करते हुए कहा गया है कि आतंकी खतरों को रोकने में भारतीय सुरक्षा एजेंसियां काफी प्रभावशाली हैं। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि आतंकी संगठन ISIS से जुड़े भारतीय मूल के 66 लड़ाके थे।

Pakistan ने आतंकवाद से लड़ने के लिए पर्याप्त कदम नहीं उठाए हैं। रिपोर्ट में दावा किया गया है कि पाकिस्तान ने खूंखार आतंकी संगठनों जैसे मुंबई आतंकी हमले 2008 के मास्टरमाइंड JeM के मसूद अजहर व लश्कर ए तैयबा के संस्थापक साजिद मीर के खिलाफ कोई भी कदम नहीं उठाया।’

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि कई आतंकवादी संगठन पाकिस्तान की धरती से संचालित किये जा रहे हैं। जिसमें, खासतौर से भारत के खिलाफ काम करने वाले Lashkar, Jaish-e-Mohammed, Hizbul Mujahideen, ISIS, Al-Qaeda जैसे आतंकवादी संगठन शामिल हैं।

अमेरिकी रिपोर्ट में अफगान शांति प्रक्रिया में पाकिस्तान के योगदान को स्वीकार किया है। इसके अलावा रिपोर्ट में जम्मू-कश्मीर और माओवादी प्रभावित क्षेत्रों में उग्रवाद गतिविधियों को स्वीकार किया गया है। कहा गया है कि भारत के पास हिंसक उग्रवाद का मुकाबला करने के लिए कोई वैचारिक नीति नहीं है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि जहां लश्कर, जैश-ए-मोहम्मद, हिजबुल मुजाहिदीन, आईएसआईएस, अल-कायदा भारतीय उपमहाद्वीप में सक्रिय हैं तो वही जमात-उल-मुजाहिदीन भारत में प्रमुख आतंकी समूहों के रूप में सक्रिय है।

News Desk

निष्पक्ष NEWS.जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 15097 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

twelve + 1 =