News
खबरें अब तक...

समाचार (Muzaffarnagar News)

देश सभी के मिलकर चलने से बनेगा विश्वगुरूः डा. मोहन भागवत

Muzaffarnagar Newsमुजफ्फरनगर।(Muzaffarnagar News) राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक डा. मोहन भागवत ने कहा कि हम सब मिलकर देश को बड़ा बनाएं। भारत निसंदेह विश्वगुरू बनेगा। इसके लिए प्रत्येक नागरिक अपनी सहभागिता निभाएं। कहा कि सत्य, सुचिता, पवित्रता और करुणा आदि धर्म के मूल हैं। हमें इनका पालन करना चाहिए।
खतौली के श्रीकृष्ण मंदिर के ६५वें वार्षिकोत्सव में मुख्य अतिथि संघ प्रमुख डा. मोहन भागवत ने कहा कि हमारे पूर्वजों ने बताया जो हमारी बुद्धि दिखाती है, वही हम देखते हैं। सत्य के पास बैठना एक उपासना कहलाती है। नियम सब में होते हैं। कर्तव्य और कर्तव्य का बोध सब में मिलता है। उन्होंने कहा कि सबने देश के लिए किया है। हम सबके बीच से अपने प्रिय और नौजवान चले गए, लेकिन समस्या का समाधान एकदम नहीं होता है। धैर्य रखना चाहिए। जिसने जन्म लिया है उसका मरण भी आवश्यक है। आरएसएस प्रमुख डॉक्टर मोहन भागवत ने कहा कि पवित्र मनुष्य ही बुद्धि के पार जा सकता है। सत्य कठोर होता है, सत्य का आचरण करना चाहिए। एक जमाना था जब मंदिरों मैं धर्म के अलावा रोजगार कला और शिक्षा भी संचालित होती थी। विदेशियों ने सबसे पहले हमारी इसी शक्ति को खत्म किया।जात-पात और ऊंच नीच समाप्त करने पर ही होगी उन्नति
उन्होंने कहा कि धर्म ने हम सब का कर्तव्य बताया है। धर्म पर संकट भी आते हैं। दुष्ट और अधर्मी आक्रमण करते हैं। ऐसी स्थिति में शक्ति के साथ सुशील भी रहना चाहिए। सरसंघचालक ने कहा कि हम सब एक हैं तो उन्नति होगी, नहीं तो अवनति होगी। एक-दूसरे के साथ विश्वासपूर्वक आचरण होना चाहिए। जब तक जात पात और ऊंच नीच होगी तो बात नहीं बनेगी। इसे समाप्त करने पर ही उन्नति होगी।
उन्होंने कहा कि विदेशी आक्रामकों ने मंदिरों का विध्वंस किया। विदेशी आक्रमण ने मनोबल तोड़ने के लिए विध्वंस किया था। मंदिर के मर्म को समझना चाहिए। धर्मरक्षण का प्रभावी रास्ता धर्माचरण है। मंदिर जाना। संतों को सुनना। धर्म आचरण के साथ सुरक्षा करें। दो हाथ से काम कर हजार हाथ से बांटें। सब मिलकर देश को बड़ा बनाओ। अपना देश विश्व गुरु बनेगा तो दुनिया सुख शांति सीखेगी। संत समागम में हरियाणा, महाराष्ट्र, हिमाचल प्रदेश समेत कई राज्यों के संतों ने भाग लिया।खतौली के श्री राधा कृष्ण मंदिर के 65 वें वार्षिकोत्सव के दौरान केन्द्रीय राज्यमंत्री डा.संजीव बालियान, जिलाध्यक्ष विजय शुक्ला, मंत्री कपिलदेव अग्रवाल सहित भाजपा व आरएसएस के वरिष्ठ पदाधिकारी,साधु सन्यासी एवं कार्यकर्तागण मौजूद रहे।

 

शराब सहित किया गिरफ्तार
शाहपुर।(Muzaffarnagar News) एसएसपी के निर्देशों के चलते पुलिस लगातार शातिरां को पकडने काम कर रही है वहीं अवैध शराब के कारोबार पर भी शिकंजा कसा जा रहा है। अवैध शराब तस्कर चढ़ा शाहपुर पुलिस के हत्थे शाहपुर पुलिस को मिली एक और सफलता। शाहपुर थाना प्रभारी राधे श्याम यादव का नशा करोबारियों पर शिकंजा जारी। शाहपुर पुलिस ने एक अवैध शराब तस्कर को किया गिरफ्तार। जिसके कब्जे से पुलिस ने २३ पव्वे अवैध शराब के लिए बरामद। शाहपुर पुलिस ने शराब तस्कर गफ्फार पुत्र बन्दा सीलमी को गिरफ्तार कर भेजा जेल।

 

पुलिस ने मादक पदार्थ सहित गिरफ्तार
शाहपुर।(Muzaffarnagar News) थाना शाहपुर पुलिस द्वारा एक अभियुक्त को बरवाला गेट के पास से गिरफ्तार किया गया। गिरफ्तार अभियुक्त आसिफ पुत्र नसीम निवासी मुगल गार्डन वाली गली मक्की नगर थाना कोतवाली नगर, मुजफ्फरनगर। जिसके कब्जे से ७५० ग्राम अवैध गांजा बरामद किया। गिरफ्तार अभियुक्त आसिफ उपरोक्त के विरूध्द जनपद मुजफ्फरनगर में चोरी, लूट व अवैध शस्त्र की धाराओं में लगभग आधा दर्जन अभियोग पंजीकृत है।

 

16 को महिला जनसुनवाई
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News) उ०प्र० राज्य महिला आयोग, लखनऊ की मा० उपाध्यक्ष (उप-मंत्री स्तर प्राप्त) श्रीमती सुषमा सिंह जी के द्वारा दिनांक १६.०६.२०२२ दिन बृहस्पतिवार को जनपद मुजफ्फरनगर में महिला जनसुनवाई की जायेगी, जिसमें कोई भी पीडित महिला अपनी शिकायत दर्ज करा सकती है। मिशन शक्ति फेज-४.० के अंतर्गत महिलाओं से संबंधित विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का अधिकतम लाभ दिलाये जाने तथा महिला उत्पीडन की रोकथाम व महिलाओं को त्वरित न्याय दिलाये जाने के उददेश्य से आवेदकध्आवेदिकाओं की सुगमता की दृष्टि से जागरूकता शिविर एवं महिला सुनवाई कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा। यदि किसी भी महिला को किसी तरह की कोई परेशानी है, तो वह निर्धारित तिथि १६.०६.२०२२ को पूर्वाहनः ११ः०० बजे से कलेक्ट्रट स्थित लोकवाणी सभागार, मुजफ्फरनगर में अपना प्रार्थना पत्र लेकर कार्यक्रम में उपस्थित हो सकती है।
उपरोक्त जागरूकता शिविर एवं महिला जनसुनवाई कार्यक्रम में उपस्थित व्यक्तियों को विभिन्न योजनाओं की विस्तृत जानकारी दी जायेगी, योजनाओं से संबंधित साहित्य उपलब्ध कराया जायेगा तथा विभिन्न योजनाओं में पात्र लाभार्थियों के आवेदन भी कराये जायेंगे। कोई भी महिला एवं बालिका कार्यक्रम में उपस्थित होकर योजनाओं का लाभ लेने हेतु आवेदन कर सकता है। महिला कल्याण विभाग द्वारा संचालित योजनाओं जैसे-मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना, पति की मृत्युपरांत निराश्रित महिला पेंशन योजना एवं उ०प्र० मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना में पात्र व्यक्तियों को लाभान्वित करना विभाग की सर्वोच्च प्राथमिकता है। कोई भी पीडित महिला दिनांक १६.०६.२०२२ को पूर्वाहनः ११ः०० बजे कलेक्टेऊट स्थित लोकवाणी सभागार, मुजफ्फरनगर में उपस्थित होकर प्रार्थना पत्र प्रस्तुत कर अपनी शिकायत का निराकरण करा सकती है। विभिन्न योजनाओं में आवेदन करने हेतु भी पात्र महिलाऐं एवं बच्चे अपने अभिलेख सहित उपस्थित होकर आवेदन कर सकते है। कार्यक्रम में संबंधित अधिकारी भी उपस्थित रहेंगे।

 

योग शिविर को लेकर बैठक आयोजित
मुजफ्फरनगर।(Muzaffarnagar News) भारतीय योग संस्थान के समस्त पदाधिकारी ग्रीनलैंड मॉडर्न जूनियर हाई स्कूल मुजफ्फरनगर में एकत्र हुए और आठवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को सफल बनाने हेतु विभिन्न बिंदुओं पर विचार विमर्श किया गया।
जैसा की सर्वविदित है भारतीय योग संस्थान के द्वारा आठवां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस समारोह डीएवी इंटर कॉलेज मुजफ्फरनगर के मैदान में मनाया जाएगा। इसी कड़ी में आज सर्वप्रथम संस्थान के सभी पदाधिकारी ग्रीनलैंड मॉडर्न जूनियर हाई स्कूल में एकत्र हुए और आठवीं अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को मुजफ्फरनगर में अधिकतम संख्या के रूप में और भव्यता के साथ मनाए जाने के लिए प्रचार प्रसार प्रसाद वितरण मंच सज्जा बैनर माइक और मैट आदि की व्यवस्था हेतु सभी ने अपने अपने विचार व्यक्त किए। जिला प्रभारी एवं प्रांतीय कार्यकारिणी सदस्य योगाचार्य सुरेंद्र पाल सिंह आर्य ने कहा कि भारतीय योग संस्थान एक ऐसी संस्था है जो निशुल्क योग का प्रचार और प्रसार करने में अग्रणी है परंतु फिर भी किसी बड़े आयोजन को करने के लिए धन की आवश्यकता होती है। जिसके लिए ऐसे लोगों से संपर्क किया जाना अति आवश्यक है जो लोग ऐसे राष्ट्रीय कार्यक्रम में अपना आर्थिक योगदान देने में सक्षम हो।
जिला प्रधान श्री राज सिंह पुंडीर ने बताया कि ऐसे लोगों से मिलने का दायित्व डॉ जीत सिंह तोमर और जिला मंत्री श्री योगेश्वर दयाल को दिया जाए।
उन्होंने समाज के ऐसे धनाढ्य लोगों से अपील भी की कि स्वेच्छा से जो भी व्यक्ति इस राष्ट्रीय पर्व में सहयोग करना चाहे उसका स्वागत है। तत्पश्चात सभी पदाधिकारी डीएवी इंटर कॉलेज के मैदान का स्थलीय निरीक्षण करने के लिए गए और प्रधानाचार्य श्री सुनील कुमार शर्मा तथा पीटीआई श्री सत्य काम तोमर के साथ मैदान का निरीक्षण किया । डीएवी इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य श्री सुनील कुमार शर्मा और पीटीआई श्री सत्य काम तोमर ने कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए हर संभव मदद करने का आश्वासन दिया। जिसका संस्थान के सभी पदाधिकारियों में मनसे स्वागत किया। इस अवसर पर जिला प्रधान राज सिंह पुंडीर जिला मंत्री योगेश्वर दयाल क्षेत्रीय प्रधान राज मोहन गुप्ता राजीव रघुवंशी यज्ञ दत्त आर्य अरविंद कुमार मलिक डॉ अजीत सिंह तोमर जिला संगठन मंत्री डॉक्टर अमित कुमार योगाचार्य सुरेंद्र पाल सिंह आर्य आदि उपस्थित रहे।

समस्याओं को सुन किया निस्तारित
मुजफ्फरनगर।(Muzaffarnagar News) उप संचालक चकबंदी द्वारा अपने न्यायालय कक्ष में जन सुनवाई की गई। जिलाधिकारी चंद्र भूषण सिंह के निर्देशानुसार उप संचालक चकबंदी रणविजय सिंह द्वारा अपने न्यायालय कक्ष में जन सुनवाई की गई। जिसके अंतर्गत फरियादियों की समस्याओं को गंभीरता पूर्वक सुना गया एवं अपने अधीनस्थ को निस्तारण हेतु निर्देशित किया गया।

ध्यान एवं योगाभ्यास कराया
बुढाना। (Muzaffarnagar News) योगाचार्य अनुज कुमार द्वारा थाना बुढाना पर मौजूद पुलिसकर्मियों को तनाव मुक्ति, स्वास्थ्य लाभ हेतु ध्यान एवं योगाभ्यास कराते हुए योग को दैनिक जीवन में शामिल करने की सलाह दी तथा योग से होने वाले लाभों के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि स्वस्थ जीवन जीना भी एक कला है, जो योग से प्राप्त होती है। आसन से शरीर शुद्ध, प्राणायाम से मन एकाग्र एवं ध्यान से चित्त की शुद्धि होती है।

 

किसानों का हित सर्वोपरि-मुख्य विकास अधिकारीMuzaffarnagar News
मुजफ्फरनगर।(Muzaffarnagar News) मुख्य विकास अधिकारी संदीप भागिया की अध्यक्षता में आज जिला पंचायत सभागार में किसान दिवस का आयोजन किया गया। किसान दिवस में किसानों ने भागेदारी कर मुख्य विकास अधिकारी के सामने अपनी अपनी समस्या बतायी। मुख्य विकास अधिकारी ने समस्त किसानों की समस्या को गम्भीरता के साथ सुना और उन्हे जल्द से जल्द निस्तारित करने का आश्वासन भी दिया। उन्होने कहा कि किसानों के लिए जो भी योजना आती है उन्हें किसानों तक अवश्य पहुंचाया जायेगा तथा किसानों की समस्याओं के साथ साथ उन्हें कृषि क्षेत्र से जुडे हर विभाग द्वारा संचालित योजनाओं की जानकारी तकनीकी सहायकों के माध्यम से भी दी जायेगी।
मुख्य विकास अधिकारी ने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिये कि किसानो का हित सर्वोपरि है किसानों को किसी भी प्रकार की कोई समस्या नही होनी चाहिए जो समस्या है उन्हे मौके पर जाकर त्वरित रूप से निस्तारित करे। उन्हेने निर्देश दिये कि नहरो की सफाई की समस्या तथा जल निकासी की जो समस्या है उसे जल्द से जल्द दूर करा दिया जायेगा। उन्होने कहा कि किसानों का गन्ना भुगतान भी अच्छे तरीके से हुआ है और जो बकाया भुगतान है उससे भी जल्द ही करा दिया जायेगा। किसान बैठक मे सभी विभागों ने अपनी संचालित योजनाओं के बारे में किसानों को जानकारी दी।
इस अवसर पर किसानों एवं किसान संगठनों के पदाधिकारियो ने गन्ना मूल्य का बकाया भुगतान कराने की ओर मुख्य विकास अधिकारी का ध्यान आकर्षित किया तथा मानक के अनुरूप सडकों का निर्माण, मुख्य मार्गो पर सडक दुर्घटनाओं, माईनर पर पानी ने आने, बिजली की समस्या, बिजली के जर्जर तार ठीक कराने, जमीन की पैमाईश, आवारा पशुओं को संरक्षित करने आदि की समस्याओं को रखा। घटित हो रही है इस और भी ध्यान आकर्षित किया। कृषकों ने भी अपनी अपनी विभिन्न समस्याये रखी। जिस पर मुख्य विकास अधिकारी ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि किसानों की समस्याओ का शीघ्र निस्तारण कराया जाये।
किसान दिवस में जिला कृषि अधिकारी,ए०आर०कोपरेटिव, सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं भारतीय किसान यूनियन के पदाधिकारी सहित किसान उपस्थित थे।

 

किसान चिंतन शिविर ऐतिहासिक होगा
मुजफ्फरनगर। ।(Muzaffarnagar News) भाकियू सुप्रीमो चौधरी नरेश टिकैत ने कहा कि १६ से १८ जून तक हरिद्वार किसान चिंतन शिविर ऐतिहासिक होगा।
चौधरी नरेश टिकैत ने किसानो से अधिक से अधिक संख्या में हरिद्वार पहुंचने की अपील करते हुए कहा कि हरिद्वार किसान किसान चिंतन शिविर में कुछ महत्वपूर्ण निर्णय लिए जाएंगे।जिसमें बिजली बड़ा मुद्दा होगा। चौधरी नरेश टिकैत ने कहा कि गन्ना भुगतान, एम एस पी गारंटी कानून समेत अन्य बड़े मुद्दों पर चर्चा होगी। चौधरी ने कहा कि दिल्ली किसान आंदोलन में हुए मुकदमे वापसी का सरकार ने वादा किया था लेकिन अभी तक दिल्ली या उ प्र में कोई मुकदमा वापस नहीं हुआ है। भाकियू सुप्रीमो चौधरी नरेश टिकैत ने आज टिकैत विहार में किसान चिंतक एवं वरिष्ठ समाजसेवी कमल मित्तल के पुत्र अभिषेक मित्तल के स्वास्थ्य की जानकारी ली और शीघ्र स्वास्थ्य लाभ के लिए आशीर्वाद दिया। चौधरी नरेश टिकैत के साथ लाटियान खाप के चौधरी विरेन्द्र लाटियान , हरेंद्र बालियान आदि मौजूद रहे।

 

नाबालिगों की जमानत खारिज
मुजफ्फरनगर।(Muzaffarnagar News) मुजफ्फरनगर हाईवे पर दंपती को बंधक बनाकर महिला से गैंग रेप के मामले में आरोपित २ नाबालिगों को जिला जज ने जमानत देने से इंकार कर दिया। जिला जज चवन प्रकाश ने इस मामले में जुवेनाइल जस्टिस बोर्ड के फैसले को कायम रखते हुए प्रोटेस्ट एप्लीकेशन खारिज कर दी।
हाईवे पर बंधक बनाकर किया गया था गैंगरेप-२२ मार्च २०२२ को कोतवाली नई मंडी क्षेत्र के एक गांव निवासी महिला पति के साथ मायके से ससुराल जा रही थी। शाम करीब पांच बजे हाईवे पर आम के बाग के पास पहुंचने पर बाइकों पर पीछा करते आए कई युवकों ने दोनों को डरा धमकाकर आम के बाग में खींच लिया। वहां पति को पेड़ से बांधकर उसके सामने ही महिला से गैंगरेप किया गया।
अगले दिन पीड़िता ने कराई थी एफआईआर
घटना के बाद आरोपित फरार हो गए थे। पीड़िता किसी तरह पति को पति को छुड़ाया और फिर वह अपने घर पहुंची थी। घटना के अगले दिन यानी २३ मार्च को पीड़िता अपने पति के साथ नई मंडी कोतवाली पहुंची और उसने गैंग रेप की तहरीर दी। इसके बाद जांच उपरांत पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर आरोपियों की तलाश शुरू की।
पीड़िता ने पुलिस को दी गई तहरीर में बताया था कि रेप के दौरान आरोपित एक दूसरे का नाम लेकर बुला रहे थे। महिला ने बताया कि आरोपित एक-दूसरे को उस्मान, आस मोहम्मद, प्रधान तथा आसिफ के नाम से पुकार रहे थे। गैंगरेप के बाद आरोपियों ने धमकी दी थी कि पुलिस को बताया, तो जान से मार देंगे।
मामले की जांच करते हुए पुलिस ने सीसीटीवी फुटेज के आधार पर शावेज, जावेद, शादाब, शाहरुख, आबिद और समीर को घटना में शामिल पाते हुए उनकी भी गिरफ्तारी की थी। पुलिस ने सभी १० आरोपियों को जेल भेज दिया था, जिनमें दो नाबालिग भी थे।
गैंगरेप के मामले में जेल गए २ नाबालिगों की और से उनके स्वजन ने जुवेनाइल जस्टिस बोर्ड में जमानत अर्जी दाखिल की थी। जुवेनाइल जस्टिस बोर्ड की अध्यक्ष जैबा रऊफ ने २५ अप्रैल को उनकी जमानत खारिज कर दी थी। तब से दोनों बाल

 

संगठन की बैठक सम्पन्न
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News) उत्तर प्रदेश उद्योग व्यापार संगठन के प्रदेश उपाध्यक्ष व मंडल प्रभारी कृष्ण गोपाल मित्तल,प्रदेश मित्तल सरदार बलविंदर सिंह, नगर अध्यक्ष राकेश त्यागी,नगर वरिष्ठ महामंत्री पवनन वर्मा,प्रदेश युवा उपाध्यक्ष तरूण मित्तल द्वारा श्री गुरू सिंह सभा एवं पंजाबी समाज को व्यापार संगठन की और से पूर्णतया समर्थन की घोषणा की गई।
इस अवसर पर प्रदेश उपाध्यक्ष कृष्ण गोपाल मित्तल ने कहा कि हाल ही मे सडक के नामकरण को लेकर जो विवाद चल रहा है उसमे वे दोनो पक्षो का सम्मान करते हैं। व्यापारियों का कहना है कि सन 1970 से सडक मार्ग का नामकरण गुरू नानक देव जी के नाम से है। संगठन के पदाधिकारियों का कहना है कि इस लडाई में उत्तर प्रदेश उद्योग व्यापार संगठन श्री गुरू सिंह सभा व पंजाबी समाज के पूर्णतया साथ है। बैठक मे शिवकुमार सिंघल, अतुल गोयल, राहुल गोयल, गौरव जेन, सुशील गोयल, सुनील वर्मा, जयेन्द्र प्रकाश, विजय कुच्छल, उदित किंगर, राजेन्द्र अरोरा आदि मौजूद रहे।

 

प्रतियोगिता का आयोजन किया
मुजफ्फरनगर।(Muzaffarnagar News) एस०डी० कॉलेज ऑफ मैनेजमेन्ट स्टडीज के सभागार में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस-२०२२ विषय पर एक पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारम्भ मुख्य अतिथि बी०एफ०ए० विभागाध्यक्ष मि० अमित कुमार, मिस० अंकिता साहु व कॉलेज प्राचार्य डा० संदीप मित्तल जी, बी०बी०ए० विभागाध्यक्ष राजीव पाल सिंह, बी०सी०ए० विभागाध्यक्ष डा० संजीव तायल ने मां सरस्वती के समक्ष दीप प्रज्वलित करके किया।
सर्वप्रथम मुख्य अतिथि बी०एफ०ए० विभागाध्यक्ष मि० अमित कुमार ने अपने विचारो को व्यक्त करते हुए बताया कि योग भारत की प्राचीन परम्परा का एक अमूल्य उपहार है यह दिमाग और शरीर की एकता का प्रतीक है। मनुष्य और प्रकृति के बीच सामंजस्य है, विचार, संयम और पूर्ति प्रदान करने वाला है तथा स्वास्थ्य और भलाई के लिए एक समग्र दृष्टिकोण को भी प्रदान करने वाला है। यह व्यायाम के बारे में नहीं है, लेकिन अपने भीतर एकता की भावना, दुनिया और प्रकृति की खोज के विषय में है।
बी०एफ०ए० प्रवक्ता अंकिता साहु ने कहा कि योगसूत्र कहता है कि जब धारणा लगातार बनी रह जाती है तो ध्यान घटित होता है। साफ है कि ध्यान हम कर नहीं सकते बल्कि यह घटित होता है।
ध्यान के नाम पर जो भी विधि या प्रक्रिया हम अपनाते है वे महज हमें धारणा यानी एकाग्रता की ओर ले जा सकती है। ध्यान वो अवस्था है जहां कर्ता, विधि या प्रक्रिया सब कुछ समाप्त हो जाती है, बस एक शून्यता होती है। जैसे- नींद से पहले हम तैयारी करते है लेकिन यह तैयारी नींद की गारंटी नहीं है, वो अचानक आती है यानी घटित होती है।
कॉलेज प्राचार्य डा० संदीप मित्तल ने अपने शब्दो को व्यक्त करते हुए कहा कि ष्अंतर्राष्ट्रीय योग दिवसष् योग साधना का महत्व भारत के इतिहास का अभिन्न अंग है। ष्अंतर्राष्ट्रीय योग दिवसष् के दिन योग से सम्बन्धित विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये जाने चाहिए। विभिन्न कार्यक्रमों एवं गोष्ठियों के द्वारा जन-साधारण को योग के प्रति जागरूक किया जाये। कार्यक्रम में प्रतिभागी छात्रध्छात्राओं ने अपने-अपनें पोस्टरों के माध्यम से योग के प्रति लोगो को जागरूक करने की कोशिश की गई। पोस्टरों के माध्यम से हमे योग के विषय में बताया गया जैसे कि योग दिवस हरसाल २१ जून को दुनिया के हर देश मे मनाया जाता है। जिसे ११ दिसम्बर २०१४ को संयुक्त राष्ट्र के १७७ सदस्यों द्वारा २१ जून को ष्अंतर्राष्ट्रीय योग दिवसष् को मनाने के प्रस्ताव को ९० दिन के अन्दर पूर्ण बहुमत से पारित करने की
मंजूरी मिली। जिसकी पहल भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने २७ सितम्बर २०१४ को संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपने भाषण से की थी।
बी०बी०ए० विभागाध्यक्ष राजीव पाल सिंह ने कहा कि योग का अर्थ है जुड़ना मन को वश में करना और वृत्तियों से मुक्त होना योग है। सदियों पहले महर्षि पतंजलि ने मुक्ति के आठ द्वारा बताए, जिन्हें हम श्अष्टांग योगश् कहते है।
बी०सी०ए० विभागाध्यक्ष डा० संजीव तायल ने कहा कि कार्यक्रम मे कुछ आवश्यक योग आसन कराकर अपनी प्रस्तुती दी। जिसमे बताया कि योग हमारी बदलती जीवन शैली में यह चेतना बनकर हमें जलवायु परिवर्तन से निपटने में मदद कर सकता है तो आयें एक ष्अंतर्राष्ट्रीय योग दिवसष् को गोद लेने की दिशा में काम करते है। यह वर्ष का सबसे लंबा दिन होता है और योग मनुष्य को दीर्घ आयु प्रदान करता है।
इस कार्यक्रम का संचालन डा० संगीता गुप्ता व संयोजक अनवी सिंघल द्वारा सफलतापूर्वक किया गया। डा० संगीता गुप्ता ने बताया कि कार्यक्रम में लगभग २० छात्रध्छात्राओं ने प्रतिभाग किया। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस विषय पर पोस्टर प्रतियोगिता में गठित निर्णायक मण्डल द्वारा चयनित. छत्रध्छात्रा प्रथम स्थान- नन्दनी, द्वितीय स्थान- अनमोलिका व तृतीय स्थान- अदिबा खानम को दिया गया। इसके अतिरिक्त सांत्वना पुरस्कार वसुन्धरा व परीधि को दिया गया। कार्यक्रम के अन्त में चयनित छात्रध्छात्राओं को स्मृति चिन्ह कॉलेज द्वारा भेट करके सम्मानित किया गया।
डा० आलोक कुमार गुप्ता ने बताया कि इस अवसर पर कार्यक्रम को सफल बनाने में बी०बी०ए०ध्बी०सी०ए०ध्बी०एस०सी० (सी०एस०) से दीपक गर्ग, मौ० अंजर, पूर्वी सिंघल, सोनिका गर्ग, चॉदना दीक्षित, नवनीत चौहान, मोहित गोयल, रोबिन गर्ग, श्वेता, राहुल शर्मा, रोबिन मलिक, शंशाक, प्रशान्त गुप्ता, विनिता चौधरी, सतीश एवं उमेश मलिक आदि समस्त शिक्षकगण व स्टॉफ एवं छात्रध्छात्राओं ने योग करके कार्यक्रम मे अपना प्रतिभाग किया।

 

शिकायतों के निस्तारण हेतु की समीक्षा
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News) उप जिलाधिकारी बुढाना तहसील बुढाना द्वारा स्वयं आई. जी.आर.एस. पोर्टल पर प्राप्त शिकायतो की निस्तारण हेतु समीक्षा की गयी। शासन एवं जिलाधिकारी चंद्र भूषण सिंह के निर्देशानुसार उप जिलाधिकारी बुढाना अरूण कुमार द्वारा स्वयं आई०जी०आर०एस० पोर्टल एवं मुख्यमंत्री हेल्पलाइन पर तहसील बुढाना से सम्बन्धित प्राप्त शिकायती संदर्भों का परीक्षण किया गया एवं उनके निस्तारण हेतु जल्द से जल्द प्रयास करते हुए शिकायतकर्ता को संतुष्ट कर शिकायतों का निस्तारण भी समयानुकुल कराया जाता है। शासन के निर्देशो के अनुरूप शिकायतकर्ता की पूर्ण सन्तुष्टी प्रशासन की प्राथमिकताओ में से एक है।
उप जिलाधिकारी बुढाना द्वारा सम्बन्धित अधिकारी को निर्देशित भी किया गया कि आई०जी०आर०एस० पोर्टल एवं मुख्यमंत्री हेल्पलाइन पर प्राप्त शिकायतो का निस्तारण त्वरित कराया जाए एवं पोर्टल पर शिकायत को अधिक समय तक लम्बित ना रखा जाए।

 

क्रांति सेना ने हनुमान चालीसा का किया पाठMuzaffarnagar News
मुजफ्फरनगर।(Muzaffarnagar News) क्रांति सेना व अन्य हिंदू संगठनों के नेता व कार्यकर्ताओं ने सामूहिक रूप से शिव मंदिर पाल धर्मशाला में किया हनुमान चालीसा का पाठ। सैकड़ों युवाओं ने एकत्र होकर पवन सूत्र हनुमान जी के श्री चरणों में माथा टेक किया श्री हनुमान चालीसा का पाठ, उसके उपरांत प्रभु श्री रामचंद्र जी की आरती कर सभी भक्तों को किया प्रसाद का वितरण। इस दौरान क्रांति सेना नेताओं ने कहा सनातन धर्म में पूजा पाठ कर प्रसाद के रूप में लड्डू का प्रसाद हाथों में दिया जाता है। उन्होंने कहा कि आज कुछ लोग बेवजह पत्थरबाजी कर देश का माहौल खराब कर रहे है। श्री सैनी ने कहा अपनी जायज मांगों के लिए प्रदर्शन करना तो ठीक मगर नाजायज मांगों के लिए प्रदर्शन करना व आम जनता पर पथराव करना यह कतई बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। भारत सरकार को भड़काऊ भाषण देने वालों पर जल्द से जल्द और सख्त से सख्त कदम उठाने की आवश्यकता है इस दौरान मुख्य रूप से क्रांति सेना युवा जिला अध्यक्ष लोकेश सैनी, विवेक शर्मा बजरंग दल साकेत प्रखंड, अभिषेक शर्मा गोरक्षा प्रमुख, शिबू भाई, अनुराग ,आर्यन, बंटी, मुन्ना, अभिनव, स्कंद तिवारी ,अभिषेक पाल ,हर्ष गतुरवाल ,अमन शर्मा, उज्जवल शर्मा, भोला पंडित, मांगेराम शर्मा, राहुल पाल, कुलदीप पाल, शिवम कुमार, आदि उपस्थित रहे।

 

सिखाई कला की बारीकियांMuzaffarnagar News
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News) कलांगन एवं ललित कला अकादमी लखनऊ के सहयोग से महामना मालवीय इंटर कॉलेज में शिविर का १५वां दिवस है शिविर में बाल एवं युवा कलाकार निरंतर कला की बारीकियां सीख रहे हैं। इसी क्रम में जैन इंटर कॉलेज नई मंडी की प्रधानाचार्या डॉ कंचन प्रभा ने कृत्रिम सनील के फूलों एवं साइकस की पत्तियों से दिल को छूने वाले बुके तैयार करना सिखाया। इसी के साथ अतिथियों को बैज से सुशोभित करने का प्रशिक्षण भी दिया। ज्ञातव्य है कि नवोदय विद्यालय में वर्ली शैली में पोट चित्रण का डेमोस्टेशन भी मनमोहन रहा।
खतौली से पधारे पीयूष कुमार ने भी वैक्स की ब्रिक्स से गणेश एवं लक्ष्मी की मूर्ति को बड़ी खूबसूरती से तराशा, इसी के साथ आपके द्वारा बनाई गई भगत सिंह की जीवंत मूर्ति दर्शकों को राष्ट्र हेतु कुर्बानी देने के लिए प्रेरित करती है। शिविर के संयोजक डॉ अनिल सैनी ने बताया कि आज शहर के जाने-माने डॉ प्रदीप शर्मा सपत्नी पधारे तथा आपने कहा कि शिविर में कलाकारों को नई नई शैलियों का प्रशिक्षण दिया जा रहा है जो जनपद के लिए गौरव की बात है। डॉ शर्मा जी ने सभी कलाकारों के चित्रों को एक से बढ़कर एक बताया। इस अवसर पर वर्षा हिमांशु वर्मा राहुल कुमार नेहा गुप्ता , सपना कल्याणी सागर पाल हर्ष अग्रवाल, नसीयत फातमा जीनत, रेनू , राधिका, हिमानी ऐश्वर्या आकाश काजल अंजना मनो वंदिता मित्तल रश्मि रेनू श्रुति वंशिका अक्षिता शालू सृष्टि आदि उपस्थित रहे। डॉ राजबल सैनी, धर्मेंद्र कुमार, अनमोल सोनी, सोनिया सैनी ,मानसी नामदेव एवं पुनीत राठी आदि का सहयोग रहा।

 

जिला प्रशासन ने लोगों से की गर्मी से बचाव की अपील
मुजफ्फरनगर।(Muzaffarnagar News) जिला प्रशासन ने भीषण गर्मी के चलते लू और गर्म हवाओं से बचाव के लिये लोगों से सावधानी बरतने की अपील की है। श्री अजय कुमार तिवारी, अपर जिलाधिकारी (वि०ध्रा०), मु०नगर ने कहा कि गर्मी में उच्च तापमान में ज्यादा देर रहने या गर्म हवा के सम्पर्क में आने से लू लग सकती है। इसीलिये ऐसे में अपना विशेष ध्यान रखें तथा लू लगने पर तुरन्त चिकित्सकीय सहायता लें।
श्री ओमकार चतुर्वेदी, जिला आपदा विशेषज्ञ, मु०नगर ने कहा कि हमारे जनपद मु०नगर में पिछले काफी दिनों से तापमान ४० डिग्री सेल्सियस से ऊपर ही चल रहा है तथा दिनों-दिन भीषण गर्मी के कारण आम जन-जीवन बुरी तरह से अस्त-व्यस्त हो गया है जिससे लोगों को पहले हीट स्ट्रोक के बारे में जानना होगा, उसके प्रभावों को जानना होगा और इससे कैसे बचा जाये, यह जानना होगा ताकि लोग हीट स्ट्रोक व लू के झोकों से अपना बचाव कर सकें।
भारतीय मौसम विभाग के अनुसार जब किसी जगह का स्थानीय तापमान लगातार ०३ दिन तक वहां के सामान्य तापमान से ०३ डिग्री से० या अधिक बना रहे तो उसे लू या हीट वेव कहते हैं। विश्व मौसम संघ के अनुसार यदि किसी स्थान का तापमान ०५ दिन तक सामान्य स्थानीय तापमान से ०५ डिग्री से० से अधिक बना रहे अथवा लगातार ०२ दिन तक ४५ डिग्री से० से अधिक का तापमान बना रहे तो उसे हीट वेव या लू कहते हैं।
जब वातावरणीय तापमान ३७ डिग्री से० तक रहता है तो मानव शरीर पर इसका कोई दुष्प्रभाव नहीं पडता है, जैसे ही तापमान ३७ डिग्री से० से ऊपर बढता है तो हमारा शरीर वातावरणीय गर्मी को शोषित कर शरीर के तापमान को प्रभावित करने लगता है। शरीर में सबसे बडी समस्या होती है लू लगना। अग्रेंजी में इसे हीट स्ट्रोक या सन स्ट्रोक कहते हैं। गर्मी में उच्च तापमान में ज्यादा देर तक रहने से या गर्म हवाओं के झोंको के सम्पर्क में आने पर लू लग जाती है।
कब लगती है लू- गर्मी में शरीर के द्रव्य अर्थात बॉडी फ्लूड सूखने लगते हैं। शरीर से पानी, नमक की कमी होने पर लू लगने का खतरा ज्यादा होने लगता है। निम्न स्थितियों में लू लगने की संभावना अधिक होती है-
१. शराब की लत, हृदय रोग, पुरानी बीमारी, मोटापा, अधिक उम्र, अनियत्रिंत मधुमेह।
२. ऐसी कुछ औषधियां जैसे डाययूरेटिक, एण्टीस्टिमिनिक, मानसिक रोग की कुछ औषधियां।
हीट स्ट्रोक के लक्षण- १. गर्म, लाल, शुष्क त्वचा का होना, पसीना न आना।
२- तेज पल्स का होना।
३- व्यवहार में परिवर्तन, भ्रम की स्थिति।
४-सिर दर्द, मितली, थकान, कमजोरी होना और चक्कर आना।
५- मूत्र का न होना अथवा इसमें कमी होना।
उपरोक्त लक्षणों के चलते मनुष्य के शरीर में निम्नलिखित प्रभाव पडता हैः-
१. उच्च तापमान से शरीर के आन्तरिक अंगो, विशेष रूप से मस्तिष्क को नुकसान पहुंचता है तथा शरीर में उच्च रक्तचाप उत्पन्न करता है।
२. मनुष्य के हृदय के कार्य पर प्रतिकूल प्रभाव उत्पन्न करता है।
३. जो लोग ०१ या ०२ घंटे से अधिक समय तक ४०.६ डिग्री से० या १०५ डिग्री फा० या अधिक तापमान अथवा गर्म हवा में रहते है तो उनके मस्तिष्क में क्षति होने की संभावना प्रबल हो जाती है।
हीट स्ट्रोक से बचने के उपाय (क्या करें क्या न करें) – हीट वेव की स्थिति शरीर के कार्यप्रणाली पर प्रभाव डालती है जिससे मृत्यु भी हो सकती है। इसके प्रभाव को कम करने के लिये निम्न तथ्यों पर ध्यान देना चाहियेः-
१. प्रचार माध्यमों पर हीट वेवध्लू की चेतावनी पर ध्यान दें।
२. अधिक से अधिक पानी पीयें, यदि प्यास न लगी हो तब भी।
३. हल्के रंग के पसीना शोषित करने वाले सूती वस्त्र पहने।
४. घूप के चश्मे, छाता, टोपी व चप्पल का प्रयोग करें।
५. अगर आप खुले में कार्य करते हैं तो सिर, चेहरा, हाथ, पैरों को गीले कपडे से ढककर रखें तथा छाते का प्रयोग करें।
६. लू से प्रभावित व्यक्ति को छाया में लिटाकर सूती गीले कपडे से पोंछे अथवा नहलायें तथा चिकित्सक से सम्पर्क करें।
७. यात्रा करते समय पीने का पानी साथ रखें।
८. ओ०आर०एस०, घर में बने पेय पदार्थ जैसे-लस्सी, चावल का पानी, नीबूं पानी, छाछ आदि का उपयोग करें, जिससे शरीर में पानी की कमी की भरपाई हो सके।
९. हीट स्ट्रोक, हीट रैश, हीट क्रैम्प के लक्षणों जैसे कमजोरी, चक्कर आना, सरदर्द, उबकाई, पसीना आना, बेहोशी आदि को पहचानना।
१०. यदि बेहोशी या बीमारी अनुभव करते है तो तुरन्त चिकित्सकीय सलाह लें। ११. अपने घर को ठण्डा रखें। पर्दे, दरवाजे आदि का प्रयोग करें तथा रात व शाम के समय कमरों व घर को ठण्डा करने के लिये इन्हें खोल दें।
१२. पंखे, गीले कपडे का प्रयोग करें तथा बार-बार स्नान करें।
१३. कार्यस्थल पर ठंडे पीने का पानी रखेंध्उपलब्ध करायें।
१४. कर्मियों को सीघे सूर्य की रोशनी से बचने हेतु सावधान करें।
१५. श्रमसाध्य कार्यो को ठंडे समय में करनेध्कराने का प्रयास करें।
१६. घर से बाहर होने की स्थिति में आराम करने की समयावधि तथा आवृत्ति को बढायें।
१७. गर्भवती महिला कर्मियों तथा रोग्रगस्त कर्मियों पर अतिरिक्त ध्यान देना चाहिये।
क्या न करेंः- १-जानवरों एवं बच्चों को कभी भी बंदध्खडी गाडियों में अकेला न छोडें।
२-दोपहर १२ से ०३ बजे के मध्य सूर्य की रोशनी में जाने से बचें। सूर्य के ताप से बचने के लिये
जहां तक सम्भव हो, घर के निचली मंजिल पर रहें।
३-गहरे रंग के भारी तथा तंग कपडे न पहनें।
४-जब बाहर का तापमान अधिक हो, तब श्रमसाध्य कार्य न करें।
५-अधिक प्रोटीन तथा बासी एवं संक्रमित खाद्य व पेय पदार्थ का सेवन न करें।

तपती गर्मी में लगाई छबीलMuzaffarnagar News
मुजफ्फरनगर।(Muzaffarnagar News) सदर बाजार मुजफ्फरनगर में प्रातः १०ः३० बजे सदगुरु श्री नीव करोरी जी महाराज के द्वारा स्थापित सिद्ध पीठ कैंची धाम के स्थापना दिवस के अवसर पर शलभ गुप्ता एडवोकेट,जनार्दन विश्वकर्मा,अंकुर गोयल,परवीन तायल,अक्षित अग्रवाल के द्वारा छबील जल वितरण सेवा का शिविर का आयोजन किया गया।
जिसमें मुख्य अतिथि विधायक पंकज मलिक, विधायक अनिल कुमार, विधायक चंदन चौहान, वरिष्ठ भाजपा नेता गौरव स्वरूप प्रेस काउंसिल सदस्य अंकुर दुआ,जिलाध्यक्ष समाजवादी पार्टी प्रमोद त्यागी एडवोकेट वरिष्ठ भाजपा नेता श्री राजीव गर्ग, बार संघ अध्यक्ष वसी अंसारी एडवोकेट, बार संघ महासचिव श्री सुरेंद्र मलिक, डी. जी.सी.क्रिमिनल राजीव शर्मा, ए. डी.जी.सी. मनमोहन वर्मा, वैश्य अग्रवाल राजवंश सभा अध्यक्ष राजेंद्र गर्ग, वैश्य सभा अध्यक्ष श्री कृष्ण गोपाल मित्तल ,महाराजा अग्रसेन वैश्य उत्थान सोसाइटी प्रदेश अध्यक्ष राजीव गोयल व महासचिव आलोक अग्रवाल सरदार बलविंदर व्यापारी नेता,भारत लोक सेवक पार्टी कृष्णपाल सिंह,चंद्रवीर एडवोकेट लोकदल के द्वारा फीता काटकर शिविर का शुभारंभ किया गया।
शलभ गुप्ता एडवोकेट के द्वारा सद्गुरु श्री नीव करोली महाराज के बारे में सभी को विस्तार पूर्वक बताया गया उनकी लीलाओं का वर्णन किया गया नैनीताल स्थित सिद्ध पीठ कैंची धाम के बारे मै सभी को विस्तार पूर्वक बताया गया किस प्रकार मात्र चिंतन करने से गुरुदेव श्री नीव करोली महाराज भक्तो के दुखो को हर लेते है और भक्तो की नैया को पार लगा देते है।
हजारों की संख्या मै जलजीरे का वितरण किया गया।
सेवा करने वाली मै मुख्य रूप से रजनीश बंसल संजय गुप्ता अक्षत अगरवाल आकाश अग्रवाल संदीप गुप्ता अमित गुप्ता एडवोकेट रवि अहलावत एडवोकेट विपिन गुप्ता अमरीश कुमार,देवांश गर्ग, रोहित सिंघल विजय बाटा अमित जैन,,सुधीर एरन,प्रशांत कुमार एडवोकेट,शशांक त्यागी,अनिरुद्ध बालियान, मुकेश वशिष्ठ ,हर्षवर्धन ,हरेंद्र कुमार ,शिव कुमार सिंघल,वीरेंद्र बालियान एडवोकेट,देवेंद्र एडवोकेट,डॉक्टर नूरहसं,शमशेर मालिक,जगपाल सिंह, रमेश चंद्र,सावन एडवोकेट,वीरेंद्र प्रधान,रिजवान कुरैशी, पर्नव तायल,कुमारी अंशु तायल,शरद कुमार एडवोकेट,तरुण शर्मा एडवोकेट आदि मौजूद रहे।

 

४३७ वी रेंक हासिल कर जनपद का नाम किया रोशनMuzaffarnagar News

मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News) संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) परीक्षा २०२१ में चयनित रमनीक गौतम ने कहा कि सिविल सेवा समाज सेवा करने का सबसे बड़ा माध्यम है, जिसे मेहनत और लगन से ही प्राप्त किया जा सकता है।
यूपीएससी में ४३७ वी रेंक हासिल करने वाले रमनीक गौतम का बुधवार को प्रकाश चौक स्थित कमल क्लासेज में उनके गुरू कमल त्यागी तथा यूपीएससी की कोचिंग कर रहे छात्र-छात्राओं ने स्वागत किया। रमनीक ने कोचिंग संस्थान में यूपीएससी की कोचिंग ले रहे विद्यार्थियों से अपने अनुभव साझा किये। उन्होंने बताया कि वे सोचते थे कि जो लोग यूपीएससी में चयनित होते हैं वे कुछ अलग ही होते होंगे, लेकिन ऐसा नहीं है मेहनत और लग्न से किया गया कार्य किसी भी लक्ष्य को भेद सकता है। उन्होंने भी अन्य परीक्षार्थियों की तरह वहीं पुस्तकें और वहीं सामग्री पढ़ी है और उसी प्रकार तैयार की है जैसे यूपीएससी के अन्य छात्र करते हैं। उन्होंने बताया कि ज्यादा सामग्री एकत्र करने अथवा पढ़ने के बजाय सलेक्टड पढ़े और बार-बार पढ़ें। उन्होंने कहा कि स्वयं के द्वारा बनाये गये नोट्स महत्वपूर्ण होते हैं जो लक्ष्य प्राप्त करने में मददगार साबित होते हैं। उन्होंने बताया कि यूपीएससी की तैयारी एक जूनून है जिसे हासिल करने के लिये बहुत कुछ त्यागना पड़ता है। रमनीक गौतम ने बताया कि उन्होंने गुरू कमल त्यागी के संरक्षण में कमल क्लासेज से ही यपीएससी की तैयारी की है। रमनीक के अनुसार एक से डेढ वर्ष में प्रतिदिन सात-आठ घंटे की तैयारी से यूपीएससी में चयन लिया जा सकता है। इस अवसर पर रविन्द्र कुमार, कपिल कुमार, अक्षय त्यागी, शरद, अमित, शनि, सिमरन, ज्योति, रीना, मोनिका, लक्ष्मी, मनी व अभिषेक आदि मौजूद रहे। रमनीक ने अपनी सफलता का श्रेय गुरू कमल त्यागी, माता पिता व दोस्तों को दिया है।

राज मिस्त्री की मौत
भोपा। (Muzaffarnagar News)  निकटवर्ती गांव इलाहबास में राज मिस्त्री की संदिग्ध परिस्थितियों मे हुई मौत के मामले मे पुलिस ने शव को पोस्ट मार्टम के लिए मोर्चरी पर भिजवाने के साथ मामले की छानबीन शुरू की।
चर्चा रही कि थाना क्षेत्र के गांव मोरना निवासी रणजीत का शव लावारिस अवस्था मे पडा होने की सूचना पर मौके पर पहुंची पुलिस ने परिजनो व ग्र्रामीणो की मौजूदगी मे पंचनामा भरकर शव को पोस्ट मार्टम के लिए मोर्चरी पर भिजवा दिया। मृतक राजमिस्त्री रणजीत के परिजनों का आरोप है कि मजदूरी के पैसे मांगने पर कुछ लोगो ने उसकी पीट पीट कर हत्या कर दी। मृतक के परिजने ने आरोपी पिता-पुत्र के खिलाफ कार्यवाही की मांग की। बताया जाता है कि पुलिस ने आरोपित पिता पुत्र के खिलाफ कार्यवाही हेतु जांच पडताल शुरू कर दी है। मृतक के भाई विनोद ने पुलिस को तहरीर देते हुए बताया कि उसका भाई रणजीत चिनाई मिस्त्री का कार्य करता थ। बीते जनवरी माह मे उसने निकटवर्ती गांव इलाहाबास मे सतपाल के यहां चिनाई का कार्य किया था। जिसकी मजदूरी के पैसे सतपाल पर बकाया चल रहे थे। परिजनो का आरोप है कि सतपाल ने रणजीत के साथ मारपीट कर उसे घायल कर दिया। जिसकी उपचार से पूर्व निधन हो गया। पुलिस ने शव को पोस्ट मार्टम के लिए मोर्चरी पर भिजवाने के साथ मामले की जांच पडताल शुरू की।

सैन्य सेवाओं के साथ अग्निवीर योजना अन्यायः पराग
मुजफ्फरनगर।(Muzaffarnagar News) युवा रालोद नेता पराग चौधरी ने जारी प्रेस विज्ञप्ति मे अवगत कराया कि भाजपा सरकार द्वारा लाई गई अग्निवीर योजना सैन्य सेवाओं के साथ अन्याय है बल्कि देश की सुरक्षा की दृष्टि से भी यह योजना उचित नही है। ज्ञापन मे अवगत कराया कि इस योजना मे सैन्य कर्मियो की सेवा अवधि केवल 4 वर्ष रहेगी उसके बाद उन सभी सैन्य कर्मियो को रिटायर कर दिया जाएगा। केवल 25 प्रतिशत सैनिको को आगे स्थायी सेवा दी जाएगी। जिससे 75 प्रतिशत सैनिक बेराजगार हो जाएंगे। रिटायर होने वाले सैनिक प्रशिक्षित बेरोजगार हो जाएंगे। रालोद नेता पराग चौधरी ने कहा कि जिस प्रकार अटल बिहारी सरकार मे पहले अर्धसैनिकों की पेंशन खत्म की फिर राज्य में भी यही लागू हुआ,उसी प्रकार आने वाले भविष्य मे पुलिस व अन्य नौकरियों मे ये 4 ससाल की ठेका पद्धति लागू हो सकती हे। ये ग्रामीण अर्थव्यवस्था को चौपट करने की सरकार की सोची समझी रणनीति है,क्योंकि 90 फीसदी ग्रामीण परिवेश वाले युवा ही बेल्ट की नौकरी की तैयारी करते हैं, रालोद नेता ने इस और गंभीरता से विचार करने की मांग की है।

समाचार (Muzaffarnagar News)

News

News Desk

निष्पक्ष NEWS.जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 15137 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

3 × 3 =