Muzaffarnagar और आसपास से प्रमुख खबरें

मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना का आज शुभारंभ करेंगे सीएम योगी

मुजफ्फरनगर। मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना का आज मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शुभारम्भ करेंगे। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के द्वारा लखनऊ से शुभारम्भ होगा।जनपद में कोविड-१९ से प्रभावित/अनाथ बच्चों के लिए उ.प्र. मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना का शुभारंभ २२.०७.२०२१ को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा लखनऊ से किया जाएगा

जिसका सीधा प्रसारण जनपदों में किया जायेगा। जनपद में भी दोपहर १२ः०० बजे कलक्ट्रेट स्थित जिला पंचायत सभागार में जनप्रतिनिधियों, जिलाधिकारी सेल्वा कुमारी जे एवं मुख्य विकास अधिकारी आलोक यादव एवं अन्य उच्च अधिकारियों की उपस्थिति में योजना का शुभारंभ कार्यक्रम अयोजित होगा।

कार्यक्रम में जन प्रतिनिधियों द्वारा लाभार्थियों को स्वीकृति पत्र वितरित किए जायेंगे। कुल १२८ बच्चे जिनकी स्वीकृति ३० जून, २०२१ तक हो चुकी है के बैंक खातो में माह जुलाई, अगस्त एवं सितंबर २०२१ की प्रतिमाह रुपए ४००० के अनुसार कुल धनराशि १२००० अभिभावक/आवेदक के बैंक खाते में स्थानांतरित की जाएगी।

जनपद मुज़फ्फरनगर में अब तक उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के अंतर्गत १६० कोविड प्रभावित/अनाथ बच्चों की स्वीकृति जिलाधिकारी सेल्वा कुमारी जे की अध्यक्षता में गठित जिला टास्क फोर्स द्वारा की गई है। ३० जून २०२१ तक कुल १२८ बच्चों की स्वीकृति प्रदान की गई तथा अवशेष बच्चों की स्वीकृति जुलाई माह में की गई है।

योजना के अंतर्गत प्रत्येक पात्र बच्चे को प्रतिमाह रुपए ४००० दिए जाने का प्राविधान है। योजना में बच्चों को कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय या अटल आवासीय विद्यालय में भी शिक्षा उपलब्ध कराई जा सकती है। आवश्यक होने पर प्रदेश में संचालित बाल ग्रहों में बच्चों को आवासित भी कराया जा सकता है।

ऐसे बच्चे जो कक्षा ९ या उससे ऊपर की कक्षा में अध्ययनरत हैं उन्हें एक टेबलेट या लैपटॉप भी उपलब्ध कराया जाएगा। विवाह योग्य बालिकाओं को विवाह के समय रुपये १,०१,००० की धनराशि भी उपलब्ध कराई जाएगी।

News Desk

निष्पक्ष NEWS.जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 15097 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

eight − 7 =