खबरें अब तक...

समाचार

पुलिस कार्यालय का एसएसपी ने किया निरीक्षण1 3 |
मुजफ्फरनगर। नवांगतुक एसएसपी ने आज एसएसपी कार्यालय के विभिन्न विभागों का निरीक्षण किया तथा इस दौरान उन्होंने अधीनस्थों को आवश्यक दिशा निर्देश भी दिये। एसएसपी अभिषेक यादव द्वारा आज सुबह अचानक पुलिस कार्यालय के औचक निरीक्षण से स्टाफकर्मियों में हड़कम्प मच गया। एसएसपी ने एलआईयू आफिस, डीसीआरबी आदि विभिन्न विभागों का निरीक्षण कर आवश्यक दिशा निर्देश दिये।

एस एस पी अभिषेक यादव ने पैदल गश्त कर लिया शहर के मुख्य बाजारों का जायजा
व्यापारियों , से जाना उनका हाल चाल तो वहीं कांवर्ड मार्ग का भी किया बारीकी से निरीक्षण2 2 |
मुज़फ्फरनगर। शहर के ह््रदय स्थल शिव चौक पर बीती देर रात्रि अचानक बड़े लाव लश्कर के साथ वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अभिषेक यादव को देख मुख्य सड़कों पर लगने वाले ठेली,फड़, खोमचों वालों में मचा हड़कंप लोगों को लगा की इतनी फ़ोर्स के साथ पुलिस के बड़े अधिकारी अचानक अतिक्रमण तो हटाने नही आ पहुंचे जिससे उनकी सांसे थमी की थमी रह गई लेकिन चन्द मिनटों बाद जब पुलिस कप्तान का काफिला बिना किसी को कुछ कहे आगे निकला तो उनकी सांसों में सांसे आई पुलिस कप्तान ने शहर के मुख्य ह््रदय स्थल शिव चौक से लेकर भगत सिंह रोड, सर्राफा बाजार, दाल मंडी , रुड़की रोड एंव कांवर्ड मार्ग का आज स्थलीय निरीक्षण किया। उन्होंने बताया की मेरे द्वारा शहर की सड़कों से लेकर व्यापारियों तक के पास पैदल गस्त की गई साथ ही साथ व्यापारियों की हर समस्या और उनसे रु ब रु होने का अवसर मिला । शहर से गुजरने वाली पवित्र कांवर्ड यात्रा को शकुशल सम्पन्न कराना , शहर में दिन छिपते ही लगने वाले जाम से निबटने की कार्ययोजना सहित वाहनों की गति एंव उनके मार्ग रुट तय करना जिससे जाम से निजात मिल सके आदि का बारीकी से स्थलीय निरीक्षण किया गया ।।

धार्मिक स्थल पर तोडफोड का प्रयास करने वाला दबोचा4 2 |
खतौली। मंदिर मे दूसरे समुदाये के युवक के घुस जाने व तोडफोड के प्रयास से श्रृद्धालूओ मे हडकम्प मच गया। मौके पर पहुंची पुलिस ने आरोपी युवक को हिरासत मे लेते हुए उसके खिलाफ कार्यवाही सुनिश्चित की।
जानकारी के अनुसार कस्बे के अशोक की लाट के समीप स्थित श्रीराम मन्दिर मे घुसे दूसरे समुदाये के एक युवक ने मन्दिर मे तोडफोड का प्रयास किया तथा मन्दिर के कांच के शीशे व दरवाजे आदि क्षतिग्रस्त कर दिए। उक्त युवक की इस हरकत से पूजा अर्चना कर रहे श्रृद्धालूओ मे हडकम्प मच गया और देखते ही देखते अनेक लोग मौके पर एकत्रित हो गए। हंगामे की सूचना पर मौके पर पहुंचे सीओ आशीष प्रताप सिह व इंस्पैक्टर हरसरन शर्मा ने गुस्साये लोगो को समझा-बुझाकर शान्त कराया तथा पुलिस आरोपी युवक को अपने साथ थाने ले आई। इस मामले की जानकारी मिलते ही हिन्दू संगठनो से जुडे कई पदाधिकारी व कार्यकर्ता कोतवाली पहुंच गए। पुलिस ने हिन्दू संगठनो के कार्यकर्ताओ को आश्वस्त कर शान्त कराया। पुलिस द्वारा की गई पूछताछ मे पकडे गए युवक ने अपना नाम बुलन्दशहर के कस्बा खुर्जा निवासी मूसा बताया। पुलिस ने आरोपी युवक के खिलाफ मामला दर्ज कर उसे जेल भेजने की तैयारी की।

कार लावारिस अवस्था में मिली
ककरौली। कार मे खून के धब्बे लगे कपडे बरामद होने की सूचना पर मौके पर पहुंची पुलिस मामले की छानबीन मे जुट गई। जानकारी के अनुसार आज दोपहर ककरौली थाना क्षेत्र के गांव जटवाडा के समीप लावारिस अवस्था मे खडी कार तथा उक्त कार मे खून के धब्बे लगे कपडे होने की सूचना पर मौके पर पहुंचे एसपी देहात आलोक शर्मा, एसपी सिटी सतपाल अंतिल, सीओ जानसठ सोमेन्द्र नेगी, सीओ भोपा राम मोहन शर्मा, इंस्पैक्टर जानसठ जितेन्द्र अम्बावत आदि डॉग स्पवायड व पफोरेंसिक टीम के साथ मौके पर पहुंचे तथा मामले की छानबीन शुरू की।

शाक्षी वैलफेयर ट्रस्ट ने किया एसएसपी का स्वागत
मुजफ्फरनगर। शाक्षी वेलफेयर ट्रस्ट ने नवागत एसएसपी को बुके भेंट कर स्वागत किया। इस दौरान संस्था से जुडे पदाधिकारी भी मौजूद रहे। शाक्षी वेलफेयर ट्रस्ट की राष्ट्रीय अध्यक्ष क्रांतिकारी शालू सैनी के नेतृत्व मे एसएसपी कार्यालय पहुंचे पदाधिकारियों ने एसएसपी अभिषेक यादव को सम्मानित कर बुके भेंट किए तथा शहर मे जाम आदि की समस्याओ से अवगत कराया। इस दौरान राजू सैनी, बिटटू सिखेडा, कमल सैनी, पंकज प्रजापति, विवेक शर्मा सहित अनेक लोग मौजूद रहे।

कुख्यात बदमाश रोहित सांडू के पुलिस ने चिपकाए पोस्टर6 3 |
मुजफ्फरनगर। मीरापुर पुलिस ने कुख्यात बदमाश रोहित सांडू के पोस्टर चिपकाए हैं। पोस्टर में लोगों से कुख्यात बदमाश रोहित सांडू के बारे में जानकारी देने की अपील की है। पोस्टर पर सूचना देने वाले का नाम भी गोपनीय रखने की बात लिखी गयी है। पुलिस ने पुख्ता जानकारी देने वाले को ईनाम देने की बात भी कही है। पुलिस ने मीरापुर कस्बे के अलावा ग्रामीण क्षेत्रों में भी ये पोस्टर लगाए है। यदि किसी को रोहित सांडू के बारे में जानकारी मिले तो तुरन्त इस मो० नम्बर पर सूचना दे।- एसएसपी-9454400314 एसपी देहात-9454401128 सीओ जानसठ-9454401613 इंसपेक्टर जानसठ-9454404067 इंस्पेक्टर मीरापुर-9454404076

 

दो को लिया हिरासत में
मुजफ्फरनगर। एक व्यापारी नेता की शिकायत पर पुलिस ने सरकुलर रोड पर छापा मारकर दो लोगों को हिरासत में लिया है। उन पर आरोप है कि वो विदेश भेजने के नाम पर ठगी करने का काम करते है। पुलिस को दी गयी सूचना में व्यापारी नेता जयवीर सिंह ने बताया था कि वह अपने वीजा अप्लाई करने के लिए सरकुलर रोड स्थित एक टूर एवं ट्रेवलिंग कार्यालय पर गये थे व्यापारी का आरोप हे कि वहां पहले से ही कई लोग बैठै थे जो अपना विदेश जाने के लिए वीजा लगवाने आये थे। आरोप है कि हर व्यक्ति से वीजा लगवाने के नाम पर बीस हजार रूपये वसूले जा रहे थे। जयवीर सिंह ने पुलिस को दी गयी तहरीर में आरोप लगाया कि उक्त लोग विदेश भेजने के नाम पर ठगी कर रहे है इस सूचना पर मौके पर पहुंची सिविल लाइन पुलिस ने दो लोगों को हिरासत में ले लिया। पुलिस हिरासत में लिये गये लोगों से पूछताछ कर रही है।

भ्रष्टाचार के आरोप में दो पुलिसकर्मी निलम्बित
मुजफ्फरनगर। एसएसपी ने भ्रष्टाचार के आरोप में एक चौकी प्रभारी सहित दो पुलिसकर्मियों को तत्काल प्रभाव से निलम्बित कर दिया है। पुलिस सूत्रों ने जानकारी देते हुए बताया कि चरथावल थाने की कुटेसरा चौकी पर तैनात एसआई बीरबल सिंह को गौकशी की सूचना मिली थी। जिस पर उन्होंने पुलिस टीम के साथ बताये गये स्थान पर छापा मारा और वहां से कुछ लोगों को गौमांस व उपकरणों सहित हिरासत में लिया। इस मामले में एसएसपी को शिकायत मिली थी कि चौकी प्रभारी बीरबल सिंह ने सुविधा शुल्क लेकर कुछ आरोपियों के नाम अभियोग से निकाल दिये है। मामले का संज्ञान लेते हुए एसएसपी अभिषेक यादव ने तत्काल प्रभाव से कुटेसरा चौकी प्रभारी बीरबल सिंह को निलम्बित कर दिया है। एक अन्य मामले में एसएसपी ने मंसूरपुर थाने के जीप चालक को भी भ्रष्टाचार के आरोप में निलम्बित कर दिया है। पुलिस सूत्रों ने बताया कि मंसूरपुर थाने के जीप चालक वीरेंद्र सिंह एक झगडे की सूचना पर क्षेत्र के गांव में गये थे। आरोप है कि जीप चालक अकेला ही मौके पर पहुंचा और दोनों पक्षों में फैसला कराने के नाम पर पन्द्रह हजार रूपये की रिश्वत वसूल कर लौट आया। इस मामले की शिकायत जब एसएसपी अभिषेक यादव पर पहुंची तो उन्होंने जीप चालक विरेंद्र सिंह को निलम्बित कर दिया।

शांतिभंग में किया चालान7 3 |
मुजफ्फरनगर। एसएसपी अभिषेक यादव ने स्पष्ठ कहा हैं कि कोई अगर झूठी सूचना देता है तो उसके खिलाफ सख्त कार्यवाही अमल में लाएं। थानाप्रभारी नई मंडी सन्तोष कुमार सिंह ने कार्यवाही करते हुए झूठी सूचना देने वाले व उदयवीर पुत्र शोहनवीर सिंह गांव नारा थानां मंसूरपुर ने देर रात श्रीराम कॉलेज के पास से अज्ञात बदमाशो ने मोटरसाइकिल लूट की ऐसी झूठी सूचना देकर हड़कम्प मचा दिया। जिसपर थानाप्रभारी नई मंडी सन्तोष कुमार सिंह ने तत्परता दिखाते हुए देर रात घटना स्थल पर पहुंचकर दूध का दूध और पानी का पानी कर दिया झूठी सूचना देने वाले उदयवीर सिंह के खिलाफ आज थानाप्रभारी नई मंडी संतोष कुमार सिंह ने कार्यवाही करते हुए शांति भंग में किया चालान कर भेजा जेल।

युवक गोली लगने से घायल
मोरना। जनपद के भोपा थाना क्षेत्र के अंतर्गत तीर्थनगरी शुकतीर्थ में आज सुबह एक आश्रम में संदिग्ध परिस्थितियों में गोली लगने से एक युवक के घायल होने की सूचना है। सूचना पाकर मौके पर पहुंची पुलिस ने घायल युवक को उपचार के लिए अस्पताल में दाखिल कराया। जानकारी के अनुसार थाना भोपा क्षेत्र में तीर्थनगरी शुकतीर्थ में आज सुबह एक आश्रम में संदिग्ध परिस्थितियों में गोली चलने से शुभम नामक युवक घायल हो गया। गोली शुभम के पेट में लगी। शुभम आश्रम संचालक का भतीजा बताया जा रहा है। घटना से आश्रम में हडकंप मच गया। सूचना पाकर मौके पर पहुंची पुलिस ने घायल शुभम को उपचार के लिए अस्पताल में दाखिल कराया, जहां से हालत गंभीर देखते हुए शुभम को मुजफ्फरनगर रैफर कर दिया गया। पुलिस सूत्रों का कहना है कि मामले की छानबीन की जा रही है इसके बाद ही इस संबंध में कुछ कहा जा सकेगा।

शहीदो ंको पेटिंग्स बनाकर दी श्रद्धाजंलि
मुजफ्फरनगर। मीशन ऑफ यूनिटी के तत्वाधान में भारत वर्ष के हजारों आर्टिस्टों कलाकारों ने दिल्ली के लालकिले पर तिरंगा पेटिंग बनायी और एक साथ मात्र दो घंटों में हजारों पेटिंग्स बनाकर देश के शहीदों को श्रद्धाजंलि दी है। जनपद मुजफ्फरनगर से कोर्डिनेटर संजय धीमान ने बताया कि उनकी हैड ज्योति सिंह मुरदाबाद गाजियाबाद की सफल मेहनत से सरोजनी नायडू टीम के अुनशासन और सभी को साथ लेकर चलने तथा तमाम आर्टिस्टों को एक यूनिटी बनाकर कार्य करने पर बेस्ट सरोजनी नायडॅ टीम अवार्ड से सम्मानित किया गया। उन्होंने बताया कि देशभर से आये आर्टिस्टों ने रितंगा पेटिंग्स में तकरीबन 50 से ज्यादा चित्रकारों ने भाग लिया। इस कार्यक्रम में प्रोडयूसर अतुल कुमार, फांउडर कोर्डिनेटर मनोनित दीप, यथार्थ शास्त्री, ओगनाईज कमैटी डाउ. रश्मि शर्मा, रश्मि वर्मा, ओमपाल सिंह, एसपी ब्रहम रिषी, पंकज वत्स, पीयी वर्मा, दलीप कुमार, अकबारी हिना, अंजू, गीन्नी, ममता दीक्षित का विशेष योगदान रहा तथा टीम सरोजनी नायडू ग्रुप को बेस्ट टीम अवार्ड देकर सम्मानित किया गया।

रोटरी क्लब मिडटाउन का अधिस्थापना समारोह: पद की दिलाई शपथ9 |
मुजफ्फरनगर। रोटरी क्लब मिडटाउन का अधिस्थापना समारोह मूलचन्द रिसोर्ट, मेरठ रोड, मु0नगर में किया गया। जिसमें वर्ष 2019-20 के लिए रो0 विपुल भटनागर को अध्यक्ष बनाया गया एवं मुख्य अतिथि रो0हरि गुप्ता ने रो0 विपुल भटनागर को अध्यक्ष व रो0अंकुर गर्ग को सचिव एवं अंकित मित्तल सी.ए. को कोषाध्यक्ष एवं समस्त बोर्ड को पद की शपथ दिलायी। मण्डल अध्यक्ष रो0 हरि गुप्ता जी ने कहा कि रोटरी क्लब मु0नगर मिडटाउन मण्डल का 110 सदस्यों के साथ दूसरा सबसे बडा क्लब है। मुझे गर्व है कि मिडटाउन सामाजिक कार्यों में बढ चढकर भाग लेता है और इस वर्ष भी अनेक सामाजिक कार्य करेंगे जिससे कि अधिक से अधिक जनकल्याण हो सके। नगर विधायक कपिल देव अग्रवाल जी ने रोटरी क्लब मु0नगर मिडटाउन के अध्यक्ष व उनकी पूरी टीम को नये सत्र की शुभकामनाऐं दी। रोटरी क्लब मिडटाउन के निवर्तमान अध्यक्ष रो0 भुवनेश गुप्ता ने भी नये सत्र के लिए नवनियक्त अध्यक्ष व उनकी पुरी टीम को बधाईं व शुभकामनाऐं दी। नवनियुक्त अध्यक्ष रो0 विपुल भटनागर जी ने कहा कि इस वर्ष हम वैश्विक अनुदान से कई सामाजिक कार्य करेंगे। जिसमें लगभग 21 प्राथमिक विद्यायलयों में शौचालयों का निर्माण, ई-लर्निंग कक्षायें,फर्नीचर व सौलर पैनल स्थापित किये जायेगें। उन्होने यह भी कहा कि हमारे द्वारा मु0नगर में एक डायलिसिस मशीन के लिए भी वैश्विक अनुदान के माध्यम से प्रयास किया जा रहा है। अधिस्थापना समारोह के इस अवसर पर 12 नये सदस्यों को रोटरी परिवार में शामिल किया गया। कार्यक्रम का संचालन रो0 विनय सिंघल,रो0 निशांक जैन,रो0 कुमरेश जैन एवं रो0 उमेश गोयल जी ने संयुक्त रूप से किया। कार्यक्रम में रो0 अरूण गुप्ता(आर0ए0जी0), रो0 नितिन मित्तल (ए0जी0),रो0 आकाश बंसल,रो0 सुनील अग्रवाल,रो0आकाश गर्ग,रो0अरविन्द गर्ग,रो0 दीपक अग्रवाल,रो0गौरव गोयल,रो0 हर्ष पुरी,रो0कौशल अग्रवाल,रो0नवीन मंगल,रो0नीरज अग्रवाल,रो0पंकज जैन,रो0प्रगति कुमार,रो0राजकुमार गुप्ता,रो0राकेश राठी,रो0रमेश मिश्रा,रो0सचिन कुच्छल,रो0संजय अग्रवाल,रो0शैलेष कुच्छल,रो0शशांक जैन,रो0सुनील गर्ग,सुशोभ बिन्दल आदि रो0 साथी व अन्य क्लब्स से आये अध्यक्ष एवं रोटेरियन उपस्थित रहे।

एआरटीओ विनीत मिश्रा ने चलाया वाहन चेकिंग अभियान
मुजफ्फरनगर। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का सपना पूरा करने में कोई कसर नही छोड़ रहें मुजफ्फरनगर एआरटीओ विनीत मिश्रा उनके द्वारा चलाये जा रहें अभियान में सुरक्षित यातायात के लिए उनकी मुहिम रंग भी दिखाने लगी है। मुजफ्फरनगर क्षेत्र के महावीर चौक पर आज एआरटीओ विनीत मिश्रा ने दुपहिया वाहनों व फोरविल गाड़ियों की सीट बेल्ट व गाड़ियों के कागजात की चेकिंग की और यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले व सीटबेल्ट ना लगाने व हेलमेट का उपयोग ना करने वाले चालकों के करीब १५० ई चालान काटे गए। एआरटीओ विनीत मिश्रा की वहान चेकिंग से शहर में आज वाहन चालकों में हड़कंप मचा रहा। एआरटीओ मिश्रा ने बताया कि उनकी टीम द्वारा पूरा दिन वाहनों की चेकिंग की गई और नियमों का उल्लंघन करने वाले चालकों के विरुद्ध कानूनी कार्रवाई की गई। उन्होंने बताया कि जिले में लगातार वाहनों की चेकिंग की जा रही हैं ओर यातायात का उल्लंघन करने वाले चालकों के खिलाफ कार्यवाही भी अमल में लाई जा रही हैं तो वही वाहन चलाने वालों को भी यातायात के बारे में जानकारीया भी दी जा थी है और हिदायत दी गई।

कांवड मार्ग का किया निरीक्षण
मुजफ्फरनगर। मंडलायुक्त ने डीएम एसएसपी के साथ कांवड मार्ग का निरीक्षण कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान मंडलायुक्त ने कांवड यात्रा से पूर्व सभी तैयारियां/व्यवस्थाऐ सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।
पवित्र श्रावण माह मे शुरू होने वाली उत्तर भारत की कांवड यात्रा क्षेत्र फल व भीड के मामले मे कुम्भ मेले से कहीं अधिक प्रभावशाली तथा बडी व्यवस्था है। क्योंकि कांवड यात्रा मे दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान, उत्तराखण्ड तथा पंजाब आदि विभिन्न प्रान्तो के लाखो-करोडो शिवभक्त कांवडिये सम्मलित रहते हैं। जिनमे से अधिकतर शिवभक्त कांवडिये हरिद्वार से गंगाजल लेकर मुजफ्फरनगर की हृदय स्थली शिव चौक स्थित भगवान आशुतोष की परिक्रमा कर अपने गंतव्यो की और रवाना होते हैं। श्रावण माह की एतिहासिक कांवड यात्रा को सकुशल सम्पन्न कराये जाने के लिए सरकार के निर्देशो के चलते पुलिस प्रशासन द्वारा विभिन्न व्यवस्थाऐ सुनिश्चित की जाती है।
इसी संदर्भ मे आज दोहपर डीएम अजय शंकर पाण्डेय व एसएसपी अभिषेक यादव,एडीएम प्रशासन अमित कुमार, एसपी सिटी सतपाल अंतिल तथा सीओ सिटी हरीश भदौरिया आदि ने रूडकी रोड रामपुर तिराहा तक कांवड मार्ग का भ्रमण किया तथा रामपुर तिराहे पर कांवड मार्ग के निरीक्षण के लिए पहुंचे सहारपुर मंडलायुक्त ने कांवड मार्ग का भ्रमण कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

सिविल लाईन थाने के सिपाही की एसएसपी से की शिकायत
मुजफ्फरनगर। सिविल लाइन थाने के एक सिपाही की शिकायत लेकर एसएसपी कार्यालय पहुंचे मीट व्यापारी का आरोप है कि उक्त सिपाही उनका उत्पीडन कर रहा है और झूठे मुकदमें में जेल भिजवाने की धमकी दे रहा हैं। मीट व्यापारी व उनकी पत्नि का आरोप है कि सिपाही प्रत्येक माह सभी मीट दुकानों से एक हजार रुपए लेता है, अब थाने में खर्चा बढ़ गया है, यह कहकर सभी दुकानदारों से दो हजार प्रति माह की मांग कर रहा है, न देने पर झूठे मुकदमे में जेल भेजने की धमकी देने का आरोप भी उक्त सिपाही पर पीडितों ने लगाया है।

घर में घुसकर किशोरी से दुष्कर्म की कोशिश, आरोपी युवक को भेजा जेल
मुजफ्फरनगर। शहर से सटे एक गांव में युवक ने घर में घुसकर किशोरी के साथ दुष्कर्म का प्रयास किया। विरोध करने पर आरोपी ने किशोरी के साथ मारपीट कर उसे घायल कर दिया। शोर मचाने पर पहुंचे ग्रामीणों ने आरोपी को मौके पर ही दबोचकर पुलिस के हवाले कर दिया, जिसे रिपोर्ट दर्ज कर जेल भेज दिया गया है। उधर, पुलिस कार्रवाई के विरोध में एक अधिवक्ता ने महिलाओं के साथ थाने में धरना दिया और मामले को एक माह पूर्व हुई मारपीट का बदला बताते हुए दूसरे पक्ष की भी रिपोर्ट दर्ज किए जाने की मांग की। नई मंडी कोतवाली क्षेत्र के एक गांव निवासी ने तहरीर देकर बताया कि उसकी 13 साल की बेटी घर पर अकेली थी। आरोप है कि गांव का ही बिट्टू नामक युवक घर में घुस आया और उसे दबोचकर दुष्कर्म का प्रयास किया। विरोध करने पर आरोपी ने किशोरी के कपड़े फाड़ दिए और उसके साथ मारपीट भी की। पीड़िता की चीख-पुकार सुनकर पहुंचे लोगों ने आरोपी को मौके पर दबोचकर उसकी जमकर धुनाई करने के बाद पुलिस को सौंप दिया, जिसके बाद पीड़ित की तहरीर पर रिपोर्ट दर्ज कर पुलिस ने आरोपी बिट्टू को जेल भेज दिया है। उधर, दुष्कर्म के प्रयास के आरोपी बिट्टू को जेल भेजे जाने के विरोध में जनकल्याण उपभोक्ता समिति के अध्यक्ष अधिवक्ता मनेश गुप्ता ने दर्जनों महिलाओं के साथ नई मंडी थाना परिसर में धरना दिया। आरोप लगाया कि किशोरी पक्ष व बिट्टू पक्ष के बीच एक माह पूर्व आपस में मारपीट हुई थी, लेकिन पुलिस ने उस समय बिट्टू पक्ष की महिला द्वारा तहरीर दिए जाने के बावजूद दोनों पक्षों में समझौता करा दिया था। आरोप लगाया कि दूसरे पक्ष से साज खाकर बिट्टू को दुष्कर्म के प्रयास संबंधी फर्जी मामले में जेल भेजा गया है। थाने पर धरने की सूचना पर पहुंची सीओ मंडी योगेंद्र कुमार ने महिलाओं व अधिवक्ता से वार्ता कर जांच के बाद दूसरे पक्ष की भी रिपोर्ट दर्ज किए जाने का आश्वासन देकर उन्हें शांत किया।

मलीन बस्ती में बच्चों का पंजीकरण कराकर स्कूल जाने को तैयार किया
मुजफ्फरनगर। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अत्यंत महत्वाकांक्षी योजना स्कूल चलो अभियान को वास्तव में जीवंत कर जनकपुरी की मलीन बस्ती में हुए बच्चों का पंजीकरण कराकर उन्हें स्कूल जाने के लिये तैयार किया। विधायक कपिल देव अग्रवाल आज बेसिक शिक्षा अधिकारी योगेश कुमार शर्मा एवं नगर शिक्षा अधिकारी सविता डबराल को साथ लेकर जनकपुरी मलिन बस्ती में बच्चो एवम उनके माता पिता से बातचीत कर बच्चों को प्रतिदिन स्कूल भेजने को कहा मोके पर ही 50 बच्चों का रजिस्ट्रेशन किया गया, जो कि 5 जुलाई से स्कूल जायेंगे। कपिल देव ने कहा कि अच्छी शिक्षा सभी बच्चों का हक है, गरीबी के कारण अगर कोई बच्चा पढ़ाई छोड़ता है, तो देश का उससे बड़ा दुर्भाग्य कुछ नहीं हो सकता। प्रदेश सरकार लगातार सर्व शिक्षा अभियान के द्वारा गरीब बच्चों को मुफ्त शिक्षा देने के लिये प्रतिबद्ध है। विधायक ने बताया कि व्यक्ति को एक अच्छा नागरिक बनने के लिये सर्वप्रथम शिक्षा की आवश्यकता होती है और वो ही शिक्षा उसको न मिल पाए, तो उसका आचरण स्वतरू ही खराब होगा। इसलिये हम सबको ये प्रेरणा लेनी चाहिए कि प्रत्येक बच्चे को हम स्कूल भेजेगे गरीबी के कारण किसी भी बच्चे को घर नही बैठने देंगे। ज्ञातव्य है कि मलीन बस्ती के अधिकांश बच्चे गरीबी, अशिक्षा व संसाधनों की कमी के कारण स्कूल नही जाते है तथा मौहल्लो में कागज, पन्नी, लकड़ी बीनने का काम करते है। एक दिन पूर्व ही विधायक कपिल देव ने शिव मूर्ति पर 4 बच्चों को भीख मांगते हुए देखकर उन्हें स्कूल जाने के लिए तैयार किया था। बेसिक शिक्षा अधिकारी ने सभी बच्चों के रजिस्ट्रेशन कराकर बच्चों को 5 जुलाई से प्रथमिक विद्यालय में प्रतिदिन आने को कहा और ये भी कहा कि प्रत्येक बच्चे को मुफ्त वेशभूषा, मुफ्त बैग, मुफ्त किताबें एवं मुफ्त मिड-डे-मील दिया जाएगा। इस अवसर पर रोहताश पाल, विजय शुक्ला, नमिस चन्देल, सुनील पाल, रामकुमार वर्मा एवं समस्त मलिन बस्ती निवासी मौजूद रहे।

मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान के अन्तर्गत पात्र गरीब मरीजों का हो रहा है मुफ्त इलाज
मुजफ्फरनगर। गरीब एवं बेसहारा परिवारों को बीमारी की हालत में लाचारी से मुक्ति दिलाने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री द्वारा 23 सितम्बर 2018 को आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना शुरू की गयी। प्रदेश में आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के शुरू होते ही बड़ी संख्या में ऐसे गरीब परिवार सामने आये, जिनका नाम सामाजिक, आर्थिक एवं जातिगत जनगणना (एसईसीसी) 2011 के सूची में नहीं जुड़ पाया था और वह योजना के लाभ से वंचित रह गये। प्रधानमंत्री योगी आदित्यनाथ के पहल पर राज्य सरकार ने ऐसे वंचित परिवारों को ध्यान में रखते हुए अपने खर्च पर प्रधानमंत्री जन आरोग्य अभियान शुरू करने का निर्णय लिया। प्रधानमंत्री जन आरोग्य अभियान के माध्यम से यह सुनिश्चित किया गया कि जिन गरीब एवं पात्र परिवारों का नाम आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के पात्रता सूची में सम्मिलित नहीं हैं, उनके नाम प्रधानमंत्री जन आरोग्य अभियान के अन्तर्गत जोड़े जायेंगे एवं उन्हें भी आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की तरह 05 लाख तक का मुफ्त इलाज सूचीबद्ध चिकित्सालयों में कराने का लाभ दिया जायेगा। प्रधानमंत्री जन आरोग्य अभियान के क्रियान्वयन का उत्तरदायित्व स्वास्थ्य विभाग के अधीन स्थापित संस्था स्टेट एजेंसी पफार कम्प्रेहेंसिव हेल्थ एण्ड इन्टीग्रेटेड सर्विसेज को सौंपा गया। बहुत ही कम समय में ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में सर्वे का कार्य कराते हुए लगभग 10 लाख परिवारों को चिन्हित करते हुए उन्हें योजनान्तर्गत आच्छादित करने का कार्य पूर्ण किया गया। अब योजना के लागू हो जाने से वंचित परिवार इलाज के लिए अस्पतालों में पहुँचने लगे हैं। अगर आंकड़ों की बात करें आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजनान्तर्गत अब तक लगभग 01 लाख 15 हजार 722 लाभार्थियों का सफलतापूर्वक इलाज किया जा चुका है। लाभार्थी परिवारों को एसएमएस के माध्यम से सीधे जानकारी दी जा रही है। योजनान्तर्गत प्रदेश में अब तक 1388 निजी एवं 432 सरकारी कुल 1820 चिकित्सालय योजना से जुड़ चुके हैं। योजनान्तर्गत सामाजिक, आर्थिक एवं जातिगत जनगणना-2011 में सम्मिलित परिवारों को 5 लाख रुपये तक की निरूशुल्क चिकित्सा सुविधा दी जा रही है। सूचीबद्ध सरकारी तथा प्राइवेट अस्पतालों में इलाज संभव है, सूचीबद्ध अस्पतालों की जानकारी वेबसाइट से प्राप्त की जा सकती है। योजनान्तर्गत कुल 1350 पैकेजेज सम्मिलित हैं, जिनमें कैंसर, हृदय रोग जैसी बीमारियों का भी इलाज संभव है। लाभार्थी वेबसाइट पर अपनी पात्रता की जांच कर सकता है तथा नजदीकी जन सेवा केन्द्रों पर मात्र 30 रुपये का भुगतान कर गोल्डेन कार्ड प्रिन्ट करा सकता है। पात्रा परिवारों को योजना का लाभ लेने के लिए अपने साथ आधार कार्ड इत्यादि के साथ राशन कार्ड अथवा प्रधानमंत्री या प्रधानमंत्री द्वारा प्रेषित पत्रा साथ ले जाना आवश्यक है। चिन्हित परिवारों के सदस्यों की संख्या तथा आय सीमा का कोई बन्धन नहीं है। बालिकाओं, महिलाओं एवं वरिष्ठ नागरिकों को प्राथमिकता है। पुरानी बीमारियों का इलाज भी संभव है। जनपद प्रतापगढ़ के नगर पंचायत पट्टी के वार्ड नं.10 की निवासी श्रीमती दुपाटी देवी प्रधानमंत्री जन आरोग्य अभियान के अन्तर्गत इलाज पाने वाली पहली लाभार्थी बनी हैं। श्रीमती दुपाटी देवी को प्रतापगढ़ के जिला पुरूष चिकित्सालय में सफलता पूर्वक इलाज के उपरान्त डिस्चार्ज कर दिया गया है।

News Desk

निष्पक्ष NEWS,जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 6029 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

5 + five =