खबरें अब तक...

समाचार

शाहपुर पुलिस ने किया तमंचा फैक्टरी का भंडाफोड़1 8 |
मुजफ्फरनगर। प्राप्त समाचार के अनुसार वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अभिषेक यादव के नेतृत्व में अपराधियो के धरपकड़ अभियान के अंतर्गत अपर पुलिस अधीक्षक देहात, एंव क्षेत्राधिकारी बुढ़ाना के कुशल मार्गदर्शन में थाना शाहपुर पुलिस ने मुखबिर की सूचना पर तावली के जंगलों में अवैध रूप से चल रही तमंचा फैक्टरी का भंडाफोड़ करते हुए मोके से दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है जिनके कब्जे से भारी मात्रा में बने व अधबने तमंचे सहित तमंचे बनाने के उपकरण बरामद किए है।
दरअसल पूरा मामला शाहपुर थाना क्षेत्र के गांव तावली का है,जहॉ पुलिस लाइन स्तिथ एसपी क्राइम राम भवन चोरसिया ने प्रेस वार्ता कर जानकारी देते हुए बताया कि थाना शाहपुर थानाध्यक्ष धर्मेंद्र कुमार को मुखबिर के द्वारा जानकारी मिली कि तावली के जंगलों में अवैध तमंचा बनाने का कार्य जोरो पर चल रहा है,जिस पर थानाध्यक्ष शाहपुर ने पुलिस बल को साथ लेकर मुखबिर की बताई हुई जगह पर छापेमारी करते हुए दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है,पकड़े गए आरोपियों के नाम इरफान पुत्र निसार निवासी तावली,व इलियास पुत्र समयदीन लुहार निवासी महमुदनगर बझेडी,थाना सिविल लाइन को गिरफ्तार करने में कामयाबी हासिल की है।पकड़े गए दोनो आरोपियों के पास से पुलिस ने 4 तमंचे 315 बोर,3 मस्कट 1व बोर,2 मस्कट 315 बोर,11 तमंचे अघबने,4 जिंदा कारतूस 315 बोर,2 कारतूस 12 बोर,1 अदद ड्रिल मशीन मय अन्य तमंचा बनाने के उपकरण बरामद किए है।पकड़े गए दोनो आरोपियों के विरुद्ध मुकदमा पंजिकर्त कर जेल भेजा जा रहा है।उपरोक्त आरोपीई पहले भी जेल जा चुके है।वही इस प्रकरण में आरोपी इरफान ने बताया कि घर की हालत खराब होने व घर गिरवी रखने के चलते यह कार्य शुरू किया था, यह कार्य शुरू करने के लिए उसने गांव के ही किसी व्यक्ति से ब्याज पर 30 हजार रुपये लेकर कार्य शुरू किया था।

असबाब हत्याकांडः एसटीएफ ने हत्यारोपी सहदेव को दबोचा, पुलिस पहले ही कर चुकी थी मकान की कुकी
मुजफ्फरनगर। मेरठ की एसटीएफ टीम ने खतौली के दूधिया असबाब उर्फ वहाब हत्याकांड के फरार आरोपी गांव मथेड़ी निवासी सहदेव को पकड़ लिया है। आरोपी काफी दिनों से फरार चल रहा था। मुजफ्फरनगर की खतौली पुलिस ने आरोपी के मकान की कुर्की भी कर ली थी। मंसूरपुर के गांव खेड़ी तगान निवासी असबाब उर्फ वहाब पुत्र अख्तर की 11 मार्च, 2019 की रात को खतौली में इंदिरा मूर्ति के पास स्थित दूध डेयरी पर गोलियों से भूनकर हत्या कर दी गई थी। वर्ष 2013 में दंगों के दौरान नौ सितंबर को दूधिया असबाब के दो भाइयों शाहिद व शबाब की हत्या कर दी गई थी|

जिसके मुकदमे में असबाब की गवाही होनी थी। 16 मार्च को पुलिस ने 25 हजार रुपये के इनामी शूटर वासु उर्फ उत्तम चौधरी उर्फ दीपक पुत्र राजकुमार चौधरी, निवासी डेरा इलाहीपुरा जनपद सहारनपुर को रिवाल्वर के साथ गिरफ्तार करके एसएसपी सुधीर कुमार सिंह ने हत्याकांड का खुलासा कर दिया था। हत्याकांड में रतनपुरी के गांव मथेड़ी निवासी भोलू अमरदीप, श्रीकांत उर्फ बल्लू, सहदेव, अजीत व मोंटी शामिल थे। इन्हीं ने असबाब के दोनों भाइयों की भी हत्या की थी। ये सभी जमानत पर छूटकर आए हुए थे। दूधिया हत्याकांड में इन पांच हत्यारोपियों के साथ ही वासु उर्फ उत्तम उर्फ दीपक के साथ ही साजिशकर्ता के रुप में गांव मथेड़ी निवासी सुशील मूंछ के पुत्र मनजीत उर्फ टोनी का नाम भी सामने आया था। एसएसपी ने टोनी पर 25 हजार रुपये का इनाम घोषित कर दिया था। चार मई को टोनी ने कोर्ट में सरेंडर कर दिया था। अब दूधिया हत्याकांड में मथेड़ी निवासी आरोपी सहदेव पुत्र करन सिंह फरार चल रहा था। खतौली पुलिस ने 25 जून को कोर्ट के आदेश पर आरोपी सहदेव के मकान की कुर्की की थी। इस फरार आरोपी को मेरठ की एसटीएफ टीम ने गिरफ्तार कर लिया है।
दूधिया असबाब हत्याकांड में नामजद आरोपी सहदेव को मेरठ की एसटीएफ टीम ने गिरफ्तार कर लिया है। आरोपी फरार चल रहा था। उसके मकान की कुर्की भी की गई थी। एसटीएफ उससे पूछताछ कर रही है – नवरत्न गौतम, इंस्पेक्टर, खतौली।

 

पति से ससुर की शिकायत करना पड़ा महंगा, पत्नी से मारपीट, तीन तलाक देकर घर से निकाला
मुजफ्फरनगर। जानसठ थानाक्षेत्र में महिला को ससुर की शिकायत पति से करना महंगी पड़ गया। गुस्साए पति ने मारपीट करते हुए पत्नी को तलाक देकर घर से निकाल दिया। पीड़िता ने पुलिस को तहरीर देकर कानूनी कार्रवाई की मांग की है।
शनिवार को मीरापुर क्षेत्र के गांव खेड़ी सराय निवासी रिजवाना पुत्री महबूबा का निकाह तीन वर्ष पूर्व गांव काटका निवासी रिजवान पुत्र अली हसन के साथ हुआ था। पीड़िता ने तहरीर में बताया कि उसकी एक साल की बेटी भी है। आरोप है कि ससुर शादी के बाद से ही उस पर गलत नजर रखने लगा था। विरोध करने से उसके साथ मारपीट कर उसे चुप रहने की धमकी दी जाती थी। इसे लेकर गांव में कई बार पंचायत भी हो चुकी है, जिसमें गणमान्य लोगों ने फैसला करा दिया था।
पीड़िता ने बताया कि शुक्रवार को वह घर पर अकेली थी। आरोप है कि उसी दौरान ससुर उसके साथ अश्लील हरकतें करने लगा, जिसका उसने विरोध किया। शाम को पति के घर आने पर ससुर की शिकायत की। जिस पर पति ने गुस्से में उसके साथ मारपीट की और तीन बार तलाक कहकर उसको घर से बाहर निकाल दिया।
पीड़िता किसी तरह से अपने मायके गांव खेड़ी सराय पहुंची और परिजनों को जानकारी दी। पीड़िता अपने पिता व भाई के साथ कोतवाली पहुंची और पति व ससुर के खिलाफ तहरीर देकर कार्रवाई की मांग की है। एसएसआई सुनील नागर ने बताया कि आरोपियों के घर पर दबिश भी दी गई थी, लेकिन वे घर से फरार हो गए हैं। आरोपियों के विरुद्ध मुकदमा दर्ज किया जाएगा।

 

फैजुल उलूम द्वारा किया गया सम्मानित4 9 |
मुजफ्फरनगर। शहर के मिमलाना रोड स्थित मदरसा फैज उल उलूम के प्रबंधक द्वारा शहर के समाजसेवी डॉक्टर अबरार निवासी मिमलाना गांव को सम्मान प्रतीक देकर उनके द्वारा गरीब बच्चो के लिए किए गए कार्यो के लिए उनको सम्मानित किया गया। मदरसा के प्रबंधक कारी मोनिस ने बताया कि डॉक्टर अबरार अपने आप मे एक बहुत बड़ी शख्सियत है जो आये दिन मदरसा में पढ़ने वाले बच्चो के लिए कुछ ना कुछ करते रहते हैं।
इस मौके पर हजरत अल्हाज कारी सिकंदर साहब मौलाना सलीम साहब, वसीम साहब शाहनवाज साहब, जरीफ, हाफिज आस मुहम्मद, ब्राइट फ्यूचर संस्था के राष्ट्रीय अध्यक्ष जनाब फैसल काजमी भी मुख्य रूप से उपस्थित रहे।

आगामी त्योहारों के मद्देनजर रेलवे स्टेशन व धार्मिक स्थलों पर चलाया गया चैकिंग अभियान,2 9 |
मुजफ्फरनगर। प्राप्त समाचार के अनुसार शहर के रेलवे स्टेशन पर जबरदस्त चेकिंग अभियान चलाया गया, कल होने वाले, ईद उल अजहा का पर्व है,ओर कुछ दिन पश्चात स्वतंत्रा दिवस व रक्षा बंधन का पर्व है,इन्ही सब त्योहारों को ध्यान में रखते हुए जनपद में एलआईयू विभाग ने सभी त्योहारों को शांतिपूर्ण तरीके से सम्पन्न कराने के उददशेय से भीड़ भाड़ वाले इलाकों पर थाना सिविल लाइन इंचार्ज समयपाल अत्रि को साथ लेकर पुलिस फोर्स व डॉग स्क्वायड व बम डिस्पो जल टीम के साथ रेलवे स्टेशन रोडवेज बस स्टेण्ड नमाज स्थलों व मदरसों की गहनता से जांच व छानबीन की गई, ओर सन्दिग्ध वस्तुओं की तलासी ली गयी। इस दौरान एलआईयू इंचार्ज धर्मेंद्र कुमार, ने बताया कि वैसे तो हम चौकिंग हमेशा ही करते रहते है,लेकिन कल बकरा ईद का पर्व है, इसी बात को लेकर यह चौकिंग अभियान चलाया गया है। चौकिंग अभियान कब दौरान धार्मिक स्थलों की भी चौकिंग की गई है, क्योंकि त्योहारों पर धार्मिक स्थलों पर बहुत आदमी ठहरते है। इस चौकिंग अभियान के दौरान किसी भी तरह की आपत्ति जनक वस्तु नही दिखाई दी है। इस चौकिंग अभियान के दौरान थाना सिविल लाइन इंचार्ज समयपाल अत्रि के साथ भारी पुलिस फोर्स मौजूद रहा।

बुढ़ाना में उपजिलाधिकारी ने चलाया अतिक्रमण हटाओ अभियान
मुजफ्फरनगर। प्राप्त समाचार के अनुसार बुढ़ाना तहसील उपजिलाधिकारी दीपक कुमार नगर पंचायत एओ ओम गिरी सीओ बुढ़ाना विजय प्रकाश सिंह बुढ़ाना कोतवाली प्रभारी कुशल पाल सिंह ने बुढ़ाना कस्बे के राम छेल किराया चरण सिंह तिराहा पीठ बाजार में चलाया जबरदस्त अतिक्रमण हटाओ अभियान जहां बुढ़ाना कस्बे के दुकानदारों में मचा हड़कंप

भारी मात्रा में शराब बरामद, एक गिरफ्तार
मुजफ्फरनगर। मीरापुर पुलिस ने मुखबिर की सूचना पर ग्राम सिकन्दरपुर के जंगल में दबिश देकर एक खेत से भारी मात्रा में देशी शराब बरामद की है।
पुलिस ने एक आरोपी को मौके से गिरफ्तार कर लिया जबकि दो आरोपी मौके से फरार हो गए। पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर आरोपी का चालान कर दिया। मीरापुर थाने की बीआईटी चार्ज एसआई नवीन सैनी को मुखबिर से सूचना मिली कि ग्राम सिकन्दरपुर के जंगल में कुछ लोग देशी शराब की तस्करी कर रहे है। जिस पर एसआई नवीन सैनी ने अपनी पुलिस टीम के साथ बताए गए स्थान पर दबिश दी। इस दौरान पुलिस ने ग्राम सिकन्दरपुर निवासी हरिसिंह पुत्र ननवा को मौके से गिरफ्तार कर लिया। पुलिस को हरिसिंह के कब्जे से 46 पव्वे देशी शराब मिली तथा यहीं पर उसके दो अन्य फरार साथी अमरजीत पुत्र बेदी निवासी सिकन्दरपुर तथा आजाद पुत्र भुल्लन निवासी जडवड भी देशी शराब की तस्करी कर रहे थे। जो करीब 20 पेटी देशी शराब छोडकर भाग निकले। पुलिस ने शराब को कब्जे में ले लिया। पुलिस ने तीनो आरोपियों के विरूद्ध मुकदमा दर्ज कर लिया तथा गिरफ्तार हरिसिंह का चालान कर दिया।

खतरे के निशान पर पहुंचा गंगा का जलस्तर
मुजफ्फरनगर। शिवालिक की पहाड़ियों एवं मैदानी क्षेत्रों में हो रही वर्षा से गंगा का जलस्तर चेतावनी बिंदू 219 मीटर पर पहुंच गया है। सिचाई विभाग के साथ-साथ गंगा के निकट रहने वाले ग्रामीणों एवं खेती करने वाले किसानों की चिंता बढ़ने लगी है। मध्य गंगा बैराज का जलस्तर अपस्ट्रीम में 221.50 मीटर व डाउन स्ट्रीम में चेतावनी बिंदू 219 मीटर पर पहुंच गया है, जबकि गंगा बैराज के डाउन स्ट्रीम में गंगा नदी का निस्सारण 69800 क्यूसेक मापा गया, जबकि अतिरिक्त पानी को गंगा बैराज से मध्य गंगा नहर में 5800 क्यूसेक छोड़ा जा रहा है। वहीं, हरिद्वार बैराज से सुबह गंगा में 70 हजार क्यूसेक जल छोड़ा गया है, जो देर शाम तक गंगा बैराज पर पहुंचेगा। गंगा का जलस्तर खतरे के निशान पर पहुंचने से प्रशासन ने सतर्कता बढ़ा दी है और बाढ़ चौकियों को हाई अलर्ट पर रखा गया है।

एसएसपी ने जनपद में शराब की दुकानों पर कराई चैकिंग
मयखानों पर चैकिंग अभियान चलने से हड़कम्प
मुजफ्फरनगर। थाना सिविल लाईन क्षेत्र के महावीर चौक पर शराब की दुकान पर हंगामे की सूचना मिलने पर एसएसपी अभिषेक यादव खुद महावीर चौक पहुंच गये और पूरे जनपद में वायरलैस सैट पर सभी शराब की दुकानों पर चैकिंग करने के निर्देश थाना प्रभारियों को दिये। देर शाम जनपद में सभी शराब की दुकानों पर पुलिस ने जबरदस्त चैकिंग अभियान चलाया। एसएसपी ने चेतावनी दी है कि किसी भी शराब की दुकान के बाहर गाडी लगाकर कोई भी शराब पीता मिला, तो वह सीधा जेल भेजा जायेगा। एसएसपी के निर्देश के बाद जनपद में सभी थाना प्रभारियों ने शराब की दुकानों पर चौकिंग अभियान चलाया। सिविल लाईन थानाध्यक्ष समरपाल अत्रि, नई मंडी कोतवाल संजीव कुमार, शहर कोतवाल अनिल कप्परवान, तितावी थानाध्यक्ष डीके त्यागी, पुरकाजी थानाध्यक्ष हरशरण शर्मा समेत सभी ने अपने-अपने क्षेत्र में चैकिंग अभियान चलाया। सिविल लाईन थानाध्यक्ष समरपाल अत्रि ने एसएसपी केआदेश पर क्षेत्र की शराब की दकानों पर चौकिंग अभियान चलाया और सार्वजनिक स्थानों पर शराब पीते छह शराबियों को गिरफ्तार कर लिया। इसके अलावा कई अन्य थाना प्रभारियों ने भी इसी प्रकार गिरफ्तारी दी। जानसठ संवाददात के अनुसार पानीपत खटीमा राजमार्ग पर खतौली तिराहे पर स्थित शराब की दुकानों पर क्षेत्राधिकारी सोमेंद्र कुमार नेगी ने अपने अधीनस्थों को लेकर चलाया सघन चौकिंग अभियान, जिसमें उन्होंने अंदर रखी शराब की बोतलों की भी बारीकी से जांच की, कहीं कोई गोलमाल तो नहीं। उसके बाद सीओ जानसठ सोमेंद्र कुमार नेगी कैंटीन पर भी गए और वहां पर मदिरा का सेवन कर रहे लोगों की तलाशी ली और कैंटीन के अंदर जाकर जानकारी प्राप्त की। वहीं कैंटीन के अंदर रखे सामान की भी गहनता से जांच की। क्षेत्राधिकारी सोमेंद्र कुमार नेगी ने बताया कि यह सर्च अभियान 15 अगस्त व अन्य त्योहारों को देखते हुए किया जा रहा है। ताकि कोई भी असामाजिक तत्व कहीं से भी अपना सर ने उठा सके। और असामाजिक तत्व किसी भी तरीके से अराजकता ने फैलाए। और वहां मदिरा सेवन कर रहे लोगों को सख्त हिदायत दी की किसी भी तरह की बदतमीजी को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। शराब के ठेकों पर सर्च अभियान चलाते क्षेत्राधिकारी सोमेंद्र कुमार नेगी के साथ एसएसआई सुनील नागर एवं कस्बा चौकी इंचार्ज चंद्रसेन सैनी मौजूद रहे।

ढाई सौ परिवारों की रोजी-रोटी पर चली एमडीए की जेसीबी
मुजफ्फरनगर। गरीबों के ऊपर आफत टूटने जैसा रहा। लगभग ढाई सौ परिवार पर रोजी रोटी का संकट उस समय आ गया, जब मुजफ्फरनगर विकास प्राधिकरण ने बिना किसी नोटिस के ट्रांसपोर्टनगर में रखे मैकेनिक के खोकों को जेसीबी मशीन से तहस-नहस कर दिया। यह वहीं खोके हैं, जिन्हें 2013 में विकास प्राधिकरण व सिटी मजिस्ट्रेट द्वारा ट्रांसपोर्टनगर की रौनक बढ़ाने के लिए लगवाया था। ताकी लोगों का रुझान ट्रांसपोर्टनगर की ओर आकर्षित हो। वहीं छोटे और गरीब मिस्त्री, जो अपने परिवार के पालने के लिए खुद को काला करने से परहेज नहीं करते, उनको भी प्राधिकरण ने नहीं बक्शा, बिना नोटिस दिए ही शनिवार को गरीबों के खोकों को एमडीए के अधिकारियों ने तहस-नहस कर दिया, जिस समय यह खोके यहां लगवाए गए थे, उस समय प्राधिकरण के अधिकारियों द्वारा गरीब मिस्त्री को यह आश्वासन दिया गया था कि उन्हें यहां सस्ती छोटी दुकान मोहिया करवाई जाएगी, परन्तु प्राधिकरण के द्वारा एक यहां कोम्पलैक्स बनवाया गया, जो कि गरीब मिस्त्री नहीं खरीद सका। जिसकी वजह से गरीबों के सपने अधूरे रह गए, जिन गरीबों के खोके प्राधिकरण द्वारा तोडे गए। उनका कहना है कि जब उन्हें यहां बसाया गया, तब आश्वासन मिला था, उसी समय ट्रांसपोर्टनगर में सभी वर्गों का ध्यान रखकर सबको उचित जगह दी जानी चाहिए थी। बड़े लोगों को तो पैसे की बदौलत जगह मिल गई। ऐसे में वो मिस्त्री कहां जाए, जो लाखों की दुकान खरीद नहीं सकता, वहीं बिना नोटिस या चेतावनी के जिस तरह गरीबों को उजाड़ा गया, वह पूरी तरह गलत है, ट्रांसपोर्टनगर के ट्रांसपोर्टर इमरान खान का कहना है कि यह बात सही है कि प्राधिकरण ने बिना सूचना या चेतावनी दिए ही आज लगभग 250 लोगों की रोजी-रोटी छीन ली है। वहीं जिस तरह जीसीबी ने खोके तोड़े उससे लगभग 20-25 लाख रूपये के सामान को खुर्दबुर्द कर दिया। उन्होंने कहा कि हम सब प्रशासन के अधिकारियों से गुहार लगाते हैं कि गरीब मिस्त्रियों की ट्रांसर्पार्टनगर में व्यवस्था की जाए। उचित स्थान देकर उनका रोजगार बहाल किया। या फिर जो नुकसान प्राधिकरण ने किया है, सरकार उसकी भरपाई करने की व्यवस्था करे।

प्रतिबंधित पशु की कुर्बानी न करें मुस्लिमः शहरकाजी
मुजफ्फरनगर। बकरीद को लेकर नगर पंचायत सभागार में आयोजित जिम्मेदारों की बैठक में शहरकाजी ने मुसलमानों से किसी भी सूरत में प्रतिबंधित पशु की कुर्बानी न करने को कहा। चेयरमैन ने बताया कि ईद के तीन दिन तक सफाई कर्मचारी घर-घर जाकर कुर्बानी के पशुओं के अवशेष लोगों से लेंगे। नगर पंचायत चेयरमैन जहीर फारुकी ने बकरीद की तैयारियों को लेकर सभागार में कस्बे के जिम्मेदार लोगों एवं सभी मस्जिदों के इमामों संग बैठक की। शहर काजी मुफ्ती तन्मीक अहमद ने कहा कि मुसलमान किसी भी सूरत में प्रतिबंधित पशु की कुर्बानी न करें। इस्लाम दूसरे धर्मों के सम्मान की बात करता है। ऐसा काम नहीं करना चाहिए, जिससे पड़ोसी को दिक्कत हो। काजी ने बताया कि ईदगाह पर सुबह साढ़े सात बजे नमाज होगी। चेयरमैन फारुकी ने कहा कि ईद वाले दिन से तीन दिन तक सफाई कर्मचारी रेहड़ा लेकर घर-घर जाकर कुर्बानी किए गए पशुओं के अवशेष लोगों से लेंगे और उन्हें डंपिंग ग्राउंड में गड्ढे खुदवाकर दफनाया जाएगा। कस्बे में किसी भी सूरत में गंदगी नहीं होने दी जाएगी। सभी व्यवस्थाओं की ईओ मॉनिटरिग करेंगे। इस दौरान अधिशासी अधिकारी मनोज यादव, समर काजमी, डॉ. ओपी गौतम, हाफिज मोहसिन, इरशाद फरीदी, तौकीर गौड़, सुलेमान, इनाम फरीदी, शाहनवाज, डॉ चांद काजमी, हाफिज शाहनवाज, हाफिज मुर्तजा, हाफिज अजीज, कारी इंतसार आदि मौजूद रहे।

वायरल फीवर के प्रकोप से चिकित्सालय में बुरा हाल
मुजफ्फरनगर। बारिश और उमस भरे दिनों में वायरल फीवर का प्रकोप बढ़ गया है। बुखार के मरीजों से अस्पताल भरा पड़ा है। मलेरिया के रोगी भी समाने आने लगे हैं। हालांकि पिछले वर्ष के मुकाबले मलेरिया रोगियों की संख्या कम है लेकिन विभाग की चिंता बढ़ी हुई है। शासन से प्रतिदिन मलेरिया, डेंगू और अन्य संक्रामक रोगों से संबंधित अपडेट लिया जा रहा है। इन दिनों कभी बारिश शुरू हो जाती है तो कभी उमस भरी भीषण गर्मी होने लगती है। मौसम के इस बदलाव से वायरल फीवर के मरीज बढ़ रहे हैं। इसके साथ ही मच्छरों के बढ़ने से मलेरिया भी पनपने लगा है। स्वामी कल्याण देव जिला अस्पताल में बुखार के रोगियों की संख्या तेजी से बढ़ी है। वार्डों में एक बेड पर दो-दो मरीजों को भर्ती किया जा रहा है। ओपीडी की स्थिति भी काफी खराब है। भीड़ के चलते मरीजों को चिकित्सक तक पहुंचने के लिए घंटों इंतजार करना पड़ता है। पहले ही चिकित्सकों के कक्ष के बाहर मरीजों की लंबी लाइन लग गई थी। सबसे ज्यादा भीड़ फिजिशियन कक्ष के बाहर थी। दिन चढ़ने के साथ मरीजों की संख्या भी बढ़ती गई। दोपहर एक बजे तक फिजिशियन कक्ष में करीब 400 मरीज परामर्श के लिए पहुंचे। ओपीडी की पंजीकरण संख्या भी करीब 1300 के आसपास रही। इनमें सबसे ज्यादा मरीज वायरल फीवर के रहे।
जुलाई तक 25 मलेरिया रोगी आए सामने-मच्छरों के प्रकोप के चले मलेरिया के रोगी भी सामने आने लगे हैं। हालांकि गत वर्ष के मुकाबले इस बार मलेरिया रोगियों की संख्या काफी कम है। पिछले साल जनवरी से 31 जुलाई तक 56 रोगी सामने आए थे। इस बार यह संख्या 25 ही है। केवल जुलाई माह में पिछले वर्ष 27 मरीजों को मलेरिया की पुष्टि हुई थी। इस बार जुलाई में 14 मलेरिया रोगी मिले हैं। संख्या कम होने के बावजूद मलेरिया को लेकर पूरी सतर्कता बरती जा रही है। शासन स्तर से रोजाना तुलनात्मक रिपोर्ट मांगी जा रही है। डेंगू को बरती जा रही सतर्कता-जिले में सबसे ज्यादा डेंगू का प्रकोप 2016 में रहा था। 2017 और 2018 में अपेक्षाकृत कम रोगी सामने आए। 2018 में सात लोगों को डेंगू की पुष्टि हुई थी। ये सभी अक्तूबर और नवंबर माह में सामने आए थे। अभी जिले में कोई डेंगू रोगी सामने नहीं आया है। हालांकि यह साल डेंगू को लेकर काफी संवेदनशील माना जा रहा है क्योंकि बीमारी साल-दो साल बाद अपना असर दिखाती है। इसी को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग सतर्कता बरत रहा है। निजी चिकित्सकों के लिए जारी की एडवाइजरी-सीएमओ डा. पीएस मिश्रा ने डेंगू को लेकर निजी चिकित्सकों के लिए एडवाइजरी जारी कर दी है। डेंगू के संभावित रोगी की जांच केवल एलाइजा टेस्ट से करने के ही निर्देश दिए गए हैं। डेंगू का पता लगते ही स्वास्थ्य विभाग को सूचना देने को कहा गया है। डेंगू की अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ कार्रवाई की चेतावनी दी गई है। वायरल फीवर के लक्षण एवं बचाव-वायरल फीवर में आमतौर पर बुखार आना, चक्कर आना या फिर ठंड लगना, सिरदर्द व मांसपेशियों में दर्द रहना, नाक बंद रहना या बहना,
गले में दर्द, खांसी, उल्टी और दस्त होना, कभी-कभी शरीर पर लाल चकत्ते पड़ना जैसे लक्षण नजर आते हैं। रोगी को अधिक से अधिक तरल पदार्थ लेना चाहिए। पानी, सूप, नारियल पानी आदि लेते रहें। वरिष्ठ फिजिशियन डा. लोकेश गुप्ता बताते हैं कि बिना चिकित्सक के परामर्श के कोई भी दवा नहीं लेनी चाहिए। गत वर्ष के मुकाबले इस बार मलेरिया रोगियों की संख्या काफी कम है। मलेरिया को लेकर पूर्ण सतर्कता बरती जा रही है। जिले भर में एंटी लार्वा का छिड़काव कराया गया है।
– अलका सिंह, जिला मलेरिया अधिकारी।

कश्मीर से धारा 370 व 35 ए हटाये जाने के संबंध में भाजपा ने हर्ष व्यक्त करते हुए की प्रेस वार्ता
मुजफ्फरनगर। प्राप्त समाचार के अनुसार रविवार को बीजेपी कार्यालय गांधीनगर में भारतीय जनता पार्टी के केंद्रीय राज्यमंत्री डॉ संजीव बालियान एवं प्रदेश उपाध्यक्ष जसवंत सैनी ने जम्मू कश्मीर में धारा 370 व आर्टिकल 35। को बीजेपी सरकार द्वारा खत्म करने व एक राष्ट्र एक तिरंगा व एक सविधान होने प्रेस वार्ता को सम्बोधित किया वही बताया कि अब पूरे देश मे जश्न का माहौल है और जम्मू कश्मीर के लोग बहुत खुश है वही जम्मू कश्मीर में लोग ईद की तैयारियां व खरीदारी हंसी खुशी कर रहे है प्रेसवार्ता में केंद्रीय मंत्री डॉ संजीव बालियान व प्रदेश उपाध्यक्ष जसवंत सैनी, राजीव गुम्भर,नगर विधायक कपिलदेव अग्रवाल, खतौली विधायक विक्रम सैनी, बुढ़ाना विधायक उमेश मलिक,जिला महामंत्री हरीश अहलावत, व मीडिया प्रभारी अचिंत मित्तल व बीजेपी कार्यकर्ता मौजूद थे।

चरथावल क्षेत्र के विभिन्न स्कूलों में किया गया वृहद वृक्षारोपण5 5 |
चरथावलः जल शक्ति अभियान के अंतर्गत वृहद वृक्षारोपण कार्यक्रम में शुक्रवार को विभिन्न स्कूलों में वृहद वृक्षारोपण किया गया
चरथावल कस्बे के कसियारा मार्ग पर स्थित वसुंधरा एकेडमी ने स्कूल की प्रधानाचार्या नीरा चौधरी सहित समस्त स्टाफ व स्कूली बच्चो ने वृक्षारोपण किया इस मौके पर प्रधानाचार्या नीरा चौधरी ने छात्र-छात्राओं को पौधारोपण के प्रति प्रेरित करते हुए कहा कि पौधरोपण करना ही पर्याप्त नही,बल्कि हमारा उसका वृक्ष बनने तक की सुरक्षा का प्रयास होना चाहिए। इस मौके पर नीरा चौधरी,निशांत,पारुल,शिवानी,साक्षी,पूजा,निखिल, प्रिया आदि मौजूद रहे
महादेवी मंदिर पर स्थित द संस्कार वैली पब्लिक स्कूल में आज भारत छोड़ो आंदोलन की 77 वी वर्षगांठ के उपलक्ष्य में पौधरोपण कराया गया जिसमे प्रधानाचार्या ऋतु जैन,प्रबन्धक मनीष जैन सहित समस्त स्टाफ स्कूली बच्चो ने वृक्षारोपण किया इसके अलावा ग्राम ज्ञाना माजरा के प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालय में ग्राम प्रधान कंवरपाल, व इंचार्ज अध्यापक सन्दीप शर्मा आदि ने पौधारोपण किया

News Desk

निष्पक्ष NEWS,जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 6029 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

seventeen − 6 =