खबरें अब तक...

समाचार

छापा मारकर शराब पकडी3 19 |
फुगाना। पुलिस टीम ने अवैध देशी शराब की दो दर्जन पेटियो सहितएक शातिर अभियुक्त को गिरफ्तार कर लिया। एसएसपी अभिषेक यादव के निर्देशो के चलते अपराधो पर रोकथाम व अपराधियो के खिलाफ चल रही मुहिम के तहत क्षेत्र मे शान्ति व्यसवस्था के मददेनजर की गई गश्त, चैकिंग/तलाशी अभियान के तहत मुखबीर से मिली सूचना के आधार पर क्षेत्र के गांव रायपुर अटेरना निवासी आरोपी नरेन्द्र उर्फ टीटू पुत्र ओमप्रकाश को 24 अदद पेटी देशी शराब तोहा मार्का बरामद की है।

 

अब घुटने रोबोटिक तकनीक से बदले जायेंगेः डा. मुकेश जैन1 12 |
मुजफ्फरनगर। महावीर चौक स्थित वर्धमान हास्पिटल में प्रसिद्ध शल्य चिकित्सक डा. मुकेश जैन व उनके पुत्र अनुभव जैन ने पत्रकारों से बातचीत करते हुए बताया कि पूर्व में भारत में घुटने और कूल्हे बदलने की तकनीक पुराने तरीके से चल रही थी जिसके तहत उनके अस्पताल में अब तक दस हजार लोगों के कूल्हे और घुटने प्रत्यारोपित किये जा चुके है लेकिन समय के साथ अब तकनीक बदल गयी है अब कम्प्यूटर विधि से नेविगेशन का कार्य किया जायेगा जिसके तहत रोबोटिक तकनीक इस्तेमाल में लायी जा रही है।
डाक्टर अनुभव जैन ने बताया कि पिछले हफ्ते उत्तर प्रदेश और पडौसी राज्य के दो मरीजों की पहली बार रोबोटिक्स असिस्टिड टोटल नी रिप्लेसमेंट (घुटना बदलना) सर्जरी की गयी। ये सर्जरी छ।टप्व् रोबोटिक्स यूएसए सर्जिकल सिस्टम, नी रिप्लेसमेंट में नवनीतम और सबसे उन्नत रोबोट प्रणाली (यूएसए में निर्मित) का उपयोग करके की गयी थी। जिन मरीजों के आपरेशन किये गये थे वह दोनों 65 वर्षीय महिला थी इन आपरेशन में मरीज सर्जरी के दिन ही बिना किसी दर्द के चलने में सक्षम भी हुई और तीन दिनों के भीतर ही दोनों मरीजों को अस्पताल से छुट्टी दे दी गयी।
आर्थोपेडिक्स के क्षेत्र में रोबोटिक्स एक नया अध्याय है और भारत इस टैक्नोलोजी को शुरू करने वाला अमेरिका के बाद दुनिया का दूसरा देश है। यह एक 3डी तकनीक है जो कम्प्यूटर प्लेटफार्म पर आधारित होती है जिसमें सर्जन द्वारा दिये गये डेटा के आधार पर सर्जरी की योजना कम्प्यूटर करता है और फिर सर्जरी को रोबोटिक आर्म द्वारा पूर्णता निष्पादित किया जाता है। रोबोट द्वारा हड्डी को काटकर तैयार किये जाने पर कोई भी सर्जिकल स्टेप गलत होने की कोई सम्भावना नहीं है। इससे सर्जरी की सटीकता बढ़ जाती है कार्यात्मक परिणाम मिलते है ओर रोगी की संतुष्टि और खुशी में सुधार होता है।
प्रसिद्ध आर्थोपेडिक सर्जन और वर्धमान हास्पटल के निदेशक डा. मुकेश जैन कहते है कि यह घुटना प्रत्यारोपण सर्जरी के इतिहास में एक उल्लेखनीय उपलब्धी है उन्होंने कहा तकनीक लगातार आगे बढ रही है और हमारे लिए यह आवश्यक है कि हम रोगी को अधिकतम संभव लाभ देने के लिए नई तकनीकों को शामिल करे। डा. मुकेश जेन ने 20 साल पहले घुटना बदलने की सर्जरी शुरू की थी और इसे लगातार विकसित होते देखा है। वह यह साझा करने में गर्व महसूस करते है कि कम्प्यूटर असिस्टेड सर्जरी की तकनीक जो हम पिछले दस वर्षो से कर रहे है उनसे हमने रोगियों को अत्याधिक लाभ और बेहतर परिणाम दिये है निश्चित रूप से एक 3डी तकनीक के साथ रोबोटिक्स के और भी बेहतर परिणाम होंगे।
पारपंरिक घुटना बदलने की सर्जरी में रोबोटिकस के कई लाभ है। यह हड्डी संरक्षण तकनीक है और यह प्राकृतिक शरीर रचना विज्ञान को संरक्षित करने में मदद करता है। रोबोटिक्स मानवीय त्रृटि की संभावनाओं को कम करता है और सही एलाइमेंट सुनिश्चित करता है। यह सर्जन को सटीकता के साथ संचालित करने और सभी रोगियों में दोहराव परिणाम देने में सक्षम बनाता है। कम नरम ऊतक आघात, कम रक्त हानि, कम दर्द, रोगी के लिए तेजी से और बेहतर सर्जरी के बाद के परिणामों के लिए अग्रणी है। डा. जैन ने बताया कि पारंपरिक घुटने बदलने की सर्जरी की तुलना में रोबोटिक सर्जरी सफल परिणाम देने में अधिक सक्षम है।
वर्धमान अस्पताल, मुजफ्फरनगर उत्कृष्ट रोगी देखभाल देने में हमेशा शीर्ष पर रहा है। यह मुख्यरूप से यूपी, हरियाणा, उत्तराखंड, पंजाब और दिल्ली एनसीआर से आने वाले देशभर के रोगियों के लिए हड्डी रोग और स्त्री रोग में उत्कृष्टता का केंद्र है। रोगी की सुरक्षा और परिणाम हमेशा हमारी प्राथमिकता रहे है और हम मानते है कि तनकीकी हमे उस लक्ष्य को प्राप्त करने में मदद करती है। क्षेत्र में पहली बार रोबोटिक्स को जोडना यह सुनिश्चित करेगा कि हमारे रोगियों को दुनियाभर में सबसे अच्छा इलाज उपलब्ध हो।

बुजुर्ग व्यक्ति की मौत2 14 |
मुजफ्फरनगर। बुजुर्ग व्यक्ति की मौत की खबर पर जिला अस्पताल पहुंची पुलिस ने शव को पोस्ट मार्टम के लिए मोर्चरी पर भिजवा दिया। जानकारी के अनुसार जिला अस्पताल परिसर मे आज दोपहर किसी अज्ञात बुजुर्ग व्यक्ति का शव पडा होने की सूचना पर जिला अस्पताल पहुची कोतवाली पुलिस ने वहां मौजूद भीड की मदद से मृतक की पहचान कराने का प्रयास किया। लेकिन मृतक की शिनाख्त नही हो सकी। कोतवाली पुंलिस ने नागरिको की मौजूदगी मे पंचनामा भर कर शव को पोस्ट मार्टम के लिए मोर्चरी पर भिजवा दिया गया है। पुलिस सूत्रो का कहना है कि हुलिये के आधार पर मृतक की पहचान कराकर उसके परिजनो को इस हादसे से अवगत कराने के प्रयास किए जा रहे हैं। इस दौरान अनेक लोग मौके पर एकत्रित रहे।

 

 

24 को पेंशन दिवस का आयोजनः जिलांधकारी
मुजफ्फरनगर। जिलाधिकारी सेल्वा कुमारी जे० के आदेश के अनुपालन में २४ सितम्बर २०१९ को पेंषनर दिवस/अदालत आयोजित जिला पंचायत सभागार में किया जायेगा। उन्होने बताया कि पेंषनर दिवस/अदालत में विभिन्न विभागो से सेवानिवृत्त हुए पेंषनरों की समस्या का निवारण कराने एवं व्यापक प्रचार प्रसार हेतु जनपद के वरिष्ठ कोषधिकारी को समन्वयक बनाया गया है। उन्होने बताया कि पेंषनर दिवसय/अदालत में पेंषन सम्बन्धी कठिनाईयों का निराकरण किया जायेगा। उन्होने बताया कि जिन पेंषन भोगियों की पेष्ांन सम्बन्धी कोई समस्या है तो वह २४ सितम्बर २०१९ को आयोजित होने वाले पेंषन दिवस/अदालत में ११ बजे चौधरी चरण सिंह सभागार में उपस्थित हो।
जिलाधिकारी ने बताया कि पेंषन अदालत में केवल वहीं पेंषन भोगी अपने प्रत्यावेदन के साथ उपस्थित होगे जिनकी कोई पेंषन सम्बन्धी समस्या हो तथा २७.०८.२०१९ को आयोजित पेंषन अदालत में प्राप्त प्रार्थना पत्रों के क्रम में सम्बन्धित कार्यालयध्यक्ष निराकरण सहित उपस्थित रहेगे।
जिलाधिकारी ने बताया कि सभी सभी सम्मानीय पेंशनरो के द्वारा वित्तीय वर्ष २०१७-२०१८ व २०१८-२०१९ में दाखिल करायी गयी आर०टी०आर०(इन्कम टैक्स रिटर्न) की छाया प्रति कोषागार कार्यालय में अनिवार्य रूप से जमा करा दे।

सफाईकर्मचारियों ने किया प्रदर्शन4 18 |
मुजफ्फरनगर। पालिका सफाई कर्मियो ने वेतन दिलाए जाने की मांग को लेकर शिव चौक पर धरना प्रदर्शन कर विरोध प्रदर्शन किया तथा पालिका प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी की। नगर पालिका सफाईकर्मियो ने पालिका प्रशासन पर वेतन रोके जाने का आरोप लगाते हुए आज दोपहर शिव चौक पर एकत्रित हो विरोध प्रदर्शन किया।

 

 

आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के प्रयास से बची मासूम की जान-एनआरसी में भर्ती बच्चे की जान बचाने में जुटा स्वास्थ्य विभाग
रक्त बैंक के कर्मचारी ने स्वेच्छा से दिया मासूम को खून
मुजफ्फरनगर। कई बार लोगों की नासमझी से  उनके बच्चों की जान जोखिम में पड़ जाती है। इस तरह का एक वाकया पुरकाजी के गांव बसेड़ा गांव में देखने को  मिला। यहां एक आंगनबाड़ी कार्यकर्ता नीतू के अथक प्रयास से एक अतिकुपोषित मासूम की जान बच गयी । इस बच्चे की हालत को देखते हुए जहां मुख्य चिकित्सा अधिकारी को हस्तक्षेप करना पड़ा, वहीं रक्त बैंक के एक कर्मचारी ने खून देकर और डाक्टर व स्टाफ ने पूरी मेहनत करके इंसानियत का परिचय दिया। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता नीतू ने गृह भ्रमण के दौरान पुरकाजी ब्लॉक के बसेड़ा गांव निवासी गोवर्धन के ढाई साल के बच्चे को अतिकुपोषित हालत में देखा तो उसने गोवार्धन की पत्नी पुष्पा को उसका इलाज कराने के लिए कहा। पहले तो वह अस्पताल जाने को राजी नहीं थे, बड़ी मुश्किल से समझा-बुझाकर बच्चे को स्वामी कल्याण देव जिला अस्पताल में संचालित पोषण पुनर्वास केंद्र (एनआरसी) में भर्ती कराया गया। वहां डॉ. आरती नंदवार ने उसकी जांच की तो पता चला कि बच्चे का वजन मानक से बहुत कम है। बच्चे का हीमोग्लोबिन भी मानक से बहुत कम था। बच्चे को खून चढ़ाया गया। बच्चे की सेहत में जैसे ही थोड़ा सा सुधार आया तो उसके मां-बाप उसे घर ले जाने की जिद करने लगे। जबकि एनआरसी में डॉक्टर ने उसकी हालत गंभीर बताते हुए उसे कुछ दिन और भर्ती रखने को कहा। मामले की जानकारी मिलने पर सीएमओ डॉ० पीएस मिश्रा एवं डीपीओ वाणी वर्मा भी एनआरसी पहुंचे। काफी जद्दोजहद और समझाने के बाद बच्चे को एनआरसी में भर्ती रखा गया। ब्लड बैंक के कर्मचारी सोनू ने स्वेच्छा से मासूम के लिए रक्तदान किया। एनआरसी में डाक्टरों और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों की मेहनत रंग लायी। शनिवार को बच्चे की हालत में काफी सुधार दिखा। बच्चे की हालत में सुधार के बाद उसके माता-पिता दोनों अब बहुत खुश हैं। उनका कहना है कि हमारी नासमझी की वजह से बच्चे की जान जा सकती थी पर आंगनबाड़ी कार्यकर्ता नीतू और अन्य अधिकारियों ने बच्चे की जान बचा ली। सीएमओ ने बताया कि कुपोषित बच्चों के लिए जिले में स्वामी कल्याण देव जिला अस्पताल में पोषण पुनर्वास केंद्र संचालित है। यहां कुपोषित-अतिकुपोषित बच्चों का इलाज किया जाता है। यहां भर्ती होने वाले बच्चों के माता-पिता को निशुल्क भोजन मिलता है। साथ ही 50 रुपये प्रतिदिन के हिसाब से श्रम ह््रास भी दिया जाता है। इस केंद्र में अभी 11 कुपोषित बच्चे भर्ती हैं।

नागरिक बिजली कटौती से परेशान
बुढ़ाना। कस्बे के मोहल्ला नई बस्ती में रात में लगातार १२ घंटे की बिजली कटौती के बाद दिन में ६ घंटे की बिजली कटौती के कारण लोग बिलबिला उठे हैं। शुक्रवार रात ७ बजे के समय गायब हुई बिजली शनिवार दोपहर १ बजे तक भी नही आ पाई है। लंबे समय तक लगातार बिजली कटौती से परेशान लोग बिजलीघरों तथा बिजली अधिकारियों को फोन कर रहे हैं। गर्मी में हो रही बिजली कटौती से नाराज नागरिकों का धैर्य जवाब दे रहा है। एसडीओ धुर्वचन्द का कहना है कि लाइन में कहीं फाल्ट है जो मिल नही पा रहा है।

मण्डलीय अधिवेशन आयोजित
मुजफ्फरनगर। उत्तर प्रदेश मान्यता प्राप्त विद्यालय महासंघ के मण्डलीय अधिवेशन मे सहारनपुर मण्डल के सैकडो शिक्षक मौजूद रहे। कार्यक्रम मे मुख्य अतिथि के रूप मे उत्तर प्रदेश सरकार के तकनीकि शिक्षा एवं कौशल विकास राज्यमंत्री कपिलदेव अग्रवाल तथा विशिष्ट अतिथि के रूप मे उपस्थित आयुष बोर्ड के चेयरमैन डा.सुभाष चन्द शर्मा ने कार्यक्रम को सम्बोधित किया।
भोपा रोड स्थित पंजाबी बारात घर मे उत्तर प्रदेश मान्यता प्राप्त विद्यालय महासंघ के मण्डलीय अधिवेशन मे पहुंचे अतिथियों का आयोजन समिति के पदाधिकारियो द्वारा बुके भेंट कर स्वागत किया गया। इस दौरान कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए मुख्य अतिथि मंत्री कपिलदेव अग्रवाल ने कहा कि शिक्षा हम सभी के जीवन का अभिन्न अंग है। उन्होने कहा कि शिक्षक समाज को एक नई दिशा देते हैं तथा देश को एक सभ्य व संस्कारवान तथा शिक्षित नागरिक प्रदान करते हैं। इस अवसर पर आयोजन समिति की और से पंडित रामप्रसाद शर्मा,विनोद शर्मा, विपिन चन् द शर्मा आदि शिक्षक नेता व पदाधिकारी मौेजूद रहेंगे।

बच्चा बरामद
खतौली। बच्चे के अचानक कहीं लापता हो जाने से परिजनो मे हडकम्प मचा हुआ है। परिजनो ने अचानक कहीं लापता हुए बालक की सकुशल बरामदगी के लिए पुलिस ने भागदौड कर लापता हुए बच्चे को सकुशल बरामद कर लिया।
उल्लेखनीय है कि बीती देर शाम कस्बे के मौहल्ला बिददीवाडा निवासी करीब 9 वर्षीय शजर पुत्र सरवर बालक अचानक कहीं लापता हो गया था। बालक के लापता होने से उसके परिजनो मे हडकम्प मच गया। उक्त बालक कस्बा स्थित श्री कुन्द कुन्द जैन पब्लिक स्कूल का छात्र है। परिजन तथा पडौसी बच्चे की तलाश मे जुट गए तथा पुलिस को इस मामले से अवगत कराया। पुलिस ने परिजनो की तहरीर पर गुमशुदगी दर्ज कर भागदौड शुरू की। खतौली कोतवाली पुलिस ने भागदौड कर लापता हुए बालक को सकुशल बरामद कर लिया। बालक की सकुशल बरामदगी से परिजनो ने राहत की सांस ली।

आहार संदेश पुस्तिका वितरित
मुजफ़्फ़रनगर। पोषण माह के तहत जिला अधिकारी कार्यालय स्थित सभागार में आँगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को जिलाधिकारी की ओर से आहार संदेश पुस्तिका वितरित की गई। पुस्तिका में आहार से संबधित सभी जानकारी दी गई हैं। किस तरह से महिलाएं स्वयं एवं अपने परिवार को कुपोषण से बचा सकती हैं। उचित रखरखाव रखकर परिवार को कैसे स्वस्थ बना सकती हैं। यह सब जानकारी पुस्तिका में दी गयी है। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं से कुपोषित बच्चों और  गर्भवती महिलाओं को कुपोषण से बचाने की अपील की। इस अवसर पर सभागार में मेहंदी प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया, जिसमें सभी आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया।
इस अवसर पर  जिलाधिकारी सेल्वा कुमारी जे ने कहा कि समाज में महिलाओं के सम्मान एवं उनका स्तर ऊपर उठाने के लिए सभी वर्ग  एवं समुदाय के लोगों को आगे आना होगा। इस दौरान स्वास्थ्य विभाग की टीम ने महिलाओं का टीकाकरण और केंद्रों की कार्यकर्ताओं ने महिलाओं को निर्धारित पोषाहार से संबधित जानकारी दी। महिलाओं को स्वास्थ्य संबंधी जानकारी के साथ साथ परिवार को भी स्वस्थ रखने के घरेलू उपायों से अवगत कराया।
इस अवसर पर डॉक्टर्स व अनुभवी महिलाओं ने संबधित विषयों पर चर्चा की। उन्होंने बताया कि महिलाओं को गर्भावस्था और प्रसव के बाद संतुलित एवं विटामिन युक्त भोजन की सबसे ज्यादा जरूरत होती है। ताकि दोनों का स्वास्थ्य अच्छा बना रहे और वह कुपोषण का शिकार न बनें । उन्होंने बताया कि पोषक आहार के मुख्यतरू छह तत्व होते हैं जैसे कि- प्रोटीन, कार्बाहाइड्रेट, वसा, विटामिन, खनिज एवं पानी। यह सभी व्यक्तियों के जीवन, वृद्धि, शारीरिक प्रक्रिया एवं ऊतकों की मरम्मत के लिए आवश्यक हैं।
कार्यक्रम में मौजूद आँगनबाड़ी कार्यकर्ता बीरबाला ने बताया कि पोषण माह के तहत चलने वाले अभियान में जागरूकता के साथ-साथ पोषण से संबधित जानकारी भी मिली है। इस कार्यक्रम के माध्यम से कुपोषित बच्चों को आगंनबाड़ी कार्यालय पर पोषण से संबधित भोजन एवं आहार दिया जाता है। जो सरकार का एक महत्वपूर्ण कदम है। राष्ट्रीय पोषण अभियान कार्यक्रम के माध्यम से ठिगनेपन, अल्प पोषाहार, रक्त की कमी तथा जन्म के समय बच्चे का वज़न कम होने के स्तर में कमी देखने का मिली है। यदि किसी व्यक्ति को लम्बे समय तक शरीर के लिए आवश्यक सन्तुलित आहार नहीं मिलता है तो वह कुपोषण का शिकार हो जाता है। हम इस योजना के माध्यम से कुपोषण को मात देने में सक्षम हो रहे हैं।

शोभायात्रा धूमधाम के साथ निकाली
बुढ़ाना। कस्बे में महावीर भगवान की रथयात्रा धूमधाम से निकली गई। वार्षिक रथयात्रा महोत्सव में आकर्षण झांकियां व कई बैंड बाजे भी शामिल रहे।
कस्बे के श्री १००८ चन्द्रप्रभु दिगंबर जैन मंदिर में वार्षिक रथ यात्रा महोत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया गया। रथयात्रा से पूर्व खलासी, सारथी, धनकुबेर, इशांत इन्द्र, महेंद्र इन्द्र व हाथी की बोली लगाई गई। जिसमें राजेन्द्र-विपुल जैन, पीपन-ऋषभ जैन, संदीप-अजय कुमार व नरेन्द्र-नितिन कुमार को ऊंची बोली छुड़ाने के सौभाग्य प्राप्त हुआ। कार्यक्रम का उदघाटन पूर्व चेयरमैन जितेन्द्र त्यागी, चित्र अनावरण परमेश जैन व हंस जैन व दीप प्रज्वलित प्रवतेश जैन ने किया। प्रातरू प्रभात फेरी, ध्वजारोहण व सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन हुआ। श्रीजी की रथयात्रा बड़ा जैन मन्दिर से आरंभ हुई। जो कस्बे के मुख्य मार्गों से होती हुई वापस मंदिर पर जाकर सम्पन्न हुई।

समारोह का हुआ समापन
मुजफ्फरनगर। भारत विकास परिषद् मु.नगर समृद्धि, मंजरी तथा उन्नति द्वारा संस्कृति सप्ताह समापन समारोह का आयोजित किया । कार्यक्रम का शुभारम्भ मुख्य अतिथि भारत विकास परिषद् के राष्ट्रीय संगठन मंत्री सुरेश जैन, राष्ट्रीय समिति सदस्य विनीत संगल, प्रांतीय अध्यक्ष इ० एस एन बंसल, प्रांतीय महासचिव वीके सिंघल, प्रांतीय वित्त सचिव शरत चंद्रा, प्रांतीय संयोजिका अलका सिंह, प्रांतीय उपाध्यक्ष नवीन सिंघल, शाखा अध्यक्ष संदीप जैन और शाखा संरक्षक विनोद संगल, सुरेंदर अग्रवाल आदि द्वारा दीप प्रज्ज्वलित करके किया गया। मंच संचालन पूर्वाध्यक्ष अरुण खंडेलवाल द्वारा व्यवस्थित स्वरुप में किया गया। वन्दे मातरम तथा स्वागत गान मानसी वर्मा द्वारा प्रस्तुत किया गया। कौशल कृष्ण अग्रवाल संस्कृति सप्ताह आख्या प्रस्तुत की गयी। मुख्य अतिथि ने अपने सम्बोधन में परिषद् के पांच सूत्रों संपर्क, सहयोग, संस्कार, सेवा तथा समर्पण को वास्तविक जीवन में उतरने पर बल दिया। उन्होंने कहा कि शाखा सदस्यों को प्रबुद्ध व्यक्तियों से संपर्क करना चाहिए तथा सेवा कार्यों के प्रोजेक्ट समाज की आवश्यकता के अनुरूप बनाये जाने चाहिए। विनीत सिंघल ने कहा कि नगर में संस्कृति सप्ताह सेवा भाव से मान्य जाता है जिस कारण हस्तिनापुर प्रान्त का क्षेत्र में वर्चस्व रहता है।

प्रतियोगिता आयोजित5 15 |
मुजफ्फरनगर। मेरठ रोड स्थित जैन कन्या पाठशाला स्नातकोत्तर महाविद्यालय में विभिन्न प्रतियोगिताएं कराई गई, जिनमें छात्राओं ने बढ़-चढ़कर भाग लिया। भाषण और निबंध में इलमा, संस्मरण में पूजा और स्वरचित काव्य रचना में प्रज्ञा ने बाजी मारी है।
महाविद्यालय की साहित्यिक समिति के तत्वावधान में १४ से २० सितंबर तक हिदी सप्ताह का प्रतियोगिताएं कराई गई। समापन समारोह का उद्घाटन प्राचार्या डॉ. सीमा जैन ने किया। जिसमें पर्यावरण एवं संवर्धन में हमारा भविष्य दायित्व पर निबंध, भाषा एवं समाज में भाषण, श्रृंगार, वीर एवं हास्य रस में काव्य रचना, संस्मरण लघुकथाएं कराई गई। जिसमें छात्राओं ने प्रतिभाग किया। निबंध में इलमा, सृष्टि, मुस्कान, भाषण में इलमा, शगुफ्ता, आयुषी आर्या ने क्रमशरू प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान प्राप्त किया। संस्मरण में पूजा, निशि, प्रज्ञा ने पहले तीन स्थानों पर कब्जा किया, जबकि काव्य रचना में प्रज्ञा, हिमानी को पुरस्कृत किया गया। सभी विजेता छात्राओं को मुख्य अतिथि जनपद के संघ संचालक अनिल धमीजा ने सम्मानित किया। प्राचार्या डॉ. सीमा जैन ने कॉलेज की प्रगति पर विस्तार से प्रकाश डाला। निर्णायक मंडल में डॉ. आभा सैनी, डॉ. वंदना वर्मा, डॉ. संतोष कुमारी, सोनाली सिंह, नीता भटनागर, प्रमिता शर्मा, डॉ. वर्चषा सैनी, डॉ. रितू, हिमानी, डॉ. अंजलि शर्मा, अर्चना आर्य रहीं। इस दौरान हिदी विभाग की डॉ. पूनम भारद्वाज, डॉ. छाया, आहुति सिंह आदि मौजूद रहीं।

कम नहीं हो रहा कुपोषण का कहर
मुजफ्फरनगर। जिले से कुपोषण का कहर कम नहीं हो रहा। हर माह कुछ के स्वास्थ्य में सुधार होता है तो नए कुपोषित बच्चे भी सामने आ जाते हैं। अगस्त माह की रिपोर्ट के अनुसार जिले में 24 हजार से ज्यादा बच्चे कुपोषित हैं, जिनमें से 2474 अतिकुपोषित श्रेणी में हैं।
बच्चों में कुपोषण को दूर करने के लिए 2017 में राष्ट्रीय पोषण मिशन की शुरुआत की गई थी। इसके तहत कुपोषित और अतिकुपोषित बच्चों को उपचार देकर उन्हें स्वस्थ बनाना है। जनपद में हर माह आंगनबाड़ी केंद्रों पर बच्चों का वजन कर कुपोषण का पता लगाया जाता है। अगस्त माह की रिपोर्ट के अनुसार जनपद में 24 415 बच्चे कुपोषित पाए गए हैं। इनमें से 18476 पीली तथा 2474 लाल श्रेणी में हैं। कुपोषित बच्चे को पीली श्रेणी में रखा जाता है, जबकि अतिकुपोषित को लाल श्रेणी में शामिल किया जाता है। दरअसल, हर माह चलने वाले अभियान में बच्चे पुष्टाहार देने, देखभाल तथा उपचार के बाद सामान्य श्रेणी में आ जाते हैं, लेकिन उतने ही नए कुपोषित बच्चे मिल जाते हैं। अगस्त माह में ही 195 नए बच्चे लाल श्रेणी में चिह्नित किए गए हैं, जबकि 354 बच्चे पीली श्रेणी में पाए गए हैं। जुलाई माह तक चिह्नित किए गए 3337 बच्चों के स्वास्थ्य में अगस्त माह में सुधार पाया गया है। जिला कार्यक्रम अधिकारी वाणी वर्मा का कहना है कि प्रतिमाह आंगनबाड़ी केंद्रों पर बच्चों का वजन कर कुपोषण की स्थिति का पता लगाया जाता है। उन्होंने कहा कि जो बच्चे कुपोषित मिलते हैं उनके स्वास्थ्य का परीक्षण कराकर उपचार दिलाया जाता है।
एनआरसी में सुधर रहा बच्चों का स्वास्थ्य-यदि किसी बच्चे का वजन उसकी आयु के मानक से कम होता है, तो उसके स्वास्थ्य का परीक्षण कराया जाता है। उसे चिकित्सक के पास भेजकर उपचार कराया जाता है। बच्चे की स्थिति ज्यादा खराब हो तो जिला मुख्यालय पर बने पोषण पुनर्वास केंद्र (एनआरसी) में भर्ती कराया जाता है। यहां बच्चे के पोषाहार के साथ ही तीमारदार के भोजन की भी व्यवस्था होती है साथ ही 50 रुपये प्रतिदिन का भत्ता भी दिया जाता है। बच्चे को चिकित्सक एवं डायटीशियन की देखरेख में रखा जाता है। स्वस्थ हो जाने पर ही उसे घर भेजा जाता है। वर्तमान में एनआरसी में 10 बच्चे भर्ती हैं। इनके स्वास्थ्य में सुधार होने पर उन्हें घर भेज दिया जाता है।
पोषण माह में रोजाना हो रहे कार्यक्रम-राष्ट्रीय पोषण मिशन के तहत सितंबर को पोषण माह के रूप में मनाया जा रहा है। इसकी थीम ऊपरी आहार है। जिले में रोजाना कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। 20 सितंबर को बाल सुपोषण उत्सव, 21 को ऊपरी आहार विषयक सुपोषण गूंज, 23 को मातृत्व समिति एवं सास बहू बैठक, 24 को पोषण वाटिका गृह भ्रमण, 25 को नवविवाहिताओं को केंद्र पर बुलाकर खून की जांच, 26 को लाडली दिवस 27 को सुपोषण झांकी रेसिपी प्रतियोगिता, 28 को सुपोषण गूंज एवं 30 सितंबर को बाल सुपोषण उत्सव मनाया जाएगा।

News Desk

निष्पक्ष NEWS,जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 6029 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk