वैश्विक

Punjab-Haryana सीमा पर हालात तनावपूर्ण; बॉर्डर सील, किसानों के आह्वान को देखते हुए आसपास के जिलों की सीमाएं सील

भारत के राजनीतिक मानचित्र में विविधता का अद्भुत आभास रहता है, और इसमें किसानों का योगदान विशेष महत्व रखता है। हाल के कुछ महीनों से भारतीय राजनीति में किसानों का आंदोलन एक महत्वपूर्ण विषय बन गया है। विभिन्न किसान संगठनों ने अपनी मांगों के साथ ‘दिल्ली चलो’ की घोषणा की है, और इसके परिणामस्वरूप भारत के उत्तरी राज्यों में तनावपूर्ण स्थिति उत्पन्न हो रही है।

पंजाब और हरियाणा के किसानों का आंदोलन इस समय बेहद तेजी से विकसित हो रहा है। उन्होंने अपनी मांगों को लेकर दिल्ली में मार्च की घोषणा की है, जिसके परिणामस्वरूप सरकार और पुलिस-प्रशासन ने सख्त कदम उठाए हैं। इसके पहले ही, सरकार ने बॉर्डर क्षेत्रों की सीमाएं सील कर दी हैं, मोबाइल इंटरनेट सेवाओं को बंद कर दिया गया है, और पुलिस ने अपनी निगरानी में वृद्धि की है।

Punjab-Haryana पर हालात बेहद तनावपूर्ण हैं.  सरकार ने बॉर्डर के आसपास के जिलों की सीमाएं सील कर दी गई हैं. मोबाइल इंटरनेट सेवाओं को भी निलंबित कर दिया गया है. इतना ही नहीं, बल्‍क में SMS भी नहीं भेजा जा सकता है.पुलिस ने अपनी निगरानी बढ़ा दी है. राज्‍य के पुलिस महानिदेशक (DGP) संबंधित क्षेत्रों के पुलिस कप्‍तानों से लगातार संपर्क में हैं. DGP खुद हालात पर नजर रखे हुए हैं.

तैयारियों का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि हरियाणा पुलिस ने ट्रैफिक एडवायजरी भी जारी की है, ताकि लोगों को आने वाले दिनों में दिक्‍कतों का सामन नहीं करना पड़े और वे पहले से ही सजग व सतर्क रहें.

ये सभी तैयारियां किसानों के ‘दिल्‍ली चलो’ आह्वान को देखते हुए की जा रही हैं. किसान संगठनों ने अपनी विभिन्‍न मांगों को लेकर 13 फरवरी को दिल्‍ली कूच करने का आह्वान किया है. इसे देखते हुए हरियाणा प्रशासन ने निगरानी बढ़ा दी है, ताकि किसी तरह की अप्र‍िय घटना न हो. बताया जा रहा है कि इस मार्च में 200 किसान यूनियन शामिल होंगे. किसान संगठनों ने सरकार के सामने अनेकों मांगें रखी हैं.

किसान संगठनों की मुख्‍य मांग न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य (MSP) को आनिवार्य बनाने के लिए कानून बनाने और उसे लागू करने की है. मांग पूरी न होने की स्थिति में उन्‍होंने दिल्ल मार्च का आह्वान किया है.

किसानों के दिल्‍ली मार्च आह्वान को देखते हुए हरियाणा की मनोहरलाल खट्टर सरकार विशेष सतर्कता बरत रही है. हरियाणा के 7 जिलों में मोबाइल इंटरनेट सेवा को निलंबित कर दिया गया है. साथ ही बल्‍क में SMS भेजने को भी प्रतिबंधित कर दिया गया है. इसके अलावा पंजाब से लगी सीमाओं को सील कर दिया गया है. प्रदेश सरकार ने अंबाला, कुरुक्षेत्र, कैथल, जिंद, हिसार, फतेहाबाद और सिरसा में इंटरनेट सेवा सस्‍पेंड कर दिया है.

हरियाणा के पुलिस महानिदेशक शत्रुजीत कपूर ने अंबाला से लगते शंभू बॉर्डर क्षेत्र का दौरा कर तैयारियों का जायजा भी लिया है. हरियाणा पुलिस ने ट्रैफिक एडवायजरी भी जारी की है, ताकि आमलोगों को परेशानियों का सामना न करना पड़े.

संयुक्‍त किसान मोर्चा और किसान मजदूर मोर्चा ने मांगें पूरी न होने की स्थिति में ‘दिल्‍ली चलो’ मार्च का आह्वान किया था. इन दोनों किसान संगठनों की मांग के समर्थन में 200 से ज्‍यादा किसान यूनियन उतर आए हैं.

किसानों ने 13 फरवरी 2024 को दिल्‍ली मार्च करने की घोषणा की है. किसानों के आह्वान को देखते हुए सरकार के साथ ही पुलिस-प्रशासन भी सतर्कता बरत रहा है. इससे पहले उत्‍तर प्रदेश के गौतम बुद्ध नगर में किसानों ने अपनी मांगों को लेकर प्रदर्शन किया था. बाद में सरकार के आश्‍वसान के बाद उन्‍होंने अपना आंदोलन स्‍थगित कर दिया था.

किसान संगठनों की मुख्य मांग है कि सरकार को न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) को आनिवार्य बनाने और इसे कानूनी रूप से लागू करने की जरूरत है। इस मामले में उनकी मांग पूरी नहीं होने के कारण वे दिल्ली में मार्च करने का आह्वान कर रहे हैं।

हरियाणा सरकार और पुलिस भी इस स्थिति को गंभीरता से लेकर रही है। वे सुरक्षा के उपाय बढ़ा रहे हैं, ताकि किसी भी अनप्रिय घटना को रोका जा सके।

इस आंदोलन में अनेक संगठन और यूनियन शामिल हो रहे हैं, और इसका दबाव भारतीय राजनीति पर भी पड़ रहा है। इस समय, सरकार के साथ किसानों के बीच संवाद की आवश्यकता है, ताकि समस्याओं का समाधान हो सके और देश के किसानों को न्याय मिल सके।

इस बेहद चरमपंथी आंदोलन के बीच, सामाजिक और राजनीतिक समूहों को ध्यान में रखते हुए, सरकार को उचित कदम उठाने की जरूरत है, ताकि देश की आम जनता के हित में संभावित उत्तर दिया जा सके।

इस प्रकार, भारतीय राजनीति में किसान आंदोलन एक महत्वपूर्ण और असीमित चुनौती प्रस्तुत कर रहा है, जिसका समाधान उचित और समयगत वार्तालाप द्वारा ही संभव है। न केवल सरकार, बल्कि समाज के सभी वर्गों को इस आंदोलन के मुद्दों पर गहराई से सोचने और वार्ता करने की जरूरत है।

News Desk

निष्पक्ष NEWS.जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 15154 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

thirteen + sixteen =