Muzaffarnagar और आसपास से प्रमुख खबरें

Muzaffarnagar News: यज्ञ कर संत शिरोमणि रविदास को किया नमन

मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News)  ग्रीनलैंड मॉडर्न जूनियर हाई स्कूल मुजफ्फरनगर में संत रविदास की जयंती के अवसर पर वैदिक मंत्रों से यज्ञ में आहुति देकर उनका जन्मदिन मनाया गया। यज्ञ के ब्रह्मा आचार्य सुरेंद्र पाल सिंह आर्य रहे तथा यजमान कुमारी खुशी सैनी व कनक रही।

इस अवसर पर बोलते हुए यज्ञ के ब्रह्मा आचार्य सुरेंद्र पाल सिंह आर्य ने कहा कि संत रविदास का जन्म माघ माह की पूर्णिमा तिथि को हुआ था इसीलिए हर वर्ष माघ पूर्णिमा को रविदास जयंती मनाई जाती है। संत रविदास धार्मिक प्रवृत्ति के दयालु एवं परोपकारी व्यक्ति थे । उनका जीवन दूसरों की भलाई करने में और समाज का मार्गदर्शन करने में व्यतीत हुआ। वे भक्ति कालीन संत एवं महान समाज सुधारक थे। उनके उपदेशों व शिक्षाओं से आज भी समाज को मार्गदर्शन मिलता है।

वे कहते थे कि व्यक्ति जन्म या पद से बड़ा या छोटा नहीं होता वह कर्मों से बड़ा या छोटा होता है। वे वर्ण व्यवस्था के विरोधी थे उन्होंने कहा था कि सभी प्रभु की संतान हैं। सबसे पहले हम मनुष्य हैं और मानवता हमारा धर्म है। वे कहते थे कि सच्चे मन में ही प्रभु का वास होता है जिसके मन में छल कपट होता है उसके अंदर प्रभु का वास नहीं होता।

उनकी एक प्रसिद्ध उक्ति है कि मन चंगा तो कठौती में गंगा। वे अधिक धन संचय अनैतिकता और मांसाहार के सख्त विरोधी थे । उन्होंने अंधविश्वास, भेदभाव व मानसिक संकीर्णता को समाज विरोधी माना ।

इस अवसर पर सभी छात्र छात्राओं एवं अध्यापक ,अध्यापकों ने यज्ञ में आहुति देकर उनके जीवन से प्रेरणा लेने का संकल्प लिया। इस अवसर पर मुख्य रूप से विद्यालय की प्रबंधक मुनेश देवी, अंकुर मान ,प्रधानाचार्य श्रीमती सुदेश रानी ,संगीता, सोनिका, सोनाक्षी आदि मुख्य रूप से उपस्थित रहे।

 

संत रविदास जयंती पर कार्यक्रम आयोतिजत
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News)  संत शिरोमणि रविदास रविदास जी महाराज के ६४५ में जन्म उत्सव पर्व पर जनपद में विभिन्न स्थानों पर अनेक कार्यक्रम आयोजित हुए तथा नगर में एक विशाल शोभायात्रा निकाली गई।

इसी संदर्भ में गांधीनगर स्थित भारतीय जनता पार्टी के जिला कार्यालय पर जिला अध्यक्ष विजय शुक्ला सहित पार्टी के सभी पदाधिकारियों कार्यकर्ताओं ने सतगुरू रविदास जी महाराज के चित्र पर पुष्प अर्पित किये। इस अवसर पर जिला अध्यक्ष विजय शुक्ला, मनुप्रिया मजदूर, श्रीमती रेनू गर्ग, अचिन्त कंसल आदि मौजूद रहे।

संत शिरोमणि रविदास जंयती मनाई

मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News) जिला कारागार, मुजफ्फरनगर में निरुद्ध बंदियों द्वारा जेल प्रशासन के सहयोग से संत शिरोमणि गुरु रविदास की जयंती मनाई गई। इस दौरान रविदास जयंती कार्यक्रम का उद्घाटन जेल अधीक्षक श्री सीताराम शर्मा, उप जेलर श्री सुरेन्द्र मोहन सिंह, श्री कैलाश नारायण शुक्ला, मेघा राजपूत एवं श्रीमती लक्ष्मी देवी तथा बंदियों द्वारा संत शिरोमणि गुरु रविदास जी के चित्र के सम्मुख दीप प्रज्वलित कर संयुक्त रूप से किया गया।

बंदियों द्वारा हवन-पूजन करने के साथ-साथ भजन आदि भी गाये गये कारागार में बिरुद्ध हिन्दु, मुस्लिम, सिख, ईसाई सभी जातिध्धर्मों के बंदियों द्वारा संत शिरोमणि गुरु रविदास की जयंती में बढ़-चढ़कर अधिक संख्या में भाग लिया। इस अवसर पर जेल अधीक्षक श्री सीताराम शर्मा ने कहा कि संत शिरोमणि गुरु रविदास महाराज ने हमेशा समाज को भाईचारे का संदेश देने के साथ ही अपनी वाणी से बड़े-बड़ों को प्रभावित किया।

सभी को संत शिरोमणि रविदास जी के जीवन से प्रेरणा लेकर उनके बताये मार्ग पर चलना चाहिये। इस अवसर पर मुख्य रूप से उप जेलर श्री सुरेन्द्र मोहन, श्री कैलाश नारायण शुक्ला, मेघा राजपूत श्रीमती लक्ष्मी देवी एवं अन्य कारागार स्टाफ उपस्थित रहे।

News Desk

निष्पक्ष NEWS.जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 15137 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

sixteen + 20 =