News
Muzaffarnagar और आसपास से प्रमुख खबरें

समाचार (Muzaffarnagar News)

19 को निकलेगी भगवान गणपति की भव्य शोभायात्राMuzaffarnagar News
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News)।विघ्न विनाशक सिद्धि विनायक भगवान गणपति महाराज का जन्मोत्सव श्री गणपति खाटू श्याम मंदिर मे 19 से 28 सितम्बर तक मनाया जाएगा। मंदिर परिसर मे आयोजित प्रेसवार्ता में मंदिर के प्रधान अशोक गर्ग व मंत्री अनिल गोयल ने संयुक्त रूप से बताया कि भरतिया कालोनी स्थित मंदिर प्रागण मे भगवान गणपति का स्वर्ण श्रृंगार होगा। भगवान को 56 भोग लगाए जाएगे। मंदिर को मनमोहक लाइट व फूलो से सजाया गया है। उन्होने बताया कि 19 सितम्बर दिन मंगलवार को सवेरे 9 बजे मंदिर से भगवान गणपति की विशाल शोभायात्रा निकाली जाएगी। जो नवीन मण्डी स्थल से होते हुए राजवाहा रोड से होते हुए नई मन्डी बडे डाकखाने के सामने निकल कर गौशाला रोड, नन्दी स्वीटस के बराबर से होते हुए पुरानी गुड मण्डी, पीठ बाजार, बिन्दल बाजार से गुजरते हुए मेहता क्लब से वकील रोड होते हुए चौडी गली से गौशाला रोड भोपा पुल से उतरते हुए उत्तरी सिविल लाइन गांधी कालोनी पुल से गुजरते हुए लक्ष्मी नारायण मंदिर गांधी कालोनी पहुंचेगी। वहां से द्वारकापुरी मेनरोड से होते हुए भोपा पुल के निकट वकील रोड से होकर नई मन्डी बिजली घर बडा डाकखाना होते हुए बालाजी मंदिर की और से गणपति धाम पहुंच कर सम्पन्न होगी। शोभा यात्रा के लिए शोभा यात्रा के मार्ग पर तौरण द्वार व झण्डे लगाए जाएगे। गणपति शोभा यात्रा मे भगवान खाटूश्याम का विशाल रथ। 12 झांकिया, 3 बैण्ड ढोल ताशे, 2 रथ, आतिश बाजी व कम आवाज के डीजे मुख्य आकर्षण रहेंगे। 20 सितम्बर को साय 7 बजे मंदिर प्रागण मे बधाई उत्सव मनाया जाएगा। 21 सितम्बर को शाम 6 बजे मंदिर मे सुन्दर काण्ड होगा। 23 सितम्बर को मंदिर प्रागण मे साय 7 बजे से राधा अष्टमी उत्स मनाया जाएगा। 20 सितम्बर से 27 सितम्बर तक सवेरे 7 व सायं7 बजे विद्धान पंडितो द्वारा प्रतिदिन भगवान गणपति की पूजा अर्चना की जाएगी। तथा प्रत्येक दिन शाम 7 बजे से रात्रि 10 तक भजन संध्या होगी। 28 सितम्बर को भगवान गणपति के विसर्जन के साथ साथ ही विशाल भण्डारा होगा। मंदिर परिवार ने नगर पालिका से शोभा यात्रा के मार्ग को स्वच्छ बनाने की मांग की है। प्रेसवार्ता के दौरान अशोक गर्ग, अनिल गोयल, चचा जे.पी. गोयल कैलाश चन्द ज्ञानी, सोमप्रकाश कुच्छल, अम्बरीश सिंघल, बिजेन्द्र रोना, विकास अग्रवाल, रजत राठी, नीरज गोयल, शश्ांक राणा, अग्रिम सिंघल, रजत गोयल, नवीन अग्रवाल, प्रतीक कंसल, शुभम तायल, अंकित अग्रवाल, कुलदीप शर्मा व गणपति धाम परिवार मौजूद रहा।

 

विश्वकर्मा जयंती धूमधाम के साथ मनाई
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News)। सपा राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव के निर्देश पर प्रत्येक वर्ष की भांति सपा कार्यालय महावीर चौक पर हर्षोल्लास के साथ सपा जिलाध्यक्ष जिया चौधरी के नेतृत्व में श्री विश्वकर्मा जयंती मनाई गई। सपा कार्यालय पर आयोजित कार्यक्रम में सपा नेताओं पदाधिकारियो कार्यकर्ताओ द्वारा सृष्टि के शिल्पकार भगवान विश्वकर्मा जयंती पर उनके चित्र पर पुष्प अर्पित किए गए। सपा विधायक चरथावल पंकज मलिक ने श्री विश्वकर्मा को निर्माण एवं सर्जन का भगवान बताते हुए सृष्टि के प्रथम शिल्पकार को पुष्प अर्पित किए। कार्यक्रम में सपा जिलाध्यक्ष जिया चौधरी,सपा प्रदेश सचिव चौधरी इलम सिंह गुर्जर पूर्व विधानसभा प्रत्याशी सपा नेता राकेश शर्मा, सपा जिला उपाध्यक्ष सोमपाल सिंह भाटी, सपा जिला महासचिव गोल्डी अहलावत,सपा नेता साजिद हसन,सपा विधानसभा अध्यक्ष सत्यदेव शर्मा,सतबीर त्यागी,चौधरी यशपाल सिंह,सुमित पंवार बारी, मुकेश वशिष्ठ,पंकज सैनी, हनीफ इदरीसी, बृजेश कुमार राशिद जैदी,वसीम अहमद, प्रशांत सैनी,शानू तेवड़ा, हुसैन राणा,अनुज कुमार गुर्जर, तरुण शर्मा, जियाउल चौधरी सहित अनेक सपा कार्यकर्ता मौजूद रहे।

 

भाजपा जिलाध्यक्ष का भव्य स्वागत
खतौली।मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News)। भाजपा जिलाध्यक्ष बनने के पश्चात आज पहली बार अपने गृह नगर खतौली पहंचने पर नवनियुक्त जिलाध्यक्ष डा.सुधीर सैनी का पार्टी कार्यकर्ताओं द्वारा मार्ग मे अनेक स्थानो पर जोरदार स्वागत किया गया। उल्लेखनीय है कि डा.सुधीर सैनी अब से पूर्व भी पार्टी के जिलाध्यक्ष रह चुके हैं। ंजिलाध्यक्ष सुधीर सैनी ने गांव भैसी स्थित शिव मंदिर में पूजा अर्चना की। इस दौरान भाजपा नेता राजू अहलावत सहित

 

मिट्टी के चाक एवं टूल किट वितरित किये
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News)। विकास भवन के सभागार में विश्व कर्मा दिवस पर जिला उद्योग प्रोत्साहन एवं उद्यमिता विकास केंद्र के तत्वाधान में आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में श्रमिकों को विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के अंतर्गत नई तकनीक से युक्त मिट्टी के चाक एवंम टूल किट आबंटित किए ।जिला अधिकारी जैसमीन फौजदार एवं जिला विकास अधिकारी श्री मत्स्य नाथ त्रिवेदी सहित अनेक उद्यमी उपस्थित रहे ।

 

10 दिन मीट की दुकाने बंद कराने की मांग के लेकर जैन समाज के लोगों ने दिया ज्ञापनMuzaffarnagar News
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News)। जैन समाज के लोगों ने पर्यूषण पर्व के दौरान १० दिन मीट की दुकान बंद कराने की मांग की है। खतौली में जैन समाज के लोगों ने तहसीलदार को ज्ञापन देकर यह मांग उठाई। जैन समाज में पर्यूषण पर्व को लेकर तैयारियां चल रही है। कस्बा खतौली में १९ सितंबर से कार्यक्रम शुरू होंगे। इसके लिए जैन समाज ने नगर क्षेत्र में १० दिन तक मीट की दुकानें बंद कराने की मांग की है।
जैन एकता क्रान्तिकारी मंच के युवा मोर्चा ने तहसीलदार श्रद्धा गुप्ता को ज्ञापन दिया। कहा कि जैन समुदाय द्वारा १८ से २९ सितंबर तक दशलक्षण पर्व मनाया जाता है। जिसमें सम्पूर्ण जैन समाज संयम से रहकर व त्याग एवं तप कर जिनेन्द्र प्रभु की भक्ति करते हैं। समस्त विश्व में शान्ति रहे, सभी सुरक्षित रहें यह मंगल कामना भी करते हैं।
इस अवधि (दशलक्षण पर्व) के दौरान जैन मन्दिरों में सुबह में श्रीजी अभिषेक पूजा-विधान से किया जाता है। शाम के समय मन्दिरों में श्री जी की आरती व सांस्कृतिक धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन भी किया जाता है। जैन समाज के युवाओं ने नवरात्रों एवं कांवड़ यात्रा की तरह मीट की दुकानें बंद करने की मांग की है। वहीं नगर पालिका से मंदिरों के निकट विद्युत व्यवस्था की मांग की गई।

 

 

स्वावलंबन कैंप का आयोजन
शाहपुर।मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News)। महिला शक्ति केन्द्र द्वारा बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान के अंतर्गत स्वावलंबन कैंप का आयोजन। जिला प्रोबेशन अधिकारी के निर्देशानुसार महिला शक्ति केंद्र द्वारा नगर पंचायत शाहपुर में स्वावलंबन कैंप का आयोजन कराया गया । नगर पंचायत अध्यक्ष हाजी अकरम कुरेशी जी के द्वारा कैंप में महिलाओं को आमंत्रित किया गया जिसमें महिलाओं को महिला कल्याण से संबंधित योजनाओं की जानकारी प्रदान कराई गई। नगर पंचायत अध्यक्ष हाजी अकरम कुरेशी जी द्वारा उनके नगर पंचायत में महिलाओं से संबंधित आ रही समस्या के संबंध में चर्चा की गई एवं निराश्रित महिला पेंशन से संबंधित फॉर्म महिलाओं से एकत्रित किए गए कार्यक्रम में श्रीमती शिवांगी बालियान महिला कल्याण अधिकारी द्वारा महिला कल्याण विभाग की योजनाए जैसे मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला, योजना मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना ,मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना सामान्य ,निराश्रित महिला पेंशन की जानकारी प्रदान कराई गई। इस दौरान नगर पंचायत अध्यक्ष हाजी अकरम कुरैशी सभासद अब्दुल कलाम अंसारी बुद्ध प्रकाश आसिफ सलमानी समाजसेवी तौहीद त्यागी जीनत चौधरी शिक्षिका अफसाना परवीन सलमा परवीन मोहम्मद वसीम वे नगर पंचायत शाहपुर के कर्मचारी भी उपस्थित रहे ।

 

पौधारोपण कर दी श्रद्धाजंलि दी, 18 को होगा विशाल किसान महापंचायत का आयोजन
सिसौली। मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News)।१८ सितंबर को लखनऊ में होने वाली विशाल किसान महापंचायत के लिए सिसौली से रवाना होने से पहले भाकियू सुप्रीमो चौधरी नरेश टिकैत ने समर्थकों के साथ बाबा महेंद्र सिंह टिकैत की समाधि न्याय भूमि पर पुष्पांजलि अर्पित की। चौधरी टिकैत ने समाधि स्थल पर पुष्पांजलि अर्पित करने के बाद कहा की चौधरी महेंद्र सिंह टिकैत की समाधि पर नमन करने से उन्हें एक नई ऊर्जा और शक्ति का एहसास होता है और किसानों के लिए संघर्ष करने की प्रेरणा मिलती है। आज भाकियू सुप्रीमो चौधरी नरेश टिकैत ने किसान मुख्यालय में १०१ पौधों का रोपण भी किया। किसान चिंतक एवं वरिष्ठ समाजसेवी कमल मित्तल ने भी आज भाकियू सुप्रीमो चौधरी नरेश टिकैत के साथ भाकियू मुख्यालय में वृक्षारोपण करते हुए आज के दिन को खास बताते हुए कहा कि किसान आज लखनऊ के लिए कुछ कर रहे हैं , लखनऊ की ऐतिहासिक पंचायत २०२४ के लोकसभा चुनाव में देश से एक अहंकारी शासक और किसान विरोधी सरकार को हटाने की भूमिका तैयार करेंगी।

 

चला स्वच्छता ही सेवा अभियान
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News)। स्वच्छता ही सेवा अभियान के अन्तर्गत जनपद मुजफ्फरनगर के ०९ विकास खण्डों की विभिन्न ग्राम पंचायतों में रोस्टर के अनुसार सफाईकार्य, एंटीलार्वा छिड़काव व फोगिंग का कार्य कराया जा रहा है। इसका उदयेश्य ग्रामीण भारत में संपूर्ण स्वच्छता की दिशा में किये जा रहे प्रयासो में तेजी लाना है। शासन के निर्देशानुसार स्वच्छता ही सेवा अभियान के अन्तर्गत जिलाधिकारी अरविन्द मल्लप्पा बंगारी एवं मुख्य विकास अधिकारी संदीप भागिया द्वारा प्रदत्त निर्देशों के अनुपालन में जनपद के समस्त ०९ विकास खण्डों की ग्राम पंचायतों में रोस्टर के जनित रोगों की रोकथाम हेतु ग्राम पंचायत की समस्त सार्वजनिक सम्पत्तियों विद्यालयों, ग्राम पंचायत सचिवालय में साफ-सफाई, नाली में रूके पानी का उचित निपटान एवं कूडे का निस्तारण, एंटी लार्वा का छिड़काव, फोगिंग एवं सैनीटाईजेशन का कार्य सम्पादित कराया जा रहा है। उक्त कार्य का पर्यवेक्षण विकास खण्ड के सहायक विकास अधिकारी (पंचायत) एवं खण्ड विकास अधिकारी द्वारा किया जा रहा है।

 

 

वॉकथॉन का किया आयोजनMuzaffarnagar News
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News)। मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल, वैशाली ने आज एक वॉकथॉन का आयोजन किया. इसका मकसद एक स्वस्थ और अधिक सक्रिय लाइफस्टाइल को बढ़ावा देना है ताकि हड्डी, जोड़ और समग्र स्वास्थ्य को बनाए रखने में नियमित चलने के लाभों के बारे में लोगों को जागरूक किया जा सके. इस कार्यक्रम का शीर्षक ष्अच्छे स्वास्थ्य की ओर एक सैरष् है , जिसके जरिए न केवल लोगों को एक साथ लाया गया, बल्कि जोड़ों से जुड़ी विभिन्न समस्याओं को रोकने में पैदल चलने के महत्व पर भी प्रकाश डाला डाला गया। मुजफ्फरनगर १७ सितंबर प्राप्त समाचार के अनुसार मुजफ्फरनगर में आयोजित इस वॉकथॉन में शहर के सभी कोनों से २०० से अधिक स्थानीय लोग मौजूद रहे, जिनमें ऐसे व्यक्ति भी शामिल थे, जिन्होंने ऑर्थोपेडिक्स सर्जरी करवाई है. वॉकथॉन को सुबह ७ बजे सर्विस क्लब से मुजफ्फरनगर एडीएम नरेंद्र बहादुर ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया, जो सुबह ८रू३० बजे राजकीय महाविद्यालय मुजफ्फरनगर में समाप्त हुआ। डॉ. निकुंज अग्रवाल, प्रिंसिपल कंसल्टेंट – ऑर्थोपेडिक्स एंड जॉइंट रिप्लेसमेंट, मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल, वैशाली ने शारीरिक गतिविधि के महत्व पर जोर देते हुए कहा, ष्हमने ऐसे लोगों को देखा है जो मानते हैं कि घुटने और जोड़ों की सर्जरी के बाद चलना उनके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है. हालांकि , यह एक गलत धारणा है. सर्जरी लोगों को उनके जीवन की गुणवत्ता और उनकी दैनिक दिनचर्या में गतिशीलता हासिल करने में मदद कर सकती है. मैं समग्र स्वास्थ्य को बनाए रखने और विशेष रूप से उम्र बढ़ने पर जोड़ों से संबंधित समस्याओं को रोकने के लिए दैनिक ३० मिनट वॉक की सलाह देता हूं। वॉकथॉन में वो मरीज भी शामिल थे, जिनकी डॉ. निकुंज अग्रवाल ने आर्थोपेडिक सर्जरी की थी. उनकी भागीदारी मुजफ्फरनगर के निवासियों के लिए एक प्रेरणादायक उदाहरण के रूप में काम करती है, जो उन्हें बेहतर स्वास्थ्य की दिशा में सक्रिय कदम उठाने के लिए प्रेरित करती है। दो घंटे तक चले इस कार्यक्रम को व्यापक ध्यान और समर्थन मिला, जो प्रतिभागियों के दृढ़ संकल्प को दर्शाता है. अपनी शारीरिक क्षमताओं के बारे में आम गलतफहमियों के विपरीत, प्रतिभागियों ने स्वस्थ और सक्रिय जीवन जीने के लिए अपनी ताकत, सहनशक्ति और अटूट प्रतिबद्धता का प्रदर्शन किया। मैक्स हॉस्पिटल, वैशाली की इस पहल से लोगों में एक स्वस्थ और अधिक स्वतंत्र जीवन शैली की इच्छा फिर से जागृत होने की उम्मीद है. अक्सर देखा जाता है कि लोग सर्जरी के डर के कारण अपने जोड़ों या शरीर के अन्य हिस्सों में दर्द और परेशानी झेलते हैं. इस वॉकथॉन जैसे आयोजनों के माध्यम से, मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल, वैशाली का लक्ष्य इन गलतफहमियों को दूर करना और स्वास्थ्य कल्याण के लिए एक सक्रिय दृष्टिकोण को प्रोत्साहित करना है। मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल, वैशाली अच्छे स्वास्थ्य और कल्याण को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है और ऐसे कार्यक्रमों और गतिविधियों का आयोजन जारी रखने की योजना बना रहा है जो व्यक्तियों को सक्रिय और स्वस्थ जीवन के महत्व के बारे में प्रेरित और शिक्षित करते हैं.

 

विश्वकर्मा जयंती का आयोजन
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News)। भोपा विश्वकर्मा समिति के तत्वाधान में जनता उत्सव मंडप भोपा में सृष्टि के सृजनकर्ता भगवान विश्वकर्मा जी की शस्त्र ओजारो मशीन उपकरणों आदि की पूजा अर्चना कर हवन कर प्रसाद का वितरण किया गया व क्षेत्र के होनहार छात्र छात्राओं व अतिविशेष शिल्पकारों को सम्मानित किया गया कार्यक्रम के मुख्यातिथि सुखदेव आश्रम के महन्त ओमानन्द महाराज जी व जिलापंचायत अध्यक्ष डॉ वीरपाल निर्वाल ग्राम प्रधान श्रीमति रेखा देवी, रही कार्यक्रम अध्यक्ष मोहन धीमान, संचालक, नीरज धीमान, आयोजक कर्ता सतीश धीमान, राजेन्द्र पांचाल, सचिन धीमान, पवन धीमान, सीटू धीमान, उमेश धीमान, आदि उपस्तिथ रहे कार्यक्रम में संस्कृति लोकगीत आकर्षण का केंद्र रहा ।

 

निःशुल्क नेत्र कैम्प
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News)। रोटरी क्लब मुजफ्फरनगर गैलेक्सी की एक अत्यंत उपयोगी जनरल मीटिंग होटल ट्यूलिप, रेलवे रोड मुजफ्फरनगर में संपन्न हुई।
जिसमें जन मानस की आंखो के परीक्षण का एक कैंप का आयोजन २४ सितंबर,रविवार को करने पर सभी सदस्यों की सहमति बनी। एक ब्लड डोनेशन कैंप का आयोजन आगामी माह अक्टूबर में करने की एक राय हुई। गणेश महोत्सव सभी सदस्यों के यहां जाकर मनाने के लिए सहमति बनी। आर्ट ऑफ लिविंग के वरिष्ठ टीचर ललित शर्माजी द्वारा सुदर्शन क्रिया द्वारा स्ट्रेस दूर करने की विधि समझाई गई। वर्तमान में रह कर मन और सांस का सामंजस्य कैसे बिठाया जाए श्रीमति पूनम शर्मा द्वारा बताया गया। मीटिंग में अध्यक्ष सदस्य उपस्थित रहे। रो. विकास त्रिपाठी अध्यक्ष, रो. अजय कुमार गर्ग सचिव, रो. पुनीत अग्रवाल कोषाध्यक्ष, रोटरी क्लब मुजफ्फरनगर गैलेक्सी

 

भगवान विश्वकर्मा की पूजा की
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News)। धामपुर बायो ऑर्गेनिक्स लिमिटेड यूनिट मंसूरपुर में विधि विधान से भगवान विश्वकर्मा की पूजा अर्चना की गई पंडित अखिलेश तिवारी ने विधि विधान से हवन पूजन कराया जिसमें मुख्य यजमान श्री प्रवीण शर्मा महाप्रबंधक इंजीनियरिंग एवं उपाध्यक्ष यूनिट हेड हिमांशु कुमार मंगलम रहे, जिसमें मुख्य रूप से सरबजीत सैनी, रविंद्र कुमार शर्मा, पंकज अग्रवाल, प्रवीण यादव, पंकज सिंह, करण सिंह, ब्रजराज यादव, संजीव शर्मा, योगेंद्र सिंह, धर्मेंद्र सिंह, उत्तम वर्मा तथा मुरारी लाल, राजपाल, बृजेश, एवं अन्य अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।

 

देश का पीएम मोदी के नेतृत्व में हो रहा चंहुमुखी विकासः गुम्बरMuzaffarnagar News
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News)। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में देश का चहुमुखी विकास हो रहा है। विश्व में भारत ने अपनी एक अलग पहचान बनाई है। हाल ही मे आयोजित जी-20 की की सफल बैठक इस बात का प्रमाण है कि वैश्विक स्तर पर देश का सम्मान बडा है। जी-20 की सफलता हम सभी के लिए गौरव का विषय है। गांधी नगर भाजपा जिला कार्यालय पर आयोजित बैठक में सहारनपुर के नगर विधायक राजीव गुम्बर ने उक्त विचार व्यक्त किए। उन्होने का कि पीएम आवास योजना, किसान समृद्धि योजना, आज विश्वकर्मा दिवस पर अपने जन्मदिन के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा विश्वकर्मा सम्मान योजना। जिसके तहत सरकार द्वारा निःशुल्क प्रशिक्षण एवं करीब 15000 रूपये कीमत की टूल्स किट प्रदान की जाएगीं। सरकार की मंशा है कि हर हाथ को काम मिले। गरीबी व बेरोजगारी को दूर करने के लिए सरकार ने इस दिशा में विभिन्न योजनाए क्रियान्वित की है। जिनका पात्र व्यक्तियां को लाभ मिल सकेगा। भाजपा नेता राजीव गुम्बर ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्मदिन पर भाजपा द्वारा सेवा पखवाडे का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें कल रक्तदान शिविर का लगाया जाएगा। सेवा पखवाडे के अर्न्तगत अलग-अलग स्थानो पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित होंगे। इस दौरान पूर्व जिलाध्यक्ष विजय शुक्ला, पूर्व विधायक अशोक कंसल,वरिष्ठ नेता राजीव गर्ग, जिला मीडिया प्रभारी अचिन्त मित्तल, वरिष्ठ नेता संजयगर्ग, रमेश खुराना आदि मौजूद रहे।

 

गौरव सम्मान समारोह का आयोजन
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News)। जनपद के पंजाबी बारात घर में आज शिक्षक गौरव सम्मान समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में जिंप अध्यक्ष डा. वीरपाल निर्वाल ने सहभागिता की। सम्मानित शिक्षक समुदाय द्वारा प्रतीक चिन्ह एवं अंगवस्त्र प्रदान कर सम्मान किया गया ।समारोह में सम्मानित शिक्षक बंधुओ एवं पत्रकार बंधुओं को प्रतीक चिन्ह एवं पटका पहनाकर सम्मानित करने और संबोधित करने का सौभाग्य मिला। शिक्षक संगठन एवं मंचासीन विद्वजनों का अपार स्नेह और आत्मीयता मिली ।

 

कथा का भव्य आयोजन
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News)।धन धन श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी महाराज के पहले प्रकाश पर्व के उपलक्ष में श्री गुरु सिंह सभा रजि० मुजफ्फरनगर द्वारा एक कथा का आयोजन किया गया जिसमें भाई हरभजन सिंह जी खालसा आनंदपुर साहिब वालों ने कथा द्वारा संगतो को निहाल करा कार्यक्रम की समाप्ति पर आज श्री गुरु सिंह सभा रजिशमुजफ्फरनगर द्वारा सभी मेहमानों का सरोपा देकर धन्यवाद किया गया व कथा से प्रभावित होकर पंच प्यारों ने ५३ प्राणियों को अमृतपान कराया व गुरु वाले बनाया इस प्रक्रिया में श्री गुरु सिंह सभा के प्रधान सरदार हरजीत सिंह गोराया व सेक्रेटरी सरदार धनप्रीत सिंह चन्नी बेदी ने पांच प्यारों का व ५३ प्राणियों का जिन्होंने अमृत पान कर धन्यवाद किया।

 

यह मानव जीवन हमें मोक्ष प्राप्ति के लिए मिलाः सुरेंद्र पाल आर्य
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News)। हमारा आत्मा सत्य- असत्य को जानने वाला है फिर भी हम दुराग्रहवश, ईर्ष्यावश या जातिवाद के कारण असत्य का पक्ष लेकर अपनी आत्मा के विरुद्ध कार्य करते हैं जिससे हमारा आत्मबल कमजोर होता है। हमारी जीवनी शक्ति का ह््रास होता है तथा हमारी आयु कम होती है। उक्त विचार योगाचार्य सुरेंद्र पाल सिंह आर्य ने ग्रीनलैंड मॉडर्न जूनियर हाई स्कूल मुजफ्फरनगर में मृत्यु के उपरांत आत्मा की गति विषय पर व्यक्त किए। उन्होंने बताया कि यह मानव जीवन हमें मोक्ष प्राप्ति के लिए मिला है। जो मनुष्य विद्या और अविद्या के स्वरूप को साथ ही साथ जानता है वह विद्या अर्थात कर्मोंपासना से मृत्यु को तरके विद्या अर्थात यथार्थ ज्ञान से मोक्ष को प्राप्त होता है। आत्मा अजर अमर और नित्य है आत्मा कभी नहीं मरता है केवल कर्मों के अनुसार शरीर बदलता है । गीता में भगवान श्री कृष्ण ने कहा है नैनं छिदन्ति शस्त्राणि नैनं दहति पावकरून चौनं कलेदंति आपोरू न शोषति मारूतरू। अर्थात आत्मा को न तो कोई शस्त्र काट सकता है न अग्नि जल सकती है न जल गीला कर सकता है और न वायु सुखा सकती है।अर्थात आत्मा अमर अजर और नित्य है। मानव जीवन में ही जीवात्मा मोक्ष का अधिकारी होता है। अन्य सभी योनियाँ भोग योनियाँ है। इस मनुष्य जीवन में ही पुण्य और निष्काम कर्मों के द्वारा मोक्ष प्राप्त किया जा सकता है। ईश्वर न्यायकारी है इसलिए हमें अपनी आत्मा की उन्नति के लिए पुण्य कर्मों की पूंजी बढ़ानी चाहिए ताकि अगर इस जीवन में मोक्ष प्राप्त न हो सके तो कम से कम फिर से मनुष्य जीवन ही हमें मिल जाए ।
मुख्य वक्ता यज्ञदत आर्य ने कहा कि पुण्य कर्मों के द्वारा आत्मा मोक्ष को प्राप्त कर लेती है। मोक्ष में भौतिक शरीर व इंद्रियों के गोलक जीवात्मा के साथ नहीं रहते किंतु अपने स्वाभाविक शुद्ध गुण रहते हैं। जब सुनना चाहता है तब श्रोत्र, स्पर्श करना चाहता है तब त्वचा, देखने के संकल्प से चक्षु, स्वाद के अर्थ रसना ,गंध के लिए घ्राण, संकल्प विकल्प करते समय मन, निश्चय करने के लिए बुद्धि स्मरण करने के लिए चित्त और अहंकार के अर्थ अहंकाररूप अपनी स्वशक्ति से जीवात्मा मुक्ति में हो जाता है और संकल्प मात्र शरीर होता है जैसे शरीर के आधार रहकर इंद्रियों के गोलक के द्वारा जीव स्वकार्य करता है वैसे अपनी शक्ति से मुक्ति में सब आनंद भोग लेता है।
राज सिंह पुंडीर ने कहा कि आत्मा परमात्मा का अंश नहीं है। क्योंकि अंश में अंशी के गुण विद्यमान रहते हैं परंतु ईश्वर सर्व व्यापक है, सर्वांतर्यामी है जबकि आत्मा एक देशीय है। ईश्वर सर्वशक्तिवान है जबकि आत्मा का बल सीमित है। आत्मा को अपने द्वारा किए गए कर्मों का फल अवश्यमेव ही भोगना पड़ता है। इस अवसर पर मास्टर तुष्यभूषण शर्मा, डॉक्टर अक्षय कुमार बालियान, आचार्य रामकिशन सुमन आदि ने अपने विचार व्यक्त किए।

 

लापता युवक की बरामदगी की गुहारMuzaffarnagar News
मोरना।मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News)। चार दिनों से लापता युवक की बरामदगी की मांग को लेकर परिजन व ग्रामीण रविवार को ककरौली थाने पर पहुँचे। परिजनों ने लापता युवक के साथ अनहोनी की आशंका जताते हुए गुमशुदगी दर्ज कराई है। वहीं मामला प्रेम प्रसंग से जुड़ा होने की चर्चाओं से गाँव में सनसनी फैल गयी है। वहीं पुलिस ने मामले में कार्रवाई शुरू कर दी है।
ककरौली थाना क्षेत्र के गाँव खेड़ी फिरोजाबाद निवासी इकराम अब्बासी ने थाने पर गुमशुदगी दर्ज कराते हुए बताया कि उसका 19 वर्षीय पुत्र अहतशाम बीते 14 सितम्बर की सुबह घर से दवा लेने के लिये गया था। जो शाम को घर नहीं लौटा तो परिजनों को चिन्ता हुई। रिश्तेदारी में युवक की तलाश की गयी व परिचितों से भी पूछताछ की गयी किन्तु अहतशाम के बारे कुछ पता नहीं चल सका। अहतशाम का मोबाइल भी बंद मिल रहा है। रविवार को ककरौली थाने पहुँचे हाजी गुफरान, जानू प्रधान, इनाम, इकराम, हाजी पप्पू, तालिब, सालिम, कामिल, रियासत आदि ने युवक के साथ अनहोनी की आशंका जताते हुए उसकी शीघ्र बरामदगी की गुहार लगाई है। क्षेत्राधिकारी भोपा देवव्रत वाजपेयी ने बताया कि परिजनों की शिकायत पर संज्ञान लेते हुए पुलिस जांच में जुट गयी है। वहीं गाँव में प्रेम प्रसंग की चर्चाओं ने जोर पकड़ लिया है। प्रेम प्रसंग का मामला जनपद के दूसरे थाने से जुड़ा बताया जा रहा है। एक व्यक्ति द्वारा युवक को की गई फोन कॉल ने अनहोनी की चर्चाओं को बल दिया है।

 

कार्यशाला का हुआ आयोजन
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News)। स्थानीय आर्य एकेडमी इंटरनेशनल स्कूल ए टू ज रोड में सीबीएसई द्वारा प्रस्तावित क्षमता निर्माण कार्यक्रम के अंतर्गत साइबर सेफ्टी एवं सिक्योरिटी विषय पर कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिसमें जनपद मुजफ्फरनगर के सभी सीबीएसई स्कूल के शिक्षकों ने प्रतिभा किया। इस कार्यशाला में सीबीएसई द्वारा प्रस्तावित श्रीमती मानसी सिंगल प्रधानाचार्य पी०आर० पब्लिक स्कूल मुजफ्फरनगर रिसोर्स पर्सन के रूप में उपस्थित रही। जिन्होंने अपने विषय को बहुत ही प्रभावशाली तरीके से विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से प्रतिभागियों को परिचित कराया, तथा आज के डिजिटल युग में साइबर सेफ्टी एवं सिक्योरिटी के महत्व एवं शिक्षकों की भूमिका को समझाया। इस अवसर पर प्रधानाचार्य श्रीमती सोनिका आर्य ने सभी उपस्थित प्रतिभागियों का धन्यवाद ज्ञापित किया।

 

गुरू वंदन छात्र अभिनंदन कार्यक्रम आयोजितMuzaffarnagar News
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News)। न्यू दावत पार्टी हॉल,आदर्श कॉलोनी, लिंक रोड, मुजफ्फरनगर में भारत विकास परिषद मुजफ्फरनगर मेन शाखा द्वारा सितंबर माह की पारिवारिक सभा का आयोजन गुरु वंदन छात्र अभिनंदन कार्यक्रम के रूप में धूमधाम से मनाया गया। कार्यक्रम के प्रारंभ में मुख्य अतिथि विष्णु स्वरूप अग्रवाल प्रांतीय प्रकल्प प्रभारी गुरु वंदन छात्र अभिनंदन, हर्षवर्धन जैन प्रांतीय सचिव सेवा व शाखा संरक्षक, संजय मिश्रा अध्यक्ष नवीन मन्डी व्यापार संघ, संयुक्त व्यापार संघ संघर्ष समिति व्यापारी नेता, अशोक कुमार सिंघल प्रांतीय चेयरमैन सर्व शिक्षा अभियान, ओ डी शर्मा आदि द्वारा भारत माता, विवेकानंद व डॉ० सूरज प्रकाश के चित्र पर माल्यार्पण कर, दीप प्रज्वलन किया गया। उसके पश्चात सभी सदस्यों ने वंदे मातरम का सामूहिक गान किया। सर्वप्रथम छात्र अभिनंदन कार्यक्रम में मानुषी गर्ग, नित्या सिंघल, सार्थक बालियान, आशी शर्मा और आर्यन राज वर्मा को स्मृति चिन्ह देकर पुरस्कृत किया गया और उन्हें जीवन में आगे बढ़ने के लिए आशीर्वाद दिया गया। मुख्य अतिथि विष्णु स्वरूप अग्रवाल ने बताया की गुरु की महिमा अपरंपार है इसका बखान करना असंभव है। शाखा संरक्षक हर्षवर्धन जैन ने गुरु की महिमा का वर्णन करते हुए बताया कि भारत के पूर्व राष्ट्रपति अब्दुल कलाम भारत के महान वैज्ञानिक के साथ- साथ एक महान शिक्षक भी थे, जिन्होंने हर कदम पर छात्रों को मनोबल बढ़ाने का और उन्हें समाज में कुछ कर दिखाने के लिए प्रोत्साहित किया है। उनका मानना था कि एक शिक्षित समाज ही देश का निर्माण कर सकता है। भारत को वैश्विक स्तर पर पहुंचने के लिए उन्होंने शिक्षा और विज्ञान को महत्वपूर्ण बताया।
कार्यक्रम की अगली कड़ी में शिक्षक अशोक कुमार सिंघल,डॉ दीपक कुमार गर्ग, मनीष गर्ग, नवनीत कुमार गुप्ता, नीरज सिंघल, पुरुषोत्तम दास सिंघल, राजकुमार गुप्ता,रिशु गुप्ता, अमित कुमार शर्मा, भरत शर्मा, आरशकेश सैनी, डॉ बृजेश अत्रेय, मोहनलाल, हेमंत कुमार बिश्नोई , विनीत गुप्ता एवं शिक्षिकाओं डॉ अंजलि गर्ग,मीना सिंघल, डॉ रश्मि विनायक, शशि सिंघल, डॉ शुचि शर्मा, डॉ ऋतु व हिमाद्री बिश्नोई को पटका पहनाकर और प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया । उसके पश्चात शाखा के कोषाध्यक्ष नवनीत कुमार गुप्ता द्वारा शानदार अंताक्षरी का आयोजन किया गया। जिसमें सभी प्रतिभागियों को ५ अलग-अलग ग्रुप में पियानो, गिटार, सारंगी, शहनाई व वीणा बांट दिया गया। कार्यक्रम ५ राउंड में संपूर्ण हुआ। प्रत्येक चक्र अलग-अलग थीम पर आयोजित किया गया।सभी सदस्यों ने इस कार्यक्रम में बढ़-चढ़कर प्रतिभाग किया और इस प्रतियोगिता में सारंगी टीम को विजयी घोषित किया गया तथा टीम के सभी सदस्यों को पुरस्कार देकर मुख्य अतिथि ने सम्मानित किया। निर्णायक मंडल में हर्षवर्धन जैन,मनीष गर्ग, विनीत गुप्ता एवं नवनीत गुप्ता रहे। कार्यक्रम का मंच संचालन डॉ रश्मि विनायक ने किया। अध्यक्ष मनीष गर्ग ने सभी का आभार प्रकट किया और स्वादिष्ट भोजन के लिए सभी को आमंत्रित किया। सभा का समापन सामूहिक राष्ट्रगान से हुआ।

 

News

News Desk

निष्पक्ष NEWS.जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 15061 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fourteen − 1 =