वैश्विक

अब तक Covid के मामलों की संख्या में समग्र वृद्धि नहीं, बीएफ.7 के तीन मामले भारत में अब तक सामने आये

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने बुधवार को देश में Covid -19 की स्थिति पर शीर्ष अधिकारियों और विशेषज्ञों के साथ बैठक की अध्यक्षता की. कोविड समीक्षा बैठक में विशेषज्ञों ने कहा कि हालांकि, अब तक कोविड के मामलों की संख्या में समग्र वृद्धि नहीं हुई है, लेकिन मौजूदा और उभरते स्वरूपों पर नज़र रखने के लिए निरंतर निगरानी की आवश्यकता है. मंत्री ने लोगों से भीड़-भाड़ वाली जगहों पर मास्क पहनने सहित संक्रमण के प्रसार की रोकथाम से जुड़े व्यवहार का पालन करने और टीका लगवाने को कहा.

चीन में Covid -19 के बढ़ते मामलों के लिए परोक्ष तौर पर जिम्मेदार ओमिक्रॉन के उपस्वरूप बीएफ.7 के तीन मामले भारत में अब तक सामने आये हैं. बीएफ.7, ओमिक्रॉन के स्वरूप बीए.5 का एक उपस्वरूप है और यह काफी संक्रामक है. इसकी ‘इनक्यूबेशन’ अवधि कम है. यह पुन: संक्रमित करने या उन लोगों को भी संक्रमित करने की उच्च क्षमता रखता है, जिनका (कोविड-19) टीकाकरण हो चुका है. अधिकारियों ने बताया कि गुजरात जैव प्रौद्योगिकी अनुसंधान केंद्र ने अक्टूबर में भारत में बीएफ.7 के पहले मामले का पता लगाया था. उन्होंने कहा कि अब तक गुजरात से दो मामले (अहमदाबाद से एक और वडोदरा से एक) सामने आए हैं, जबकि ओडिशा से एक मामला सामने आया है.

 विश्व के कुछ हिस्सों में Covid -19 के नए मामले अचानक तेजी से बढ़ने के मद्देनजर कर्नाटक सरकार बेंगलुरु हवाई अड्डे पर अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की जांच शुरू करेगी.अरुणाचल प्रदेश सरकार ने जिला स्वास्थ्य अधिकारियों को निर्देश दिया है कि वे संक्रमित पाए गए लोगों के नमूनों का ‘जीनोम अनुक्रमण’ सुनिश्चित करें. राज्य निगरानी अधिकारी (एसएसओ) डॉ. लोबसांग जाम्पा ने कहा, ‘हम परीक्षण जारी रखेंगे और कोरोना वायरस से संक्रमित पाये जाने वाले नमूनों को जीनोम अनुक्रमण के लिए भेजा जाएगा.

दिल्ली सरकार भी कोविड-19 की स्थिति पर नजर रख रही है और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को स्वास्थ्य विभाग को नमूनों के जीनोम अनुक्रमण सुनिश्चित करने तथा किसी भी स्थिति से निपटने के लिए आवश्यक अन्य कदम उठाने का निर्देश दिया.

महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि राज्य सरकार स्थिति का अध्ययन करने के लिए एक कार्यबल या एक समिति का गठन करेगी. वहीं, राज्य के स्वास्थ्य मंत्री तानाजी सावंत ने कहा कि चीन में पिछले कुछ दिनों के दौरान कोविड-19 के मामलों में हुई वृद्धि के लिए जिम्मेदार बताये जा रहे ओमिक्रॉन के नये उपस्वरूप का एक भी मामला अब तक महाराष्ट्र में नहीं पाया गया है.

गुजरात के स्वास्थ्य मंत्री ऋषिकेश पटेल ने बुधवार को अधिकारियों को दूसरे देशों से राज्य में आने वाले यात्रियों की ‘अनिवार्य’ जांच करने का आदेश दिया. प्रशासन को सतर्क रहने और कोरोना वायरस के संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए सभी एहतियाती कदम उठाने के निर्देश दिए गए हैं.

पश्चिम बंगाल स्वास्थ्य विभाग के निदेशक डॉ. सिद्धार्थ नियोगी ने कहा कि राज्य में कोविड-19 का प्रसार नहीं होने देने के लिए नियमित रूप से जांच और निगरानी की जा रही है. नियोगी ने कहा, ‘कोविड-19 के मामलों में वृद्धि के बीच स्थिति से निपटने के लिए हमारे पास बड़ी संख्या में डॉक्टर, सहायक चिकित्सा कर्मी, पर्याप्त मास्क, ऑक्सीजन आपूर्ति और अलग-अलग अस्पतालों व मेडिकल कॉलेज में पर्याप्त संख्या में बिस्तर उपलब्ध हैं.’ उन्होंने बताया कि बंगाल में रोजाना औसतन 4,000 नमूनों की जांच की जा रही है और कोविड-19 से ठीक होने की दर 98.98 फीसदी है.

News Desk

निष्पक्ष NEWS.जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 15097 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

nine − one =