खबरें अब तक...

समाचार

छात्राओं को शिक्षित व स्वावलम्बी के लिए सजग होने की आवश्यकताः एसएसपी 13 2 |
मुजफ्फरनगर। छात्राओं का शिक्षित होने के साथ स्वावलम्बी व आत्म सम्मान व आत्मरक्षा के लिए सजग होना होना की जरूरी है। ताकि छात्राएं व महिलाए आत्मरक्षा के लिए किसी पर निर्भर न रहें तथा विपरीप परिस्थितियो मे स्वावलम्बी व सशक्त हों। पुलिस प्रशासन द्वारा नारी सम्मान व स्वावलम्बन की दिशा मे विभिन्न प्रयास किए जा रहे हैं।
नई मन्डी पटेल नगर स्थित भागवन्ती सरस्वती विद्या मन्दिर इण्टर कॉलेज के सभागार मे आयोजित आपरेशन आत्मरक्षा व महिला सशक्तिकरण कार्यशाला के शुभारम्भ अवसर पर एसएसपी सुधीर कुमार सिह ने कार्यक्रम मे मौजूद छात्राओ को सम्बोधित करते हुए उक्त उदगार व्यक्त किए। कार्यक्रम का शुभारम्भ एसएसपी सुधीर कुमार सिह द्वारा मां सरस्वती के चित्र पर पुष्प अर्पित कर व दीप प्रज्जलवित कर किया गया। ।इस दौरान अन्य अतिथियो ने भी कार्यक्रम को सम्बोधित किया तथा नारी शिक्षा व आत्मरक्षा के लिए प्रेरित किया। इस दौरान विद्यालय प्रधानाचार्या, प्रबन्धक तथा प्रबन्ध समिति से जुडे पदाधिकारी,एसपी देहात आलोक शर्मा, सीओ नई मन्डी योगेन्द्र सिह, इंस्पैक्टर नई मन्डी संतोष कुमार सिह, एसएसआई मदन बिष्ट सहित कई गणमान्य लोग मौजूद रहे।

भाकियू अम्बावत ने दिया ज्ञापन1 21 |
मुजफ्फरनगर। भारतीय किसान यूनियन अम्बावत के जिलाध्यक्ष मौ. शाह आलम ने विभिन्न मांगों को लेकर राष्ट्रपति के सम्बोधित एक ज्ञापन जिलाधिकारी को दिया। ज्ञापन में कहा गया है कि किसानों के गन्ने का भुगतान चौदह दिन के भीतर कराया जाये अन्यथा उन्हे 15 प्रतिशत ब्याज दिया जाये। गन्ना रहने तक मिलों को बंद न कराया जाये। स्वामी नाथन रिपोर्ट को लागू कराया जाये। किसान को दी जाने वाली प्रोत्साहन राशि छह हजार रूपये वार्षिक जो किसानों को मिली है वह सभी किसानों को दिलायी जाये और इसे बढाकर छह हजार रूपये प्रति महीना कराया जाये। सरकारी गलत नीतियों के कारण किसानों के सभी कर्जेर् माफ किये जाये। गेहूं खरीद केंद्रों पर तौल बढाई जाये ताकि किसान अपना गेहूं बेच सके। किसान आयोग का गठन कराया जाये। इस दौरान मौ. शाह आलम के अलावा योगेंद्र राठी, शमशाद अहमद, सालिम त्यागी, इंसाब अली, शानू, मौ. जावेद अख्तर, सलमान गाजी, अमजद, शादाब, इंतजार, साजिद, कालू पंवार, रविंद्र चौधरी, सचिन चौधरी, रिजवान चौधरी, सलमान त्यागी, खलीक त्यागी, नौशाद, जावेद, इसा त्यागी, बाबर राणा, गफ्फार त्यागी, मौ. इनाम आदि मौजूद रहे।

हमला कर किया घायल2 15 |
मुज़फ्फरनगर। मामूली विवाद में कुछ युवकों ने एक युवक पर चाकूओं से प्रहार कर उसे बुरी तरह से घायल कर दिया। शोर शराबे की आवाज सुनकर कई लोग मौके पर एकत्रित हो गये। नागरिकों की सूचना पर घटनास्थल पर पहुंची पुलिस ने तुरंत ही घायल युवक को उपचार हेतु जिला चिकित्सालय में भिजवाने के साथ इस मामले में तहरीर लेते हुए भागदौड व छानबीन शुरू कर दी। जानकारी के अनुसार थाना नई मंडी क्षेत्र के अंतर्गत गांधी कालोनी निवासी युवक राहुल पर देर रात्रि कुछ अज्ञात युवकों ने आपसी विवाद के चलते चाकूओं से प्रहार कर घायल कर दिया था। पुलिस सूत्रों का कहना है कि मामले की छानबीन की जा रही है जिसके बाद इस संबंध में आरोपियों के खिलाफ कोई कार्यवाही सुनिश्चित की जा सकेगी।

गैस सिलेंडर फटा, युवती झुलसी3 12 |
मोरना। गैस सिलेंडर फट जाने से काफी नुकसान हो गया। इस हादसे में खाना बना रही युवती बुरी तरह से झुलस गयी तथा आग की चपेट में आ जाने से कई मवेशियों की मौत हो गयी। जानकारी के अनुसार भोपा थाना क्षेत्र के निकटवर्ती गांव खुशीपूरा मेंं गैस सिलेंडर के अचानक आग पकड जाने से गैस सिलेंडर फट गया और इस हादसे में परिवारजनों के लिए खाना बना रही युवती बुरी तरह से झुलस गयी। बताया जाता है कि सात आठ अन्य घरों के छप्परों में भी इस दौरान आग लग गयी। वहीं कई मवेशी आग की चपेट में जलकर मर गये तथा हादसे के दौरान युवती के दहेज का सामान भी जलकर राख हो गया। मामले की जानकारी मिलते ही मोके पर पहुंचे थाना प्रभारी एमएस गिल व पुलिस टीम घायलों की मदद में जुट गयी।

 

प्रतियोगिता में बच्चों का धमाल4 17 |
मुजफ्फरनगर। जानसठ रोड स्थित किडजी प्रीस्कूल में इंटरनेशनल डांस डे पर बच्चों को डांस के प्रति जागरूक करने के लिए प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। अंतर्राष्ट्रीय नृत्य दिवस की शुरुआत २९ अप्रैल १९८२ से हुई। यूनेस्को के अंतरराष्ट्रीय थिएटर इंस्टीट्यूट की अंतरराष्ट्रीय डांस कमेटी ने २९ अप्रैल को नृत्य दिवस के रूप में स्थापित किया। इस का उद्देश्य लोगों का ध्यान विश्व स्तर पर डांस की ओर आकर्षित करना था। साथ ही सन २००५ में नृत्य दिवस को प्राथमिक शिक्षा के रूप में केंद्रित किया गया। इस प्रतियोगिता में मुख्य अतिथि के रूप में श्रीमती अचला बिंदल जी उपस्थित रही। श्रीमती अचला एक अच्छी निर्त्यांगना होने के साथ ही सामाजिक कार्यकर्ता भी हैं। श्रीमती अचला रोटरी व भारत विकास परिषद आदि सामाजिक संस्थाओं में उल्लेखनीय कार्य करती हैं। श्रीमती अचला नन्हें नन्हे बच्चों के द्वारा दी गयी उत्कृष्ट प्रस्तुतियों से भावविभोर हो गई व उन्होंने सभी की प्रस्तुतियों को बहुत सराहा। किड्जी स्कूल के डायरेक्टर डॉ रजत जिंदल ने बताया स्कूल का उद्देश्य इस प्रतियोगिता के आयोजन से बच्चों के बीच प्रतियोगी भावना जागरूक करना व उन में आगे बढ़ने का उत्साह उत्पन्न करना हैं। बच्चों ने अपनी पूरी क्षमता के साथ कोशिश की जिसके लिए वे पिछले कुछ दिनों से प्रयासरत थे। नृत्य अपनी मन की भावनाओं को व्यक्त करने का व अपने आप को फिट रहने का एक अच्छा माध्यम है। छोटे बच्चों की शिक्षा में नृत्य का भी उतना ही महत्व है जितना विभिन्न विषयों का, यह उनमें उर्जा का संचार करता है। हमारे देश में प्रत्येक राज्य में नृत्य कला के विभिन्न रूप है। बच्चों को उनकी जानकारी देने व उनकी छुपी प्रतिभाओं को निखारने के लिए यह आयोजन किया गया। बच्चे विभिन्न गानों की ताल पर थिरके व सुंदर प्रस्तुति दी। इस तरह के आयोजन से बच्चों के अंदर से स्टेज परफॉर्मेंस का डर निकल जाता है वह उनका आत्मविश्वास बढ़ता है। प्रतियोगिता में प्ले व नर्सरी ग्रुप में अनाया को प्रथम, चारवी को द्वितीय, व विवांश को तृतीय, जूनियर ्यद्द में आराध्या दुबे को प्रथम, प्रकर्ति को द्वितीय व शाम्भवी को तृतीय, सीनियर ्यद्द में पूर्वी को प्रथम व विहान पंवार को द्वितीय पुरस्कार दिया गया व अन्य सभी प्रतिभागियों को सर्टिफिकेट दिए गए। स्कूल की सेन्टर हेड प्रियंका जिंदल ने बताया कि बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए किडजी जानसठ रोड पर इस तरह से आयोजित नित्य किए जाते हैं। कार्यक्रम में वेदांश, वैष्णवी, आध्या, विवांश, नित्या अंशुमन, वेदांत, अथर्व, युग, कुबेर, विजय आदि बच्चें सम्मिलित रहे। कार्यक्रम के सफल आयोजन में रिंपी तनेजा, सोनम अरोरा, अनन्या जैन, सोनिया चावला निधि मित्तल, व अंजू कुमार व अन्य स्टाफ का सहयोग रहा।

छात्र छात्राओं ने किया जिले का नाम रोशन
मुजफ्फरनगर। एस.डी. कॉलेज ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज में बी0सी0ए0 प्रथम सेमेस्टर का परीक्षाफल घोषित होने के उपलक्ष में कॉलेज सभागार में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया।कॉलेज प्राचार्य डा0 संदीप मित्तल व विभागाध्यक्ष डा0 संजीव तायल ने तीनों छात्र-छात्राओं को प्रमाणपत्र व स्मृति चिन्ह भेंट कर उनको इसी क्रम में भविष्य में निरन्तर आगे बढने का आर्शीवाद दिया। कॉलेज प्राचार्य डा0 संदीप मित्तल ने अपने सम्बोधन में कहा कि हमारे कॉलेज का परीक्षाफल इस वर्ष भी पिछले वर्ष की ही तरह बहुत अच्छा रहा व उन्होने बी0सी0ए0 विभाग के विभागाध्यक्ष व सभी शिक्षकगणों को बधाई दी व कहा कि बच्चों की मेहनत व शिक्षको का सही मार्ग दर्शन ही बच्चों का भविष्य उज्जवल बनाता हैं। बी0सी0ए0 विभाग के विभागाध्यक्ष डा0 संजीव तायल ने बताया कि परीक्षाफल में प्रथम स्थान पर आने वाली ईशा चौधरी जिसने 76.1 प्रतिशत, द्वितीय स्थान पर आने वाली लायबा नाज ने 74.8 प्रतिशत व तृतीय स्थान पर आने वाला नारायण जिसने 73.5 प्रतिशत अंक प्राप्त किये, उन्होने तीनो छात्राओं को बधाई देते हुए कहा कि मुझे अत्यन्त खुशी है कि हमारे कॉलेज के तीनो छात्र/छात्राओं ने जिले में कॉलेज का नाम रोशन कर अपना व अपने माता-पिता का नाम रोशन किया है। मै तीनो छात्र/ छात्राओं के उज्जवल भविष्य की कामना करता हूँ। उन्होने बताया कॉलेज में समय समय पर विभिन्न कम्पनी आकर छात्रों को प्लेसमैन्ट भी करती है, जिसमें अब तक काफी छात्र बी0सी0ए0 कोर्स करते ही उच्चतम कम्पनीयों में कार्यरत हो चुके है। प्रथम स्थान पर आने वाली ईशा चौधरी ने अपनी सफलता का श्रेय बी0सी0ए0 विभाग के सभी शिक्षक गणां को दिया। ईशा चौधरी ने कहा कि वह सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनना चाहती है और बताया कि शैल्फ स्टड्ी बहुत जरूरी है। द्वितीय स्थान पर आने वाली लायबा नाज ने कहा कि एस डी मैनेजमेंन्ट में पढाई का अच्छा माहौल है और इसी कारण वह बी0सी0ए0 के बाद एम0सी0ए0 भी इसी कॉलेज मे करना चाहती है। तृतीय स्थान पर आने वाले नारायण ने बताया कि हमारे कॉलेज में निरन्तर कम्पनियों की नई-नई तकनीकियो का ज्ञान प्राप्त होने से ओर निरन्तर च्मतेवदंसपजल क्मअमसवचउमदज की कक्षाओं के चलने से मेरा और अन्य सभी छात्र/छात्राओं का काफी हद तक उत्साहवर्जन हुआ है। मीडिया प्रभारी डा0 आलोक गुप्ता ने बताया कि इस अवसर पर बी0सी0ए0 विभाग के वैभव वत्स, रोबिन गर्ग, चॉदना दीक्षित, प्रतीक गर्ग, नवनीत चौहान, मोहित गोयल, श्वेता, राहुल शर्मा, रोबिन मलिक, प्राची सिंघल, मौ0 अन्जर, अक्षय जैन, तरूण शर्मा, प्रशान्त गुप्ता, विनिता चौधरी व सतीश आदि शिक्षकगण व स्टॉफ उपस्थित रहे।

‘राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा’ का प्रथम सोपान उत्तीर्ण किया6 12 |
मुजफ्फरनगर। पटेल नगर स्थित एस0डी0पब्लिक स्कूल सीनियर विंग मुजफ्रपफरनगर के विद्यार्थियों ने ‘राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा ;छज्ैम्द्ध’ का प्रथम चरण उत्तीर्ण करके जनपद व स्कूल का नाम रोशन किया। जिनके प्रतिभागी स्नेहा त्यागी, गरिमा गुप्ता व परिक्षित तोमर ने अपनी बौ(क व शैक्षिक क्षमता से उत्कृष्ट प्रदर्शन करके अपने परिवार व विद्यालय का नाम रोशन किया। यह परीक्षा भारत में राष्ट्रीय स्तर की छात्रावृत्ति योजना है जिसके अन्तर्गत उच्च बौ(क एवं शैक्षिक क्षमता वाले छात्रों की पहचान की जाती है। यह परीक्षा केवल कक्षा दशम के विद्यार्थियों के लिए है। इस परीक्षा का मुख्य उद्देश्य प्रतिभाशाली छात्रों की पहचान और उनकी प्रतिभा का पोषण करना है। यह विद्यालय के लिए बड़े गर्व की बात है कि सभी विद्यार्थियों ने अपने कठिन परिश्रम और लगन से परीक्षा को उत्तीर्ण किया। परीक्षा प्रत्येक वर्ष दो स्तरों पर आयोजित की जाती है। प्रथम चरण ;राज्य स्तरद्ध और द्वितीय चरण ;राष्ट्रीय स्तरद्ध। प्रथम चरण राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा ;एन0टी0एस0ई0द्ध राज्यों द्वारा आयोजित की जाती है। दूसरा चरण ;एन0सी0ई0आर0टी0द्ध द्वारा खुद आयोजित किया जाता है। इन सभी विद्यार्थियों का मार्गदर्शन करने का मुख्य श्रेय श्री ब्रिजेश कुमार गर्ग, श्री मनोज भगत व श्री राजीव गुप्ता को जाता है जिन्होंने इन छात्रों के मध्य इस परीक्षा के प्रति उत्साह जगाया, जागरूक किया और अपने अथक् प्रयास से स्पेशल कक्षाएँ संचालित कर छात्रों का बौ(क विकास किया। साथ ही समाज में प्रतिभाशाली छात्रों के रूप में पहचान कराई। इस अवसर पर विद्यालय की प्रधनाचार्या श्रीमती चंचल सक्सैना ने इन सभी छात्रा-छात्राओं, उनके परिश्रमी अध्यापकों और अभिभावकों के योगदान की सराहना करते हुए छात्रों को अथक् परिश्रम कर छज्ैम् ैजंहम.2 को सपफलतापूर्वक अर्जित करने की शुभकामनाएँ दी, व इनके स्वर्णिम उज्ज्वल भविष्य की कामना की।

मन्दिर में चोरी के प्रयास पर रोष
मुज़फ्फरनगर। जनपद मु नगर के थाना नई मंडी क्षेत्र में अज्ञात लोगों ने मन्दिर में किया चोरी का प्रयास जहां मन्दिर में लगी मूर्ति को भी किया खंडित सारा सामान इधर उधर फेंका गया। घटना का सुबह पता चलने पर मौहल्ला वासियों में भारी रोष बन गया इस घटना की लोगों ने सूचना दी। सूचना मिलते ही सीओ नई मंडी योगेन्द्र सिंह सहित थाना प्रभारी संतोष कुमार सिंह दल बल के मोके पर पहुंचे घटना की जानकारी हासिल कर जाँच पड़ताल में जुटे,तो वहीं मन्दिर में चोरी और मूर्ति खंडित की सूचना पर हिन्दू संगठनों ने पदाधिकारियों ने कार्यवाही के लिए अधिकारीयों का घेराव किया। जहां पुलिस के आलाधिकारियों के आश्वासन पर हुए शांत थाना नई मंडी क्षेत्र के रेशु विहार फाटक के पास बने मन्दिर की घटना।

सलाखों के पीछे जायेंगे बाल विवाह का अनुष्ठान करने वालेः डीएम
मुजफ्फरनगर। .जिलाधिकारी अजय शंकर पाण्डेय ने बताया कि बाल विवाह प्रतिषेध अधिनियम-२००६ के अन्तर्गत विवाह हेतु लडके की आयु २१ वर्ष एवं लडकी की आयु १८ वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए। यदि लडके-लडकी की आयु इससे कम है तो वह बाल विवाह की श्रेणी में आयेगा तथा बाल विवाह प्रतिषेध अधिनियम-२००६ के अन्तर्गत बाल विवाह करने वाले पुरूष व्यस्क के लिए एवं बाल विवाह का अनुष्ठान करने वाले व्यक्तियों के लिए ०२ वर्ष के कठोर कारावास या ०१ लाख रूपये जुर्माने या दोनो का प्राविधान है। उन्होने बताया कि ऐसी रूढिवादी परम्परा है कि अक्षय तृतीय (आखा तीज) के अवसर पर होते है। इस वर्ष अक्षय तृतीया की तिथि ०७ मई को है। बाल विवाह एक सामाजिक कुरीति है जिसके शारीरिक एवं मानसिक रूप से गंभीर दुष्प्रभाव होते है।जिलाधिकारी ने वैवाहिक आयोजन कराने वाले बैंकेट हाल /मैरिज हाल, टैण्ट व्यवसायी, बैण्ड बाजा, फोटो ग्राफर, प्रिटींग प्रेस, पुरोहित/मौलवी, कैटर्स आदि से कहा कि जिसका भी विवाह कराए उसकी आयु के बारे में स्पष्ट जानकारी कर लें अन्यथा की स्थिति में बाल विवाह के आयोजन में किसी तरह से सम्मिलित /सहयोग करने वाले भी दण्ड के भागी हो सकते है।जिलाधिकारी ने बताया कि स्वयं सेवी संगठनों तथा सभ्यजनों बाल विवाह को हतोत्साहित करें तथा बाल विवाह की किसी भी घटना के सम्बन्ध में सूचना कार्यालय, जिला प्रोबेशन अधिकारी/जिला बाल विवाह प्रतिषेध अधिकारी, कलेक्टेऊट मुजफ्फरनगर, १०० नम्बर (पुलिस हेल्पलाईन), १८१ नम्बर (महिला हेल्पलाईन), अपने नजदीकी थाने/चौकी पर तत्काल देने का कष्ट करें ताकि बाल विवाह को तत्काल रोका जा सके।

अवैध शराब सहित किया गिरफ्तार
मुजफ्फरनगर। पुलिस व आबकारी विभाग की टीम ने छापामारी के दौरान देशी शराब, रेक्टीफाइड व तमंचे, कारतूस आदि के साथ चार आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया। जिलाधिकारी अजय शंकर पाण्डेय व एसएसपी सुधीर कुमार सिंह के निर्देशों के चलते अवैध व कच्ची शराब के धंधे पर रोकथाम व अपराधों पर नियंत्रण के उद्देश्य से चलाये जा रहे अभियान विशेष के तहत थाना प्रभारी मीरांपुर पंकज त्यागी व आबकारी विभाग की टीम द्वारा संयुक्त रूप से की गयी छापामारी के दौरान मीरांपुर से सम्भलहेडा की तरफ जा रहे रास्ते पर चार लोगों को अवैध शराब सहित दबोच लिया।
थाना मीरपुर व आबकारी की टीम ने सम्भलहेड़ा की तरफ जाने वाली रोड पर पेट्रोल पंप के पास बंद पड़े पुराने स्कूल के पीछे की तरफ अवैध शराब बनाते हुए ४ व्यक्तियों को राकेश पुत्र यशपाल, अपीन पुत्र सुक्रमपाल, बंटी पुत्र चंद्रभान व धर्मबीर पुत्र राम सिंह को गिरफ्तार कर लिया जिसमे ंसचिन पुत्र माह सिंह, प्रविंद्र पुत्र रतन गिरी,नरेंद्र पुत्र अभयराम सुरेंद्र पुत्र सिमरू मौके से फरार हो गए। अभियुक्तो के कब्जे से मस्कट, तमंचा, कारतूस,१ जरीकेन में २० लीटर स्पिरिट व २० लीटर अपमिश्रित शराब,यूरिया ,खाली व भरे हुए पौए नकली होलोग्राम, २ फर्जी नंबर प्लेट ,१ स्कार्पियो गाड़ी ३० पेटी भरी शराब आदि वरामद हुआ।

विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन
मुजफ्फरनगर। एस स्कवायर कान्वेंट स्कूल के इंडोर बैडमिंटन स्टेडियम तथा इंडोर डांस थियेटर में जिला स्तरीय बैडमिंटन प्रतियोगिता तथा कार्यशाला का आयोजन निशा कुमारी प्राचार्या सेन्ट स्कवायर कान्वेंट स्कूल निदेशक मदर लैंड पब्लिक स्कूल द्वारा किया गया। उद्घाटन संयुक्त रूप से डा. समय सिंह प्राचार्य, निदेशक बीजीआई तथा संदीप प्रवक्ता पतंजलि विश्वविद्यालय हरिद्वार द्वारा दीप प्रज्जवलित कर किया। मां सरस्वती वंदना की प्रस्तुति मिताली द्वारा की गयी। इसके अलावा असद, विराज, अर्थव, नव्यांश, सूर्या, दिव्यांश, आकाश, अवितेजस, भारत, नावेद, अंकुश, राहीन, निखिल आदि ने एक से एक बढकर गानों की प्रस्तुति दी। रेखा तोमर प्रवक्ता डीपीएस ने फिटनेस का हमारे जीवन में क्या महत्व है वह समझाया। संदीप ने योग में नोली को निकालकर अपने योग तथा मार्शल आर्ट के प्रदर्शन से सभी का मन जीत लिया। बैडमिंटन प्रतियोगिता में सार्थक विश्नोई को गोल्ड, अर्पित सैनी को सिल्वर, अंडर 13 धुव्र को गोल्ड, सूर्यांश को सिल्वर तथा ईशान व आर्यन को कास्य पदक दिया गया। बालिकाओं में अंडर 13 में मनु को गोल्ड, नंदिनी वर्मा को सिल्वर तथा तन्नू एंजिल को कास्य पदक दिया गया। अंत में डा. समय सिंह ने सभी का आभार प्रकट किया। उन्होंने कहा कि इस प्रतियोगिता में जिन्होंने भाग लिया है मैं उनके उज्जवल भविष्य की कामना करता हूं इस तरह के आयोजन से बच्चों की पहचान होती है। कार्यक्रम में काफी संख्या में छात्र छात्राएं एवं गणमान्य का सहयोग रहा।

युद्ध स्तर पर बरसात से पहले हो नाले और नालियों की साफ सफाईः पालिकाध्यक्ष अंजू अग्रवाल11 6 |
मुज़फ्फरनगर । पालिका अध्यक्ष श्रीमती अंजू अग्रवाल ने आने वाले मानसून को ध्यान में रखते हुए अपनी नगर पालिका की पूरी टीम के साथ वार्ड नंबर १८ पुरानी घास मंडी और शहर के अन्य मार्गा पर पहुंची और खुद नगर क्षेत्र में चल रहे साफ सफाई अभियान की देख रेख की । यहां कछुआ मशीन से अपने सामने नालों की सफाई कराई जिन व्यापारियों ने नालों को कवर कर रखा था उन लोगों को अतिक्रमण ना करने के लिए चेताया, उसके बाद सर्कुलर रोड पर लगभग ८० कर्मचारी जोकि भरी दोपहरी में काम कर रहे थे पालिका अध्यक्ष शरबत लेकर उन लोगों के बीच पहुंची और सभी कर्मचारियों को शरबत पिलाया। उसके बाद पैदल ही कर्मचारियों के साथ चल कर साफ – सफाई अभियान का नेतृत्व किया और गोल चक्कर होते हुए डीएम आवास के सामने, विकास भवन के सामने ,और कंपनी बाग के सामने तक सफाई अभियान चलवाया। यहां नालों से शिल्ट निकलवाई नगर क्षेत्र में यह कार्यवाही देख राह से गुजर रहे लोगों ने रुक रुक कर पालिका अध्यक्ष का आभार जताया । इस अवसर पर पालिका अध्यक्ष श्रीमती अंजू अग्रवाल , इंजीनियर श्री अशोक अग्रवाल, नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉक्टर रविंद्र राठी , सभासद रानी सक्सेना, इंस्पेक्टर उमाकांत शर्मा, संजय सिंह , कुछ सफाई नायक सहित लगभग ८० कर्मचारी , स्टेनो अध्यक्ष गोपाल त्यागी , एसके बिट्टू एवं अन्य लोग उपस्थित रहे ।।

जिले की पहली टेनिस फेनेटिक्स एकेडमी का शारदेन स्कूल में शुभारम्भ10 10 |
मुजफ्फरनगर। जनपद में टेनिस खेल प्रतिभाओं को निखारने और युवा पीढी को गेम्स, टीवी और मोबाइल के चक्रव्यूह से निकालते हुए स्वास्थ्य समाज की नींव डालने के उद्देश्य से जिले में पहली टेनिस फेनेटिक्स एकेडमी का शुभारम्भ हुआ।
सोमवार को मेरठ रोड स्थित शारदेन स्कूल परिसर में क्ले कोर्ट पर नगर मजिस्ट्रेट अतुल कुमार ने टेनिस फेनेटिक्स एकेडमी का शुभारम्भ किया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि भारतीय टेनिस खिलाड़ी और लक्ष्मण पुरस्कार विजेता कमलेश शुक्ला ने कहा कि देश में मोदी सरकार के आने के बाद खेल और खिलाड़ी वाला माहौल पैदा हुआ है। खेल प्रतिभाओं को पहली बार देश में संसाधन उपलब्ध कराने के लिए खेलो इण्डिया जैसी सार्थक और सराहनीय योजनाओं को चलाया गया, जिसका लाभ ये हुए है कि हाल ही में सम्पन्न एशियन गेम्स जकार्ता में देश के खिलाड़ियों ने पहली बार उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है। कमलेश शुक्ला ने कहा कि आज तक भारत में क्रिकेट को जो बूम नजर आ रहा है, वो केवल मीडिया की देन है। मीडिया ने जिस प्रकार से क्रिकेट और इसके खिलाड़ियों को बढ़ावा दिया है, उसके अनुसार दूसरे खेलों के खिलाड़ियों को मीडिया के द्वारा तवज्जो नहीं दी जाती है। भारत के खिलाड़ियों ने कबडडी, टेनिस, बेडमिंटन, कुश्ती, फुटबॉल और हॉकी में स्वर्णिम उपलब्ध्यिं हासिल की है, लेकिन मीडिया ने इनको खास महत्व नहीं दिया है, यही कारण है कि भारत में केवल क्रिकेट की बात होती है और युवा वर्ग इसी को लेकर करियर चुनना ज्यादा पसंद करता हैं। बच्चों को अन्य खेलों के बारे में कोई खास जानकारी भी नहीं होती हैं। उन्होंने कहा कि जब दुनिया के २१० देशों में से केवल १२ देशों में ही क्रिकेट खेला जाता है और ये खेल ओलम्पिक, एशियाड व कॉमनवेल्थ गेम्स का हिस्सा भी नहीं हैं। उन्होंने कहा कि २०१४ से पहले तक देश में खेल और खिलाड़ियों को संसाधनों के अभाव और उचित मंच उपलब्ध होने की समस्या से जूझना पड़ता था, लेकिन इसके बाद देश में खेल का माहौल बदला है। सरकार ने स्वयं आगे आकर खेलो इण्डिया जैसी योजनाओं को साकार किया और कैम्प लगाकर खेल प्रतिभाओं को आगे आने का मौका दिया है। उन्होंने कहा कि खेल मंत्री हर्षवर्धन राठौर के आने से खिलाड़ियों को बेहतर संसाधन उपलब्ध हो रहे हैं। इसका लाभ भी सामने आया है। पिछले पांच सालों में काफी बेहतर खिलाड़ी देश को मिले हैं।

उन्होंने कहा कि देश को विकास दिखाते और दूसरे देशों के खिलाफ जंग लड़ने के लिए सीमा पर लड़ाई ही जरूरी नहीं है, खेल के मैदान से भी देश की ताकत का अहसास कराया जा सकता है। अमेरिका, चीन और जापान के मुकाबले अभी भारत में खेल प्रतिभाओं के विकास के लिए बहुत कुछ किया जाना बाकी है। उन्होंने छोटे शहरों में टेनिस के भविष्य पर कहा कि आज छोटे शहरों से ही बड़ी प्रतिभाएं सामने आ रही हैं। जरूरत उनको मंच उपलब्ध कराने की है। मुजफ्फरनगर का नाम विश्व टेनिस पटल पर चमक रहा है, लेकिन दुर्भाग्य की बात है कि इतने बड़े आयोजन कराने के बाद भी मुजफ्फरनगर में टेनिस कहीं नजर नहीं आता है। इसी सोच को लेकर अंतर्राष्ट्रीय टेनिस खिलाड़ी विजय वर्मा ने यहां पर टेनिकस फेनेटिक्स एकेडमी खोलने का सराहनीय और साहसिक निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि वो यहां पर तीन दिन बच्चों को निःशुल्क ट्रेनिंग देने के लिए उपलब्ध रहेंगे।
बता दें कि कमलेश शर्मा भारतीय टीम में १९९९ में डेविस कप रिजर्व खिलाड़ी के रूप में चयनित किये गये थे। वो एशियन गेम्स जकार्ता में भी भारतीय दल का हिस्सा रहे। १९९७ में उनको आस्ट्रीया में वर्ल्ड बेस्ट प्लेयर अवार्ड के लिए चुना गया था। चार आईटीएफ मुकाबले जीत चुके हैं। अखिलेश यादव ने उनको यूपी में लक्ष्मण अवार्ड देकर सम्मानित किया था, पिछले दिनों मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी उनको सम्मानित कर चुके हैं। उन्होंने कहा कि मुजफ्फरनगर में एक साल में टेनिस की प्रतिभाएं सामने आयेंगी।
शारदेन स्कूल में खुली एकेडमी के डायरेक्टर विजय वर्मा ने बताया कि एकेडमी में सभी आयु वर्ग के बच्चों और बड़ों के लिए एडमिशन दिये जा रहे हैं। सुबह छह से नौ और शाम चार से छह बजे तक बच्चों को प्रशिक्षण दिया जायेगा। इसके लिए अलग अलग स्थानों से कोच नियुक्त किये गये हैं। उन्होंने कहा कि उनका उद्देश्य मुजफ्फरनगर से भी टेनिस प्लेयर तैयार करना है, क्योंकि उनको ये देखकर अजीब लगता था कि यहां पर आईटीएफ के बड़े टूर्नामेंट होने के बाद भी टेनिस का माहौल नहीं बन पा रहा है। उन्होंने कहा कि इस एकेडमी में उनका मुख्य टारगेट बच्चों को मोबाइल गेम्स और टीवी के बंधन से मुक्त करते हुए उनको शारीरिक रूप से मजबूत बनाना है। इस अवसर पर मुख्य रूप से कोच उमेश कुमार, कोच प्रशान्त सैनी, कोच अविनाश, स्कूल डायरेक्टर विश्व रतन, प्रधानाचार्या धारा रतन, डा. जेएस तोमर, लीना वर्मा, सुनील सिंघल, अनिल अरोरा, डा. हेमन्त कुमार, डा. डीएस मलिक आदि मौजूद रहे।

News Desk

निष्पक्ष NEWS,जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 6029 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

18 − sixteen =