News
खबरें अब तक...

समाचार (Muzaffarnagar News)

पुलिस ने कई को दबोचा
मुजफ्फरनगर।(Muzaffarnagar News) अलग अलग स्थानों से कई वांछितों को गिरफ्तार किया। थाना ककरौली पर नियुक्त उ0नि0 नेमपाल सिंह द्वारा पोक्सो अधि0 में वांछित अभियुक्त पिंटू पुत्र जय भगवान निवासी टनढेडा थाना ककरौली, मु0नगर को गिरफ्तार किया गया। इसके अलावा थाना छपार पर नियुक्त उ0नि0 शिव कुमार शर्मा द्वारा वांछित/वारण्टी अभियुक्त जॉनी पुत्र सुरेष निवासी रामपुर तिराहा थाना छपार, मुजफ्फरनगर को रामपुर तिराहा स्टार ढाबा से गिरफ्तार किया गया। अभियुक्त के कब्जे से 01 अदद नाजायज चाकू बरामद किया गया।

 

सटोरिये को नकदी सहित दबोचा
भोपा। (Muzaffarnagar News) थाना भोपा पर नियुक्त उ0नि0 सन्दीप कुमार द्वारा अभियुक्त मुन्तहीर पुत्र मुन्तियाज निवासी ग्राम रूडकली तालाब अली थाना भोपा, मु0नगर को ग्राम रूडकली तालाब अली से गिरफ्तार किया गया। अभियुक्त के कब्जे से पर्चा सटटा, गत्ता पेंसिल, 01 मोबाईल व 1100/-रूपये बरामद किये गये।

 

पीएनबी मोबाईल बैंकिग से ग्राहकां की करेगा सेवाः गोयल
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News) सार्वजनिक क्षेत्र के बैंको मे देश मे दूसरा स्थान रखने वाले पंजाब नेशनल बैंक के मैनेजिंग डायरेक्टर व सीईओ अतुल कुमार गोयल ने कहा कि पंजाब नेशनल बैंक अपने एक लाख कर्मचारियों के साथ 18 करोड ग्राहकों की 38 हजार आउटलेट व शाखाओं के माध्यम से सेवा कर रहा है।
पंजाब नेशनल बैंक कार्यालय के बहुसुविधा भवन का शुभारम्भ करने के उपरान्त बातचीत करते हुए उन्होने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रो मे बी.सी.मॉडल व इंटरनेट बैंकिग को प्रोत्साहन देकर नई तकनीक से जुडने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होने साईबर क्राईम को एक चेलेंज के रूप मे स्वीकार करते हुए कहा कि भविष्य मे ग्राहकों को बिना एटीएम पर जाए मोबाईल से ही भुगतान की सुविधा मिलेगी। इसके लिए उन्हे बैंक एक मोबाइल पिन उपलब्ध करायेगा। उन्होने भारत बिल पैमेन्ट सिस्टम की विस्तार से जानकारी देते हुए कहा कि इससे आपकी लोन की ईएमआई एवं अन्य करों का भुगतान आसानी से होता रहेगा। इस मौके पर जोनल मैनेजर स.एस.पी.सिंह सहित पीएनबी मंडल के अन्य जिलों के प्रमुख व अधिकारी मौजूद रहे।

लाइनहाजिर किया
मुजफ्फरनगर।(Muzaffarnagar News) एसएसपी अभिषेक यादव ने मिल रही शिकायतों के मददेनजर खालापार चौकी प्रभारी प्रवेश शर्मा सहित 4 सिपाहियों को लाइन हाजिर कर दिया।
चर्चा रही कि इससे पहले पीडित की शिकायत पर कराई जांच मे मामला सामने आया। एसएसपी के आदेश पर पुलिस ने चौकी पर खडी स्कूटी भी वापिस कर दी। बताया जाता है कि शहर कोतवाली क्षेत्र की खालापार चौकी प्रभारी व 4 सिपाहियो से जुडा है। सूत्रों की माने तो दर्जियों वाली गली निवासी जुनैद ने हाल मे ही एक स्कूटी खरीदी थी। 3 दिन पहले खालापार चौकी पुलिस दर्जियो वाली गली निवासी जुनैद के घर पहुंंची। युवक जुनैद ने हाल ही मे एक स्कूटी खरीदी थी। आरोप है कि खालापार चौकी पुलिस ने उक्त स्कूटी को चौकी मे लाकर खडा कर दिया। एसएसपी ने उक्त मामले मे मिल रही उक्त शिकायतो के चलते देर रात चौकी प्रभारी व 4 सिपाहियो के खिलाफ कार्यवाही सुनिश्चित करते हुए थाना सिविल लाईन के एसएसआई राकेश शर्मा को खालापार चौकी प्रभारी बनाया है। विदित हो कि सब इंस्पैक्टर राकेश शर्मा इससे पूर्व भी खालापार चौकी प्रभारी रह चुके हैं।

 

विवाहिता ने की आत्महत्या
जानसठ। (Muzaffarnagar News) अज्ञात कारणो के चलते विवाहिता ने खुद को फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। महिला की मौत की खबर मिलते ही मौके पर पहुंची पुलिस ने पंचनामा भरकर शव को पोस्ट मार्टम के लिए मोर्चरी पर भिजवा दिया।
मिली जानकारी के अनुसार थाना क्षेत्र के निकटवर्ती गांव राजपुर निवासी प्रदीप की पत्नि 25 वर्षीया प्राची ने अज्ञात कारणो के चलते खुद को फांसी लगाकर आत्म हत्या कर ली। इस हादसे पर पडौसियों सहित दर्जनो ग्रामीण मौके पर एकत्रित हो गए। वहीं दूसरी और ग्रामीणो की सूचना पर कुछ ही देर मे मौके पर पहुंच गई। इसी बीच मेरठ के गांव फतेउल्लाहपुर निवासी मृतका के परिजन भी गांव राजपुर स्थित अपनी बेटी की ससुराल पहुंचे। चर्चा रही कि गृह कलह के चलते उक्त महिला ने खुद को फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। वहीं दूसरी और पुलिस सूत्रो का कहना है कि मामले की छानबीन व जांच पडताल के बाद ही इस सम्बन्ध मे कुछ कहा जा सकेगा। पुलिस ने शव को पोस्ट मार्टम के लिए मोर्चरी पर भिजवा दिया। इस हादसे से मृतका के परिजनो मे शोक छाया हुआ है।

 

तलीझाड सफाई की
चरथावल। (Muzaffarnagar News) नगर पंचायत चरथावल में नालो की तली झाड़ साफ-सफाई अधिशासी अधिकारी के नेतृत्व में करवायी गयी।े जिलाधिकारी चंद्रभूषण सिंह के निर्देशानुसार एवं अधिशासी अधिकारी के कुशल निर्देशन में नगर पंचायत चरथावल में नालो की तली झाड़ सफाई करवायी गयी। नगर पंचायत के सफाई कर्मचारी सफाई नायक अमित कुमार के नेतृत्व में उक्त सफाई कार्य करवाया गया।

 

कार्यवाही की मांग
मुजफ्फरनगर।(Muzaffarnagar News) नगर के मौहल्ला महमूदनगर निवासी श्रीमति शमीना पत्नि दिलशाद ने अपने परिजनो के का कचहरी पहुंच कर एसएसपी अभिषेक यादव को सम्बोधित ज्ञापन मे अवगत कराया कि प्रार्थिया अनपढ, वृद्ध व विधवा है। प्रार्थिया के पिता द्वारा 140 वर्गगज मे से प्रार्थीया को 42 वर्गगज जगह रहने के लिए दे रखी थी। प्रार्थी के पिता को पता चला कि पुत्र फारूख व उसकी पत्नि अक्सर पडौसियो से भी झगडा करता रहते हैं। वह कभी भी कुछ भी कर सकती है। आरोप है कि प्रार्थिया के पिता का इन्तकाल हो जाने के बाद प्रार्थीया की मां महमूदन को फारूख व उसकी पत्नि और अधिक परेशान करने लगे। कहती है कि जो तुमने 42 वर्गगत का प्लाट समीना को दे रखा है उसे हमारे नाम कर दो नही तो ठीक नही होगा। पीडिता ने उक्त मामले की जांच कराकर आरोपियों के खिलाफ उचित कार्यवाही की मांग की।

टॉप 10 शातिर को पकड़ा
बुढाना।(Muzaffarnagar News) गत रात्रि को थाना बुढाना पुलिस द्वारा 1 वाहन चोर अभियुक्त को फायर स्टेशन तिराहा से गिरफ्तार किया गया। गिरफ्तार अभियुक्त इरशाद उर्फ काला पुत्र कालू निवासी अलीपुर अटेरना थाना बुढाना, मुजफ्फरनगर। जिसके कब्जे से ०१ हीरो स्पलैण्डर प्लस मोटरसाइकिल बिना नम्बर (चोरी की), ०१ हीरो पैशन प्रो मोटरसाइकिल नं० यूपी १२ एएम ०९८६ (चोरी की), ०१ पैशन प्लस मोटरसाइकिल नं० केएन ०७ एजेड ८३५५ (चोरी की), ०१ तमंचा मय ०२ जिन्दा कारतूस ३१५ बोर। गिरफ्तार अभियुक्त इरशाद उर्फ काला उपरोक्त थाना बुढाना का टॉप-१० अपराधी है जिस पर चोरी/लूट जैसी संगीन धाराओं में लगभग ०१ दर्जन अभियोग पंजीकृत हैं।

 

लैपटाप किये वितरित
मुजफ्फरनगर।(Muzaffarnagar News) प्रदेश सरकार द्वारा विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाएं क्रियान्वित की जा रही है। जिनका पात्र व्यक्तियां को लाभ मिल रहा है। सरकार आम जन की समस्याओ के प्रति पूरी तरह गंभीर है तथा जन कल्याण की भावना से काम कर रही है। प्रदेश सरकार द्वारा जन हितार्थ विभिन्न कार्य कराये जाएंगे।
मेरठ रोड स्थित विकास भवन सभागार मे आयोजित कार्यक्रम के दौरान उत्तर प्रदेश सरकार की कैबिनेट मंत्री महिला कल्याण विभाग,बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग रानी मौर्य ने विकास भवन मे संबंधित अधिकारियो के साथ आयोजित बैठक के पश्चात आयोजित कार्यक्रम के तहत कोरोना महामारी से प्रभावित छात्र-छात्राओं को लैपटॉप वितरित किए। इस दौरान मुख्य विकास अधिकारी संदीप भागिया सहित कई अन्य विभागीय अधिकारी एवं विभाग प्रमुख मौजूद रहे।

 

प्रधान संगठन ने दिया धरनाMuzaffarnagar News
मुजफ्फरनगर।(Muzaffarnagar News) अखिल भारतीय प्रधान संगठन के बैनर तले कचहरी परिसर मे पहुंचे संगठन से जुडे पदाधिकारियों तथा विभिन्न गांवो के ग्राम प्रधानो ने विभिन्न मांगो को लेकर धरना दिया।
अखिल भारतीय प्रधान संगठन के जिलाध्यक्ष चौ.सतीश बालियान के नेतृत्व मे डीएम कार्यालय पहुंचे ग्र्राम प्रधानो ने राज्यपाल को सम्बोधित एक ज्ञापन जिला प्रशासन को सौंपा। जिसमें मांग की गई कि प्रधानो व सभी त्रिस्तरीय पंचायत प्रतिनिधियों के विरूद्ध अभियोग पंजीकरण से पूर्व उपनिदेशक पंचायतीराज से अनुमति का प्राविधान किया जाए। बिना शपथ पत्र के जांच न करायी जाए व झूठी शिकायत मिलने पर शिकायतकर्ता के विरूद्ध भी कानूनी कार्यवाही अनिवार्य की जाए। पंचायतो मे प्रयुक्त होने वाली निर्माण सामग्री का मूल्य बाजार दर से बहुत ही कम है। अतः उसे बाजार दर से अनुरूप पुनरीक्षित किया जाए। उपरोक्त निर्माण सामग्री के मूल्य का निर्धारण लोक निर्माण विभाग द्वारा किया जाता है, जबकि उपरोक्त सामग्री का प्रयोग स्वयं लोक निर्माण विभाग द्वारा नही किया जाता। जिसके कारण लोक निर्माण विभाग द्वारा जानबूझ कर बाजार दर से कम मूल्य निर्धारित किया जाता है। अतः मूल्य निर्धारण का कार्य किसी और एजेंसी को दिया जाए। आवेदन करने पर प्रधानो,क्षेत्र पंचायत सदस्यों एवं जिला पंचायत सदस्यों की सुरक्षा हेतु शस्त्र लाइसेंस जारी करने मे प्राथमिकता हो। अंतिम उपभोक्ता अर्थात भारत की जनता द्वारा प्रदत्त टैक्स से सरकारों का कार्य एवं विकास होता है। तथा जनसंख्या का 70 प्रतिशत लोग गांव मे निवास करते है।अतः गांव के विकास के लिए सरकार को प्राप्त राजस्व का70 प्रतिशत पंचायतों को उपलब्ध कराया जाए।जनपद स्तर पर माह में एक बार उक्त जनपद के जिला अधिकारी व वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक की अध्यक्षता में पंचायत दिवस मनाया जाए, जिसमें केवल जिले के प्रधानों, क्षेत्र पंचायत सदस्यों एवं जिला पंचायत सदस्यों की ही सहभागिता में पंचायतों से जुड़ी समस्याओं का समाधान किया जाए। इसी के साथ जनपद की समस्त पंचायतों में माह में एक बार पंचायत दिवस मनाया जाए, जिसमें पंचायतों से जुड़े सभी कर्मी गांव में पहुंचकर पंचायत से जुड़ी सभी समस्याओं का समाधान तुरन्त मौके पर ही करें। पंचायत से जुड़े राजस्व कर्मी, पंचायत कर्मी, आंगनवाड़ी, राशन कोटेदार व प्राथमिक विद्यालय के अध्यापकों की उपस्थिति कार्य प्रमाणन, निलंबन की संस्तुति सहित सभी मामलों में पंचायतों को पूर्ण अधिकार दिया जाए। इस दौरान चौ० सतीश बालियान जिलाध्यक्ष अखिल भारतीय प्रधान संगठन सहित अनेक पदाधिकारीगण मौजूद रहे। इस दौरान संगठन से जुडे विभिन्न पदाधिकारी मौजूद रहे।

 

नंद उत्सव को सुन झूम उठे श्रद्धालुMuzaffarnagar News
मुजफ्फरनगर।(Muzaffarnagar News) आर्य कन्या पाठशाला में चल रही श्रीमद्भागवत कथा में पांचवे कथाव्यास महाराज सीताराम त्रिपाठी ने नंद उत्सव, गिरीराज पूजन एवं छप्पन भोग का महोत्सव का वर्णन किया।
कथावाचक ने भगवान श्रीकृष्ण के आविर्भाव का वर्णन करते हुए कहा कि अज्ञान के घोर अंधकार में दिव्य प्रकाश। परिपूर्णता भगवान श्याम सुंदर के शुभागमन के समय सभी ग्रह अपनी उग्रता, वक्रता का परित्याग करके अपने-अपने उच्च स्थानों में स्थित होकर भगवान का अभिनंदन करने में संलग्न हैं। कल्याणप्रद भाद्रमास, कृष्ण पक्ष की मध्यवर्तिनी अष्टमी तिथि, रोहिणी नक्षत्र, बुधवार और आधी रात का समय देवरूपिणी देवकी के गर्भ से भगवान श्री कृष्णचन्द्र का आविर्भाव हुआ, जैसे पूर्व दिशा में पूर्ण चन्द्रमा उदित हुआ हो। उसी समय वसुदेव जी को अनन्त सूर्य-चन्द्रमा के समान प्रकाश दिखाई दिया और उसी प्रकाश में दिखाई दिया। एक अद्भुत असाधारण बालक जिसके बाल-बाल में, रोम-रोम में ब्रह्मांड रहते हैं, चार भुजा वे चतुर्भुज रूप में चारों पुरुषार्थ अपने हाथ में लेकर जीवों को बांटने के लिए आते हैं। चार आयुध शंख, चक्र, गदा और पद्म कमल-सी उत्फुल्ल-दृष्टि कोई भी बालक पैदा होता है तो उसकी आंखें बन्द होती हैं। खुली नहीं होती लेकिन इसके नेत्र खिले हुए कमल के समान है। नीलवर्ण, पीताम्बरधारी, वक्षरूस्थल पर श्रीवत्सचिह्न, गले में कौस्तुभमणि, वैदूर्यमणि के किरीट और कुण्डल, बाजूबंद और कमर में चमचमाती हुई करधनी। यह तो आश्चर्यों का खजाना है। ऐसा अपूर्व बालक कभी किसी ने कहीं नहीं देखा-सुना। यही भगवान का दिव्य जन्म है। वास्तव में भगवान सदा ही जन्म और मरण से रहित हैं आदि का विस्तारपूर्वक वर्णन किया।
कथा वाचक ने भगवान गिरिराज जी महाराज के समक्ष सुंदर छप्पन भोग के दर्शन कराये गये। उन्होंने यह भी बताया कि जहां सत्य एवं भक्ति का समन्वय होता है, वहां भगवान का आगमन अवश्य होता है। जब भगवान श्रीकृष्ण नंद गांव पहुंचे तो देखा कि गांव में इंद्र पूजन की तैयारी में ५६ भोग बनाए जा रहे हैं। श्रीकृष्ण ने नंद बाबा से पूछा कि कैसा उत्सव होने जा रहा है। जिसकी इतनी भव्य तैयारी हो रही है। नंद बाबा ने कहा कि यह उत्सव इंद्र भगवान के पूजन के लिए हो रहा है। क्योंकि वर्षा के राजा इन्द्र है और उन्हीं की कृपा से बारिश हो सकती है। इसलिए उन्हें खुश करने के लिए इस पूजन का आयोजन हो रहा है। इस पर श्रीकृष्ण ने इंद्र के लिए हो रहे यज्ञ को बंद करा दिया और कहा कि जो व्यक्ति जैसा कर्म करता है, वैसा ही फल मिलता है। इससे इंद्र का कोई मतलब नहीं है। ऐसा होने के बाद इंद्र गुस्सा हो गए और भारी बारिश करना शुरु कर दिए। नंद गांव में इससे त्राहि-त्राहि मचने लगी तो भगवान श्रीकृष्ण ने अपनी अंगुली पर गोवर्धन पर्वत को ही उठा लिया। नंद गांव के लोग सुरक्षति हो गए। इसके बाद से ही गोवर्धन पूजा का क्रम शुरु हुआ। गोवर्धन भगवान की पूजा सभी भक्तों को पंडित द्वारा विधि विधान से कराई गई। इसके अलावा भगवान कृष्ण की बाल लीला, माखन चोर लीला का प्रसंग भी विस्तार पूर्वक समझाया। अन्त में आरती के पश्चात सभी को छप्पन भोग का दिव्य प्रसाद वितरित कराया गया। कथा श्रवण के लिए बड़ी संख्या में महिला-पुरूष पहुंचे।
इस दौरान संजय सिंघल, अंकुर सिंघल, पंकज गोयल, अनिल कुमार, बोबी शर्मा, अंकित गर्ग, अजय मित्तल, अमित मित्तल, वैभव वर्मा, दीपक गोयल, राघव गर्ग, लवी सोनी, मयंक गर्ग, मोहित गोयल, मोनू हलवाई, पंकज तायल, तपन गर्ग, प्रिंस गर्ग, प्रियांशु गर्ग, राहुल बंसल, राजन सोनी, संदीप सिंघल, शिवम सोनी, शोभित सिंघल, विकास गुप्ता, विशाल कुमार आदि शामिल रहे।

 

छात्राओं को किया एंटी रोमियो ने जागरूकMuzaffarnagar News
मंसूरपुर।(Muzaffarnagar News) एण्टी रोमियो टीम द्वारा मिशन शक्ति जागरूकता अभियान के तहत महिलाओं बच्चियों को जागरूक किया जा रहा है। जिससे महिलाओं और बालिकाओं को किसी भी समस्या का सामना न करना पड़े।
इसी के तहत मिशन शक्ति कार्यक्रम के तहत जनपद मुजफ्फरनगर के थानों की टीम द्वारा जागरूक किया जा रहा है जहां मंसूरपुर में जागरूकता अभियान चलाया गया। एंटी रोमियो स्क्वायड टीम द्वारा जनपद के विभिन्न गांवों तथा क्षेत्रों में भ्रमणशील रहते हुए सघन चेकिंग कराया गया। मिशन शक्ति कार्यक्रम फेज- ४ के तहत मौजूद बालिकाओं/महिलाओं को सुरक्षा व बचाव हेतु जागरूक किया गया।
समस्त थानों पर गठित एंटी रोमियो टीमों द्वारा अपने-अपने थाना क्षेत्रान्तर्गत भ्रमणशील रहकर एंटी रोमियो की चेकिंग की गई। मंदिरों/पार्कों/गांवों व भीड़-भाड़ वाले स्थानों के आस-पास सघन चेकिंग करते हुए महिलाओंध् बालिकाओं को उनकी अपनी सुरक्षाध् बचाव हेतु शासन द्वारा प्रदत्त हेल्पलाइन नंबरों जैसे- १०९८, १०७६, १८१, ११२, १०९८, १९३०, १०८ के प्रयोग करने के सम्बन्ध में बताते हुए जागरूक किया गया।इस दौरान उन्हें विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं तथा अभियानों के सम्बंध में महिलाओं और बालिकाओं को आवश्यक जानकारी देते हुए जागरुक किया गया । इसके साथ ही जनपद के समस्त थानों पर गठित एंटी रोमियो टीम द्वारा सम्बंधित थाना प्रभारी का सी०यू०जी० नंबर भी सभी को उपलब्ध कराया गया ।

 

असलाह सहित किया गिरफ्तारMuzaffarnagar News
छपार। (Muzaffarnagar News) पुलिस द्वारा चैकिंग अभियान के दौरान शातिर अभियुक्त को अवैध असलाह व कारतूस के साथ किया गया गिरफ्तार। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक के आदेशानुसार संदिग्ध अभियुक्त की गिरफ्तारी हेतु चलाए जा रहे अभियान के अंतर्गत, पुलिस अधीक्षक नगर के निर्देशन, क्षेत्राधिकारी सदर के पर्यवेक्षण में प्रभारी निरीक्षक आशुतोष कुमार के नेतृत्व में उपनिरीक्षक संजय कुमार, कांस्टेबल धनवीर नगर, कांस्टेबल राहुल कुमार द्वारा चेकिंग के दौरान तेजलहेड़ा चौराहे के पास से अवैध तमंचा व कारतूस के साथ एक शातिर अभियुक्त महबूब पुत्र अयूब निवासी तेजलहेडा थाना छपार मुजफ्फरनगर को गिरफ्तार किया गया। अभियुक्त के कब्जे से एक तमंचा व एक जिंदा कारतूस बरामद हुआ।

 

 

पीआरवी कर्मियो को दिया गया प्रशिक्षण
मुजफ्फरनगर।(Muzaffarnagar News) आगामी कावँड यात्रा को सकुशल सम्पन्न कराने हेतु पुलिस लाइन, मुजफ्फरनगर में जनपद के पीआरवी वाहनों पर तैनात पुलिसकर्मियों को एफएसओजयकिशोर व डॉ० विजय सिंह, (पुलिस अस्पताल, पुलिस लाइन मुजफ्फरनगर) द्वारा प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण में एफएसओ द्वारा पीआरवी पुलिस कर्मियों को आग लगने की स्थिती में पीआरवी पर उपलब्ध अग्निशमक यन्त्र को चलाने के सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी दी गयी तथा डॉ० विजय सिंह द्वारा किसी कावंड यात्री की तबियत खराब होने अथवा किसी दुर्घटना की स्थिति में पीआरवी पर उपलब्ध फर्स्ट एड बॉक्स का प्रयोग करते हुए प्राथमिक उपचार देने के सम्बन्ध में जानकारी दी गयी।

 

समस्याओं को सुन किया निस्तारित
मुजफ्फरनगर।(Muzaffarnagar News) कलैक्ट्रेट स्थित अपने कार्यालय में आयोजित जनता दरबार में जिलाधिकारी चन्द्रभूषण सिंह द्वारा फरियादियों की समस्याओं को सुना एवं उनका निस्तारण कराया गया। अपने कार्यालय कक्ष में जनसुनवाई के अंतर्गत फरयादियों की समस्याओं को सुना गया। जनता दरबार में मुख्य रूप से भूमि विवाद, कृषि, राशन, जलभराव आदि से सम्बंधित शिकायते प्राप्त हुई। जिनके निस्तारण हेतु जिलाधिकारी महोदय द्वारा सम्बन्धित अधिकारियों को आवश्यक दिशा.निर्देश भी दिये गये।
जिलाधिकारी चन्द्रभूषण सिंह द्वारा सम्बन्धित अधिकारियों को यह भी निर्देश दिये गये कि शिकायतो का निस्तारण त्वरित एवं प्राथमिकता के आधार पर किया जाए। इसमें किसी भी प्रकार की शिथिलता बर्दाश्त नहीं की जायेगी। शासन से प्राप्त निर्देशो के अनुरूप जिलाधिकारी द्वारा प्रत्येक दिन सर्वप्रथम अपने कार्यालय में आये हुए फरियादियों की समस्याओं को गंभीरतापूर्वक सुना जाता है जिसका गुणवत्तापरक निस्तारण करने हेतु अधीनस्थ अधिकारियों को निर्देशित किया जाता है।

 

बीएसएनएल पेंशनर्स ने किया प्रदर्शनMuzaffarnagar News
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News)  ऑल इंडिया बी.एस.एन.एल.डॉट पेंशनर्स एसोसियेशन के बैनर तले नई मन्डी पटेलनगर स्थित बी.एस.एन.एल. कार्यालय पर एकत्रित पेंशनर्स ने केन्द्रीय कार्यालय नई दिल्ली के आहवान पर 01 जनवरी 2017 से पेंशन रिवीजन, मैडिकल बिल/फिक्स मैडिकल एलाउंस का भुगतान,फ्रीज आई डी ए का भुगता आदि विभिन्न मांगो को लेकर बी.एस.एन.एल. व डॉट पेंशनर्स ने आज 22 जून 2022 को प्रातः 11 बजे दूरभाष केन्द्र पटेल नगर मे सामूहिक प्रदर्शन किया। इसी कडी मे 20 जौलाई 2022 को एक दिवसीय सामूहिक धरना व 24 अगस्त 2022 को संसद मार्च आयोजित किया जायेगा। इस दौरान ऑल इंडिया बी.एस.एन.एल.डॉट पेंशनर्स एसोसिएशन के जिला सचिव शिव कुमार त्यागी, जीडी शर्मा, सतीश शर्मा, एन.पी.निगम, आर.यू.सिंह, आर.पी.शर्मा आदि मौजूद रहे।

 

अंतरास्ट्रीय योग दिवस का हुआ आयोजन
मुजफ्फरनगर।(Muzaffarnagar News) एक तरफ जहां प्रदेश भर में आठवां योग दिवस मनाया जा रहा था तो वहीं दूसरी तरफ शहर की पॉश एरिया कही जाने वाली कालोनी सुरेन्द्र नगर के लोग भी इससे अछूते नही रहे यहां भी आठवां अंतरास्ट्रीय योग दिवस मनाया गया जिसमे समस्त कालोनी निवासियों ने योगाभ्यास किया। यहां विश्व योग दिवस के उपलक्ष मे भारतीय योग संस्थान सुरेंद्र नगर से जुडे राजेश शर्मा अनित सैनी,व शिखा जैन आदि की अगुवाई में शिव मंदिर परिसर मे कालोनी निवासियों ने योगाभ्यास किया और इसके फायदे जान अचंभित हुए। यहां राजेश शर्मा ने बताया की योग करने से मनुष्य स्वस्थ रहता है तथा उसकी दिन चर्या में भी फर्क पड़ता है प्रतिदिन हर व्यक्ति को कम से कम एक घण्टा योग जरूर करना चाहिये योग करने से हमे नई ऊर्जा प्राप्त होती है तो वहीं शरीर स्वस्थ रहता है । राजेश शर्मा ने बताया की वे करीब १४, १५ वर्षों से लोगों को यहाँ शिव मन्दिर में निःशुल्क योग सिखा रहे है । इस मोके पर कालोनी निवासियों एंव गणमान्य लोगों में महेश चौहान, विजय त्यागी,राजपाल कुशवाहा,कल्याण सिंह, आदि लोग उपस्थित रहे।।

 

किसान झेल रहे गन्ना भुगतान न होने से परेशानः धर्मेंद्र मलिकMuzaffarnagar News
मुजफ्फरनगर।(Muzaffarnagar News) भारतीय किसान यूनियन अराजनैतिक के प्रतिनिधिमंडल ने गन्ना किसानों के बकाया भुगतान को लेकर प्रमुख सचिव गन्ना व चीनी उद्योग संजय भूसररेड्डी से लखनऊ में मुलाकात की। संगठन ने कहा कि भुगतान न होने के कारण किसान गन्ना, बिजली विभाग की एकमुश्त समाधान योजना का नही ले पा रहे हैं।
राष्ट्रीय प्रवक्ता धर्मेंद्र मलिक ने बताया कि प्रमुख सचिव गन्ना संजय भूसररेड्डी से मिलकर गन्ना भुगतान की मांग करते हुए कहा कि कुछ चीनी मिलों के समूह व चीनी मिल किसानों का आधा भुगतान भी नही कर पाए हैं, जिससे किसानों को परेशानी हो रही है। प्रदेश में मिलों की क्षमता वृद्धि ,नई चीनी मिलों की स्थापना न होने के कारण किसानों को गन्ने का उचित मूल्य नहीं मिल पा रहा है, हालांकि प्रदेश में कई चीनी मिलों की क्षमता वृद्धि की जा चुकी है। प्रदेश में नई चीनी मिलों को लगाए जाने की जरूरत है। जिससे उत्तर प्रदेश की अर्थव्यवस्था को भी बल मिलेगा।
गन्ना आयुक्त ने बिजली के भुगतान से बजाज चीनी मिल के भुगतान कराने व अन्य मिलों पर सख्ती करने का आश्वासन दिया। बिजनौर की नजीबाबाद व मुजफ्फरनगर की मोरना मिल की क्षमता वृद्धि के साथ साथ कोजन, डिस्टरली की स्थापना जल्द से जल्द किए जाने का आश्वासन दिया। प्रदेश अध्यक्ष हरिनाम सिंह, युवा प्रदेश अध्यक्ष दिगंबर सिंह, दीपक तोमर शामिल रहे।

 

हिमोग्लोबिन टेस्ट का कैंप आयोजितMuzaffarnagar News
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News) रोटरी क्लब मुजफ्फरनगर मिडटाउन द्वारा एक हिमोग्लोबिन टेस्ट का कैंप जैन कन्या पी. पी. जी. कॉलेज, मुजफ्फरनगर में किया गया। कैंप में १५० बच्चों ने अपना हिमोग्लोबिन टेस्ट कराया। क्लब अध्यक्ष राकेश राठी ने बताया की रोटरी क्लब मुजफरनगर मिडटाउन समाज के क्षेत्र में ऐसे भी कार्य करता रहेगा । चीफ एसिसटेंट गर्वनर रो सुनील अग्रवाल ने बताया की क्लब आगे भी ऐसे कार्य करता रहेगा । इस कार्यक्रम को सफल बनाने में डा आभा रानी, डा संतोष कुमारी, डा पारुल जैन, डा वर्चसा सैनी, डा मनीषा अग्रवाल, डा निशा गुप्ता, डा सोनाली सिंह, मनीषा रानी, शिवानी, नीता भटनागर, बीना मित्तल, रमा, सविता, पूजा, इनमा व् समस्त रोटरी क्लब मिडटाउन परिवार रहा है । कार्यक्रम के प्रोजेक्ट चेयरमैन रो कमल गुप्ता जी रहें। कार्यक्रम को सफल बनाने में विशेष सहयोग रो सुनील अग्रवाल जी का रहा। क्लब सचिव रो कौशल कृष्ण जी ने आने वाले सभी रोटेरियन साथियो का आभार व्यक्त किया।

 

करोडों लोगों को प्रदेश सरकार ने सामाजिक कल्याण की योजनाओं से किया लाभान्वित
मुजफ्फरनगर।(Muzaffarnagar News) प्रदेश में सामाजिक कल्याण के जितने कार्य मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी की सरकार में हुए हैं, उतने पूर्व की किसी सरकार ने नहीं किये। वृद्धावस्था पेंशन, निराश्रित महिला पेंशन, दिव्यांगजन पेंशन जो पहले 500 रू0 प्रतिमाह थी उसे बढ़ाकर 1000 रू0 प्रतिमाह की दर से कर दिया है। प्रदेश के 58 लाख वृद्धजनों, 31 लाख निराश्रित महिलाओं, 11 लाख से अधिक दिव्यांगजनों को 1000 रू0 प्रतिमाह की दर से पेंशन दी जा रही है। यह सभी पात्र लाभार्थी समाज के ऐसे पुरूष, महिला, दिव्यांगजन हैं जिन्हें परिवार के लोग बोझ समझते हैं। मुख्यमंत्री जी ने समाज के इन वर्गों को 12000 रूपये वार्षिक पेंशन देते हुए आत्म सम्मान से जीने के लिए समर्थ बनाया है। आज किसान/वृद्धावस्था पेंशन, निराश्रित महिला पेंशन और दिव्यांगजन पेंशन के लाभार्थी समाज में सिर ऊंचा कर जी रहे हैं और प्रदेश सरकार की प्रशंसा कर रहे हैं।
प्रदेश में कोविड-19 महामारी के कारण अनाथ हुए बच्चों के भरण पोषण, शिक्षा, चिकित्सा आदि की व्यवस्था हेतु आर्थिक सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने ’’उ0प्र0 मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना’’ शुरू की है, जिसमें शून्य से 18 वर्ष की उम्र तक के ऐसे बच्चे जिनके माता-पिता दोनों या माता/पिता की कोविड से मृत्यु हुई है ऐसे बच्चों के भरण-पोषण शिक्षा चिकित्सा हेतु 4000 रू0 प्रतिमाह दिया जा रहा है। बालिकाओं के बालिग होने पर शादी के लिए रूपये 1,01,000 (एक लाख एक हजार रूपये) दिया जा रहा है। प्रदेश में अब तक 11049 बच्चों को आर्थिक सहायता दी गई है। उसी तरह जिन बच्चों ने कोरोना काल में कोविड से इतर कारणों से अपने माता-पिता को खोया है उन्हें उ0प्र0 मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना (सामान्य) के अंतर्गत 2500 रू0 प्रतिमाह की सहायता दी जा रही है। प्रदेश में अब तक 5284 बच्चों को चिन्हांकित कर लाभान्वित किया गया है।
प्रदेश में समान लिंगानुपात, कन्या भ्रूण हत्या रोकने व लोगों में सकारात्मक सोच विकसित करने के लिए दो बालिकाओं तक के जन्म पर संचालित ’’मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजनान्तर्गत’’ 12.68 लाख से अधिक बालिकाओं को 15 हजार रू0 प्रति बालिका दिया गया है। सभी वर्गों के गरीब परिवारों की कन्याओं के विवाह हेतु संचालित ’’मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजनान्तर्गत’’ प्रदेश में अब तक 1.75 लाख जोड़ों से अधिक तथा श्रमिकों की कन्याओं के विवाह हेतु संचालित ’’कन्या विवाह अनुदान योजनान्तर्गत’’ 94 हजार कन्याओं का विवाह सम्पन्न कराया गया है। प्रदेश में समेकित बाल विकास सेवा योजनान्तर्गत 6 माह से 6 वर्ष तक के बच्चो, गर्भवती व धात्री महिलाओं को अनुपूरक पुष्टाहार वितरित किया जा रहा है।
प्रदेश के 15 करोड़ अन्त्योदय एवं पात्र गृहस्थी राशन कार्ड धारकों को निःशुल्क गेहूॅ, चावल खाद्यान्न के साथ-साथ आयोडाइज्ड नमक, चना, दाल, साबुन, रिफाइन्ड, खाद्य तेल का वितरण किया जा रहा है। इसके अलावा 3 करोड़ मजदूरों को मार्च, 2022 तक 500 रूपये प्रतिमाह भत्ता और 98 लाख नागरिकों को 1000 रूपये प्रतिमाह का भत्ता दिया गया है। प्रदेश में प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के अंतर्गत 1.67 करोड़ महिलाओं को मुफ्त घरेलू कुकिंग गैस कनेक्शन देने वाला उत्तर प्रदेश देश का पहला राज्य बना है। प्रधानमंत्री आवास योजनान्तर्गत प्रदेश के ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र के 42.50 लाख पात्रों को तथा मुख्यमंत्री आवास योजना के अन्तर्गत 1.02 लाख परिवारों को छत मुहैया कराई गई है। स्वच्छ भारत मिशन के तहत 2.61 करोड़ व्यक्तिगत शौचालय/इज्जतघर का निर्माण कराया गया जो देश में प्रथम स्थान पर है। इस योजनान्तर्गत 10 करोड़ लोग लाभान्वित हुए हैं। प्रदेश के गरीबों को सौभाग्य योजनान्तर्गत 1.41 करोड़ घरों में मुफ्त विद्युत कनेक्शन दिये गये हैं। प्रदेश में शुद्ध पीने के पानी की आपूर्ति सरकार घरों में कर रही है। इसके अंतर्गत प्रदेश सरकार 4.67 करोड़ घरों को शुद्ध पाइप पेयजल की सुविधा ’हर घर नल’ योजना के अंतर्गत आपूर्ति कर रही है।

समाचार (Muzaffarnagar News)

News

News Desk

निष्पक्ष NEWS.जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 15097 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

eighteen + 3 =