News
खबरें अब तक...

समाचार (Muzaffarnagar News)

भाई चारे के साथ मनायाईद उल फितर का त्यौहारMuzaffarnagar News
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News) जनपद में आज ईद उल फितर का त्योहार बड़े ही हर्षोल्लास और आपसी भाईचारे के साथ मनाया गया जिले में तमाम थाना क्षेत्रों में सुरक्षा व्यवस्था की अगर हम बात करें तो मुजफ्फरनगर की पुलिस सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद बनाने में कड़ी मशक्कत के साथ लगी रही। जनपद में ईद उल फितर की नमाज ईदगाह स्थलों पर सकुशल हुई सम्पन्न। डीएम व एसएसपी के निर्देश में सुरक्षा की दृष्टि से भारी पुलिस फोर्स रहा मौजूद,ड्रोन की मदद से की गई निगरानी। मुजफ्फरनगर में ईद उल फितर का त्यौहार प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा की गई जागरूकता के साथ ही मनाया गया गया।
मुजफ्फरनगर। मंगलवार को ईद का पर्व शहर के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्रों में उल्लास और आस्था से मनाया गया। शासन के फरमान के बाद सड़कों पर नमाज अदा नहीं हुई। पूरे जिले में ईद का पर्व उल्लास के मनाया गया।जनपद के साथ ही शहर में पवित्र पर्व ईद उल फितर की नमाज शहर मुजफ्फरनगर की मुख्य ईदगाह सहित तमाम मस्जिदों में संपन्न हो गई है। स्वयं सवेरे 5 बजे से ही मुजफ्फरनगर जनपद के जिलाधिकारी चंद्रभूषण सिंह एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अभिषेक यादव नगर भ्रमण पर रहे एवं यह सुनिश्चित किया कि मुजफ्फरनगर शहर में मुजफ्फरनगर जनपद के किसी भी क्षेत्र में मस्जिदों के बाहर सड़क पर नमाज ना हो इसका पूरी तौर से पालन कराया गया।
शहर मुजफ्फरनगर की ईदगाह एवं मुजफ्फरनगर की तमाम मस्जिदों में सवेरे 6 बजे से सवेरे 7बजे तक नमाज ईद उल फितर अदा की गई। इतिहास में पहली बार मस्जिदों के भीतर ही ईद उल फितर की नमाज अदा की गई। ऐसा ही शहर मुजफ्फरनगर की ईदगाह में हुआ वहां पर भी सिर्फ ईदगाह परिसर में ही ईद उल फितर की नमाज अदा की गई। जिलाधिकारी चंद्र भूषण सिंह एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अभिषेक यादव के कुशल मार्गदर्शन में पूरे जनपद मुजफ्फरनगर में शांति एवं सौहार्द पूर्ण वातावरण में ईद उल फितर की नमाज अदा की गई।मौलाना ने तकरीर करते हुए कहा कि अल्लाह और पैगंबर मोहम्मद साहब सिर्फ मुसलमानों के लिए नहीं है बल्कि दुनिया के तमाम मानने वालों के लिए भी हैं। मुल्क में शांति और तरक्की के लिए दुआ कराई।
नमाज के बाद एक दूसरे को मुबारकबाद दी। घरों में पकवानों की सुगंध छायी रही। लोगों ने एक दूसरे का मुंह मीठा कराया। माल, पार्क, सार्वजनिक स्थलों पर पर्व की खुशियां मना रहे लोगों की भारी भीड़ जुटी।
ग्रामीण क्षेत्रों की कुछ मस्जिदों में सवेरे 8 बजे भी ईद उल फितर की नमाज अदा की जाएगी। सभी जगह शांति एवं व्यवस्था के लिए पुलिस बल एवं प्रशासन मुस्तैदी के साथ तैयार है। जिलाधिकारी चंद्रभूषण सिंह एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अभिषेक यादव पूरे प्रशासनिक अमले के साथ विभिन्न क्षेत्रों का निरीक्षण कर रहे है एवं लोगों को ईद उल फितर की मुबारकबाद दीं। साथ ही सेक्युलर फ्रंट, मुजफ्फरनगर द्वारा जनपद में शानदार कार्य एवं ईद के पर्व पर शांतिपूर्वक नमाज अदा किए जाने एवं पूर्ण रूप से सुरक्षित माहौल प्रदान करने के लिए जिलाधिकारी एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक को सम्मानित भी किया गया।
शहर ईदगाह पर शुभकामनाएं देने के लिए सपा नेता सौरव स्वरूप उर्फ बंटी, नगर पालिका अध्यक्ष अंजू अग्रवाल ,अशोक अग्रवाल समाजसेवी गौहर शिदीकी, कुल्लन देवी आदि मौजूद रहे । सुरक्षा व्यवस्था में खुद एसएसपी अभिषेक यादव, जिलाधिकारी चंद्र भूषण सिंह, एसपी सिटी अर्पित विजय वर्गी, सीओ सिटी कुलदीप कुमार, एवं थाना प्रभारी थाना शहर कोतवाली अनंत देव मिश्रा भारी फोर्स मौजूद रहे।।

ईद-उल-फितर पर्व हर्षोल्लास के साथ मनायाMuzaffarnagar News
खतौली। (Muzaffarnagar News) ईद उल फितर का त्योहार नगर में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। कोरोना के चलते दो साल बाद ईदगाह के साथ साथ नगर की सभी प्रमुख मस्जिदों में ईद की नमाज सामान्य रूप से अदा की गई। इस दौरान उलेमा ए कराम ने आपसी सौहार्द और मुल्क की तरक्की की दुआएं कराई। नगर की मस्जिदों में अल सुबह से ही ईद की नमाज का सिलसिला शुरु हो गया था। नमाज के बाद लोगों ने कब्रिस्तान पहुंच अपने बुजुर्गों को इस्सालाहे सवाब किया। उसके बाद मिठाईयां ओर शीर खिलाकर एक दूसरे को मुबारकबाद पेश की। कोविड महामारी के चलते दो साल बाद ईदगाह में नमाज अदा की गई, ईद उल फितर की नमाज को लेकर नगर और देहात के लोगों में काफी उत्साह था हालांकि प्रशासन की गाइडलाइन के अनुसार लोगों ने ईदगाह और मस्जिदों के अंदर ही नमाज अदा की। ईदगाह मैदान में इस बार शानदार सफाई और बेहतरीन व्यवस्था देखने को मिली वही नमाजियों में भी जबरदस्त उत्साह दिखाई दिया। जहां इस बार ईदगाह कमेटी की ओर से सफाई आदि की अच्छी व्यवस्था की गई थी वहीं प्रशासन की ओर से भी कोई कमी नहीं छोड़ी गई और लगातार ईद की नमाज से पहले व्यवस्थाओं को बेहतर बनाने के लिए आखरी समय तक प्रशासन लगा हुआ नजर आया।
ईद के दिन भी सुरक्षा की दृष्टि से ईदगाह का मैदान के आसपास काफी संख्या में पुलिस बल के साथ साथ फोर्स के जवान भी तैनात किए गए थे वहीं आला अधिकारी लगातार मौजूद रहे। इस दौरान उन्होंने लोगों को ईद की मुबारकबाद दी। प्रशासन के सहयोग के लिए ईदगाह कमेटी ने प्रशासन का आभार जताया।

 

बाल विवाह की रोकथाम के लिए लोगों को किया जागरूकMuzaffarnagar News
बुढ़ाना। (Muzaffarnagar News) बाल विवाह की रोकथाम हेतु आपरेशन मुक्ति अभियान के अंतर्गत चलाया गया विशेष अभियान। उत्तर प्रदेश सरकार एवं उत्तर प्रदेश पुलिस के अति महत्वपूर्ण अभियान मिशन शक्ति 4 के अंतर्गत आज अक्षय तृतीया पर्व पर चन्द्र भूषण सिंह जिला मजिस्ट्रेट एवं जिला कलेक्टर व अभिषेक यादव वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जनपद मुजफ्फरनगर के निर्देशन में बाल विवाह रोकने हेतु आपरेशन मुक्ति अभियान के अंतर्गत थाना बुढाना क्षेत्र में विशेष अभियान चलाया गया व आम जन को जागरूक करने हेतु जनजागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। डा राजीव कुमार सदस्य बाल कल्याण समिति/प्रथम श्रेणी मजिस्ट्रेट पीठ द्वारा अपील की गई कि सभी अभिभावकध्माता पिता अपने बच्चों का विवाह निर्धारित आयु में ही करें बाल विवाह न करें।श्रीमती सीमा शर्मा प्रभारी एन्टी ह्यूमन ट्रैफिकिंग यूनिट द्वारा बताया गया कि बाल विवाह निषेध अधिनियम 2006 के अंतर्गत बाल विवाह अपराध है।
जनजागरूकता कार्यक्रम मे श्रीमती साधना चौधरी प्रभारी रिपोर्टिंग महिला पुलिस चौकी, थाना बुढाना, जनपद मुजफ्फरनगर उत्तर प्रदेश पुलिस एलसी सुमन, एल सी सोनिया, एल सी दीपा, एल सी मोनिका, एल सी सोनम,एल सी उपासना, एल सी ज्योति,एल एच जी ओमवती व कंन्स्टेबल पौरुष , शिवराज सिंह सदस्य इण्डियन रेड क्रास सोसाइटी, सागर व शादाब शामिल रहे। बाल विवाह एवं बाल श्रम रोकने हेतु आपरेशन मुक्ति अभियान 1 से 7 मई तक संचालित किया जाएगा। इस अवसर पर सभी सम्मानित नागरिकों व क्षेत्रवासियों से आपरेशन मुक्ति अभियान में सहयोग कर इसे सफल बनाने की अपील की गई।

 

चाकुओं से गोदकर युवक की हत्याMuzaffarnagar News
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News) जिले के रामराज के पुठ्ठी इब्राहिमपुर गांव में रुपयों के लेन-देन को लेकर सोमवार की रात को एक युवक की चाकू से गोदकर हत्या कर दी गई। मृतक के चाचा ने दो महिलाओं समेत चार हत्यारोपितों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया। पोस्टमार्टम के बाद मंगलवार को युवक का शव गांव में पहुंचने पर पीड़ित पक्ष ने आरोपित पक्ष के मकान पर बुलडोजर चलवाने की मांग करते हुए हंगामा किया। वहीं पुलिस ने हत्यारोपितों पर कड़ी कार्रवाई करने का आश्वासन दिया है।
सोमवार की देर रात पुट्ठी इब्राहिमपुर निवासी नईम पुत्र यामीन गांव में कसरत की दुकान पर सामान खरीदने के लिए गया था। जहां पर दुकान के पहले रुपये मांगने को लेकर नईम व कसरत के बीच मारपीट हुई। आरोप है कि इस दौरान कसरत व उसके पुत्र समीर उर्फ भोला, पत्नि आसमा उर्फ गुड्डी तथा पुत्री रहनुमा उर्फ सईमा ने नईम पर चाकू से हमला कर दिया। शोर सुनकर मौके पर पहुंचे मुस्तकीम पुत्र यामीन व जुबेर पुत्र नफीस पर भी आरोपितों ने हमला कर दिया। डायल 112 पर तैनात पुलिसकर्मियों ने गंभीर रूप से घायल दोनों सगे भाइयों सहित जुबेर को जानसठ अस्पताल में भिजवाया। जहां चिकित्सकों ने नईम को मृत घोषित कर दिया।
गांव पुट्ठी इब्राहिमपुर में युवक नईम की हत्या की जानकारी के बाद सीओ जानसठ शकील अहमद मीरापुर व रामराज पुलिस के साथ मौके पर पहुंच गए। जहां से पुलिस ने हत्यारोपित महिलाओं को हिरासत में ले लिया और सुरक्षा की दृष्टि से गांव में फोर्स तैनात कर दिया।
एसपी देहात अतुल श्रीवास्तव ने थाने पहुंचकर घटना की जानकारी ली। उन्होने बताया कि मृतक के चाचा कलवा पुत्र जानी की तहरीर पर आरोपित पक्ष के कसरत सहित उसकी पत्नी आसमा उर्फ गुड्डी, पुत्र समीर उर्फ भोला, पुत्री रहनुमा उर्फ सईमा के विरु( मुकदमा दर्ज कर लिया गया है।
देर रात गांव पुट्ठी इब्राहिमपुर में युवक नईम की हत्या के बाद पुलिस ने रात में ही शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया था। मंगलवार की दोपहर में जब शव पोस्टमार्टम के बाद गांव में पहुंचा तो स्वजन आरोपित पक्ष के मकान पर बुलडोजर चलवाने की मांग करते हुए हंगामा करने लगे। मौके पर भारी भीड़ होने के चलते पुलिसबल मौजूद रहा। एसओ अक्षय शर्मा ने हत्यारोपितों पर कड़ी कार्रवाई करने का आश्वासन देकर मृतक के स्वजन को शांत किया। जिसके बाद स्वजन शव को सुपुर्देखाक करने के लिए ले गए।

समाचार (Muzaffarnagar News)

परशुराम जन्मोत्सव मनाया
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News) परशुराम महादेव मंदिर शिवनगर में प्रत्येक वर्ष की भाँति लगातार 13 वर्ष से अक्षय तृतीया के दिन भगवान परशुराम के जन्मोत्सव का कार्यक्रम बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है । गत वर्षों की भांति इस वर्ष भी वरिष्ठ समाजवादी पार्टी नेता व परशुराम वंशज राकेश शर्मा व साथियों ने मंदिर परिसर मे हवन यज्ञ व भंडारा आयोजित कर भगवान परशुरामजी का जन्मोत्सव मनाया । राकेश शर्मा को मिली प्रेरणा के फलस्वरूप जनपद मुजफ्फरनगर में एकमात्र इसी मंदिर में भगवान परशुरामजी की प्रतिमा स्थापित है ।

 

वर्माजी का आदर्श जीवन राजनीति में प्रेरक रहा- गुरुदत्त आर्य

मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News) पूर्व राज्यपाल वीरेंद्र वर्मा की पुण्यतिथि पर आयोजित स्मृति यज्ञ में उनके जनहित सेवा कार्यों का स्मरण किया गया। आचार्य गुरुदत्त आर्य ने कहा कि वर्माजी का आदर्श जीवन राजनीति में प्रेरक रहा है। गांधी कालोनी स्थित वर्मा पार्क के चौधरी चरण सिंह भवन में वेद मंत्रोच्चार से स्मृति यज्ञ में आहुतियां दी गईं। यज्ञमान हरपाल सिंह निर्वाल, जगदीश अरोरा एवं पूर्व प्रवक्ता गजेंद्र पाल सिंह रहे। यज्ञ ब्रह्म आचार्य गुरुदत्त आर्य ने कहा कि यूपी की प्रथम विधानसभा के सदस्य वीरेंद्र वर्मा सूबे में कृषि, गृह, सिंचाई, ऊर्जा, चीनी एवं गन्ना जैसे मंत्रालयों में कैबिनेट मंत्री का दायित्व संभाला था। वे सच्चे, ईमानदार, परिश्रमी, स्पष्ट वक्ता, देशभक्त और कुशल राजनीतिज्ञ थे। वीरेंद्र वर्मा विचार मंच के अध्यक्ष देवी सिंह सिंभालका ने कहा कि वह संयुक्त परिवार के समर्थक तथा भारतीय संस्कृति के संवाहक थे। उमादत्त शर्मा ने कहा कि उन्होंने पंजाब के गवर्नर के दायित्व को दृढ़ता से संभाला था। जगदीश बालियान, रामपाल वर्मा, अधिवक्ता ब्रजवीर ने विचार रखे। यशपाल सिंह मलिक, आनंद पाल तोमर, योगेश मलिक, जगदीश मलिक, यशपाल बंधु, विधायक अनिल कुमार, सतबीर प्रधान, डा. रवींद्र, विजय कुश, केडी वर्मा व बीरसैन वर्मा आदि ने श्र(ांजलि अर्पित की।

 

कई को अवैध शस्त्र सहित गिरफ्तार किया
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News) अलग अलग स्थानों से कई को अवैध शस्त्र सहित गिरफ्तार किया। थाना खतौली पर नियुक्त उ0नि0सुखवीर सिंह द्वारा अभियुक्त राहल पुत्र बृहमपाल निवासी पीपलहेडा थाना खतौली जनपद मुजफ्फरनगर को शाहपुर रजवाहे की पुलिया से गिरफ्तार किया गया। अभियुक्त के कब्जे से 03 तमन्चा मय 02 जिन्दा कारतूस 315 बोर को बरामद किया गया।वहीं थाना भौराकलां पर नियुक्त उ0नि0 वरूण कुमार द्वारा अभियुक्त मोन्टी पुत्र स्व0 रामकुमार निवासी हडौली थाना भौराकलां, मुजफ्फरनगर को सरकारी स्कूल, हडौली के पास से गिरफ्तार किया गया। अभियुक्त के कब्जे 01 देशी बन्दूक व 01 मसकट मय 02 जिन्दा कारतूस 12 बोर को बरामद किया गया। इसके अलावा थाना शाहपुर पर नियुक्त उ0नि0 श्री मोहित कुमार मय हमराहीगण द्वारा अभियुक्त संदीप पुत्र रणवीर निवासी ग्राम मीरापुर थाना शाहपुर, मुजफ्फरनगर को सीमली गेट से गिरफ्तार किया गया।

मुजफ्फरनगर। अलग अलग स्थानों से अलग अलग मामलों में कई के गिरफ्तार किया। थाना खतौली पर नियुक्त उ0नि0 सुधीर कुमार द्वारा दहेज अधिनियम में वांछित अभियुक्त भरत पुत्र राजेन्द्र सिंह निवासी बिहारीपुर थाना खतौली, मुजफ्फरनगर को अभियुक्त के मसकन से गिरफ्तार किया गया। इसके अलावा थाना चरथावल पर नियुक्त उ0नि0 आशुतोष सिंह द्वारा पोक्सो अधिनियम में वांछित अभियुक्त शौकीन उर्फ चवन्नी पुत्र तसलीम निवासी मौ0 चौहट्ट कस्वा व थाना चरथावल को गिरफ्तार किया। वहीं थाना फुगाना पर नियुक्त उ0नि0 जयप्रकाश भास्कर द्वारा वारण्टी अभियुक्त कपिल पुत्र इन्द्रपाल निवासी करौदा महाजन थाना फुगाना को गिरफ्तार किया। वहीं थाना बुढाना पर नियुक्त उ0नि0 अनिल कुमार द्वारा वाद वारण्टी अभियुक्त इमरान पुत्र चमन निवासी मौ0 खागरोआन कस्वा व थाना बुढाना को गिरफ्तार किया। इसके अलावा थाना मन्सूरपुर पर नियुक्त उ0नि0 राकेश कुमार गौतम द्वारा वांछित अभियुक्त अनुज पुत्र संजय निवासी मौर कुक्का थाना मन्सूरपुर, मुजफ्फरनगर को नावला कट से गिरफ्तार किया गया। इसके अलावा थाना जानसठ पर नियुक्त उ0नि0 संदीप कुमार द्वारा वारण्टी अभियुक्त जान मौहम्मद पुत्र आस मौहम्मद निवासी शादपुर थाना जानसठ, मुजफ्फरनगर तथा वारण्टी अभियुक्त अमित उर्फ अजीत पुत्र प्रकाश निवासी ग्राम बसाइच थाना जानसठ को गिरफ्तार किया।

 

अक्षय तृतीया का अबूझ शुभ मुहूर्त होने से  जिलेभर के बाजार गुलजार रहें

मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News) वैवाहिक सीजन में वैसे तो जुलाई माह तक शादी विवाह के कई शुभ मुहूर्त है। लेकिन मंगलवार को अक्षय तृतीया का अबूझ शुभ मुहूर्त होने से जहां शहर के साथ जिलेभर के बाजार गुलजार रहें वहीं लोगों ने अक्षय तृतीया पर जमकर खरीदारी भी की। इसी के साथ मंगलवार अवकाश होने के चलते अक्षय तृतीय की वजह से सर्राफा बाजार खुला रहा। साथ ही शहर के तमाम मंडप, होटल और रिसोर्ट में शादी विवाह, संगाई और अन्य मांगलिक आयोजनों भी खूब हुए। इस बार अक्षय तृतीया पर शहर में ही अनेक वैवाहिक कार्यक्रम हुए।
शादी-विवाह की बात गहनों के बिना अधूरी है। अक्षय तृतीया के दिन गहनों की खरीदारी करना हमारी परंपरा तो है ही, साथ ही इसे शुभ भी माना जाता है। लोग शगुन के लिए भी इस दिन सोने, चांदी और हीरे के गहनों की खरीदारी करते हैं। जिससे घर में धन समृदिध् बनी रहे। इसलिए इस दिन लोग न सिर्फ गहनों की खरीदारी करते हैं, बल्कि गहनों के विक्रेता एडवांस बुकिंग वाले गहनों की डिलीवरी भी करते है।
इस बार अक्षय तृतीया के मौके पर शहर के ज्वेलरी की छोटी दुकानों सहित बड़े और ब्रांडेड सभी ज्वेलरी शोरूम से करोड़ों का कारोबार हुआ। इसमें हीरे और सोने के गहनों के अलावा चांदी की ज्वेलरी, बर्तन, सिक्के और अन्य सजावटी सामान भी शामिल रहा।
गर्मी के कारण दुल्हन को हालांकि हल्की ज्वेलरी पसंद आ रही हैं, साथ ही दुल्हन पारंपरिक ज्वेलरी में भी कुंदन पोल्की की जड़ाऊ ज्वेलरी और हीरे जड़ा हुआ मंगलसूत्र भी खूब पसंद आ रहा है। मंगलसूत्र ब्रेसलेट की भी काफी मांग है। कुंदन पोल्की का सेट जिसमें नेकलेस, मांग टीका, नथ, अंगूठी और झूमके शामिल है।
अक्षय तृतीया के दिन लोगों ने गहनों की खरीदारी की। हालांकि इस दिन हलकी ज्वेलरी ही खरीदी जाती है, जिसमे चेन, अंगूठी, कुंडल और ब्रेसलेट प्रमुख है। इस समय हल्की ज्वेलरी के एक से बढ़कर एक डिजाइन उपलब्ध है। अक्षय तृतीया के दिन अबूझ मुहूर्त होने की वजह से सबसे ज्यादा शादियां होती है। यहीं कारण है कि इस दिन शादी विवाह करने वाले लोग महीनों पहले ही मंडप की बुकिंग करवा लेते है। यहां तक कि शहर के आसपास स्थित सभी मंडप भी इस दिन बुके रहे और शादियां हुई।

 

दूल्हे पर दूसरी शादी करने का आरोप
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News) एक होटल में चल रहे शादी समारोह में फरीदाबाद की युवती ने हंगामा कर दिया। युवती ने बरात लेकर पहुंचे दूल्हे पर दूसरी शादी करने का आरोप लगाया। हंगामे की सूचना पर पुलिस पहुंच गई और दूल्हे को हिरासत में ले लिया।
सिविल लाइन थाना क्षेत्र निवासी एक युवक अपनी बरात लेकर सोमवार रात एक होटल में पहुंचा था। शादी समारोह के दौरान वहां फरीदाबाद निवासी एक युवती अपने स्वजन के साथ पहुंच गई। युवती ने शादी समारोह में हंगामा करते हुए दूल्हे पर दूसरी शादी करने का आरोप लगाया। इस दौरान युवती ने दावा किया कि वह उससे पहले ही आर्य समाज मंदिर में शादी कर चुका है, जिसका प्रमाण भी उसके पास है। युवती के आरोप सुनकर वंहा अफरा तफरी मच गई। हंगामा बढ़ने पर नई मंडी पुलिस पहुंची, पुलिस ने युवती की बात सुनकर दूल्हे को हिरासत में लिया और थाने ले गई। देर रात दोनों पक्षों में समझौते के प्रयास जारी रहे। नई मंडी कोतवाल पंकज पंत ने बताया कि फरीदाबाद की युवती ने युवक पर दूसरी शादी करने का आरोप लगाया है। अभी इस मामले में कोई तहरीर नहीं मिली है। समझौते की बात चल रही है।

 

दो सगे भाइयों पर चाकू से जानलेवा हमला

मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News) रामराज क्षेत्र के गांव पुट्टी इब्राहिमपुर में रुपयों के लेन-देन को लेकर एक ही समुदाय के दो पक्षों के बीच मारपीट हो गई। इस दौरान एक पक्ष के लोगों ने दूसरे पक्ष के दो सगे भाइयों पर चाकू से जानलेवा हमला कर दिया। पुलिस ने घायलों को अस्पताल भिजवाया।
गांव पुट्ठी इब्राहिमपुर निवासी नईम व मुस्तकीम पुत्रगण यामीन शाम के समय गांव के ही दुकानदार की दुकान पर सामान खरीदने के लिए गए थे। जहां पर रुपयों के लेन-देन को लेकर इनके बीच मारपीट हो गई। आरोप है की दुकानदार व उसने पुत्रों ने नईम व मुस्तकीम पर चाकू से जानलेवा हमला कर दिया, जिससे दोनों गंभीर रूप से घायल हो गए। घटना के बाद आरोपित मौके से फरार हो गए। पुलिस ने गंभीर रूप से घायल दोनों सगे भाइयों को जानसठ अस्पताल भिजवाया। जहां से चिकित्सकों ने उन्हें जिला अस्पताल रेफर कर दिया। घटना की जानकारी के बाद सीओ जानसठ शकील अहमद मीरापुर व रामराज पुलिस के साथ मौके पर पहुंच गए। पुलिस ने आरोपित पक्ष की दो महिलाओं को हिरासत में ले लिया।

 

सगाई से पहले 10 लाख रुपए की मांग: आरोपित लड़के सहित उसके परिवार के 6 लोगों के विरुद्ध मुकदमा दर्ज

मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News) बेटी की सगाई करने पहुंचे लड़की वालों से टीके की रस्म अदायगी यानी सगाई से पहले 10 लाख रुपए की मांग की गई। न देने पर लड़के वालों ने अपमानित करते हुए दिये गए उपहार भी रख लिए। लड़की के पिता की शिकायत पर पुलिस ने आरोपित लड़के सहित उसके परिवार के 6 लोगों के विरुद्ध मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई शुरू कर दी।
रुपयो को लेकर बिगड़ी दोनों परिवारों में बात-मेरठ के थाना मवाना के गांव भैंसा निवासी कर्ण सिंह पुत्री मोनी उर्फ मोहिनी की शादी खतौली के गांव बिहारीपुर निवासी नितिन के साथ तय की थी। इसके लिए दोनों परिवारों की सहमति बन जाने पर 4 फरवरी 2022 को कर्ण सिंह के घर नितिन और उसके परिजन मांग भराई की रस्म अदा करने के लिए पहुंचे थे। मांग भराई के बाद रिश्ता पक्का हो जाने के बाद दोनों परिवार एक दूसरे के नजदीक आ गए। इसके बाद एक मई को टीका की रस्म अदायगी का दिन तय हुआ। इसी रस्म के दौरान दोनों परिवारों में बात खराब हो गयी और मामला पुलिस तक जा पहुंचा।
खतौली थाने में पीड़िता के पिता कर्ण सिंह ने तहरीर देकर आरोप लगाया कि 4 फरवरी को रिश्ता तय हो जाने के बाद 1 मई 2022 को वह सगाई की रस्म पूरी करने के लिए अपने रिश्तेदारों और परिजनों के साथ ग्राम भैंसा से करीब 11 बजे बिहारीपुर भरत सिंह के घर पहुंचा था।
कर्ण सिंह ने आरोप लगाते हुए पुलिस को बताया कि वह सगाई के लिए तीन लाख रुपये नगद, लड़के के परिजनों और रिश्तेदारों के सोने चांदी के आभूषणों के साथ ही लड़के के सोने के आभूषण, 101 लोगों को कपड़ों के जोड़े फलों के टोकरे, मिठाई आदि के साथ खुशी खुशी बेटी की सगाई की रस्म अदा करने के लिए यहां आया था। लड़के नितिन के पिता, माता, बहन, बहनोई और मामा ने उनको प्यार से बुलाकर कहा कि गांव का माहौल खराब है इसलिए यह सारा सामान मकान में ऊपर बने कमरे में रख दो।
कर्ण सिंह के अनुसार उनके कहने पर तमाम उपहार, नगदी, आभूषण और अन्य सामान उनके सुपुर्द कर दिया गया। इसके बाद नाश्ता कराया गया। कर्ण सिंह का कहना है कि नाश्ता कराने के बाद नितिन और उसके परिजनों ने उसके साथ ही उसके पुत्र को अपमानित करना शुरू कर दिया।
आरोप है कि नितिन ने अपने परिजनों के साथ मिलकर उन पर दबाव बनाया कि टीके की रस्म में नगद तीन नहीं बल्कि 10 लाख चाहिए। लड़की के पिता ने आग्रह किया कि यहां पर टीका की रस्म पूरी कर लो, बाद में हमसे जो बनेगा हम वह दे देंगे, लेकिन लड़का और परिजन जिद पर अड़े रहे।
कर्ण सिंह ने आरोपियों के खिलाफ कार्यवाही करने की मांग के साथ ही पुलिस को बताया कि इस रिश्ते में रस्मों रिवाज को निभाने के दौरान लड़के वालों पर उन्होंने करीब 11 लाख रुपये खर्च किये। वह रकम दिलाई जाए।
थाना प्रभारी खतौली संजीव कुमार ने बताया कि इस मामले में आरोपी नितिन, उसके पिता भरत सिंह के साथ ही माता, बहन, बहनोई और मामा के खिलाफ आईपीसी की धारा 420, 406, 504 के साथ ही दहेज प्रतिबंध अधिनियम 1961 की धारा 3 और 4 के अन्तर्गत मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए टीम को लगाया गया है। प्रकरण की जांच की जा रही है।

News

 

News Desk

निष्पक्ष NEWS.जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 15162 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

six + 3 =