संपादकीय विशेष

धरपकड़ में भी जुटी है Muzaffarnagar Police: Cyber हैल्प सैन्टर का सराहनीय कार्य जारी

मुजफ्फरनगर।(Muzaffarnagar News) डिजीटल इंडिया के नारे के बीच लोगों को सहुलियत मिल रही है, लेकिन साइबर ठग अपनी करामात से बाज भी नहीं आ रहे। आनलाइन बैंकिंग व खरीदारी करने वालों को साइबर ठग अपना शिकार बना रहे। हांलाकि साइबर पुलिस ऐसे लोगो की धरपकड़ में भी जुटी है।

साइबर ठगी का शिकार कई लोगों के पुलिस ने रुपये वापस कराए। एसएसपी अभिषेक यादव ने लोगो को आगाह किया है कि साइबर ठगो से सावधान रहें। साइबर ठग तरह-तरह का लालच देकर भी अपने जाल में फंसाते हैं। किसी से भी अपने बैंक एकाउंट या उससे जुड़ी जानकारी साझा न करें।

कैलापुर की हिमांशी से किया गया था फ्राड

हिमांशी पाल पुत्री अमरपाल सिंह निवासी कैलापुर जसमौर थाना मीरापुर, मुजफ्फरनगर को परिचित बनकर साइबर ठगो ने ठग लिया था। हिमांशी को मनी रिक्वेस्ट भेजकर २७ हजार की ठगी की गई।

जिसकी शिकायत हिमांशी ने साइबर हेल्प सेन्टर को प्रार्थना पत्र देकर की। साइबर हेल्प सेन्टर ने तत्काल कार्यवाही करते हुए कैश फ्री एवं ई फोर सोल्यूशन को फ्रॉड से अवगत कराया और २७,००० रूपये की धनराशि हिमांशी के खाते में वापस ट्रासंफर कराई।

शिकारपुर की आरती से की गई थी ठगी

इसी तरह आरती पुत्री सुन्दर निवासी शिकारपुर थाना भौराकलां, मुजफ्फरनगर को साइबर हेल्प सेन्टर ने बड़ी राहत दिलाई। एक अज्ञात व्यक्ति (साइबर ठग) ने फर्जी कस्टमर केयर अधिकारी बनकर आरती को मनी रिक्वेस्ट भेजी थी।

जिसके चलते आरती के बैंक एकाउंट से १,५१,००० कट गए। उसक साथ आनलाइन धोखाधडी की गयी थी। साइबर हेल्प सेन्टर ने तत्काल कार्यवाही करते हुए फ्लिपकार्ट, अमेजन, केश फ्री एवं सम्बन्धित बैंक को फ्रॉड से अवगत कराया।

जिसके बाद ठगी गई पूरी धनराशि १,५१,००० रूपये में से आंशिक धनराशि ४३,९९० रूपये आरती के बैंक खाते में वापस कराए गए।

बुढाना के आमिर को बनाया था निशाना

इसी तरह आमिर पुत्र सत्तार निवासी कस्वा व थाना बुढाना, मुजफ्फरनगर को भी आनलाइन ठगी का शिकार बना दिया गया था। आमिर ने साइबर हेल्प सेन्टर को प्रार्थना पत्र देकर फ्राड से अवगत कराया। उसने बताया कि अज्ञात व्यक्ति (साइबर ठग) ने उसका परिचित बनकर मनी रिक्वेस्ट भेजते हुए ३५,००० रुपये की धोखाधडी की।

पुलिस के अनुसार साइबर हेल्प सेन्टर ने शिकायत पर कार्यवाही करते हुए पेटीएम और एक्टिव पेय को फ्रॉड से अवगत कराया। जिसके बाद आमिर की सम्पूर्ण धनराशि ३५,००० रूपये उसके खाते में वापस कराए गए।

साइबर ठगों के झांसे में आए थे योगेश

योगेश कुमार पुत्र जगमेर सिंह निवासी गहरवाड़ा रहमतपुर थाना भोपा, मुजफ्फरनगर के साथ भी आनलाइन फ्राड किया गया। योगेश ने साइबर हेल्प सेन्टर को प्रार्थना पत्र देकर बताया कि अज्ञात व्यक्ति (साइबर ठग) ने फर्जी कस्टमर केयर अधिकारी बनकर उसे मनी रिक्वेस्ट भेजते हुए उससे १०,००० रुपये की आनलाइन धोखाधडी की है।

साइबर हेल्प सेन्टर ने तत्काल कार्यवाही करते हुए फ्लिपकार्ट को फ्रॉड से अवगत कराया। जिसके बाद योगेश को उसक बैंक खाते में १०,००० रुपये वापस कराए गए।

News

Dr. Sanjay Kumar Agarwal

डॉ. एस.के. अग्रवाल न्यूज नेटवर्क के मैनेजिंग एडिटर हैं। वह मीडिया योजना, समाचार प्रचार और समन्वय सहित समग्र प्रबंधन के लिए जिम्मेदार है। उन्हें मीडिया, पत्रकारिता और इवेंट-मीडिया प्रबंधन के क्षेत्र में लगभग 3.5 दशकों से अधिक का व्यापक अनुभव है। वह राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कई प्रतिष्ठित समाचार पत्रों, चैनलों और पत्रिकाओं से जुड़े हुए हैं। संपर्क ई.मेल- [email protected]

Dr. Sanjay Kumar Agarwal has 291 posts and counting. See all posts by Dr. Sanjay Kumar Agarwal

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

20 + eighteen =