संपादकीय विशेषMuzaffarnagar और आसपास से प्रमुख खबरें

कम नहीं हो रही लापरवाही, भीड़ की बढ़ रही आवाजाही

मुजफ्फरनगर। कोरोना वायरस संक्रमण बढ़ता जा रहा है, लेकिन लोगों की लापरवाही कम होने का नाम नहीं ले रही। बाजार तथा सड़कों पर शारीरिक दूरी के नियम तोड़े जा रहे हैं तथा कोविड-19 प्रोटोकोल का खुलेआम उल्लंघन किया जा रहा है।

पुलिस मास्क न लगाने वालों का चालान कर रही है, लेकिन लोग जागरूक नहीं हो रहे। कोरोना वायरस संक्रमण के चलते जिले में 90 मौत हो चुकी है। हजारों लोगों को कोरोना ने अपना शिकार बनाया है। हालांकि उपचार के बाद अधिकतर लोग स्वस्थ हुए

लेकिन लोगों को संक्रमित होता देख बहुत से लोगों ने सावधानी अपनाने का प्रयास नहीं किया। नतीजतन संक्रमण एक से दूसरे तथा दूसरे से तीसरे में फैलता रहा। आज हालात ये हैं कि स्वास्थ्य विभाग के लाख जागरूक करने के बावजूद सड़क तथा बाजार में लोगों की भारी भीड़ नजर आती है।

शहर के भगत सिंह रोड, झांसी रानी रोड, एसडी मार्केट, नई मंडी क्षेत्र, नावल्टी चौक आदि क्षेत्रों में सुबह से लेकर सायं तक भीड़ देखी जा सकती है। भीड़ खरीदारी को निकलती है तो शारीरिक दूरी के सामान्य नियमों का भी पालन नहीं किया जाता।

लोग चेहरे पर मास्क लगाना भी गंवारा नहीं करते। भीड़ में मास्क लगाने वालों की संख्या भी काफी सीमित ही रहती है। किसान आंदोलन के दौरान भीड़ ने कोविड-19 प्रोटोकाल का ख्याल तक नहीं किया। इस स्थिति को चिकित्सक काफी गंभीर मानते हैं और आशंका जता रहे हैं कि इससे संक्रमण दर बढ़ सकती है।

मास्क लगाएं तथा शारीरिक दूरी के नियम का पालन करें
सीएमओ डा. प्रवीण कुमार चोपड़ा का कहना है कि कोविड-19 प्रोटोकोल के तहत प्रत्येक स्थिति में शारीरिक दूरी के नियमों का पालन करना है। एक-दूसरे से कम से कम छह फिट की दूरी बनाए रखना आवश्यक है। कहा कि चेहरे पर मास्क लगाना आवश्यक है। किसी भी चीज को छूने पर साबुन से अच्छी तरह से हाथ धोना तथा सैनिटाइज करना आवश्यक है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

6 − 1 =