वैश्विक

विशाखापट्टनम- एलजी पॉलिमर उद्योग में रासायनिक गैस लीक होने से बड़ा हादसा

आंध्र प्रदेश के विशाखापट्टनम में एलजी पॉलिमर उद्योग में रासायनिक गैस लीक होने से बड़ा हादसा हुआ। आरआर वेंकटपुरम गांव में गुरुवार सुबह हुई इस घटना में 11 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 800 से ज्यादा लोग अस्पताल में भर्ती हैं। फिलहाल गैस के रिसाव पर काबू पा लिया गया है। 

गैस लीक होने के बाद सड़क पर जा रहे लोग बेहोश होकर गिरने लगे। घटना को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एनडीएमए की आपात बैठक भी बुलाई। बैठक में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह और राजनाथ सिंह भी मौजूद रहे।

गैस की चपेट में आने वालों में बच्चे भी शामिल हैं। इन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है। मरने वालों में एक बच्चा भी शामिल है। 

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी बीमारों से मिलने के लिए अस्पताल पहुंचे और पीड़ितों की स्थिति जानी। घटना के बाद से इलाके में अफरातफरी का माहौल है। कंपनी के आसपास के पांच गांवों को खाली कराया गया है।

आरआर वेंकटपुरम में स्थित एलजी पॉलिमर कंपनी से खतरनाक जहरीली गैस लीक होने की वजह से कंपनी के आसपास के तीन किलोमीटर तक के इलाके प्रभावित हैं। 

लॉकडाउन के दौरान विशाखापट्टनम में बंद पड़ी प्लास्टिक की एक फैक्टरी में काम-काज दोबारा शुरू करने की तैयारी हो रही थी कि इसी दौरान गैस रिसाव की घटना हुई। मौके पर पहुंचे विशाखापट्टनम के जिलाधिकारी वी विनय चंद ने कहा कि कुछ लोगों को सांस लेने में दिक्कत हो रही है, उन्हें ऑक्सीजन दिया जा रहा है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने घटना पर दुख जताया है। पीएम मोदी ने कहा कि घटना के संबंध में गृह मंत्रालय और राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) के अधिकारियों से बात की है, मामले की कड़ी निगरानी की जा रही है।

मैं विशाखापट्टनम में सभी की सुरक्षा और भलाई के लिए प्रार्थना करता हूं। उन्होंने इसे लेकर आपात बैठक भी बुलाई। वहीं, केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि विजाग में गैस लीक की घटना परेशान करने वाली है, हम लगातार और करीब से घटना की निगरानी कर रहे हैं।  

गैस लीक होने के बाद से इलाके के लोग दहशत में हैं। मौके पर एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमें भी लगाई गई हैं और गांवों से लोगों को बाहर निकाला जा रहा है। पुलिस अधिकारी लोगों से घर से बाहर निकलने की अपील कर रहे हैं।  

https://twitter.com/MdkhanINC/status/1258281896192204800?s=20

 

News Desk

निष्पक्ष NEWS.जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 15097 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

19 + eleven =