Feature

60 साल से नहाए नहीं: दुनिया के सबसे गंदे आदमी अमौ हाजी (Amou Haji) की पानी से हो गई मौत,मृत पशुओं का खाते थे मांस

दुनिया के सबसे गंदे आदमी अमौ हाजी #amouhaji ने पिछले रविवार यानी 23 अक्टूबर 2022 को ईरान के देजगाह गांव में अपनी आखिरी सांसें लीं. चौंकाने वाली बात तो यह है कि अमौ हाजी पिछले 60 साल से नहाए नहीं थे.. चौंकाने वाली बात तो यह है कि अमौ हाजी पिछले 60 साल से नहाए नहीं थे. ईरान न्यूज के अनुसार, अमौ हाजी अकेले जीवन गुजारते थे. उन्हें उनके मन में हमेशा इस बात का डर समाया रहता था कि अगर उनके शरीर पर पानी पड़ जाएगा, तो वे बीमार हो जाएंगे. इसी डर की वजह से वे बीते 60 साल से नहाए नहीं थे.

द गार्डियन की खबर के अनुसार, अमौ हाजी ने ईरान के देजगाह गांव में बीते रविवार को आखिरी सांस ली. ईरान न्यूज के अनुसार, हाजी अकेले रहते थे और बीमार पड़ने के डर से 60 सालों से नहीं नहाए थे. हालांकि, कुछ महीने पहले उसके गांव के लोगों ने उसे जबरदस्ती नहलाया था, तब हाजी की कई तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हुई थीं. इसे देख लोग चकित थे कि सालों तक न नहाने का हाजी का रिकॉर्ड सच में था.

मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार, अमौ हाजी ईंट की एक खुली झोपड़ी में रहते थे. जब वे जवान थे, तभी उन्होंने काफी बुरे वक्त को झेला. उस बुरे वक्त ने उनके दिमाग पर इतना अधिक गहरा प्रभाव डाला कि उन्हें पानी से डर लगने लगा. उन्हें ये लगता था कि नहाने से आदमी बीमार पड़ जाता है. बीमार होने के भय से उन्होंने स्नान करना बंद कर दिया. उनकी जिद थी कि वे स्नान नहीं करेंगे और करीब 60 सालों तक उन्होंने स्नान नहीं किया.

तेहरान टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, अमौ हाजी की जब दिमागी हालत खराब हो गई, तो उनके सामने जीवन जीने का कोई सहारा न रहा. वे जानवरों की तरह जीवन व्यतीत करने लगे. रिपोर्ट में दावा किया गया है कि अमौ हाजी को जब भूख लगती और आसपास में खाने की कोई चीज न होती, तो सड़क के किनारे मृत पशुओं के मांस को ही खाना शुरू कर देते. चौंकाने वाली बात यह है कि उनमें सिगरेट पीने की आदत थी. पागलपन में जब उन्हें सिगरेट नहीं मिलने लगी, तो वे जानवरों के मल को पाइप में भरकर सिगरेट टाइप बना लेते और फिर उसका ही कश लगाते थे.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, अमौ हाजी ये मानते थे कि सफाई उन्हें बीमार कर देगी. उनकी इसी सोच की वजह से उन्हें दुनिया के सबसे गंदे आदमी का तमगा दिया गया था. हालांकि, सोशल मीडिया पर उनकी गंदगी भरी जिंदगी की कुछ तस्वीरों को वायरल किया गया, लेकिन ये काम उन्होंने रिकॉर्ड बनाने के लिए नहीं किया. दिमागी हालत खराब होने के कारण वे दुनिया के सबसे गंदे आदमी बने. यही वजह है कि वर्ष 2013 में उनके नाम पर ‘द स्ट्रेंज लाइफ ऑफ अमौ हाजी’ डॉक्यूमेंटरी भी बनाई गई.

 

News Desk

निष्पक्ष NEWS.जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 15094 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

13 − 3 =