News
खबरें अब तक...

समाचार

मुजफ्फरनगर के गाँव में भी लगा भाजपा प्रवेश वर्जित का पोस्टर,मचा हड़कम्प
मुजफ्फरनगर। किसान आंदोलन के चलते लोगों में सरकार का विरोध देखने को मिल रहा है। मुजफ्फरनगर में किसान आंदोलन पर बीजेपी का विरोध किया जा रहा है। लोगों ने विरोध में गांव के मुख्य मार्ग पर भाजपा के प्रवेश वर्जित का बोर्ड लगाया है और पोस्टर में सभी भाजपा नेताओं का गांव में आना सख्त मना लिखा गया है। इतना ही नहीं पोस्टर में किसान मसीहा चरण सिंह व महेंद्र सिंह टिकैत के फोटो एवं पोस्टर में प्रधानमंत्री के फोटो पर रिजेक्टिंग की मोहर लगा दी। जिससे साफ जाहिर होता है कि सरकार के प्रति लोगों में किस कदर नाराजगी है। आपको बता दें कि यह पोस्टर जनपद के भोपा थाना क्षेत्र के करहेड़ा गांव में लगाए गए है। किसान आंदोलन के चलते लोगों में सरकार के खिलाफ एक आक्रोश देखने को मिल रहा है। वहीं जब गांव में सरकार विरोधी पोस्टर लगने की सूचना पुलिस को हुई तो हड़कंप मच गया पुलिस ने मौके पर पहुंचकर इन सभी पोस्टरों को हटा दिया है।

 

पुलिस ने दो शातिर चोर दबौचे1 News 2 |
मुजफ्फरनगर। गांधी कॉलोनी चौकी इंचार्ज राजकुमार ने पुलिस टीम के साथ दो चोरों को गिरफ्तार करते हुए थाना नई मंडी क्षेत्र के नसीरपुर में १० दिन पूर्व हुई चोरी की घटना का खुलासा किया हैं।दरअसल थाना नई मंडी प्रभारी अनिल कप्परवान के नेतृत्व में गांधी कॉलोनी चौकी इंचार्ज राजकुमार, हेड कॉन्स्टेबल प्रेमपाल,कांस्टेबल रविंद्र कुमार,बालकिशन आदि टीम के साथ गांधी कालोनी सरवट फाटक पर चेकिंग कर रहे थे चेकिंग के दौरान पुलिस ने फिरोज उर्फ काला कफील निवासी नया गांव थाना भोपा हाल किराएदार हाजीपुरा थाना सिविल लाइन व शोएब पुत्र नूर हसन को गिरफ्तार किया है। पकड़े गए चोरों ने करीब १० दिन पूर्व थाना नई मंडी क्षेत्र के नसीरपुर में सूरज ब्रिक फील्ड में हुई चोरी की घटना को कबूला है पुलिस ने चोरी किए गए पांच मोबाइल भी बरामद किए हैं पुलिस ने आरोपियों के पास से तमंचा कारतूस व चाकू बरामद किया है पुलिस ने पकड़े गए आरोपियों का चालान कर जेल भेज दिया है।

 

समस्या के समाधान की मांग
मुजफ्फरनगर। पानी की किल्लत से जूझ रहे कालोनीवासियो ने पालिका प्रशासन से समस्या के समाधान की मांग की। नगर के मौहल्ला प्रेमपुरीवासियो का कहना है कि वे लोग पिछले दो दिनो से पानी की किल्लत झेल रहे हैं। उनका आरोप है कि अभी तक उनकी समस्या का समाधान नही हो पाया है। अतः जनहित मे पालिका प्रशासन/स्थानीय प्रशासन को उनकी समस्या का शीघ्रता से निस्तारण कराना चाहिए ताकि वे पानी की किल्लत से बच सकें।

 

जहरीले पदार्थ का सेवन किया
बुढाना। अज्ञात कारणो के चलते एक युवक ने घर मे रखे जहरीले पदार्थ का सेवन कर लिया। जिससे उसकी हालत बिगड गई। युवक की हालत बिगड गई। युवक के परिजनो ने उसे उपचार के लिए निजी चिकित्सक के यहां भिजवाया। सूत्रो के अनुसार क्षेत्र के गांव विज्ञाना निवासी एक सुमित नामक युवक ने आज सुबह घर मे हुई कहासुनी मे घर मे रखे जहरीले पदार्थ का सेवन कर लिया। जिससे उसकी हालत बिगड गई। इस हादसे से घबराए परिजनो ने पडौसियो की मदद से उक्त युवक को उपचार के लिए निजी चिकित्सक के यहां भिजवाया। पुलिस ने इस हादसे की जानकारी होने से इन्कार किया है।

 

भाजपा छोड थामा रालोद का दामन2 News 1 |
मुजफ्फरनगर। भाजपा छोडकर रालोद मे शामिल होने वाले कार्यकर्ताओ का मार्ल्यापण कर स्वागत किया गया। सरकूलर रोड स्थित राष्ट्रीय लोकदल जिला कार्यालय पर आज रालोद जिलाध्यक्ष अजित राठी की मौजूदगी मे दर्जनो कार्यकर्ता व पदाधिकारी भाजपा को छोडकर रालोद में शामिल हुए। रालोद जिलाध्यक्ष अजित राठी ने बताया कि रालोद सुप्रीमो चौ.अजित सिह व रालोद के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष जयंत चौधरी की नीतियो से प्रभावित होकर भाजपा क्षेत्रिय किसान मोर्चा के रजत वर्मा,भाजपा सरवट क्षेत्र से बूथ अध्यक्ष चेतन विश्वकर्मा सहित दर्जनो कार्यकर्ता व पदाधिकारियो ने रालोद का दामन थामा। इस दौरान रालोद जिलाध्यक्ष अजित राठी,सुधीर भारती,विदित कादियान आदि पदाधिकारी व कार्यकर्ता मौजूद रहे।

हादसे मे नमकीन व्यापारी की मौत
खतौली। हादसे मे नमकीन व्यापारी की मौत से परिजनो मे कोहराम मच गया। दिन निकलने के साथ हुए इस हादसे की जानकारी मिलते ही पडौसियो सहित दर्जनो लोग मौके पर एकत्रित हो गए। जानकारी के अनुसार खतौली कोतवाली क्षेत्र के बुढाना रोड स्थित गोल्डन हार्ट पब्लिक स्कूल के समीप ही नरेश कुमार नामक व्यक्ति का मकान है। तथा मकान के निचले हिस्से मे उनकी नमकीन फैक्ट्री भी है। बताया जाता है कि आज सुबह हादसे के तहत नमकीन फैक्ट्री स्वामी नरेश कुमार अचानक अपने मकान की छत से नीचे जमीन पर जा गिरा। इस हादसे मे उसे गंभीर चोटे आई। नरेश के जमीन मे गिरते ही उसके परिजनो को होश फाख्ता हो गए। चीखने चिल्लाने की आवाज सुनकर पडौसी भी मौके पर जा पहुंचे। परिजन पडौसियो की मदद से बुरी तरह घायल नरेश को उपचार के लिए कस्बे के घण्टाघर स्थित एक निजी चिकित्सक के यहां उपचार के लिए ले गए। जहां डाक्टरो ने उक्त व्यक्ति को मृत घोषित कर दिया। व्यापारी की मौत से परिजनो मे शोक छा गया। पुलिस ने हादसे की जानकारी होने से इंकार किया है।

डीएम ने दिये आवश्यक दिशा-निर्देश3 News 1 |
मुजफ्फरनगर। डीएम सेल्वा कुमारी जे. ने कोरोना संक्रमण के मद्देनजर मुजफ्फरनगर मेडिकल कॉलेज के मेडिकल स्टॉफ व अधिकारियो के साथ कोविड-19 संक्रमण के संबंध मे समीक्षा बैठक के दौरान कोरोना से बचाव के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने कोविड-19 के मददेनजर की गई व्यवस्थाओ की बिन्दुवार समीक्षा की। डीएम ने मुजफ्फरनगर मेडिकल स्टाफ व अधिकारियो के साथ समीक्षा बैठक के दौरान तैयारियो सम्बन्धी समीक्षा की। वैश्विक महामारी कोरोना के प्रभाव को निष्फल करने के लिए जिला पुलिस प्रशासन तथा स्वास्थ्य विभाग द्वारा विभिन्न व्यवस्थाए की गई है। जिलाधिकारी सेल्वा कुमारी जे. के निर्देशो के चलते सीएमओ डा.प्रवीण कुमार चोपडा के निर्देशन मे कोविड-19 के सम्बन्ध मे विभिन्न व्यवस्थाए/कार्ययोजनाए सुनिश्चित की जा रही हैं।

 

बुजुर्ग महिला घायल
खतौली। बस से उतरते वक्त अचानक पैर उलझजाने से एक बुजुर्ग महिला चोटिल हो गई। जिसे आसपास के दुकानदारो ने उपचार के लिए सीएचसी भिजवाया। जानकारी के अनुसार भैसी निवासी रामरति नामक बुजुर्ग महिला आज सुबह प्राईवेट बस द्वारा मेरठ से खतौली आते वक्त अचानक पैर उलझने से जानसठ तिराहे के समीप गिरकर घायल हो गई। गनीमत रही कि इस हादसे मे महिला को कोई गंभीर चोट नही लगी। आसपास के दुकानदारो ने उक्त महिला को उपचार के लिए सीएचसी भिजवाया तथा महिला के परिजनो को इसकी सूचना दी।

साईकिल की दुकान मे चोरी
भोपा। चोरो ने साईकिल की दुकान मे चोरी कर डाली। मौके पर पहुंची पुलिस मामले की छानबीन मे जुट गई। मिली जानकारी के अनुसार कस्बा स्थित विराज साईकिल स्टोर पर बीती देर रात कुछ अज्ञात चोरो ने जीने के रास्ते दुकान मे प्रवेश कर दुकान मे लगा बैटरा इन्वर्टर व लैपटॉप आदि चोरी कर लिया। रोजाना की भांति आज सुबह अपनी दुकान खोलने पहुंचे दुकान स्वामी ने जब दुकान के अन्दर का नजारा देखा तो वह हतभ्रत रह गया। दुकान स्वामी ने पुलिस को इसकी सूचना दी। आसपास के दुकानदारो सहित कई लोग मौके पर एकत्रित हो गए। नागरिको की सूचना पर घटना स्थल पर पहुंची पुलिस ने मौका मुआयना कर नुकसान सम्बन्धी तहरीर लेते हुए मामले की छानबीन शुरू की।

 

जिलाधिकारी ने समस्याओं को सुना5 News 2 |
मुजफ्फरनगर। जिलाधिकारी ने नागरिको की समस्याओ को ध्यान पूर्वक सुनकर उनका निवारण किया और मौके पर मौजूद अधिकारियो को कार्यवाही करने के निर्देश दिए। डीएम सेल्वा कुमारी जे.ने कचहरी स्थित अपने कार्यालय पर पीडितो की जन समस्या सुनकर तुरंत ही उनका निस्तारण किया। इस दौरान जिलाधिकारी ने मौके पर मौजूद अधिकारियो को निर्देशित किया कि आम जन की समस्याओं के प्रति गंभीरता बरती जाए। तथा अपनी समस्या को लेकर पहुंचने वाले व्यक्ति की समस्या को तुरंत निस्तारित किया जाए। ताकि उक्त व्यक्ति को फिर से विभाग/अधिकारियो के चक्कर ना काटने पडें। इस दौरान एडीएम प्रशासन अमित कुमार,एसडीएम कलैक्ट्रेट आदि अधिकारीगण मौजूद रहे।

 

अवैध शस्त्र सहित गिरफ्तार किया
मुजफ्फरनगर। अलग अलग स्थानों से कई को अवैध शस्त्र सहित गिरफ्तार किया। थाना कोतवाली नगर पर नियुक्त उ0नि0 नरेन्द्र सिंह द्वारा अभियुक्त खालिद पुत्र इस्लाम अंसारी निवासी ग्राम खण्डोली थाना ककरखेडा जनपद मेरठ को मौहल्ला अम्बा विहार मेरठ रोड से गिरफ्तार किया गया। अभियुक्त के कब्जे से 01 चाकू नाजायज बरामद किया गया। वहीं थाना कोतवाली नगर पर नियुक्त उ0नि0 नरेन्द्र सिंह द्वारा अभियुक्त मुबारिक पुत्र इस्लाम तेली निवासी ग्राम खण्डोली थाना ककरखेडा जनपद मेरठ को मौहल्ला अम्बा विहार मेरठ रोड से गिरफ्तार किया गया। अभियुक्त के कब्जे से 01 तमंचा मय 01 जिन्दा कारतूस 315 बोर नाजायज बरामद किया गया। इसके अलावा थाना कोतवाली नगर पर नियुक्त उ0नि0 हरीश राघव द्वारा अभियुक्तों कासान पुत्र नईम निवासी ग्राम जौली थाना भोपा जनपद मु0नगर, जरशान पुत्र रहीश निवासी सियावाली मस्जिद के पास दक्षिणी कृष्णापुरी खालापार थाना को0नगर मु0नगर को दक्षिणी कृष्णापुरी गेट से गिरफ्तार किया गया। अभियुक्तगण के कब्जे से 01-01 चाकू नाजायज बरामद किया गया। इसके अलावा थाना कोतवाली नगर पर नियुक्त उ0नि0 हरीश राघव द्वारा अभियुक्त सैफ अली पुत्र नसीब अली उर्फ गुड्डू निवासी दरोगा की कोठी किदवईनगर खालापार थाना को0नगर मु0नगर को दक्षिणी कृष्णापुरी गेट से गिरफ्तार किया गया। अभियुक्त के कब्जे से 01 तमंचा मय 02 जिन्दा कारतूस 315 बोर नाजायज बरामद किये गये।

 

पुलिस ने कई वांछितों को दबौचा
मुजफ्फरनगर। अलग अलग स्थानों से कई वांछितों/वारंटियों को गिरफ्तार किया। थाना पुरकाजी पर नियुक्त व0उ0नि0 क्षितिज कुमार द्वारा वॉछित अभियुक्त अर्जुन पुत्र टीटू निवासी ग्राम धमात थाना पुरकाजी जनपद मु0नगर को अभियुक्त के मसकन से गिरफ्तार किया गया।इसके अलावा थाना खतौली पर थाना मन्सुरपुर के गैगेस्टर एक्ट में वॉछित अभियुक्त नसीम उफ्र काला पुत्र मगंता निवासी ग्राम नावला थाना मन्सूरपुर जनपद मु0नगर ने आत्मसमर्पण किया तो थाना खतौली पर नियुक्त का0 अनीस खॉन मय हमराहीगण द्वारा अभियुक्त नसीम उपरोक्त को मौके से ही गिरफ्तार किया गया। वहीं थाना खतौली पर नियुक्त उ0नि0 राद्येश्याम यादव द्वारा वारंटी अभियुक्त सतीश पुत्र नाहर सिंह निवासी जुम्मा पैठ रोड थाना खतौली जनपद मु0नगर को अभियुक्त के मसकन से गिरफ्तार किया गया। थाना कोतवाली नगर पर नियुक्त उ0नि0 नरेन्द्र सिंह द्वारा वारंटी अभियुक्त पप्पू पुत्र इरफान निवासी मौहल्ला कस्सावान थाना कोतवाली नगर जनपद मु0नगर को अभियुक्त के मसकन से गिरफ्तार किया गया। वहीं थाना कोतवाली नगर पर नियुक्त उ0नि0 जितेन्द्र सिंह द्वारा वारंटी अभियुक्त संजू पुत्र ईश्वर सैनी निवासी म0न0-433 मौहल्ला कुष्णापुरी थाना कोतवाली नगर जनपद मु0नगर को अभियुक्त के मसकन से गिरफ्तार किया।इसके अलावा थाना बुढाना पर नियुक्त उ0नि0 विजयपाल सिंह द्वारा वॉछित अभियुक्त राहुल पुत्र राजकुमार निवासी खाखरोबान कस्बा व थाना बुढाना जनपद मु0नगर को रामछेल तिराहे से गिरफ्तार किया।

 

जुआरी अभियुक्त गिरफ्तार
मुजफ्फरनगर। थाना भोपा पर नियुक्त उ0नि0 योगेन्द्र पवॉर द्वारा अभियुक्त नईम उर्फ मोनी पुत्र सत्तार, साहिद पुत्र वसीम निवासीगण ग्राम नगंला बुजुर्ग थाना भोपा जनपद मुजफ्फरनगर को अभियुक्त नईम के मसकन से गिरफ्तार किया गया। अभियुक्त के कब्जे से 52 ताश के पत्ते एवं 3000 रूपये नगद बरामद किया गया।

 

बजट में बिजली वितरण के निजीकरण की घोषणा से विद्युत कर्मियों में गुस्सा
मुजफ्फरनगर। ऑल इण्डिया पॉवर इन्जीनियर्स फेडरेशन के चेयरमैन शैलेन्द्र दुबे और उप्रराविप अभियंता संघ के अध्यक्ष वी पी सिंह व महासचिव प्रभात सिंह ने आम बजट पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा है कि बजट में बिजली वितरण के  निजीकरण की घोषणा से बिजली कर्मियों में गुस्सा व्याप्त हो गया है और इनकम टैक्स में कोई राहत न मिलने से भारी निराशा है उन्होंने कहा कि बिजली वितरण कम्पनियों की मोनोपोली समाप्त करने के नाम पर एक क्षेत्र में एक से अधिक बिजली वितरण कंपनियों के आने का साफ़ मतलब है कि वर्तमान में सरकारी बिजली कंपनियों के अतिरिक्त निजी कंपनियों को बिजली आपूर्ति का कार्य दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि इसके बाद निजी बिजली कम्पनियाँ सरकारी वितरण कंपनियों के नेटवर्क का बिना नेटवर्क में कोई निवेश किये प्रयोग करेंगी। इतना ही नहीं तो निजी कम्पनियाँ केवल मुनाफे वाले औद्योगिक और व्यावसायिक प्रतिष्ठानों को बिजली देंगी और घाटे वाले ग्रामीण और घरेलू उपभोक्ताओं को सरकारी कंपनी घाटा उठाकर बिजली देने को विवश होगी इससे पहले ही आर्थिक संकट से कराह रही सरकारी बिजली कंपनियों की माली हालत और खराब हो जाएगी। परिणामस्वरूप किसानों और घरेलू उपभोक्ताओं पर घाटे का बोझ आएगा और अंततः इन उपभोक्ताओं के लिए बिजली महंगी होगी। बजट में सार्वजानिक क्षेत्र के सम्पूर्ण निजीकरण की घोषणा की निंदा करते हुए उन्होंने कहा कि यह बजट पूरी तरह निजीकरण और कारपोरेट घरानों का बजट है। उन्होंने का कि पहले ही पहले ही महंगाई भत्ते के  फ्रीज का दंश झेल रहे कर्मचारियों को इनकम टैक्स में कोई राहत न देना अत्यंत दुर्भाग्यपूर्ण और निराशाजनक है 7 

 

फीता काटकर टूर्नामेंट का शुभारंभ किया7 News 1 |
मुजफ्फरनगर। ग्राम भंडुरा मै संधावली और ककरौली टीम के बीच फाइनल क्रिकेट टूर्नामेंट हुआ जिसमे मुख्य अतिथि वरिष्ठ सपा नेता गौरव स्वरूप रहे ,विशिष्ट अतिथि महानगर महामंत्री समाजवादी पार्टी शलभ गुप्ता एड.,वरिष्ठ सपा नेता अनीस जैदी, वरिष्ठ सपा नेता जमशेद भांडुरा ,बलिस्टर प्रधान जी रहे। सर्वप्रथम टूर्नामेंट आयोजको ने गौरव स्वरूप जी को माला पहनाकर और बुके भेट स्वागत किया विशिष्ट अतिथियों को पटका पहनाकर स्वागत किया गया। गौरव स्वरूप ने फीता काटकर टूर्नामेंट का आरंभ किया। गौरव स्वरूप ने खिलाड़ियों के साथ क्रिकेट खेल उत्साहवर्धन किया और कहां जीवन मै खेल बहुत जरूरी है युवा वर्ग देश की रीढ़ होता है आज आप गांव मै खेल रहे हो सकता है कल को देश के लिए इंडिया की टीम मै खेले ,गौरव स्वरूप द्वारा टूर्नामेंट आयोजको को अपनी ओर से २१००० भी दिए गए । सैकड़ों की तादाद मै दर्शक मोजूद रहे।

 

टीबी से ग्रसित छः बच्चों को गोद लिया, 60 बच्चों को भी जल्द लेगी गोद
मुजफ्फरनगर। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ0 प्रवीण चोपडा ने कहा कि वर्ष 2025 तक देश को टीबी मुक्त बनाने के उद्देश्य से प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन के आह्वान पर क्षय रोग विभाग के साथ स्वंय सेवी संस्थाएं लगातार काम कर रही हैं। इसी क्रम में आज 0-18 वर्ष आयुवर्ग तक के टीबी से ग्रसित बच्चों को गोद लेने के कार्यक्रम के अंतर्गत छह बच्चों को स्वयं सेवी संस्था सम्राट शाखा ने गोद लिया है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने सम्राट शाखा द्वारा बच्चों को गोद लिए जाने की प्रशंसा की और आशा व्यक्त की कि संस्था आगे भी इसी प्रकार सामाजिक कार्य करती रहेगी। उन्होने बताया कि संस्था जल्दी ही 60 ओर बच्चों को गोद लेगी। संस्था की ओर से इन बच्चों को पोषक खाद्य सामग्री वितरित की गई।
जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ लोकेश चंद गुप्ता ने बताया कि 0-18 वर्ष आयु वर्ग तक के टीबी से ग्रसित छह बच्चों को मंगलवार को सम्राट शाखा द्वारा गोद लिया गया। जनपद में करीब 453 बच्चों का वर्तमान में टीवी का इलाज चल रहा है, जिनमें से 131 बच्चे विभिन्न संस्थाओं द्वारा गोद लिए जा चुके हैं। रोटरी क्लब, रोटरी इनरव्हील, भारत विकास परिषद एवं अन्य संस्था बच्चों को गोद ले चुकी हैं। यह संस्था प्रतिमाह इन बच्चों के लिए खाद्य सामग्री निशुल्क उपलब्ध कराती हैं। उन्होने बताया कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा इन बच्चों को निशुल्क दवा दी जाती है और समय-समय पर उनकी काउंसलिंग भी की जाती है, जिससे इनके इलाज में किसी भी तरह की बाधा न आए और नियमित रूप से दवा का सेवन करते रहें। सरकार की ओर से टीबी के हर मरीज को इलाज के दौरान निक्षय पोषण योजना के अंतर्गत प्रतिमाह 500 रुपये दिये जाते हैं। यह धनराशि उनके बैंक खाते में सीधे भेजी जाती है, ताकि वह पौष्टिक आहार का सेवन कर सकें।
कार्यक्रम में उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0ॅ वी.के.सिंह, जिला क्षयरोग अधिकारी डॉ0 लोकेश गुप्ता, भारत विकास परिषद के प्रांतीय अध्यक्ष राम कुमार तायल, शिशु कांत गर्ग, सुनील गर्ग, के.के.बंसल आदि उपस्थित रहे।

 

चौरी चौरा शताब्दी समारोह का नुमाईश मैदान शहीद स्मारक एवं शुकतीर्थ स्थित शहीद स्मारक में होगा भव्य आयोजन
स्वदेशी, स्वालम्बन एवं स्वच्छता’ होगी चौरी चौरा शताब्दी समारोह के आयोजन की थीम
मुजफ्फरनगर। मुख्य विकास अधिकारी आलोक यादव ने बताया कि शासन द्वारा दिये गये निर्देशों के क्रम में जनपद में चौरी चौरा शताब्दी समारोह का नुमाईश मैदान शहीद स्मारक एवं शुकतीर्थ स्थित शहीद स्मारक में भव्य आयोजन किया जायेंगा। उन्होंने बताया कल प्रात 8ः30 बजे से जीआईसी मैदान से प्रभात फेरी निकाली जायेगी जो नुमाईश मैदान पर जाकर समाप्त होगी। इसी प्रकार जनपद के अलग अलग स्थानों से प्रभात फेरी निकाली जायेगी। जिसमें स्वतंन्त्रता आन्दोलन तथा अन्य देशभक्ति गीतों का प्रयोग करते हुए सुमधुर गायन किया जायेगा। जनपद के शहीद स्थलोंध्स्मारकों पर प्रभात फेरी के आयोजन किया जायेगा तथा शहीद स्थल पर कार्यक्रम का आयोजन कर उन्हे श्रद्वाजलि अर्पित की जायेगी। शहीद स्थलांं पर प्रात सभा में पुलिस बैंड द्वारा सलामी और राश्ट्रधुन की कार्यवाही की जायेगी। उन्होने बताया कि शहीदों की मूर्तियों पर साफ सफाई व माल्यार्पण किया जायेगा। प्रात 10 बजे शहीद स्मारक नुमाईश मैदान व शुकतीर्थ में वन्देमातरम का गायन किया जायेगा। उसके पश्चात सभा स्थल पर मा0 प्रधानमंत्री जी एवं मा0 मुख्यमंत्री जी के लाईव कार्यक्रम का प्रसारण एलईडी पर किया जायेगा। सांयकाल शहीद स्मारक पर दीप प्रज्जवलन का कार्यक्रम किया जायेगा।
उन्होने कहा कि चौरी चौरा शताब्दी समारोह धूमधाम से मनाया जायेंगा। उन्होंने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए है कि जनपद स्तर पर चौरी चौरा की ऐतिहासिक घटना के आधार पर जनपद स्तर पर कार्ययोजना बनाकर उसका क्रियान्वयन सुनशिचित किया जाए। उन्होंने कहा कि जनपद के स्वतंत्रता संग्राम स्थलों, स्वतंत्रता सेनानियों तथा शहीद ग्रामों के विकास के लिए भी कार्ययोजना बनाई जाए। उन्होंने कहा कि इन स्थानों पर स्वावलंबन, स्वदेशी और स्वच्छता के आधार पर कार्यक्रमों का क्रियान्वयन किया जाए। चौरी चौरा शताब्दी समारोह के आयोजन की थीम ‘स्वदेशी, स्वालम्बन एवं स्वच्छता होगी। स्वालम्बन की भावना आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश की मूल भावना है। जनपद के विभिन्न उत्पादों ओडीओपी में विशेष कार्य करने वाले उघमियों बुनकरों, महिला स्वंय सहायता समूहों, शिल्पकारों आदि को विश्वकर्मा श्रम सम्मान, कौशल विकास पुरूस्कार आदि से भी प्रोत्साहित किया जायेगा। कृशकों एवं पशुपालकों को भी उल्लेखनीय कार्य के लिए सम्मानित किया जायेगा।

पाठयक्रम में शामिल होगी पढ़ेंगे चौरी-चौरा की घटना चौरी-चौरा शताब्दी
मुख्य्मंत्री के निर्देश पर माध्यमिक शिक्षा विभाग चौरी-चौरा की घटना को पाठ्यक्रम में करेगा शामिल
प्रदेश के सभी विद्यालयों में आयोजित होंगे साल भर कार्यक्रम
मुजफ्फरनगर। माध्यमिक विद्यालयों में पढ़ने वाले छात्र अब चौरी-चौरा जनआक्रोश के शहीदों की वीरगाथाएं किताबों में पढ़ सकेंगे। मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ के निर्देश पर माध्यमिक शिक्षा विभाग चौरी चौरा की घटना को यूपी बोर्ड के पाठयक्रम में शामिल करने जा रहा है। मुख्यमंत्री ने चौरी चौरा जन आक्रोश को शताब्दी समारोह के रूप में मनाए जाने के निर्देश दिए हैं। इसी क्रम में पहले चरण में गोरखपुर मंडल के 400 से अधिक राजकीय व एडेड माध्यमिक विद्यालय के छात्रों को चौरी चौरा स्थल का भ्रमण कराया जाएगा। इससे छात्र वहां के शहीदों की गाथाओं से रूबरू हो सकेंगे।
गोरखपुर के चौरी चौरा में 4 फरवरी 1922 में आजादी के वीर जवानों ने अंग्रेजी हुकूमत से भिड़ंत के बाद पुलिस चौकी में आग लगा दी थी। इसमें 22 पुलिस कर्मियों की मौत हो गई थी। इस घटना को चौरी चौरा जनआक्रोश के रूप में जाना जाता है। शहीदों के इसी शौर्य की कहानी को अब पाठयक्रम का हिस्सा बनाया जाएगा। इससे प्रदेश के माध्यामिक विद्यालयों में पढ़ने वाले लाखों छात्र चौरी चौरा जनक्रांति में शहीद अपने वीरों के इतिहास से रूबरू हो सकेंगे।
गोरखपुर मंडल के छात्र करेंगे चौरी चौरा का भ्रमण
मुख्युमंत्री के निर्देश पर माध्यमिक शिक्षा विभाग छात्रों को न सिर्फ वीरों के इतिहास को पाठयक्रम के रूप में पढ़ाएगा बल्कि छात्रों को शहीदों के स्थल चौरी चौरा का भ्रमण भी कराएगा। पहले चरण में गोरखपुर मंडल के देवरिया, महाराजगंज, कुशीनगर व गोरखपुर के 87 राजकीय विद्यालयों, 333 अशासकीय सहायता प्राप्त विद्यालय के छात्रों को चौरी चौरा शहीद स्थल का भ्रमण कराया जाएगा। इसमें मंडल के निजी स्कूलों को भी शामिल किया जाएगा।
छात्रों के बीच होंगी प्रतियोगिताएं
चौरी चौरा शताब्दीं समारोह के दौरान प्रदेश के सभी माध्यमिक विद्यालयों में 4 फरवरी 2021 से आगामी एक साल तक छात्र-छात्राओं के बीच निबंध, चित्रकला व पोस्टर, क्विज, स्लोगन, कविता लेखन व भाषण प्रतियोगिताएं भी कराई जाएंगी। इसके लिए पहले विद्यालय स्तर से शुरुआत होगी। फिर यह क्रम राज्य स्तर तक जारी रहेगा। तीन फरवरी 2022 को गोरखपुर में मंडल स्तरीय प्रतियोगिता कराई जाएगी।

News Desk

निष्पक्ष NEWS,जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 6029 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

one × 4 =