Muzaffarnagar और आसपास से प्रमुख खबरें

Muzaffarnagar News: Drone के माध्यम से गन्ना पर कीटनाशक के स्प्रे का प्रदर्शन

मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News) त्रिवेणी इंजीनियरिग एंड इंडस्ट्रीज लिमिटेड-खतौली के तत्वावधान में लिसोड़ा गांव में ड्रोन के माध्यम से गन्ना पर कीटनाशक के स्प्रे का प्रदर्शन किया गया। किसान कम समय व कम खर्च में गन्ना फसल पर छिड़काव कर सकता है।
गुडगांव की एक कंपनी ने किसानों, मिल एवं गन्ना विभाग के अधिकारियों को प्रदर्शन दिखाया।

ड्रोन की क्षमता १० लीटर पानी की है। इसमें आवश्यकतानुसार कीटनाशक अथवा नैनो यूरिया को मिलाया जा सकता है। इससे एक एकड़ खेत पर छिड़काव किया जा सकता है।

छिड़काव में केवल सात से १० मिनट का समय लगता है। ड्रोन से गन्ने की खड़ी फसल पर भी आसानी से छिड़काव किया जा सकता है। ड्रोन से छिड़काव में प्रति एकड़ खर्च १०० रुपये आता है। इसमें किसी भी प्रकार के अन्य लेबर अथवा श्रम की आवश्यकता नहीं पड़ती। इससे छिड़काव में लेबर व कीटनाशक की बचत होती है।

नैनो यूरिया के मात्र ५०० मिली लीटर की मात्रा एक बैग यूरिया के बराबर है, जिसे जेब में आसानी से लेकर जाया जा सकता है। नैनो यूरिया का उत्पादन इफको कर रहा है और सभी गन्ना समितियों के स्टोर पर उपलब्ध है।

प्रदर्शन के समय ब्लाक प्रमुख जानसठ नरेन्द्र सिंह, दिग्विजय सिंह, त्रिवेणी चीनी मिल से उपाध्यक्ष डा. अशोक कुमार, महाप्रबंधक गन्ना कुलदीप राठी, उप महाप्रबंधक एके सिंह, नीरव श्रीवास्तव, गन्ना शोध केंद्र के संयुक्त निदेशक डा. वीरेश सिंह, जिला गन्ना अधिकारी डा. आरडी द्विवेदी, एससीडीआइ खतौली जीतेंद्र कुमार, गन्ना किसान संस्थान, प्रशिक्षण केंद्र के प्रशिक्षक रामबरन सिंह आदि उपस्थित रहे। ड्रोन के लाइव डेमो के पश्चात ग्राम लिसोड़ा में किसान गोष्ठी हुई।

किसानों को गन्ना खेती की नवीनतम तकनीकी की जानकारी दी। किसानों की शंकाओं का समाधान किया। गोष्ठी में सैकड़ों किसान मौजूद रहे।

News Desk

निष्पक्ष NEWS.जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 15094 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

4 × one =