उत्तर प्रदेश

Bulandshahr News: दिव्यांगजन सशक्तिकरण अधिकारी पर पीटने का लगाया आरोप, डिबाई MLA ने मंत्री के सामने लगाया मोटराइज्ड ट्राई साइकिल वितरण में पक्षपात का आरोप

Bulandshahr News:  विकास भवन में मोटराइज्ड ट्राई साइकिल लेने पहुंचे दिव्यांगों ने जिला दिव्यांगजन अधिकारी पारसनाथ यादव आदि पर पक्षपात और मारपीट करने का आरोप लगाया है, हालांकि शिकायत पर भाजपा विधायक लक्ष्मीराज सिंह और सीडीओ कुलदीप मीणा रात को  विकास भवन पहुंचे और मामले की जांच कराकर कार्रवाई कराने का दावा किया।

बुधवार को यूपी के पिछड़ा एवम दिव्यांगजन कल्याण मंत्री नरेंद्र कश्यप ने 140 के सापेक्ष्य 45 दिव्यांगों को मोटराइज्ड ट्राई साइकिल वितरित की थी बाकी लाभार्थियों को विकास भवन से ट्राई साइकिल वितरण के लिए बुलाया गया था। हालांकि पारसनाथ यादव ने आरोपों को गलत बताया है। फिलहाल सीडीओ ने मामले की जांच शुरू करा दी है।

बुलंदशहर महोत्सव में बुधवार को उत्तर प्रदेश के पिछड़ा वर्ग एवं दिव्यांगजन कल्याण विभाग अधिकारी नरेंद्र कश्यप ने माननीय और विभागीय अधिकारियों के साथ 45 लाभार्थियों को मोटराइज्ड ट्राई साइकिलें वितरित की थी, नरेंद्र कश्यप ने बताया था कि 140 दिव्यांग जनों को मोटर्स ट्राईसाई के लिए वितरित होनी हैं। बताया जाता है कि शेष लाभार्थी मोटराइज्ड ट्राई साइकिल लेने बुधवार की रात को बुलंदशहर के विकास भवन पहुंचे।

दिव्यांग संदीप कुमार निवासी फाजलपुर, सुबोध कुमार निवासी नूरपुर की मढैया आदि अनेक दिव्यांग जनों का आरोप है कि उन्हें फोन कर ट्राई साइकिल ले जाने के लिए विकास भवन बुलाया गया था मगर वहां उन्हें ट्राई साइकिल नहीं दी गई आरोप है कि जिला दिव्यांगजन सशक्तिकरण अधिकारी ने अपने कुछ साथियों के साथ मिलकर उन्हें घसीटकर पीटा।

दिव्यांग जनों अपने फोन कर मामले की जानकारी भाजपा विधायक लक्ष्मी राज सिंह को और मुख्य विकास अधिकारी कुलदीप मीणा को फोन पर दी जिसके बाद भाजपा विधायक लक्ष्मी राज सिंह और सीडीओ कुलदीप मीणा रात को ही विकास भवन पहुंचे, जहां पीड़ित दिव्यांग जनों ने घसीट कर मारपीट करने का जिला दिव्यांगजन अधिकारी आदि पर आरोप लगाया, साथ ही मोटराइज्ड ट्राई साइकिल वितरण में पक्षपातपूर्ण कार्य करने का भी आरोप लगाया। सीडीओ कुलदीप मीणा ने दूरदराज गांवों से आए दिव्यांग जनों को अपनी गाड़ी से उनके घरों को भेजा।

बुलंदशहर के जिला दिव्यांगजन सशक्तिकरण अधिकारी पारसनाथ यादव ने फोन पर न्यूज़ ट्रक को बताया कि उन पर लगाए गए आरोप गलत और निराधार हैं। मोटराइज्ड ट्राई साइकिल वितरण के लिए तकनीकी समिति के अनुमोदन के आधार पर लाभार्थियों का चयन कर लाभार्थियों को योजना से लाभान्वित कराया जाता है।

दिव्यांग संदीप कुमार निवासी फजलपुर का दाहिना हाथ कटा होने के कारण तकनीकी चयन समिति द्वारा अनुमोदन नहीं किया गया, दाहिना हाथ आगे से कटा होने के कारण लाभार्थियों की सूची में भी संदीप कुमार का नाम शामिल नहीं है। अपात्र होने के बावजूद संदीप कुमार मोटरसाइकिल दिलाने की मांग कर रहे थे, जो अपात्र होने के कारण संभव नही था।

घसीट कर मारपीट करने का आरोप गलत है। ड्यूटी पर मौजूद गाढ़े के गौतम और महेंद्र कुमार को बुलाकर उन्हें भेजने के लिए कहा गया था। शासन की योजना के तहत पहले आओ पहले पाओ के आधार पर तकनीकी समिति के अनुमोदन पर चयनित लाभार्थियों को ही नियमानुसार शासकीय योजना से लाभान्वित कराया जायेगा।

दिव्यांग जनों द्वारा जिला दिव्यांगजन सशक्तिकरण अधिकारी बुलंदशहर पर लगाए गए आरोपों को लेकर भाजपा विधायक लक्ष्मी राज सिंह और सीडीओ कुलदीप मीणा ने मामले की जांच कराकर कार्रवाई करने का पीड़ितों का आश्वासन दिया। हालांकि सीडीओ ने मामले को लेकर जांच कमेटी भी तैयार करने की बात कही है।

डिबाई के भाजपा विधायक चंद्रपाल सिंह लोधी ने बुधवार को मोटराइज्ड ट्राई साइकिल वितरण में जिला दिव्यांगजन सशक्तिकरण अधिकारी पारसनाथ यादव पर पक्षपात तो रवैया अपनाने का आरोप लगाया उन्होंने वितरण समारोह में योगी के मंत्री नरेंद्र कश्यप के समक्ष आरोप लगाते हुए कहा कि 80 किलोमीटर दूर से बुलंदशहर मोटराइज्ड ट्राई साइकिल वितरण के लिए उनके क्षेत्र के दिव्यांग जनों को बुलाया जाता है.

News Desk

निष्पक्ष NEWS.जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 15188 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2 × 1 =