उत्तर प्रदेश

रिपोर्ट न भेजे जाने की वजह से UGC ने डिफाॅल्ट सूची में डाल दिया Agra University को

भारत में यूजीसी (यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमीशन) एक महत्वपूर्ण शैक्षिक संस्था है जो विश्वविद्यालयों को मानकीकृत करने और उन्हें उच्च शैक्षिक मानकों का पालन करने के लिए जिम्मेदार है। यूजीसी का गठन 1956 में हुआ था और उसका मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है। इसका मुख्य उद्देश्य विभिन्न विषयों में उच्च शैक्षिक कार्यक्रमों को समर्थन देना और उच्च शिक्षा के क्षेत्र में मानकीकृति को बढ़ावा देना है।

आगरा विश्वविद्यालय भी एक प्रमुख उच्च शिक्षा संस्थान है जो भारतीय राज्य उत्तर प्रदेश में स्थित है। इसे 1927 में स्थापित किया गया था और यह भारत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त एक विश्वविद्यालय है। आगरा विश्वविद्यालय का उद्देश्य शिक्षा और अनुसंधान के क्षेत्र में उत्कृष्टता को बढ़ावा देना है।

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने डॉ. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय (Agra University) को डिफाॅल्ट सूची में डाल दिया है। विश्वविद्यालय की ओर से छात्र शिकायत निवारण प्रकोष्ठ के गठन और लोकपाल बनाने की जानकारी यूजीसी को नहीं दी गई है। हालांकि यहां लोकपाल की नियुक्ति की गई है और प्रकोष्ठ भी बनाया गया है। रिपोर्ट न भेजे जाने की वजह से कार्रवाई का सामना करना पड़ा है।

देश के 421 विश्वविद्यालयों को डिफॉल्ट घोषित किया गया है। इनमें 256 राज्य विश्वविद्यालय हैं। इनमें यूपी के कई राज्य विश्वविद्यालय शामिल हैं। इनमें राजा महेंद्र प्रताप सिंह विश्वविद्यालय अलीगढ़, छत्रपति शाहूजी विश्वविद्यालय कानपुर, चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय कानपुर, डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम विश्वविद्यालय, कानपुर आदि शामिल हैं।

यूजीसी ने विश्वविद्यालयों को अपनी वेबसाइट और कैंपस के प्रमुख स्थानों पर पर लोकपाल व प्रकोष्ठ के गठन की जानकारी और फोन नंबर प्रदर्शित करने के साथ सूचना 31 दिसंबर, 2023 उपलब्ध कराने के लिए कहा था। कॉलेजों ने ऐसा नहीं किया।

यूजीसी डिफॉल्ट सूची में शामिल विश्वविद्यालयों के अनुदान को रोक सकती हैं। डाॅ. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय में लोकपाल और प्रकोष्ठ के नंबर कहीं भी चस्पा नहीं किए गए हैं।

विश्वविद्यालय के कुलसचिव डॉ. राजीव कुमार का कहना है कि निर्धारित समय के अंदर ही लोकपाल और छात्र शिकायत निवारण प्रकोष्ठ का गठन करके शासन व राजभवन को सूचना भेज दी गई थी। यूजीसी को भी भेज दी जाएगी। इनके नंबरों को जहग-जगह चस्पा भी करा दिया जाएगा।

यूजीसी का कार्यक्षेत्र विश्वविद्यालयों के साथ-साथ उनके अधीन स्थित संस्थानों को भी सम्मानित करना है। इसे शिक्षा, अनुसंधान, और उच्च शिक्षा के क्षेत्र में गुणवत्ता की ऊँचाईयों तक पहुँचाने के लिए बनाया गया है। यह विभिन्न योजनाएं और योजनाएं चलाता है जो विश्वविद्यालयों को शिक्षा क्षेत्र में अपनी क्षमताओं को सुधारने के लिए समर्थ बनाती हैं।

News Desk

निष्पक्ष NEWS.जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 15176 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

1 + five =