Muzaffarnagar और आसपास से प्रमुख खबरें

यूपी बोर्ड परीक्षा: डीआईओएस कार्यालय के बजाए राजकीय इंटर कॉलेज में बनाया कंट्रोल रूम

मुजफ्फरनगर। यूपी बोर्ड परीक्षा कराने के लिए इस बार डीआईओएस कार्यालय के बजाए राजकीय इंटर कॉलेज की कंप्यूटर लैब में कंट्रोल रूम बनाया गया है। इस बार कंट्रोल रुप हाईटेक बनाया गया है। यहां से जिले के सभी 66 परीक्षा केंद्रों को ऑनलाइन देखा जाएगा। इसके जिले को छह सेक्टर में बांट कर कंट्रोल रूम में छह एलसीडी के माध्यम से सभी परीक्षा केंद्रों पर पैनी निगाहें रखी जाएगी।

यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षा 18 फरवरी से शुरू होगी। डीआईओएस कार्यालय की ओर से बोर्ड परीक्षा की तैयारी लगभग पूरी कर ली गई है। हाईस्कूल की परीक्षा 18 फरवरी से प्रारंभ होकर तीन मार्च तक तथा इंटरमीडिएट की छह मार्च तक जारी रहेगी।

डीआईओएस गजेंद्र कुमार ने बताया कि इस बार पिछले वर्ष के सापेक्ष आठ परीक्षा केंद्र कम बनाए गए हैं। जिले में कुल 66 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इस वर्ष जिले में 60757 परीक्षार्थी अपनी परीक्षा को देंगे।

इसमें हाईस्कूल के संस्थागत और व्यक्तिगत 31998 तथा इंटरमीडिएट के 28759 परीक्षार्थी शामिल रहेंगे। इस बार डीआईओएस कार्यालय के बजाए राजकीय इंटर कालेज की कंप्यूटर लैब को परीक्षा कंट्रोल रूम बनाया गया है।

इसमें सभी 66 परीक्षा केंद्रों पर कड़ी नजर रखने को लेकर छह एलसीडी लगाई गई हैं। हर एक पर 11 परीक्षा केंद्रों को रखा गया है। इन पर दो-दो अध्यापकों की ड्यूटी लगाई गई है। सभी परीक्षा केंद्रों पर राउटर व ब्रॉड बैंड डीबीआर सहित लगाए गए हैं। हर कक्ष में दो सीसीटीवी व वॉयस रिकॉर्डर लगाए गए हैं। कंट्रोल रूम को पर ट्रायल किया गया। सभी को कंट्रोल रूम से जोड़ा गया है।

उत्तर पुस्तिकाओं आई-हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाओं के लिए जिले में उत्तर पुस्तिकाएं आज आ गई हैं।माह के अंत तक सभी प्रश्नपत्र भी आ जाएंगे। इस बार प्रश्नपत्रों का वितरण अलग होगा। यह परीक्षा केंद्र प्रभारियों को जीआईसी से नहीं दिए जाएंगे। इन्हें सभी परीक्षा केंद्रों पर पुलिस की कड़ी निगरानी में भेजा जाएगा।

News Desk

निष्पक्ष NEWS.जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 15094 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

nineteen − eighteen =