खेल जगत

अपने पद से इस्तीफा दे दिया पुरुष हॉकी टीम के मुख्य कोच Graham Reid ने

FIH Men’s Hockey World Cup 2023 में जर्मनी ने एक रोमांचक मुकाबले में बेल्जियम को हराकर रविवार को यह खिताब अपने नाम किया. जर्मनी 17 साल बाद फिर से वर्ल्ड चैंपियन बना है. हरमनप्रीत सिंह की अगुवाई वाली भारतीय टीम के खराब प्रदर्शन की जिम्मेदारी लेते हुए पुरुष हॉकी टीम के मुख्य कोच ग्राहम रीड (Graham Reid) ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है.

मुख्य कोच ग्राहम रीड के साथ सहयोगी स्टाफ के दो अन्य सदस्यों ने भी इस्तीफा दे दिया है जिसे हॉकी इंडिया ने स्वीकार कर लिया. रीड के कोच रहते तोक्यो ओलंपिक में ऐतिहासिक कांस्य पदक जीतने वाली भारतीय टीम ओडिशा में हुए विश्व कप में क्वार्टर फाइनल में जगह नहीं बना सकी. रीड के अलावा विश्लेषण कोच ग्रेग क्लार्क और वैज्ञानिक सलाहकार मिशेल डेविड पेम्बरटन ने भी त्यागपत्र दे दिया है. हॉकी इंडिया द्वारा जारी बयान के अनुसार रीड ने अध्यक्ष दिलीप तिर्की को इस्तीफा सौंपा.

तिर्की और हॉकी इंडिया के महासचिव भोलानाथ सिंह ने टीम के प्रदर्शन पर चर्चा के लिये रीड और अन्य सहयोगी स्टाफ से मुलाकात की थी. रीड के अलावा क्लार्क और डेविड ने भी सोमवार को सुबह इस्तीफे दे दिया. तीनों अगले महीने तक नोटिस पीरियड में रहेंगे. रीड ने कहा कि अब मेरे लिये अलग होने और नये प्रबंधन को कमान सौंपने का समय है. इस टीम और हॉकी इंडिया के साथ काम करने में बहुत मजा आया. इस शानदार सफर के हर पल का मैंने आनंद लिया. टीम को भविष्य के लिये शुभकामनायें.

रीड और उनकी टीम के साथ भारत ने 41 साल बाद ओलंपिक कांस्य पदक जीता था. इसके अलावा टीम ने बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों में रजत और एफआईएच प्रो लीग 2021-22 सत्र में तीसरा स्थान हासिल किया. रीड के कोच रहते भारतीय टीम ने 2019 में एफआईएच विश्व सीरिज फाइनल्स जीता था. इसके बाद भुवनेश्वर में ओलंपिक क्वालीफायर जीतकर तोक्यो खेलों के लिये क्वालीफाई किया. 

News Desk

निष्पक्ष NEWS.जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 15058 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

14 − 1 =