Feature

Muzaffarnagar का बेटा ‘फुरकान’ जापान में सम्मानित-ओसाका यूनिवर्सिटी ने दिया सुपर ग्लोबल रिसर्च अवार्ड

 Muzaffarnagarकस्बा चरथावल निवासी फुरकान को जापान में ओसाका विश्वविद्यालय में शोध कार्य के लिए सबसे प्रतिष्ठित और अत्यधिक प्रतिस्पर्धी सुपर ग्लोबल रिसर्च अवार्ड से नवाजा गया है। फुरकान का शोध ब्लिस्क निर्माण पर केंद्रित है। यह सम्मान हासिल कर फुरकान ने जनपद को गौरवान्वित कराया है।

फुरकान ने जयहिंद इंटर कालेज चरथावल से १०वीं और १२वीं की पढ़ाई की है। वह दोनों क्लास में टॉपर था। उसके बाद गाजियाबाद स्थित अजय कुमार गर्ग इंजीनियरिंग कालेज से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में बीटेक किया। बीटेक के दौरान रोबोटिक्स में रुचि होने के कारण उन्होंने एक रोबोट बनाया। कई रोबोटिक्स प्रतियोगिताओं में जीत हासिल की।

वर्ष २०२० में आईआईटी जोधपुर से एमटेक किया। फुरकान मई २०२२ में जापान चला गया। ओसाका यूनिवर्सिटी के एंट्रेंस एग्जाम में टॉप करके कोर्स में दाखिला लिया। वह प्रथम वर्ष का शोध कर्त्ता है। उसका शोध ब्लिस्क निर्माण पर केंद्रित है। इसका उपयोग विमान के इंजन में किया जाता है।

फुरकान ग्रीन हाउस गैसों के उत्सर्जन को कम करने और वाहनों की ईंधन दक्षता बढ़ाने के लिए हल्के वजन वाली ऑटोमोबाइल कारों के विकास पर भी काम कर रहा है। इस परियोजना को सफल बनाने के लिए अनुसंधान की सारी लागत जापान की सरकार द्वारा प्रायोजित की जायेगी। इसके लिए ओसाका विश्वविद्यालय द्वारा ५ जनवरी २०२३ को आवेदन जमा किया गया था। अंतिम परिणाम ७ मार्च २०२३ को घोषित किया गया।

शिक्षा, संस्कृति, खेल, विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा फुरकान को यह शोध पुरस्कार प्रदान किया गया है। उसने जापान सरकार से सबसे प्रतिष्ठित और अत्यधिक प्रतिस्पर्धी सुपर ग्लोबल रिसर्च अवार्ड प्राप्त किया। फुरकान के पिता ने बताया वह बचपन से ही लगनशील और होनहार रहा है। हमें अपने बेटे पर गर्व है। उसने इसका श्रेय माता-पिता व गुरुजनों को दिया है। उसकी इस उपलब्धि पर परिजन और नगरवासियों ने खुशी जाहिर की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

sixteen − 7 =