News
खबरें अब तक...

समाचार

बटाईदारों को भी मिलेगा मुख्यमंत्री कृषक दुर्घटना कल्याण योजना का लाभ
मुजफ्फरनगर। उ0प्र0 के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी प्रदेश के किसानों, कृषि कार्य में लगे खेतिहरों को फसलोत्पादन के लिए हर तरह की सहायता कर रहे हैं। उन्ही सहायता देने वाली योजनाओं में मुख्यमंत्री कृषक दुर्घटना कल्याण योजना भी किसानों को सामाजिक सुरक्षा देने वाली एक प्रमुख योजना है। जिसे मुख्यमंत्री जी ने पूरे प्रदेश के किसानों, खेती करने वाले बटाईदारों के लिए भी लागू किया है। खेती-किसानी प्रदेश की अर्थव्यवस्था की रीढ़ है। किसान खेत में बारहोमास कार्य करता है। यद्यपि खेती में पूरा परिवार लगता है किन्तु घर का मुखियाध्कमाऊ व्यक्ति विशेषकर खेत में फसल की बुआई, सिंचाई, निराई आदि में लगा रहता है। खेती का काम करते समय किसान की विभिन्न दुर्घटनाओं में मृत्यु भी हो जाती है। ऐसी दशा में किसान का परिवार आर्थिक परेशानी में आ जाता है। प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने ऐसे पीड़ित परिवारों को मृत्यु होने पर 05 लाख रूपए देने की योजना लागू की है। मुख्यमंत्री कृषक दुर्घटना कल्याण योजना के अन्तर्गत लाभ लेने के लिए उत्तर प्रदेश के मूल निवासी किसान जिनकी आय का मुख्य साधन कृषि है तथा किसान की आयु 18 वर्ष से 70 वर्ष के बीच होनी चाहिए। यदि किसी किसान के पास अपनी भूमि नहीं है और वह बटाई पर दूसरे किसान की भूमि पर खेती करता है, और किसी दुर्घटना के दौरान उसकी मृत्यु हो जाती है या वह विकलांग हो जाता है तो वह भी योजना का लाभ लेने के लिए पात्र होंगे। किसी किसान, बटाईदार की मृत्यु होने पर मृतक के उत्तराधिकारियों को मुआवजा की धनराशि बैंक खातों में भेजी जाती है। किसानध्उत्तराधिकारी का बैंक में खाता भी होना जरूरी है।
किसानों द्वारा किये जा रहे कृषि कार्यों या आवागमन के समय विभिन्न प्रकार की दुर्घटनाएं हो सकती है। इनमें आग में जलने, बाढ़ में बह जाने, आकाशीय बिजली गिरने या बिजली का करंट लगने, हत्या, डकैती, आतंकी हमला में मृत्यु होने, मकान के नीचे दबने, प्राकृतिक आपदाओं में मृत्यु होने, जंगली जीवों के आक्रमण सांप काटने आदि जैसी दुर्घटनाओं के कारण दोनों हाथ पैर कटने, दोनों आंखें चली जाने, मृत्यु होने पर 05 लाख रू0, एक हाथ-एक पैर न होने से विकलांग होने पर 2 से 3 लाख रू0, 25 प्रतिशत से अधिक 50 प्रति तक के विकलांगता पर 1 से 2 लाख रू0, मुआवजा सीधे लाभार्थी के खाते में भेजा जाता है।
मुख्यमंत्री कृषक दुर्घटना कल्याण योजनान्तर्गत लाभ लेने के लिए मृतक खातेदारध् सह खातेदार कृषक के परिजनों द्वारा आवेदन पत्र भर कर 45 दिन के अन्दर सम्बंधित जिलेध्तहसील में जमा करना होगा। इसके निवास प्रमाण पत्र, बैंक खाता की फोटो कापी खाता नम्बर, आधार कार्ड, आयु प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज के फोटो, मोबाइल नम्बर, खतौनी जैसे दस्तावेज संलग्न करना जरूरी होता है। यदि आवेदन करने में 45 दिन का समय निकल जाता है तो सम्बंधित जिले के जिलाधिकारी एक माह का समय दे सकते हैं। किसानों की हितैषी व कल्याणकारी तथा आर्थिक सम्बल प्रदान करने के उद्देश्य से प्रदेश सरकार की इस योजना से कृषक लाभान्वित हो रहे हैं और सरकार की प्रशंसा कर रहे हैं।

 

मुजफ्फरनगर में पटाखा गोदामों पर छापेमारी से मचा हड़कंप, लाखों पटाखे किए जब्त
मुजफ्फरनगर। मुजफ्फरनगर में उस वक्त हड़कंप मच गया जब पान मंड़ी एवं दाल में नगर मजिस्ट्रेट ने पुलिस व अग्निशमन विभाग की टीम के साथ पटाखा गोदामों पर छापेमरी की गई। जिसमें बिना लाइसेंस के पटाखे बेच रहे विक्रेताओं पर नगर मजिस्ट्रेट ने सख्त कार्रवाई करते हुए पटाखों के गोदामों को सीलकर दिया गया। छापेमारी के दौरान लाखों पटाखों को जब्त किया गया।
दरअसल पान मंडी, दाल मंडी में नगर मजिस्ट्रेट अभिषेक सिंह व सीओ सिटी राजेश द्विवेदी ने पुलिस बल व अग्निशमन विभाग की टीम के साथ अवैध रूप से पटाखे बेच रहे पटाखे विक्रेताओं के यहां छापेमारी की, जिसको लेकर पटाखे विक्रेताओं में हड़कंप मच गया। नगर मजिस्ट्रेट अभिषेक सिंह ने बताया कि लगातार उन्हें शिकायत मिल रही थी की दालमंडी व पान मंडी इत्यादि क्षेत्रों में अवैध रूप से पटाखों की बिक्री की जा रही है । पटाखे विक्रेताओं पर पटाखे बेचने का लाइसेंस भी नहीं है, जिसको लेकर गुरुवार को छापेमारी की गई है। कई दुकानदारों के पटाखे भी जब्त कर लिए गए हैं और आगे की कार्रवाई की जा रही है। दाल मंडी में पान मंडी में छापेमार कार्रवाई से दुकानदारों में हड़कंप मचा रहा।

 

अब स्वयं सहायता समूह करेंगे ड्राई राशन का वितरण
मुजफ्फरनगर। अब ड्राई राशन का वितरण आंगनवाड़ी नहीं करेंगी। शासन के नए आदेशानुसार अब स्वयं सहायता समूह ड्राई राशन (गेहूं, चावल, दाल, स्किम्डदूध एवं घी) का वितरण करेंगे। वहीं इसका रिकार्ड में अपने पास रखेगे। नौ नवम्बर से स्वयं सहायता समूह कुपोषित बच्चों को राशन का वितरण आंगनवाड़ी केन्द्रों से करेंगे।
डीआरडीए परियोजना अधिकारी जयसिंह यादव ने बताया कि अब नौ नवम्बर से स्वयं सहायता समूह की महिलाए ड्राई राशन का वितरण करेंगी। जिसमें छह माह से तीन वर्ष की आयु के बच्चे को 1 किलो चावल, 1.5 किलो गेहूं, 750 ग्राम दालें, 450 ग्राम देसी घी, 400 ग्राम स्किम्ड दूध दिया जाएगा। 3 वर्ष से 6 वर्ष की आयु के बच्चों को किलो चावल, 1.5 किलो गेहूं और स्किम्ड दूध 400 ग्राम दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि गर्भवती एवं स्तनपान कराने वाली महिलाओं एवं स्कूल से बहार किशोरियां 11 वर्ष से 14 वर्ष तक को 1 किलो चावल, 2 किलो गेहूं, 750 ग्राम दालें, 450 ग्राम देसी घी, स्किम्ड दूध 750 ग्राम दिया जाएगा। गंभीर रूप से कुपोषित बच्चों को 1.5 किलो चावल, 2.5 किलो गेहूं, 500 ग्राम दालें, 900 ग्राम देसी घी और 750 ग्राम स्किम्ड दूध दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि गुगल स्प्रेडशीट पर एफपीएस शॉप के सापेक्ष मैप किए गए प्रत्येक समूह की सूचा आईसीडीएस को उपलब्ध करा दी गई है। आईसीडीएस द्वारा ग्रामीण आजीविका मिशन द्वारा मैप किए गए समूह को अपने आईटी पोर्टल पर पंजीकृत किया गया है। वितरण से पूर्व आईसीडीएस के आईटी पोर्टल द्वारा कोटेदार से प्राप्त की जाने वाले गेहूं, चावल की मात्रा एंव सामग्री उठाने की तिथि एसएमएस के माध्यम से मैप किए गए समूह को सूचित किया जाएगा।

 

तमंचा व कारतूस के साथ दबौचा
मुजफ्फरनगर। खतौली पर नियुक्त उ0नि0 राद्येश्याम यादव द्वारा अभियुक्त सोनू पुत्र महेन्द्र निवासी होली चौक पकका बाग कस्बा व थाना खतौली जनपद मुजफ्फरनगर को होली चौक के पास से गिरफ्तार किया गया। अभियुक्त के कब्जे से 01 तमंचा मय 02 जिन्दा कारतूस 315 बोर बरामद किए गए। वहीं थाना जानसठ पर नियुक्त उ0नि0 अवधेश कुमार शर्मा द्वारा अभियुक्त फिरोज पुत्र शमीउल्लाह निवासी ग्राम चुडियाला थाना मीरापुर जनपद मुजफ्फरनगर को ग्राम ढासरी गेट के पास से गिरफ्तार किया गया। अभियुक्त के कब्जे से 01 नाजायज छुरी बरामद की गयी।
मुजफ्फरनगर। थाना कोतवाली नगर पर नियुक्त म0उ0नि0 सविता त्यागी द्वारा वॉछित अभियुक्त शाहिद पुत्र इमरान निवासी ग्राम बसेडा थाना छपार जनपद मु0नगर को सहारनपुर अड्डे से गिरफ्तार किया गया।
मुजफ्फरनगर। थाना भोपा पर नियुक्त उ0नि0 ओमकार सिंह द्वारा अभियुक्त राशिद उर्फ सोनू पुत्र यामीन निवासी मारना बाजार वाली गली कस्बा मोरना थाना भोपा जनपद मुजफ्फरनगर को कस्बा मोरना से गिरफ्तार किया गया। अभियुक्त के कब्जे से 300 नशीली गोलियॉ बरामद की गयी।

 

आधार कार्ड बनवाना हुआ आसान
मुजफ्फरनगर। मंडल के अंतर्गत १९ घरों में आधार नामांकन व अपडेशन का कार्य किया जा रहा है इसी क्रम में पूर्व की भांति दिनांक 7 नवंबर शनिवार को को प्रातः ८.०० से ६.०० तक आधार कार्य की स्पेशल ड्राइव के अंतर्गत आधार महा लॉगिन मनाने का निर्णय लिया गया है। मुजफ्फरनगर मंडल के अंतर्गत मुजफ्फरनगर प्रधान डाकघर ,शामली मुख्य डाकघर, मुजफ्फरनगर सिटी ,जानसठ ,कांधला, खतौली, थाना भवन, भोपा, बुढाना, मुजफ्फरनगर कचहरी, बघरा ,चरथावल, गांधी कॉलोनी, जलालाबाद, मीरापुर, रोहाना मिल में आधार कार्य विशेष रूप से किया जाएगा स्पेशल ड्राइव के अंतर्गत भारत सरकार द्वारा निर्धारित दरों पर नया आधार कार्ड निःशुल्क , आधार अपडेशन हेतु ५० रुपये, फुल बायोमेट्रिक अपडेशन हेतु १०० आधार प्रिंट पर ३० रुपये के शुल्क के साथ आकर विशेष सुविधा का लाभ उठाने के लिए पहले आए पहले पाएं ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की कोई बाध्यता नहीं है। वीर सिंह प्रवर अधीक्षक डाकघर मुजफ्फरनगर मंडल संयुक्त परिवार मेरठ मंडल ने बताया कि सीधे अपने निकट स्थित आधार सेंटर पर जाकर कोविड-१९ से संबंधित आवश्यक निर्देश व सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए आवश्यक दस्तावेज के साथ सेवा का लाभ उठा सकते हैं।

 

भाकियू का 9वें भी धरना जारी रहा
मुजफ्फरनगर। किसानो की समस्याओ को लेकर पिछले आठ दिनो से विद्युत विभाग के कार्यालय पर चल रहा भारतीय किसान यूनियन का धरना आज 9 वें दिन भी लगातार जारी रहा। भाकियू के अनिश्चितकालीन धरने को सम्बोधित करते हुए भाकियू के राष्ट्रीय प्रवक्ता चौ.राकेश टिकैत ने कहा कि जब तक बकाया गन्ना भुगतान तथा किसानो से जुडी अन्य समस्याओ का समाधान नही हो जाता तब तक भाकियू का धरना अनवरत जारी रहेगा। उन्होने आरोप लगाते हुए कहा कि सरकार किसानो की समस्याओ की अनदेखी कर रही है। यही कारण है कि हमेशा से किसान हितो की रक्षा के लिए संघर्षरत भाकियू को किसानो की आवाज को मजबूती देने के लिए आगे आना पडा। भाकियू नेता राकेश टिकैत ने कहा कि चीनी मिलो को जल्द से जल्द किसानो का बकाया गन्ना भुगतान कर देना चाहिए। बकाया गन्ना भुगतान ना हो पाने के कारण किसान को अपनी सामाजिक एवं पारिवारिक जिम्मेदारी पूरी करने मे कठिनाई हो रही है।
उल्लेखनीय है कि भाकियू ने धरने के माध्यम से सरकार से मांग की है कि गन्ने का मूल्य ४५० रू कुंतल घोषित किया जाय, २ किसानों के बकाया गन्ना भुगतान लगभग ८००० करोड़ का भुगतान वापस कराया जाए, न्यूनतम समर्थन मूल्य को कानून बनाया जाए। ४ किसानों के कोल्हू पर फिक्स चार्ज के आधार पर बिल लिया जाये, गन्ना नियंत्रण कानून से व्याज समाप्त करने की धारा को समाप्त किया जाए, धान के क्रय केंद्र पर किसानों की खरीद की जाय। मक्का व बाजरे के भी क्रय केंद्र खोले जाय। इन समस्याओं के समाधान तक पूरे प्रदेश में आंदोलन जारी रहेगा। धरने में मुख्य रूप से अनुज बालियान, अर्जुन सिंह , देशपाल सिंह, राजू अहलावत, अशोक घटायन, योगेंद्र सिंह, विपिन मेंहदीयान, आलोक गोयल, बिट्टू ठाकुर, महकार सिंह, श्याम सिंह सैनी, ओमवीर सिंह, गुलशन दतियाना, सतेंद्र नेताजी, नवीन सैनी, बीरसिंह, ज्ञानेश्वर त्यागी, सतेंद्र ठाकुर, चंचल, अनुज बालियान, मुरसलीन, योगेश बालियान, नवीन राठी, मांगेराम त्यागी, बाबू सिंह, रामपाल दरोगा जी, हरिओम त्यागी, बिट्टू, कुशलवीर सिंह, नोमान, कुलदीप त्यागी, पिंटू बालियान सहित हजारों किसान मौजूद रहे।

 

7 व 8 नवम्बर को होगा महाकैम्प का आयोजन
मुजफ्फरनगर। अधीक्षण अभियन्ता विद्युत वितरण मण्डल ने बताया कि शासन/निगम के निर्देशानुसार उपभोक्ता शिकायत निवारण महाकैम्प में उपभोक्ताओं की शिकायतों के निराकरण हेतु ०७ नवम्बर व ८ नवम्बर को महाकैम्प का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें गलत बिल ठीक करना, सौभाग्य योजना में नये संयोजन निर्गत करना, खराब मीटर बदलना एवं विद्युत सम्बन्धी सभी समस्याओ का समाधान किया जायेगा।

 

महिला अधिकारों के प्रति शपथ दिलाई
मुजफ्फरनगर। मिशन नारी शक्ति के अर्न्तगत महिला सशक्तिकरण एवं स्वावलम्बन तथा महिला अधिकारों के प्रति शपथ दिलाई गई। रोडवेज के समीप स्थित एस.डी.इंटर कॉलेज मे मिशन शक्ति के अर्न्तगत आज विद्यालय प्रधानाचार्य सुदीप कुमार ने स्कूली छात्र-छात्राओ को महिला सशक्तिकरण की शपथ दिलाई। उल्लेखनीय है कि प्रदेश सरकार के निर्देशो के चलते शारदीय नवरात्र 2020 से वासन्तिक नवरात्र 2021 तक मिशन शक्ति के अर्न्तगत नारी सुरक्षा,नारी सम्मान एवं नारी स्वावलंबन के उददेश्य से जन जागरूकता अभियान चला रहा है। जिसका उददेश्य महिलाओं एवं बालिकाओ को उचित सम्मान एवं स्वावलम्बी बनाना है। इस दोरान समस्त स्टाफ मौजूद रहा।

पटाखा विक्रेताओ की दुकानो पर छापामारी की1 News News |
मुजफ्फरनगर। दीपावली के त्यौहार के मददेनजर सिटी मजिस्ट्रेट अभिषेक कुमार ने नगर की पान मंडी व कई अन्य स्थानो पर पटाखा विक्रेताओ की दुकानो पर छापामारी की। छापामारी से दुकानदारो मे हडकम्प मचा रहा। नगर मजिस्ट्रेट अभिषेक कुमार ने आज दोपहर के वक्त पुलिस बल के साथ मेरठ रोड स्थित पा मंडी पहुंचे। जहां उन्होने पिछले कुछ समय से मिल रही अवैध पटाखो की बिक्री की शिकायतों के मददेनजर अवैध रूप से पटाखे बेचने वालो के यहां छापामारी की। टीम द्वारा छापामारी के दौरान पटाखे जब्त कर लिए गए। सिटी मजिस्ट्रेट अभिषेक कुमार का कहना है कि लगातार उन्हे शिकायत मिल रही थी कि दालमंडी पान मंडी इत्यादि क्षेत्रो मे अवैध रूप से पटाखो की बिक्री की जा रही है पटाखे विक्रेताओं पर पटाखे बेचने का लाइसेंस भी नही हे जिसको लेकर आज छापेमारी की गई है। इस सम्बन्ध मे आगे की कार्यवाही की जाएगी।

 

आतिशबाजी के भंडार को बंद कराने की मांग 3 News News |
मुज़फ्फरनगर। जिला कलेक्ट्रेट पहुंचकर क्रांति सेना ने घनी आबादी में आतिशबाजी के भंडार को बंद कराने की मांग को लेकर डीएम को सौंपा ज्ञापन, ज्ञापन में मांग की गई की एक तो घनी आबादी में पटाखें न रखवाए जाएँ वहीं दूसरी मांग देवी देवताओ के चित्र छपे पटाखों की बिक्री पर प्रतिबंध की मांग के। जानकारी के अनुसार जनपद मुजफ्फरनगर के जिलाधिकारी कार्यालय पर पहुंचे क्रांति सेना के पदाधिकारियों ने आज एक ज्ञापन सौंपते हुए कहा कि मुख्य बाजार एवं घनी आबादी के क्षेत्रों में आतिशबाजी के थोक विक्रेता भंडार स्टॉक करने की तैयारी कर रहें है जिससे कभी भी कोई भी दुर्घटना घट सकती है एवं जान माल का नुकसान भी हो सकता है और इसके अतिरिक्त आतिशबाजी विक्रेता द्वारा हिंदू देवी-देवताओं के चित्र वाले पटाखे भी बाजारों में बेचे जा रहे हैं जिससे कि हिंदुओं की भावना को ठेस पहुंच रही है। उन्होंने मांग की कि दालमंडी ,पान मंडी ,भगत सिंह रोड ,हनुमान चौक, नई मंडी ,गांधी कालोनी, भोपा रोड , आदि क्षेत्रों में भीड़ भाड़ वाली जगहों पर पटाखों की बिक्री ना होने दिया जाए एवं हिंदू देवी-देवताओं के चित्र वाले पटाखे भी प्रतिबंधित किये जाए अन्यथा क्रांति सेना आंदोलन करने को बाध्य होगी।

 

मुठभेड में 25 हजार की इनामी गिरफ्तार4 News News |
मुजफ्फरनगर। पुलिस द्वारा अपराध उन्मूलन के लिए वांछित अपराधियों के खिलाफ अभियान लगातार जारी है। थाना कोतवाली नगर पुलिस ने कप्तान अभिषेक यादव के नेतृत्व में बीती रात हुई मुठभेड़ में २५ हजार का ईनामी/टॉप-१०/वांछित लूटेरा अभियुक्त घायल अवस्था में गिरफ्तार किया। शहर कोतवाली के प्रभारी निरीक्षक अनिल कपरवान ने बताया कि 4 नवम्बर की रात्रि को थाना कोतवाली नगर पुलिस द्वारा ०१ शातिर अभियुक्त को पुलिस मुठभेड़ के दौरान घायल/गिरफ्तार किया गया। अभियुक्त थाना कोतवाली नगर पर पंजीकृत चोरी के अभियोगों में वांछित व २५ हजार रुपये का ईनामी अभियुक्त है। अभियुक्त थाना कोतवाली नगर का टॉप-१० अपराधी भी है। ’गिरफ्तार अभियुक्त का नाम- फैसल अब्बास पुत्र जिया अब्बास निवासी द०कृष्णापुरी थाना कोतवाली नगर मुजफ्फरनगर। जिसके कब्जे से ०१ तमंचा मय ०२ जिन्दा व ०२ खोखा कारतूस ३१५ बोर, ०१ मोटरसाईकिल स्पलेण्डर बिना नम्बर की। अभियुक्त पर लखनऊ, रुडकी, मुजफ्फरनगर में लूट,चोरी, गैंगस्टर जैसी संगीन धाराओं में लगभग डेढ दर्जन अभियोग पंजीकृत है।

हाईवे पर जाम लगाकर विरोध प्रदर्शन किया5 News News |
छपार। किसान मजदूर संगठन के कार्यकर्ताओ ने हाईवे पर जाम लगाकर विरोध प्रदर्शन किया। पूर्व निर्धारित कार्यक्र मे अनुसार किसानो से जुडी समस्याओ के समाधान की मांग को लेकर किसान मजदूर संगठन के बैनर तले एकत्रित कार्यकर्ताओ व ग्रामीणो ने बकाया गन्ना भुगतान,खाद,बीज एवं सिंचाई आदि विभिन्न मांगो को लेकर प्रदशर्नन किया। इस दौरान सोहनवीर सिह,राहुल चौधरी, महताब त्यागी,हरेन्द्र,नरेन्द्र आदि अनेक ग्रामीण मौजूद रहे।

 

बाजार के व्यापारियो की कोरोना जांच की
मुजफ्फरनगर। कोरोना जांच अभियान के तहत जांच टीम ने शामिल चिकित्सको ने बाजार के व्यापारियो की कोरोना जांच की। डीएम सेल्वा कुमारी जे. के निर्देशो के चलते वैश्विक महामारी कोविड-19 के प्रभाव को निष्फल करने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा जनपद मे अनेक स्थानो पर कोरोना जांच अभियान चला रखा है। इसी संदर्भ मे आज स्वास्थ्य विभाग की टीम ने कोरोना जांच अभियान के अन्तर्गत कस्बे के बडा बाजार, बाजार कलां एवं मेन बाजार आदि कई बाजारो मे व्यापारियो की कोरोना जांच की।

त्यौहारो के मददेनजर की बैठक
मुजफ्फरनगर। एसडीएम ने त्यौहारो के मददेनजर पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियो के साथ आयोजित बैठक मे आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उप जिला अधिकारी अजय कुमार अम्बस्ट ने दीपावली, भैयादूज एवं गोर्वधन आदि त्यौहारो के मददेनजर अपने कार्यालय पर आयोजित बैठक मे मौजूद पुलिस व अन्य अन्य अधिकारियो को निर्देशित किया। इस दौरान तहसीलदार,सीओ जानसठ शकील अहमद, इंस्पैक्टर दीपक चतुर्वेदी आदि अधिकारी मौजूद रहे।

 

वेबिनार का ऑनलाइन आयोजन
मुजफ्फरनगर। भोपा रोड स्थित एस0 डी0 कॉलेज ऑफ फार्मेसी एंड वोकेश्नल स्टडीज में स्ट्रेस मैनेजमेंट विद् आयुर्वेदा नामक शीर्षक पर सेल्फ मोटीवेशन स्पीकर एण्ड लिसनर व आयुर्वेद विशेषज्ञ डा0 साकेत कुमार द्वारा एक वेबिनार का ऑनलाइन आयोजन किया गया जिसमें बी0 फार्मा0, एम0फार्मा0 व समस्त फैक्लटी और स्टॉफ ने स्ट्रेस के बारे में महत्वपूर्ण जानकारियां अर्जित की। मुख्य स्पीकर डा0 साकेत कुमार ने स्ट्रेस अथवा मानसिक तनाव के लक्षणों को विस्तार पूर्वक बताते हुए कहा कि स्ट्रेस का मुख्य लक्षण कमजोरी महसूस होना है। जब कोई शख्स तनावग्रस्त होता है, तब उसका कुछ खाने और करने में मन नहीं लगता है, जिसका असर उसके शरीर में देखा जा सकता है। चूकिं स्ट्रेस एक मानसिक रोग है इसलिए इसका असर मानव शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंग तर्थात दिमाग़ पर पडता है। नींद न आना, पेट दर्द रहना, मांसपेशियो में दर्द रहना भी इसके अन्य लक्षण है। सकारात्मक सोच, योगा करना, संतुलित आहार व अच्छी नींद लेना ही इस समस्या को कुछ हद तक कम कर देता है। मानसिक व शारीरिक रूप से मजबूत होना ही इस रोग से छुटकारा दिला सकता है। कॉलेज निदेशक डा0 अरविन्द कुमार ने मुख्य स्पीकर डा0 साकेत कुमार का धन्यवाद करते हुए कहा कि सकारात्मक दृष्टिकोण से तनाव हमें मुश्किल हालात से जूझने के प्रेरणा और ताकत देता है। नकारात्मक प्रभाव देखें तो, यह हमारे मानसिक और शारीरिक स्वास्थ का विनाश करता है। क्योंकि स्ट्रेस रोग रोगी की आत्मबल को खो देता है अतः रोगी के साथ उचित व्यवहार करना चाहिए व रोगी की पहचान के लिए कुछ व्यवस्था करनी चाहिए। कार्यक्रम का संचालन डा0 क्षितिज अग्रवाल द्वारा किया गया।
कार्यक्रम को सफल बनाने में संस्थान के सभी पदाधिकारी व प्रवक्ता डा0 वैशाली सिंह, कॉलेज मीडिया प्रभारी विमल कुमार भारती, सौरभ घोष, ईशान अग्रवाल, आसिफ, प्रवीण, पल्लवी, राबिया, राहुल, अतुल, सोनू कुमार, सुबोध कुमार, विनय कुमार, रोहित, विकास, आरिफ, अमित, अंकित इत्यादि रहें।

महिलाओं और बच्चों की सुरक्षा के प्रति जागरूक किया
मुजफ्फरनगर। प्रदेश में महिलाओं और बच्चों की सुरक्षा, सम्मान एवं स्वावलंबन के लिए चलाये जा रहे मिशन शक्ति को हर माह अलग-अलग थीम पर मनाने का निर्णय लिया गया है। इस माह की थीम- मानसिक स्वास्थ्य तथा मनोसामाजिक मुद्दों से सुरक्षा और सपोर्टज् तय की गयी है। महिला कल्याण विभाग द्वारा मिशन शक्ति के तहत बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के साथ संयुक्त कार्ययोजना बनाकर इसे चलाया जा रहा है।
निदेशक महिला कल्याण व मिशन शक्ति के नोडल अधिकारी मनोज कुमार राय का कहना है मिशन शक्ति के मुख्य उद्देश्यों में महिलाओं और बालिकाओं को स्वावलंबी बनाना, उनमें सुरक्षित परिवेश की अनुभूति कराना और जनजागरूकता पैदा करना शामिल है। आत्म सुरक्षा की कला विकसित करने के लिए महिलाओं और बच्चों को प्रशिक्षित करना तथा उनके प्रति हिंसा करने वालों की पहचान उजागर करने के दृष्टिगत मिशन शक्ति के दूसरे चरण में मानसिक स्वास्थ्य एवं मनोसामाजिक मुद्दों से सुरक्षा तथा सपोर्ट पर कार्य किया जाना तय किया गया है। इस माह के दौरान इसके तहत मुख्य रूप से चार स्तरों पर कार्य किया जाएगा, जैसे- मानसिक स्वास्थ्य व मनोसामाजिक सपोर्ट पर जागरूकता, मानसिक स्वास्थ्य सेवाओं के जरूरतमंद व्यक्तियों की पहचान करना, सहायता, सेवा, संरक्षण व सुरक्षा सम्बन्धी निर्णय लेने की क्षमता में विकास करना और उच्च परामर्श के लिए रेफर करने का कार्य किया जाएगा ।
मिशन शक्ति के तहत इस माह मानसिक स्वास्थ्य व मनोसामाजिक सपोर्ट पर जिनको सेवाएं दी जानी हैं उनका चिन्हांकन किया जा रहा है । इनमें आश्रय गृहों में रहने वाली महिलाएं व बच्चे शामिल हैं, चाहे वह किसी क़ानूनी वजह से या देखरेख व संरक्षण की आवश्यकता के चलते रह रहे हों या उनके खिलाफ किसी प्रकार का अपराध या हिंसा हुई हो । इसके अलावा पाक्सो एक्ट या यौन हिंसा में शामिल रहे बच्चे व महिलाएं तथा उनके परिवार और समस्त संस्थानों से घर वापस गए या जमानत पर घर गए बच्चों व महिलाओं और उनके परिवार को मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दे पर सपोर्ट दिया जाएगा । ऐसे परिवार या व्यक्ति जिन्होंने कोविड-१९ के कारण अपने प्रियजनों को खोया है, कोविड-१९ प्रभावित व्यक्ति, बच्चे, महिलाएं या उनके परिवार को इसके तहत मदद पहुंचाई जायेगी । कोविड-१९ के दौरान लैंगिक हिंसा से जीवित/संघर्षरत, व्यक्ति विशेष, बच्चे, महिलाएं तथा उनके परिवार को मदद पहुंचाई जायेगी । इसके साथ ही बाल श्रमिक, प्रवासी श्रमिक, महिलाएं, बच्चे और उनके परिवार के अलावा जिनको भी उक्त परामर्श सेवाओं की आवश्यकता होगी उनको मदद पहुंचाई जायेगी ।
मदद को हाथ बढ़ाने की अपील-
मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दे पर महिलाओं और बालिकाओं को जागरूक करने के लिए निरूशुल्क सेवा देने के इच्छुक लोगों से मदद को हाथ बढाने की अपील भी की गयी है । निदेशक महिला कल्याण का कहना है कि मिशन शक्ति अभियान के तहत जिलों में भौतिक/ऑनलाइन माध्यम से मानसिक स्वास्थ्य व मनोसामाजिक सपोर्ट सेवाएं दी जाएंगी । इसके लिए मनोवैज्ञानिकों, मनोवैज्ञानिक संस्थानों, संस्थाओं, विश्वविद्यालयों, विशेषज्ञों, अनुभवी व्यक्तियों जो मानसिक स्वास्थ्य एवं मनोसामाजिक सपोर्ट सेवाएं मुफ्त में प्रदान करने के इच्छुक हैं वह सम्बंधित जिले के प्रोबेशन अधिकारियों या जिला कार्यक्रम अधिकारियों से संपर्क कर इस मुहिम में सहयोग कर सकते हैं ।
प्रमुख कार्यक्रम- ग्राम, ब्लाक व जनपद स्तर पर १६ नवम्बर को वयस्कों में मानसिक स्वास्थ्य और मनोसामाजिक आवश्यकताएं, मुद्दे तथा सपोर्ट प्रणाली के तहत संध्या चौपाल, नुक्कड़ नाटक, फोक शो, वेबिनार व सेमिनार आदि कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा । इसके अलावा बेटियों से पहचान थीम पर १८ नवम्बर को जनजागरूकता कार्यक्रम ग्राम से लेकर जिला स्तर पर आयोजित होंगे ।
इसके तहत परिवारों और दुकानदारों को जागरूक किया जाएगा कि वह अपने घरों व दुकानों को परिवार की महिलाओं व बेटियों के नाम पर पहचान दें । अंतरराष्ट्रीय बाल अधिकार दिवस पर २० नवम्बर को ग्राम से लेकर जिला स्तर पर जिलाधिकारी, पुलिस अधीक्षक व अन्य प्रशासनिक अधिकारियों के नेतृत्व में बच्चों और किशोरों की सुरक्षा व मानसिक स्वास्थ्य एवं मनोसामाजिक आवश्यकताओं, मुद्दों और सपोर्ट प्रणाली पर भौतिक शक्ति संवाद किया जाएगा । २३ नवम्बर को ग्राम/ब्लाक व जनपद स्तर पर बाल विवाह, बाल श्रम, बाल तस्करी रोकथाम के दौरान मानसिक स्वास्थ्य व परामर्श से जुड़े मुद्दे पर प्रतियोगिताएं, प्रश्नोत्तरी, रैली, समूह चर्चा आदि आयोजित होंगे । २५ नवम्बर को च्हक़ की बात जिलाधिकारी के साथज् कार्यक्रम आयोजित होगा । इसके तहत यौन हिंसा, लैंगिक असमानता, घरेलू हिंसा तथा दहेज़ हिंसा आदि के बारे में संरक्षण, सुरक्षा तंत्र, सुझावों मदद के लिए दो घंटे के पारस्परिक संवाद का आयोजन किया जाएगा ।

 

07 नवम्बर को विकास खण्ड जानसठ के ग्राम रामराज में जन-जागरुकता कार्यक्रम आयोजित
मुजफ्फरनगर। जिला प्रोबेशन अधिकारी ने बताया कि जिलाधिकारी के आदेश के अनुपालन में 07 नवम्बर को दोपहर 12 बजे से विकास खण्ड जानसठ के ग्राम रामराज में बेटी बचाओ बेटी पढाओ योजना के अन्तर्गत जन-जागरुकता के विभन्न कार्यकमों का आयोजन किया जायेगा। जिसमें विभिन्न विभागों द्वारा संचालित योजनाओं में पात्र लाभार्थियों के चयन हेतु कैम्प का आयोजन, स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से चिकित्सा शिविर का आयोजन एवं हीमोग्लोबिन की जांच, नुक्कड नाटक के द्वारा विभिन्न मुद्दो के प्रति जन-जागरुकता, ग्राम पंचायत में निवासरत बालिकाओं का जन्मोत्सव मनाना, ग्राम पंचायत में नवजात बालिकाओं को पोषण सामग्री एवं बेबी किट का वितरण, ग्राम पंचायत में बालिकाओं के नाम पर वृक्षारोपण कार्यक्रम,ग्राम पंचायत में गुड्डी-गुड्डा बोर्ड की स्थापना, ग्राम पंचायत में स्कूल से ड्रॉपआउट किशोरियों का चिन्हिकरण एवं उनकी शिक्षा हेतु प्रोत्साहन, विभिन्न प्रकार के महिलाध्बालिका मुद्दो एवं कानूनों के प्रति जागरुकता/क्षमता संवर्धन एवं प्रशिक्षण कार्यक्रम, प्रचार-प्रसार सामग्री का वितरणध्स्टीकर लगाने का कार्य, ग्राम पंचायत में बेटियों के नाम पर 10 घरों के द्वार पर नेम प्लेट लगाना तथा ग्रामवासियों को इसके लिए प्रोत्साहित करना, हस्ताक्षर अभियान तथा ग्राम बाल संरक्षण समिति की बैठक का आयोजन किया जायेगा।
जिलाधिकारी महोदया के आदेशानुसार आयोजित होने वाले उपरोक्त कार्यक्रम को सफलतापूर्वक आयोजित कराकर आख्या उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। कार्यक्रम के आयोजन में कोविड-19 कोरोना संबंधी गाइडलाईनध्दिशा-निर्देशों का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित किया जाये तथा सोशल डिस्टेंसिंग व मास्क संबंधी नियमों का भी विशेष ध्यान रखा जाये।

News Desk

निष्पक्ष NEWS,जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 6029 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

seventeen + three =