उत्तर प्रदेश

योगी कैबिनेट में लिए गए फैसले: अयोध्या में परिवहन विभाग को सौंपी जाएगी 9 एकड़ की जमीन

योगी सरकार (Yogi Adityanath Government) भगवान श्रीराम की नगरी अयोध्या में अंतरराष्ट्रीय स्तर का एक बड़ा बस स्टेशन (Bus Station) बनाने जा रही है। इस बस स्टेशन की लागत लगभग 400 करोड़ होगी जो पीपीपी मॉडल (PPP Model) पर तैयार किया जाएगा ।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) की अध्यक्षता में आज सम्पन्न हुई बैठक में कई महत्वपूर्ण प्रस्तावों पर मुहर लगाई गयी। दरअसल, राज्य सरकार की योजना अयोध्या को धार्मिक स्थल के साथ ही पर्यटन केन्द्र (Tourist Center) बनाने की भी है। इसी बात को ध्यान में रखकर ही इस बस स्टेशन (Ayodhya Bus Station) को बनाया जा रहा है। इसके बन जाने से यहां से पूरे प्रदेश के श्रृद्वालुओं को आने जाने में सुविधा होगी।

बस स्टेशन के निर्माण के लिए संस्कृति विभाग की 9 एकड़ की जमीन को परिवहन विभाग (transport Department) को सौंप दिया जाएगा। बस स्टेशन से देश प्रदेश के सभी महत्वपूर्ण बस स्टेशनों से जोडा जाएगा। इसके अलावा अयोध्या सुल्तानपुर मार्ग को भी और चौड़ा किया जाएगा। अयोध्या में बन रहे नए एयरपोर्ट के पास फोरलेन का डेढ़ किलोमीटर लम्बा फ्लाईओवर बनाया जाएगा। साथ ही बुलन्दशहर के अनूप शहर में भी एक बस स्टेशन का निर्माण कराया जाएगा।

कैबिनेट की बैठक में राजधानी लखनऊ के हैदर कैनाल नाले से गोमती नदीं में 1090 चौराहे के पास गिरने वाले नाले में अमृत योजना के तहत सीवेज प्लांट लगाए जाने की मंजूरी दे दी गयी। इससे गोमती नदी में गिरने वाले प्रदूषण को बचाया जा सकेगा।

मंत्रिमंडल के फैसलों की जानकारी देते हुए कैबिनेट मंत्री सिद्वार्थ नाथ सिंह ने बताया कि अब मंत्रिमंडल के सदस्य ब्लॉक स्तर पर प्रवास कार्यक्रम करेंगे। यह कार्यक्रम जून जुलाई में चलेगा। यहां पर मंत्रिमंडल के सदस्य विकास कार्यो का जायजा लेने के साथ ही पार्टी कार्यकर्ताओं के संवाद कार्यक्रम करेगे। इसके अलावा 21 जून को होने वाले सभी प्रभारी मंत्री अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day) कार्यक्रम में शामिल होगें।

इसके बाद जुलाई में ही वृक्षारोपण कार्यक्रम बेहतर ढंग से मनाए जाने का काम होगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बैठक में कहा कि 27 जून को मन की बात कार्यक्रग में प्रभारी मंत्रियों एक बूथ में जाकर कार्यक्रम में हिस्सा लेना होगा।

Twitter 1 |

News Desk

निष्पक्ष NEWS,जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 6029 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

two × 5 =