खबरें अब तक...

समाचार

एडस के प्रति किया जागरूक 7 4 |
मुजफ्फरनगर। शनिवार सुबह इण्डियन मेडिकल एसोसिएशन ब्रांच मुजफ्फरनगर द्वारा मेरठ के प्रसिद्ध चिकित्सक, समाजसेवी सुझारू कार्यकर्ता डा० अनिल नोसरान जो कि मेरठ से चलकर शिमला तक साइकिल यात्रा कर रहे हैं, का शिव चौक पर पुष्पमाला पहनाकर स्वागत किया गया, उत्साहवर्धन किया गया/आभार व्यक्त किया गया। डा० अनिल नोसरान की यह साइकिल यात्रा मेरठ से शुरू होकर मुजफ्फरनगर, देवबन्द, नागल, सहारनपुर, यमुनानगर, अम्बाला, पंचकुला, चंडीगढ़, सोलन होते हुए शिमला में समाप्त होगी। इससे पहले भी वे कई साइकिल यात्राएं कर चुके हैं। इस उमस भरी कष्टदायक भीषण गर्मी में उनकी इस साइकिल यात्रा का उद्देश्य लोगों को (एड्स) बीमारी के बारे में जागरूक करना है। साथ ही शादी से पहले मेडिकल कुंडली मिलान के बारे में भी लोगों को जागरूक करना है। शादी से पहले भावी दूल्हे-दुल्हन के कुड मेडिकल टेस्ट होने जरूरी होते हैं जिससे कि पता लगाया जा सके कि शादी के बाद इस वैवाहिक युगल से उत्पन्न संतान की कोई गंभीर अनुवांशिक बीमारी होने का भय तो नहीं है जिससे कि समय रहते इसका बचाव हो सके। आई०एम०ए० अध्यक्ष डा० यू०सी० गौड, सचिव डा० यश अग्रवाल व प्रेस सचिव डा० सुनील सिंघल ने डा० अनिल नोसरान का पुष्पमाला पहनाकर स्वागत किया। इस अवसर पर पूर्व मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा० वी०के० जौहरी, सी०ओ० सिटी श्री हरीश भदौरिया व दवा प्रतिनिधि श्री अमरीश शर्मा, मनोज, जितेन्द्र, वैभव, नीतिन, नीरज, सुन्दर, अनुज, दीपक, गौरव, सोनू, अंकुर, अभिमन्यु, कपिल, अखिल, आकाश आदि उपस्थित थे।

 

सडक हादसे में मौत 3 4 |
भोपा। सडक हादसे मे एक व्यक्ति की मौत हो गई। ग्रामीणो की सूचना पर मौके पर पहुंंची पुलिस ने शव को पोस्ट मार्टम के लिए मोर्चरी पर भिजवा दिया। मिली जानकारी के अनुसार भोपा थाना क्षेत्र के निकटवर्ती गांव नन्हेडा भोपा मार्ग पर अज्ञात वाहन की चपेट मे आ जाने से एक व्यक्ति की मौत हो गई। उक्त व्यक्ति का शव पडा देख कई ग्रामीण मौके पर एकत्रित हो गए। ग्रामीणो की सूचना पर मौके पर पहुंची पुलिस ने वहां मौजूद भीड की मदद से मृतक की पहचान कराने का प्रयास किया। लेकिन शव की शिनाख्त नही हो सकी। अन्ततः पुलिस ने ग्रामीणो की मौजूदगी मे पंचनामा भर कर शव को पोस्ट मार्टम के लिए मोर्चरी पर भिजवा दिया। पुलिस सूत्रो का कहना है कि हुलिये के आधार पर मृतक की शिनाख्त का प्रयास किया जा रहा है। ताकि उसके परिजनो को इस दुखद हादसे से अवगत कराया जा सके।

भाजपा के सदस्य अभियान का शुभारम्भ
मुजफ्फरनगर। भारतीय जनता पार्टी द्वारा डा.श्यामा प्रसाद मुखर्जी के जन्मदिवस पर आज सदस्यता अभियान का विधिवत शुभारम्भ हुआ। गांधीनगर स्थित भाजपा जिला कार्यालय पर पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार आज डा.श्यामा प्रसाद मुखर्जी के जन्मदिवस के अवसर पर सदस्यता अभियान का शुभारम्भ किया गया। भाजपा कार्यालय पर आयोजित सदस्यता अभियान मे मुख्य अतिथि के रूप मे पहुंचे प्रदेश के गन्ना राज्यमंत्री स्वतन्त्र प्रभार सुरेश राणा का पार्टी कार्यकर्ताओ व पदाधिकारियो द्वारा कार्यालय पहुंचने पर माल्यार्पण कर एवं बुके भेंट कर स्वागत किया गया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि तथा अन्य पदाधिकारियो की मौजूदगी मे अनेक लोगो को पार्टी की सदस्यता दिलाई गई। इस अवसर पर मुख्य अतिथि गन्ना मंत्री सुरेश राणा ने कहा कि सदस्यता अभियान के तहत अधिक से अधिक लोगो को पार्टी का सदस्य बनवाये तथा सभी को पार्टी की नीतियों तथा पार्टी द्वारा जनहित मे शुरू की गई विभिन्न योजनाओ के प्रचार प्रसार के लिए निर्देशित किया। इस अवसर पर जिलाध्यक्ष डा.सुधीर सैनी,नगर विधायक कपिलदेव अग्रवाल,बुढाना विधायक उमेश मलिक, चरथावल विधायक विजय कश्यप, पुरकाजी विधायक प्रमोद उटवॉल,खतौली विधायक विक्रम सैनी,पूर्व विधायक अशोक कंसल, डा.वीरपाल निर्वाल, जिला मीडिया प्रभारी अचिन्त मित्तल, वरिष्ठ नेता संजय गर्ग,जिला महामंत्री शरद शर्मा, हरीश अहलावत, शरद कपूर आदि अनेक भाजपाई मौजूद रहे।

एनआईजीटी देगा अल्पसंख्यक पिछडे वर्ग के छात्रों के निःशुल्क प्रशिक्षण 4 3 |
मुजफ्फरनगर। एनआईजीटी कम्पयूटर संस्थान के निदेशक नीरज गोयल ने बताया कि उत्तर प्रदेश पिछडा वर्ग कल्याण विभाग द्वारा अल्पसंख्यक पिछडा वर्ग व पिछडी जाति के छात्र छात्राओं को ओ लेवल व ट्रपल सी कम्पयूटर कोर्स का प्रशिक्षण कराया जा रहा है जिसमें एनआईजीटी कम्प्यूटर सैन्टर का नाम विभाग द्वारा चयनित किया गया है। बालाजी चौक स्थित एक रेस्टोरेंट में पत्रकारों से वार्ता करते हुए नीरज गोयल ने बताया कि इस योजना का लाभ लेने के लिए अल्पसंख्यक पिछडे वर्ग एवं पिछडी जाति के छात्र छात्राओं को अनिवार्य रूप से आय प्रमाण पत्र जो एक लाख रूपये से कम हो, जाति प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, हाईस्कूल इंटर के प्रमाण पत्र तथा आवेदकों की आयु सीमा 18 से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए यह आवेदन ऑनलाइन होंगे जिसके उपरांत मैरिट बनेगी और मेरिट की लिस्ट पिछडा वर्ग कल्याण विभाग द्वारा जारी की जायेगी। उन्होंने बताया किय है कोर्स सभी सरकारी नौकरी के लिए अनिवार्य है और बीसीए के समकक्ष है। उन्होंने यह भी बताया कि संस्थान ऑनलाइन फार्म भरने की सुविधा अपने यहां से निःशुल्क छात्र छात्राओं को प्रदान कर रहा है आवेदन की अंतिम तिथि 15 सितम्बर रखी गयी है। इसके अतिरिक्त संस्थान द्वारा जनरल एवं एससी श्रेणी के छात्र छात्राओं को ओ लेवल व ट्रपल सी कोर्स की कोचिंग करने पर 25 प्रतिशत की छूट भी दी जायेगी। छात्र छात्राओं का पांच साल के लिए रजिस्ट्रेशन हो जायेगा जिस अवधि में उन्हे अपना कोर्स पूरा करना होगा। पत्रकार वार्ता में निदेशक नीरज गोयल के अलावा विकास कुमार, मौ. जिशान, मौ. आदिल, शाबाज आदि मौजूद रहे।

हमले के आरोपियों को दबोचा 5 3 |
मुजफ्फरनगर। थानाप्रभारी नई मंडी सन्तोष कुमार सिंह व एस एस आई मदन सिंह बिष्ठ व एस आई सर्वेश शर्मा को उस वक्त सफलता मिली जब मुखबिर ने सूचना दी कि भोपा रॉड एस डी मैनेजमेंट कॉलेज के पास गुरमान, निशांत व फिरोज आदि लोगों ने पुराने झगड़े को लेकर अंशुल उर्फ हर्ष पुत्र महेश कुमार निवासी गांधी कॉलोनी थाना नई मंडी मुजफ्फरनगर को गोली मारकर गंभीर रूप से घायल कर दिया था विदित हो कि इससे पूर्व इसी मामले में थाना नई मंडी पुलिस ने मुख्य आरोपी फिरोज को पूर्व में ही एक तमंचा के साथ जेल भेज दिया था तो वही आज मुखबिर की सूचना पर थाना नई मंडी प्रभारी संतोष कुमार सिंह एसआई मदन सिंह बिष्ट एसआई सर्वेश शर्मा कॉस्टेबल खजान सिंह कॉस्टेबल सुनील कुमार ने मुखबिर की बताई जगह द्वारिकापुरी मोड़ के पास पर दबिश देकर दो और आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है जिनके कब्जे से एक १२ बोर का तमंचा व दो जिंदा कारतूस भी थाना नई मंडी पुलिस ने बरामद किए हैं इसी तमंचे से गुरु गुरमन दीप द्वारा अंशुल उर्फ हर्ष पर जान से मारने की नियत से फायर करना बताया तो वहीं पकड़े गए आरोपियों के नाम गुरमन दीप पुत्र अमरजीत निवासी जोली नहर के पास थाना भोपा मुजफ्फरनगर तो वहीं दूसरे आरोपी का नाम निशांत चौधरी पुत्र सुधीर कुमार निवासी ग्राम नन्हेड़ा थाना भोपा हाल पता मुजफ्फरनगर देव पुरम थाना नई मंडी बताया जा रहा है नई मंडी पुलिस ने इनसे एक तमंचा १२ बोर हुए दो जिंदा कारतूस १२ बोर भी बरामद कर जेल भेजा दिया।

छेड़छाड़ को लेकर दो पक्षों में खूनी संघर्ष, कई थानों की पुलिस मौके पर 10 |
मुजफ्फरनगर। मुजफ्फरनगर जनपद में शनिवार दोपहर लड़कियों से छेड़छाड़ को लेकर दो पक्ष आपस में भिड़ गए। आपस में कहासुनी के बाद दोनों पक्षों में जमकर मारपीट हुई और लाठी डंडे चले। सूचना पर कई थानों की पुलिस मौके पर पहुंची और लोगों को समझा बुझाकर मामला शांत कराया। जानकारी के अनुसार भोपा थाना क्षेत्र के गांव जौली में युवतियों के रजवाहे में नहाने के दौरान एक समाज की युवतियों पर दूसरे समुदाय के युवकों द्वारा छींटाकशी किए जाने को लेकर दोनों पक्षों में कहासुनी हो गई। देखते देखते बात मारपीट तक आ पहुंची और जमकर संघर्ष हुआ। झगड़े की सूचना पर सीओ समेत कई थानों की पुलिस मौके पर पहुंची और समझा बुझाकर लोगों को शांत कराया। पुलिस मामले की जांच पड़ताल कर रही है। वहीं गांव में तनाव के चलते पुलिस फोर्स तैनात किया गया है।

 

6 5 |समाधान दिवस में महिला थानां प्रभारी ने सुनी समस्याएं
मुजफ्फरनगर। शानिवार को जिले के सभी थानों में समाधान दिवस का आयोजन किया गया। थानाप्रभारीयों ने जनसमस्याओं को सुनकर कुछ का मौके पर निस्तारण किया व कुछ को दिए आवश्यक निर्देश देकर जल्द से जल्द निस्तारण करने के आदेश भी दिए कुछ में टीमें बनाकर मौका मुआयना कर निरीक्षण करने के बाद निस्तारण करने के निर्देश भी दिए। तो वही आज थानाप्रभारी महिला प्रीता सिंह, एस आई विजय पाल अत्री, व एस आई सिमा त्यागी ने आज समाधान दिवस पर महिला थाने पर आने वाले महिला पीड़ितों की समस्याओ को सुना व कई मामलों में दोनो पक्षों को मौके पर बुलावाकर समझौता करा दिया गया।

 

 

8 3 |वांछित को दबोचा
छपार। छपार पुलिस द्वारा प्रभारी निरीक्षक एचएन सिंह के नेतृत्व में वांछित अपराधियों के विरूद्ध धरपकड अभियान के अन्तर्गत गैगस्टर के वांछित अभियुक्त नवाब पुत्र ओमपाल निवासी ग्राम बिजोपुरा थाना छपार को एक अदद तमंचे व एक जिंदा कारतूस सहित गिरफ्तार कर लिया। फोटो नम्बर नौ कोतवाली परिसर में किया वृक्षारोपण बुढ़ाना। वन महोत्सव अभियान २०१९ के अवसर पर कोतवाली परिसर बुढाना में डॉ राजीव कुमार ब्रांड एंबेसडर नगर पंचायत बुढ़ाना एवं प्रभारी सहारनपुर मंडल इंडियन रेड क्रॉस सोसायटी द्वारा एक वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें, यशपाल सिंह, प्रभारी निरीक्षक, कोतवाली बुढाना ओमकार नाथ पांडेय, प्रभारी पुलिस चौकी बुढाना, राजेन्द्र वशिष्ठ प्रभारी -पुलिस चौकी गढ़ी सखावत, प्रहलाद सिंह एवं बुढाना कोतवाली स्टाफ द्वारा वृक्षारोपण किया गया। कार्यक्रम में शिवराज सिंह, नौशाद व रोजू का सहयोग रहा।

दुकानों में चोरी से मचा हडकम्प
सिखेडा। चोरो ने देर रात कुछ दुकानो मे चोरी कर डाली। गांव मे चोरी की सूचना मिलने पर मौके पर पहुंची पुलिस मौका मुआयना कर मामले की छानबीन मे जुट गई। जानकारी के अनुसार थाना क्षेत्र के निकटवर्ती गांव कवाल मे बीती देर रात कुछ अज्ञात चोरो ने गांव की कुछ परचून आदि की दुकानो मे चोरी कर ली। रोजाना की भांति आज सुबह अपनी दुकान खालने पहुंचे दुकानदारो ने जब यह नजारा देखा तो उनके होश फाख्ता हो गए। इस दौरान कई ग्रामीण मौजूद रहे। ग्रामीणो की सूचना पर मौके पर पहुंची पुलिस ने मौका मुआयना कर मामले की छानबीन व भागदौड शुरू की।

एसएसपी ने किया निरीक्षण
मुजफ्फरनगर। एसएसपी ने रिजर्व पुलिस लाईन का आकस्मिक निरीक्षण कर अधिनस्थो को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। दोपहर के समय पुलिस लाईन पहुंचे एसएसपी अभिषेक यादव ने पुलिस लाईन की मैस तथा बैरको का निरीक्षण किया तथा पुलिस लाईन परिसर मे खडे कर्मचारियो के वाहनो को नियत स्थान पर खडा करने के निर्देश दिए। एसएसपी ने पुलिस लाईन मे कर्मचारियो के बैरिक तथा अन्य कार्यालयो का भी निरीक्षण किया। इस दौरान सीओ लाईन, आर आई संजय सिह आदि मौजूद रहे।

प्रदर्शन कर सौंपा ज्ञापन
मुजफ्फरनगर। विश्व हिन्दू परिषद व बजरंग दल के कार्यकर्ताओ मंदिरो पर हो रहे हमलो के विरोध मे कचहरी मे प्रदर्शन कर राष्ट्रपति को सम्बोधित एक ज्ञापन सौपा। जिसमे मदिरो मे तोडफोड करने वाले तत्वो पर राष्ट्रद्रोह का मुकदमा चलाने की मांग की गई। विहिप के प्रान्त सह सम्पर्क प्रमुख राधे श्याम विश्वकर्मा, विभाग अध्यक्ष़्ा ललित माहेश्वरी,विभाग मंत्री भूपेन्द्र सिह आदि के नेतृत्व मे कचहरी स्थित डीएम कार्यालय पहुंचे हिन्दू संगठन के कार्यकर्ताओ ने राष्ट्रपति के नाम एक ज्ञापन जिला प्रशासन को सौपा। जिसमे अवगत कराया गया कि कुछ असामाजिक तत्व मन्दिरो मे तोडफोड कर रहे हैं। ऐसे तत्वो के खिलाफ ठोस कार्यवाही हो तथा उन पर राष्ट्रद्रोह का मुकदमा चलना चाहिए। ज्ञापन मे मांग की गई कि पूरे देश मे एक समाज जनसंख्या नियंत्रण कानून बनाया जाए। अखिल भारतीय हिन्दू विवाह कानून बनाया जाये जो भारत मे निवास करने वाले सभी जाति धर्म एवं सम्प्रदायों पर एक समान रूप से लागू हो। जहां हिन्दू अल्पसंख्यक हैं वहां उनके सुरक्षा प्रदान की जाय तथा मंदिरो की सुरक्षा व्यवस्था की जाए। ज्ञापन मे बताया कि कुछ असामाजिक तत्व हिन्दूओ के धैर्य की प्रतीक्षा ले रहे हैं, जग जगह हिन्दुओ के धार्मिक स्थलो को निशाना बनाया जा रहा है। मुर्तियो को खंडित किया जा रहा है। बीते दिन खतौली स्थित मंदिर मे तोडफोड का प्रयास किया गया। जो कि निन्दनीय है अतः पुलिस प्रशासन को इस और गम्भीरता से ध्यान देना चाहिए। ज्ञापन सौपने वालो मे शिवम मेघलान, सोनू कुमार, सागर, आदित्य शर्मा, टिंकु गुर्जर, रजत कश्यप, कृष्णपाल,राहुल, पीयूष राणा, तरूण भटनागर, प्रतीक शर्मा, हर्षित मित्तल, दीपक पाल, अभिषेक कुमार आदि अनेक कार्यकर्ता व पदाधिकारी मौजूद रहे।

संगठन में ही शक्ति निहित 2 4 |
मुजफ्फरनगर। संगठन मे ही शक्ति निहीत है। किसी भी राजनैतिक दल की सपफलता उस दल के कार्यकर्ताओ की मेहनत व लगन पर निर्भर करती है। वास्तव मे पार्टी कार्यकर्ता राजनैतिक दल की रीढ है। अतः कार्यकर्ताओ को उचित सम्मान दिया जाना चाहिए। ताकि उनका मनोबल बढ सके। नगर के महावीर चौक स्थित समाजवादी पार्टी जिला कार्यालय पर आयोजित मासिक बैठक की अध्यक्षता कर रहे जिलाध्यक्ष गौरव स्वरूप ने उक्त उदगार व्यक्त किए। सपा जिला कार्यालय पर आयोजित बैठक को सम्बोधित करते हुए जिलाध्यक्ष गौरव स्वरूप ने कहा कि सभी कार्यकर्ताओ को उचित सम्मान मिलना चाहिए तथा यदि किसी कार्यकर्ता की कोई समस्या/सुझाव है तो उसे ध्यान पूर्वक सुनने के पश्चात उक्त समस्या के यथाशीघ्र निस्तारण किया जाना चाहिए तथा कार्यकताओ को उचित सम्मान मिलना चाहिए। बैठक को वरिष्ठ नेता प्रमोद त्यागी, अब्दुल्ला राणा,पूर्व जिलाध्यक्ष सतेन्द्र सैनी, चन्दन चौहान, जिला महासचिव जिया चौधरी, महानगर अध्यक्ष वसी अंसारी आदि ने भी सम्बोधित किया। इस दौरान शौकत अंसारी, शाहिद रूढकली,मौ.सलीम,शलभ गुप्ता एड., निधिशराज गर्ग,विकास गोस्वामी आदि अनेक पदाधिकारी व कार्यकर्ता मौजूद रहे।

मोदी सरकार के बजट में कृषि और ग्रामीण अर्थव्यवस्था पर विशेष ध्यान दिया
मुजफ्फरनगर। मोदी सरकार के बजट में कृषि और ग्रामीण अर्थव्यवस्था पर विशेष ध्यान दिया है। बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि एग्री इन्फ्रास्ट्रक्चर में निजी निवेश को बढ़ावा देने के लिए दस हजार नए किसान उत्पादक संगठन (एफपीओ) बनाए जाएंगे। और बुनियादी सुविधाओं पर अगले ५ सालों में ५ लाख करोड़ खर्च होंगे। हर मद के लिए आवंटित राशि वह राशि है जो फरवरी २०१९ में अंतरिम बजट के रूप में पेश की गई थी। सरकार कृषि क्षेत्र के बुनियादी ढांचे में जबरदस्त निवेश करेगी। कृषि पर पिछले वर्ष संशोधित बजट ८६६०२ करोड़ से बढ़ाकर इस वर्ष १५१५१८ करोड़ किया है।सरकार किसानों की जिंदगी में बदलाव लाने वाले प्राइवेट इंटरप्रिन्योरशिप को भी सपोर्ट करेगी। अर्थात किसानों की उगाई गई फसलों में मूल्यवर्धन के लिए प्राइवेट आंट्रप्रन्योरशिप को बढ़ावा दिया जायेगा। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने यह भी कहा है कि ईज ऑफ डुईंग बिजनेस और ईज ऑफ लिविंग किसानों के लिए भी लागू होगा। बजट में खाद्यानों, दलहनों, तिलहनों, फलों और सब्जियों की स्व-पर्याप्तता और निर्यात पर विशेष रूप से जोर दिया गया है। लेकिन डीजल पर कर लगा कर किसान की लागत और बढ़ा दी है। वित्त मंत्री ने कहा कि हमारा लक्ष्घ्य है कि साल २०२४ तक गांव के हर घर तक जल पहुंचा जाए। इसमें हर घर में टंकी से पानी पहुंचाया जाएगा। पीएम सड़क योजना के तहत आवंटित किए जाने वाले ८०,२५० करोड़ रुपये के निवेश से गांवों में १,२५,००० किलोमीटर लंबी सड़कें बनाई जायेगीं। वर्ष २०२२ तक सभी गांव की सभी फैमिली को बिजली और एलपीजी गैस की सुविधा दी जाएगी। प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत १.५ करोड़ मकान बने, २०१९-२० से २०२१-२२ के बीच १.९५ करोड़ मकान बनाने का लक्ष्य है। वित्त मंत्री ने कहा कि अभी तक २६ लाख घरों का निर्माण पूरा हो चुका है, २४ लाख को घर दिया जा चुका है। हमारा लक्ष्य २०२२ तक हर किसी को घर देने का है। प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण के तहत २०१९-२० से २०२१-२२ तक पात्रता रखने वाले लाभार्थियों को यह आवास की सुविधा मिलेगी। यह अच्छा कदम है। जनधन खाताधारक महिलाओं को ५००० रुपये ओवरड्राफ्ट की सुविधा दी जाएगी और स्वयं सहायता समूह की हर वेरीफाइड महिलाओं के लिए अलग से एक लाख रुपये के मुद्रा लोन की व्यवस्था की जाएगी। कृषि से संबधित ग्रामीण उद्योग में ७५ हजार नये उद्यमी तैयार करने की योजना की घोषणा की गई है।

किसान सम्मान निधि स्कीम की राशि में ६००० के बजाय ८००० सलाना करने की उम्मीद थी, जिसका बजट में जिक्र नहीं है। वैसे भाजपा के दोबारा सत्ता में आते ही किसान सम्मान निधि स्कीम का विस्तार १४.५ करोड़ परिवारों तक कर दिया था। भाजपा ने लोकसभा चुनाव के दौरान रैलियों कहा था कि दोबारा सत्ता में आने पर किसान क्रेडिट कार्ड पर १ लाख तक का लोन बिना ब्याज दिया जाएगा। इसका भी बजट में कोई जिक्र नहीं क्या गया है। किसानों की खुदकशी, फसल के दाम, एमएसपी, कृषि मजदूर खेती की लागत जैसी बातों पर चर्चा नहीं की गई है। बजट में कोल्ड स्टोर, खाद्य प्रसंस्करण उद्योग, सिंचाई योजना, किसान क्रेडिट कार्ड, कृषि ऋण, सूखा के साथ जैविक खेती के बारे में कुछ नहीं किया गया है।वैसे कृषि सिंचाई पर बजट पिछले वर्ष के बजट ८२५१ करोड़ से बढ़ाकर इस वर्ष ९६८२ करोड़ किया है। डेयरी कार्यों को बढ़ावा दिया जाएगा। और दूध खरीदने और बेचने के लिए नई सुविधा देंगे।

सरकार ने डेयरी उद्योग को बढ़ावा देने की बात तो की है, लेकिन इसके लिए क्या योजना है इसके बारे में कुछ नहीं बताया है। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में सुधार किए जाने के उम्मीद थी ताकि हर किसान को नुकसान होने पर क्लेम मिल सके। इस पर कोई घोषणा नहीं की गई है। आवारा पशु के प्रकोप से मुकाबला करने के लिए किसान को विशेष अनुदान मिले, वित्त मंत्री ने इसके बारे में कुछ नहीं बताया है। भारत में १०.०७ करोड़ किसान परिवारों में से (कुल परिवारों का ४८ प्रतिशत) ५२.५ प्रतिशत क़र्ज़ में दबे हुए हैं। वर्ष २०१७ में एक किसान परिवार की कुल मासिक आय ८,९३१ रुपये (फसल से आय ३,८५१ रुपये, पशुधन से ७११ रूपये, मजदूरी से ३०२५ रूपये और अन्य स्रोतों २०५५ रूपये) थी। यह कैसे बढ़ेगी इसको देखना बहुत जरुरी है। देश में अभी भी आर्थिक मानकों पर किसान बेहद असुरक्षित हैं, कम आय, बढ़ती लागत व उचित एमएसपी न मिलना इसके मुख्य कारण है। कृषि पर लगभग दो गुणा बजट सराहनीय है, लेकिन कुछ ज़रूरी घोषणाओं को दरकिनार करना उचित

News Desk

निष्पक्ष NEWS,जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 6029 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

4 × 3 =