वैश्विक

पाकिस्तान हादसा: घनी आबादी में विमान के गिरने से कई मकान धराशाई, 90 से ज्यादा मरे

पाकिस्तान में एक बड़ा विमान हादसा हुआ है, पाकिस्तानी मीडिया के मुताबिक लाहौर से कराची जा रहा पीआईए का एक विमान कराची हवाई अड्डे के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गया।

इस हादसे में 90 से ज्यादा लोगों के मरने की आशंका है, शुरुआती जानकारी के मुताबिक विमान में 98 लोग (88 यात्री और 10 क्रू सदस्य) सवार थे।

यात्रियों की जान बचाने के लिए पायलट ने भरसक प्रयास किए। विमान के क्रैश होने से पहले जो रिकॉर्डिंग सुनी गई, उसमें पायलट जोर जोर से चिल्ला रहा है, ‘हमने एक इंजन गंवा दिया है…मेडे…मेडे।’ मगर उनका यह प्रयास विफल साबित हुआ। 

दरअसल ‘मेडे’ एक कोड वर्ड है। इसका इस्तेमाल पायलट तभी करता है, जब संकट बहुत ही ज्यादा होता है। इस कोड वर्ड के जरिए वह एयर ट्रैफिक कंट्रोलर को तुरंत आपात स्थिति से अवगत कराने की कोशिश करता है। 

खबरों के मुताबिक लाहौर से उड़ान भरने वाला पीआईए का एयरबस A320 कराची के जिन्ना अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर उतरने से एक मिनट पहले मलीर कैंट में गेट नंबर 2 के पास मॉडल कॉलोनी के नजदीक दुर्घटनाग्रस्त हुआ।

इलाके में कई घर क्षतिग्रस्त हो गए और काफी नुकसान का भी अनुमान है। 50 दिन से खड़े विमान को उड़ान के लिए फिटनेस टेस्ट किये बिना सीधे उड़ान भरना महंगा पड़ा, घनी आबादी वाले क्षेत्र में विमान के गिरने से कई मकान धराशाई होने व रिहायसी इलाके में भी दर्जनों लोगों के मौत होने की खबर है। 

हादसे के बाद कराची के सभी बड़े अस्पतालों में वहां के स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा आपातकाल घोषित किया गया है और घटनास्थल पर सुरक्षाबल, एम्बुलेंस, दमकल की गाड़ियां और आपातकाल सेवा भी मौजूद है। पीआईए के इस विमान पीके 8303 के पायलट का नाम सज्जाद गुल है, इसमें एक को पायलट और तीन एयर होस्टेस भी थीं। 

प्रधानमंत्री इमरान खान ने संवेदना व्यक्त की है, हर तरह की मदद का भरोसा दिया है। इमरान ने ट्वीट कर कहा, ‘मैं पीआईए के सीईओ अरशद मलिक के संपर्क में हूं, वो कराची के लिए रवाना हो चुके हैं और बचाव और राहत टीमों के साथ घटनास्थल पर हैं, अभी यह प्राथमिकता है। तत्काल जांच शुरू होगी।

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी पाकिस्तान में हुए हादसे पर दुःख प्रकट किया है और अपनी संवेदना जताई है, पीएम मोदी ने कहा, ‘पाकिस्तान में एक विमान दुर्घटना की वजह से हुए जानमाल के नुकसान से गहरा दुख हुआ। मृतकों के परिवारों के प्रति हमारी संवेदना और घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना है।

News Desk

निष्पक्ष NEWS.जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 15097 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

nine + four =