Muzaffarnagar और आसपास से प्रमुख खबरें

Muzaffarnagar News: विकास हेतु प्रतिबद्ध, सौन्दर्यकरण से निखरेंगे नगर के चौराहेः मंत्री कपिलदेव

Muzaffarnagar News: मुजफ्फरनगर। कचहरी स्थित जिला पंचायत सभाकक्ष में डिस्ट्रिक्ट सिविल सोसायटी की एक बैठक आयोजित की गयी। जिसमें अनेक संस्थाओं से जुड़े पदाधिकारी सम्मिलित हुए। जिलाधिकारी चन्द्रभूषण सिंह ने डिस्ट्रिक्ट सिविल सोसायटी के गठन पर चर्चा करते हुए कहा कि इसका उद्देश्य नगर के विकास के लिए कैसे सामजंस्य बैठाया जाये

ताकि उपलब्ध संसाधनों का समुचित उपयोग हो सके और सुनियोजित विकास किया जा सके। उन्होंने उदाहरण दिया कि पीडब्ल्यूडी विभाग सडक बनाता है तो दूसरे अन्य विभाग कोई पाइपलाइन डाल रहा है कोई अंडरग्रांउड लाइन डाल रहा है जिस कारण सड़के खराब हो जाती है और सड़कों पर खर्च हुए पैसों का सदुपयोग नहीं हो पाता 

सड़कों का समुचित विकास के लिए जरूरी है जलकर, नगरपालिका और पीडब्ल्यूडी विभाग के बीच सामजंस्य स्थापित होना चाहिए इसके लिए एक कमैटी बनायी जायेगी तथा नगर के चौराहों के सौन्दर्यकरण के लिए अनेक संस्थाओं से सहयोग लिया जायेगा उन चौराहों पर सुंदर और रंग बिरंगे फव्वारे लगे हो।

स्वतंत्र प्रभार मंत्री कपिलदेव अग्रवाल ने कहा कि शहर के विकास पर सब लोगों से चर्चा कर समुचित प्रयास किया जायेगा। उन्होंने कहा कि सफाई कर्मचारी बहुत काम करते है लेकिन इस सबके बावजूद भी अभी ओर सुधार की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि दो माह के अंदर ओर क्या अधिक से अधिक कार्य किये जा सकते है इसको लेकर प्रशासन के साथ और संस्थाओं के साथ एक बैठक की जायेगी। सभी का सहयोग लिया जायेगा ताकि विकास की गति को आगे बढ़ाया जा सके।

उन्होंने कहा कि वैसे तो नगरपालिका ने बहुत काम किये है लेकिन अभी भी बहुत कार्य करने की गुजांइंश है। बैठक में अनेक वक्ताओं ने अपने अपने सुझाव दिये। श्रीराम कालेज के चेयरमैन डा. एससी कुलश्रेष्ठ ने कहा कि ग्रीन टायलेट बनाये जाने चाहिए। उनके कालेज में जापान सरकार के सहयोग से ग्रीन टायलेट बनाया गया है।

ऐसे टायलेट शहर के अंदर बनाये जाने चाहिए। इससे नगर में आने वाले लोगो ंको लाभ मिलेगा। उन्होंने एमडीए के मास्टर प्लान पर भी चर्चा करते हुए कहा कि 2041 तक के लिए मास्टर प्लान बनाया जा रहा है जिसमें अनेक खामिया है। मास्टर प्लान को लागू करने से पूर्व जनता के लिए रखा जाना चाहिए ताकि कुछ सुझाव दिये जा सके। उन्होंने जनता को जागरूक करने पर भी जोर दिया। परिक्रमा मार्ग के अधूरा पडे रहने पर चिंता जताई। इसके अलावा व्यापारी नेता सुरेंद्र अग्रवाल ने भी सुझाव दिया कि एटूजेड को जाने वाले चौराहे को अग्रवाल समाज की ओर से विकसित कराया जा सकता है।

प्रशासन अगर हमे जिम्मेदारी दे तो अग्रवाल समाज निर्मित करायेगा। उन्होंने भगत सिंह रोड़ पर ज्वैर्ल्स की दुकानों पर लगाये गये सीसीटीवी कैमरों को पुलिस कंट्रोल रूम से जोड़े जाने का भी सुझाव दिया। आईआईए के अध्यक्ष विपुल भटनागर ने कहा कि सभी वार्डो में ड्रेनेज प्लान बनाया जाना चाहिए। साथ ही सड़कों के बीच में लगे बिजली के खम्भों को भी पीछे लगाया जाना चाहिए ताकि अतिक्रमण को रोका जा सके। खम्भो की आड में बहुत सारे लोगों ने अतिक्रमण किया हुआ है। उन्होंने नगरपालिका के बाहर चाट बाजार के भी कहीं ओर हस्तनान्तरित करने का सुझाव दिया।

चाट बाजार से जाम की स्थिति बनी रहती है। प्रयत्न संस्था के अध्यक्ष डा. मुकेश अरोरा ने सुझाव दिया कि जनता को जागरूक करने की आवश्यकता है कि वह नगर के विकास के लिए प्रयत्नशील रहे। हमारी संस्था प्रयत्न इस कार्य में प्रशासन के साथ सहयोग करने के लिए तैयार है। सूबेदार रणधीर सिंह ने भी नगर के विकास हेतु अनेक सुझाव दिये। समाजसेविका कुल्लन देवी ने भी आबकारी मौहल्ले में विकास की अनेक गुजांइश बताते हुए मंत्री कपिलदेव अग्रवाल और जिलाधिकारी से अपेक्षा की कि वो नगर के अनेक मौहल्लों के साथ-साथ अति पिछडा क्षेत्र आबकारी में भी विकास कराने में कोई कसर नहीं छोडेंगे।

प्रयन्त संस्था के सचिव असद फारूकी ने भी अनेक सुझाव नगर के विकास हेतु बैठक के सम्मुख रखे। इसके अलावा बैठक में अपरजिलाधिकारी अमित सिंह ने डिस्ट्रिक्ट सिविल सोसायटी के गठित किये जाने के उद्देश्य पर प्रकाश डाला। चेयरमैन अंजू अग्रवाल ने भी नगर में किये गये विकास कार्यो को विस्तार से बताया तथा कहा कि वे नगर के विकास हेतु प्रतिबद्ध है।

बैठक में सीडीओ आलोक यादव, एडीएम अमित सिंह, सिटी मजिस्ट्रेट अनूप कुमार श्रीवास्तव सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे। नगर के सुधार हेतु व्यापारी नेता कृष्णगोपाल मित्तल, श्रीमोहन तायल ने भी बैठक में कई सुझाव दिये। बैठक में आईएमए के पूर्व अध्यक्ष डा. एमएल गर्ग, व्यापारी नेता रेवतीनंदन सिंघल, सुभाष चौहान, देवराज पंवार, नीलकमलपुरी, वरिष्ठ पत्रकार अरविंद भारद्वाज, वरिष्ठ पत्रकार रविन्द्र चौधरी, अनुराधा वर्मा, कीर्ति भूषण अग्रवाल सहित अन्य विभागों के प्रमुख उपस्थित रहे।

News Desk

निष्पक्ष NEWS.जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 15097 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fifteen + eight =