News
खबरें अब तक...

समाचार (Muzaffarnagar News)

कई पुलिस अधिकारियों का तबादला
मुजफ्फरनगर।(Muzaffarnagar News) एक बार फिर से वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अभिषेक यादव ने कई वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों का तबादला किया है।
इसके तहत इंस्पेक्टर उम्मेद यादव प्रभारी डीसीआरबी बनाए गए हैं। इंस्पेक्टर प्रवीण कुमार साइबर सेल प्रभारी और किरण पाल सिंह प्रभारी जन शिकायत प्रकोष्ठ बने हैं। इंस्पेक्टर कुशल पाल सिंह प्रभारी सीसीटीएनएस व इंस्पेक्टर राजकुमार शर्मा प्रभारी स्वाट सेल होंगे। इंस्पेक्टर प्रेम प्रकाश शर्मा वाचक वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक बनाए गए हैं। एसएसपी अभिषेक यादव ने इंस्पेक्टर जितेंद्र यादव, इंस्पेक्टर मुकेश कुमार गौतम, इंस्पेक्टर बबलू सिंह, इंस्पेक्टर मुकेश कुमार को पुलिस लाइन से क्राइम ब्रांच भेजा है। महिला इंस्पेक्टर ममतेश प्रभारी महिला सहायता सम्मान प्रकोष्ठ बनाई गई हैं।

 

बीमारी के चलते युवक की मौत
मीरापुर।(Muzaffarnagar News) थाना क्षेत्र के गांव रसूलपुर गढी निवासी दीपक पुत्र मदनपाल का बीमारी कि चलते आकस्मिक निधन हो गया। मृतक की पत्नि ने अपनी ससुराल वालों पर अपने पति की हत्या का आरोप लगाते हुए कार्यवाही की मांग की। पुलिस ने शव पोस्ट मार्टम के लिए मोर्चरी पर भिजवा दिया। चर्चा रही कि उक्त युवक पिछले कुछ समय से बीमार चल रहा था तथा उसके परिजन उसका इलाज करवा रहे थे। जबकि मृतक की पत्नि ने अपने पति की हत्या का आरोप लगाया है। पुलिस सूत्रो का कहना है कि मामले की जांच पडताल के बाद ही इस सम्बन्ध मे कुछ कहा जा सकेगा।

विवाहिता की हुई मौत
मुजफ्फरनगर।(Muzaffarnagar News) विवाहिता की संदिग्ध परिस्थितियो मे हुई मौत के मामले मे मृतका के परिजनो द्वारा मृतका के पति पर दहेज हत्या का आरोप लगाया है। पुलिस ने उक्त मामले मे मुकदमा दर्ज कर आरोपी को गिरफ्तार कर उसे जेल भेजने की तैयारी की।
सूत्रो के अनुसार मेरठ निवासी अन्जू नामक युवती का विवाह करीब दो माह पर्व नई मन्डी की भरतिया कालोनी निवासी युवक राजीव पुत्र इन्द्रपाल के साथ हुआ था। बताया जाता है कि राजीव की पत्नि पिछले कई दिनो से बीमार चल रही थी। जिसकी अस्पताल मे उपचार के दौरान मौत हो गई। मृतका के परिजनो ने उक्त मामले मे अपनी बेटी के पति राजीव पर ससुराल के पति पर दहेज हत्या का आरोप लगाते हुए उसके खिलाफ कार्यवाही की मांग की। पुलिस ने उक्त मामले के आरोपी राजीव पुत्र इन्द्रपाल को गिरफ्तार कर उसके खिलाफ मामला दर्ज कर उसे जेल भेज दिया।

अज्ञात कारणों के चलते वृद्ध ने की आत्महत्या
रामराज।(Muzaffarnagar News) अज्ञात कारणो के चलते एक व्यक्ति ने खुद फांसी लगाकर आत्म हत्या कर ली। मौके पर पहुंची पुलिस ने शव पोस्ट मार्टम के लिए मोर्चरी पर भिजवाने के साथ मामले की छानबीन शुरू की।
सूत्रो के अनुसार थाना क्षेत्र के गांव टिकौला निवासी करीब 60 वर्षीय शुभकरण पुत्र जयपाल सिंह ने अज्ञात कारणो के चलते अपने घर मे खुद को फांसी लगाकर आत्म हत्या कर ली। इस हादसे से परिजनो मे कोहराम मच गया। देखते ही देखते दर्जनो ग्रामीण मौके पर एकत्रित हो गए। ग्रामीणो की सूचना पर गांव मे पहुंची पुलिस ने पंचनामा भरकर शव को पोस्ट मार्टम के लिए मोर्चरी पर भिजवा दिया। पुलिस सूत्रों का कहना है कि पोस्ट मार्टम रिर्पोट व मामले की जांच पडताल के बाद ही इस सम्बन्ध मे कुछ कहा जा सकेगा। पुलिस उक्त मामले की जांच मे जुट गई है।

नौ पार्किग में खडा था ट्रक, हटवाया
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News) डीएम चन्द्र भूषण सिह एवं एसएसपी अभिषेक यादव के निर्देशो के चलते नगर मे अतिक्रमण हटाओ अभियान चलाया जा रहा है। बीते दिन भी पुलिस प्रशासन द्वारा नगर की हृदय स्थली शिवचौक से कम्पनी बाग तक अतिक्रमण हटवाया गया। इसी संदर्भ मे अतिक्रमण हटाओ अभियान के दौरान पुलिस ने मेरठ रोड स्थित गंगा प्लाजा मार्किट के सामने खडे नो पार्किग मे खडे ट्रक का पुलिस ने जब्त कर लिया। इस दौरान भारी मात्रा मे पुलिसबल मौजूद रहा।

अलग अलग मामलों में कई को किया गिरफ्तार
मुजफ्फरनगर।(Muzaffarnagar News) अलग अलग स्थानों से अलग अलग मामलों में कई को गिरफ्तार किया। थाना कोतवाली नगर पर नियुक्त उप0 नि0 ललित कुमार मय हमराहीगण द्वारा वारंटी अभियुक्त रवि मित्तल पुत्र स्व0 विजय मित्तल निवासी कृष्णापुरी थाना कोतवाली को गिरफ्तार किया। वहीं थाना नई मण्डी पर नियुक्त उप0 नि0 ज्ञानेंद्र सिंह नागर द्वारा वारंटी अभियुक्त गोलू उर्फ सोनू पुत्र सतपाल निवासी कुकड़ा थाना नई मंडी को गिरफ्तार किया। वहीं थाना नई मण्डी पर नियुक्त उप0 नि0 अजीत शर्मा द्वारा वारंटी अभियुक्त अभिषेक मोहल पुत्र तरसैन निवासी गाधी कालोनी थाना नई मंडी मुजफ्फरनगर को गिरफ्तार किया। वहीं थाना नई मण्डी पर नियुक्त उ0नि0 रविन्द्र सिहं परिहार द्वारा वांछित अभियुक्त जितेन्द्र पुत्र प्रेमपाल निवासी ग्राम रसूलपुर औरंगाबाद थाना भावनपुर जनपद मेरठ को अभियुक्त के मसकन से गिरफ्तार किया। वहीं थाना जानसठ पर नियुक्त उप0 नि0 सुरेन्द्र सिह द्वारा वारंटी अभियुक्त महेन्द्र पुत्र रतिराम निवासी सलारपुर को गिरफ्तार किया।

 

बच्चे की इलाज के दौरान मौतः लापरवाही का लगाया आरोप, किया हंगामा

Muzaffarnagarखतौली।(Muzaffarnagar News) थाना क्षेत्र के इंदिरा मूर्ति के निकट एक प्राइवेट चिकित्सक के नर्सिंग होम में देर रात ढाई वर्षीय बच्चे की इलाज के दौरान मौत हो गई। नाराज परिजनों ने जमकर हंगामा काटा। परिजन आरोपी डॉक्टर को बंधकर बनाकर कार्रवाई की मांग कर रहे थे। मौके पर पहुंची पुलिस ने परिजनों को समझा-बुझाकर मामला शांत कराया।
काफी दिनों से था बुखार। इंद्रामूर्ति के निकट एक प्राइवेट नर्सिंग होम है। तीन दिन पहले अहमदगढ़ ढाकपुरी निवासी पवन कुमार ने अपने ढाई वर्षीय पुत्र दिशान को नर्सिंग होम में भर्ती कराया था। दरअसल, दिशान को बहुत तेज बुखार था, उसका ब्लड भी बहुत कम था। दो दिन के इलाज के बाद चिकित्सकों ने दिशान को हायर सेंटर के लिए रेफर किया।
इसी बीच देर रात इलाज के दौरान बच्चे की मौत हो गई। बच्चे की मौत से गुस्साए परिजनों ने क्लीनिक परिसर में जमकर हंगामा काटा। परिजनों ने चिकित्सक को इलाज में लापरवाही का आरोप लगाते हुए बंधक बना लिया। साथ ही मौजूद कर्मचारियों से भी गाली गलौज की। परिजनों ने डॉक्टर को घंटों बंधक बनाए रखा।
मामले की सूचना पुलिस को दी गई। मौके पर पहुंची पुलिस ने परिजनों को समझा बुझाकर मामला शांत कराया। देर रात तक क्लीनिक में शांति का माहौल बना। क्लीनिक के अन्य डॉक्टरों ने बताया कि बच्चे को इलाज के लिए रेफर किया गया, लेकिन परिजन नहीं माने। परिजनों की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है, इसलिए उन्होंने यहीं पर इलाज करने को कहा था। फिलहाल इस मामले में आरोपी चिकित्सक ने कुछ भी नहीं कहा है।

 

एंटी रोमियों ने चलाया जागरूकता अभियानMuzaffarnagar
मुजफ्फरनगर।(Muzaffarnagar News) महिलाओं एवं बालिकाओं में सुरक्षा, सम्मान, स्वावलमंबन, सशक्तिकरण व विश्वास का वातावरण बनाने के उद्देश्य से जनपद के समस्त थानों की एण्टी रोमियो टीम द्वारा अपने-अपने थानाक्षेत्रों में पड़ने वाले गांवों, बाजारों, सार्वजनिक स्थानों, स्कूलों/कालिजों, कोचिंग सेन्टरो के आस-पास मिशन शक्ति फेज-४ अभियान के अन्तर्गत महिलाओंध्बालिकाओं को जागरुक किया जा रहा है। इसी के चलते नई मंडी के विभिन्न क्षेत्रों में एंटी रोमियों द्वारा अभियान चलाकर जागरूक किया गया। अभियान के अन्तर्गत उत्तर प्रदेश शासन द्वारा महिलाओं/बालिकाओं के लिए समर्पित विभिन्न सेवाओं/हेल्पलाईन नम्बरों (ट्वीटर सेवा, डॉयल-११२, हेल्प लाइन-१८१, वुमेन पावर लाइन-१०९० आदि) के सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी देते हुए जागरूक किया जा रहा है तथा सुरक्षा सम्बन्धी सुझावो का आदान प्रदान किया जा रहा है। बिना वजह खडे एवं घूम रहे व्यक्तियोंध्मनचलोंध्शौहदों की चेकिंग करते हुए सख्त चेतावनी दी जा रही है।

 

बसों की फिटनेस चैक की
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News) आज आरआई टेक्निकल अनुराग सिंह एवं टीएसआई बृजकिशोर त्यागी द्वारा यातायात पुलिस टीम के साथ जीडी गोयनका पब्लिक में पहुंचकर बच्चों के आवागमन हेतु लगी बसों के फिटनेस का निरीक्षण किया गया। जिसमें सभी १७ बस व बस चालक मौजूद रहे, बसों के नम्बर, फिटनेस, फर्स्ट एड बॉक्स, टूल किट, रिफ्लेक्टर आदि को चेक किया गया। कुछ बसों के फिटनेस को सुधार कराने हेतु निर्देशित किया गया है, बस चालकों को सुरक्षा सम्बन्धी आवश्यक दिशा- निर्देश भी दिये गये।

 

तहसील दिवस में सुनी समस्याएं
मुजफ्फरनगर।(Muzaffarnagar News) डीएम चन्द्रभूषण सिंह व एसएसपी अभिषेक यादव द्वारा तहसील दिवस के अवसर पर पुलिस एवं प्रशासनिक अधिकारीगण के साथ तहसील सदर में तहसील समाधान दिवस का आयोजन किया गया। समाधान दिवस के अन्तर्गत समस्या लेकर आये लोगों की समस्याओं के बारे में ध्यानपूर्वक सुनकर उनके तत्काल निस्तारण हेतु सम्बन्धित को निर्देशित किया गया।

अराजनैतिक रहेगी नई भाकियूः मलिकMuzaffarnagar
मुजफ्फरनगर।(Muzaffarnagar News) नवगठित भारतीय किसान यूनियन के वरिष्ठ नेता गठवाला खाप के चौधरी राजेन्द्र मलिक ने पत्रकारों को बताया कि पुराने भारतीय किसान यूनियन संगठन के अनेक लोग समय-समय पर चुनाव लड चुके हैं। लेकिन उन्होने निर्णय लिया है कि उनके संगठन का कोई सदस्य यदि चुनाव लडेगा तो उसकी संगठन मे वापसी नही होगी। महावीर चौक स्थित एक रेस्टोरेन्ट मे पत्रकारों से बातचीत करते हुए राजेन्द्र मलिक ने कहा कि ज्यादातर किसान संगठनो के नेता किसानो की चार पांच समस्याओ पर ही बात करते है। लेकिन नया किसान संगठन जिला स्तर पर कृषि विभाग किसानो से बातचीत करके फसलो की जानकारी लेकर सरकारर को रिर्पोट देगा। पहले हम सरकार से बातचीत करेगें यदि बात नही बनी तो फिर आन्दोलन करेंगे। उन्होने अन्य किसान संगठनो पर कटाक्ष करते हुए कहा कि ज्यादातर संगठन चुनाव से तीन माह पहले सक्रिय होकर हो हल्ला मचाते है। बाकी समय मे वे चुप्पी साध लेते है।लेकिन वे एसा नही करेंगे। हम शुरू के साढे चार साल आन्दोलन करेंगे और आखिर के 6 महीने चुप्पी साधेंगे। उन्होने पत्रकारों से कहा कि दिल्ली मे पिछले दिनो चलाए गए किसान आन्दोलन के संदर्भ मे अनेक ऐसे कारण रहे जिस कारण कृषि कानूनो की वापसी और किसानो की घर वापसी संभव हुई है। उन्होने संकेत दिया कि अन्य समान विचारधारा वाले संगठनो से उनका दल हाथ मिलाने से गुरेज नही करेगा।
नई भारतीय किसान यूनियन के प्रवक्ता धर्मेन्द्र मलिक ने पत्रकारों को बताया कि नलकूप मीटर लगाने के मामले पर पश्चिमांचल विद्युत कम्पनी के एमडी से शीघ्र वार्ता की जाएगी। उन्होने किसानो से कहा कि छोटे-छोटे चकां पर टयूबवैल लगाने की होड खत्म हो और सरकार से मांग की जाएगी की हर 500 बीघे का एक चक बनाकर उस पर एक निजी नलकूप के माध्यम से सिंचाई करायी जाए और सरकार ओटीएस योजना लागू कर नलकूपां को निशुल्क बिजली प्रदान करे और डीजल पर भी किसानो को अनुदान दिया जाए। उन्होने किसानो से आहवान किया कि देश मे निर्यात की पर्याप्त संभावनाए हैं अतः पढे लिखे किसानो को खेती मे आगे आना चाहिए। धर्मेन्द्र मलिक ने पत्रकारो से कहा की किसी भी संघर्ष का हल सडको पर धरना प्रदर्शन करने से नही निकलता इसक लिए परस्पर संवाद जरूरी है। इस अवसर पर गुडियान खाप के चौधरी सचिन, निर्वाल खाप के चौधरी राजबीर, बेनीवाल खाप के चौधरी अमित, थाम्बेदार चौधरी भीम सिह सिसौली तथा जगवीर सिह फौजी भी उपस्थित रहे।

राठी खाप ने दिया भाकियू टिकैत को समर्थनMuzaffarnagar
मुजफ्फरनगर।(Muzaffarnagar News) नई मन्डी कोतवाली क्षेत्र के निकटवर्ती गांव कूकडा निवासी थाम्बेदार कृष्णपाल राठी,सहायक राजेन्द्र फौजी कूकडा के आवास पर राठी खाप की बैठक आयोजित की गई।
बैठक की अध्यक्षता राठी खाप के चौधरी बाबा ब्रहमसिंह के प्रतिनिधि कृष्णदेव राठी ने की जिसमें राठी खाप के मन्त्री मोहनवीर शाहडब्बर भी मौजूद रहे। बैठक का संचालन टीटू राठी दूधाहेडी ने किया। बैठक मे राठी खाप के सभी थाम्बेदार प्रमोद राठी थरेहडा, थाम्बेदार धीर सिंह राठी बेहडा,थाम्बेदार सुरेन्द्र राठी, थाम्बेदार गुलवीर राठी धीराहेडी, थाम्बेदार बाबूराम, गुलवीर राठी,महक सिह राठी आदि मौजूद रहे। बैठक मे सर्व सम्मति से निर्णय लिया गया कि राठी खाप भारतीय किसान यूनियन टिकैत का पर्ण रूप से समर्थन करती है। जिसकी विधिवत घोषणा बाबा ब्रहम सिह राठी खाप चौधरी द्वारा 29 मई को गांव काकडा होने वाली सर्व खाप की पंचायत मे की जाएगी।

शस्त्र फैक्ट्री का किया भंडाफोड, शांतिर दबोचाMuzaffarnagar
मुजफ्फरनगर।(Muzaffarnagar News) गांव कुल्हेड़ी में एसटीएफ मेरठ की टीम ने जबरदस्त छापेमारी करते हुए अवैध हथियारों का बड़ा जखीरा पकड़ा है। एसटीएफ ने मौके से एक चर्चित महिला सहित ४ बड़े व शातिर बदमाशों को दबोच लिया। मौके पर अवैध हथियार बनाने की फैक्ट्री संचालित होती पाई गई। दबोचे गए बदमाश अवैध हथियार बनाकर आसपास के जनपदों में सप्लाई करते थे।
एसटीएफ मेरठ को मिली थी अवैध हथियार बनाने की सूचना
एसपी एसटीएफ मेरठ कुलदीप नारायण ने बताया कि उन्हें पश्चिमी उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों में अवैध शस्त्रों का निर्माण कर आसपास के जनपदों व राज्यों में सप्लाई किये जाने की सूचना मिल रही थी। जिसके मद्देनजर स्ञ्जस्न मेरठ की कई टीमों का गठन कर सुरागरसी शुरू की गई। उन्होंने बताया कि इसी क्रम में अपर पुलिस अधीक्षक एसटीएफ फील्ड यूनिट मेरठ ब्रजेश सिंह के नेतृत्व में टीमें बनाकर जानकारियां जुटाई गईं। उन्होंने बताया कि इस दौरान मुखबिर तथा अन्य विश्वसनीय सूत्रों के माध्यम से जानकारी मिली कि मुजफ्फरनगर के थाना चरथावल क्षेत्र के गांव कुल्हेड़ी के झील के जंगल में लोग चोरी छिपे ईख के खेत में अवैध शस्त्र बनाने की फैक्ट्री संचालित कर रहे हैं।
एसटीएफ के छापे में बरामद हुए अवैध हथियार, उपकरण
अपर पुलिस अधीक्षक स्ञ्जस्न फील्ड यूनिट मेरठ ब्रजेश सिंह ने बताया कि मुखबिर से मिल रही सूचनाओं के आधार पर एसटीएफ ने संचालित होती अवैध शस्त्र फैक्ट्री पर छापेमारी करते हुए अवैध हथियार बरामदगी व बदमाशों की गिरफ्तारी की योजना बनाई गई। उन्होंने बताया कि एसटीएफ अधिकारियों को पीनना बाईपास पर मुखबिर ने गांव कुल्हेड़ी के जंगल में अवैध हथियार बनाने की फैक्ट्री संचालन की सटीक सूचना दी। जिसके बाद गांव कुल्हेड़ी झील के जंगल में ईख के खेत में सब इंस्पेक्टर अरुण कुमार निगम के नेतृत्व में टीम ने छापेमारी की । टीम में उनके अलावा सब इंस्पेक्टर संजय कुमार, हेड कांस्टेबल प्रमोद कुमार, हेड कांस्टेबल जोशी राणा, कांस्टेबल विकास बैंसला आदि शामिल रहे।
छापेमारी के बाद मौके से दबोचे १ महिला सहित ४ बदमाश
एएसपी एसटीएफ मेरठ ब्रजेश सिंह ने बताया कि एसटीएफ टीम ने गांव कुल्हेड़ी के झील के जंगल में छोपमारी की जहां अवैध शस्त्र फैक्ट्री चलती पाई गई। उन्होंने बताया कि मौके से मेहताब पुत्र अशरफ अली निवासी गांव कुल्हेड़ी, तजुबुल पुत्र नसीम निवासी डॉ सेन वाली गली खैर नगर थाना दिल्ली गेट मेरठ तथा नौशाद पुत्र जुल्लू निवासी ग्राम जौला थाना बुढ़ाना मुजफ्फरनगर एवं जमशेदी उर्फ संजीदा उर्फ मोटी पत्नी इस्तकार निवासी ग्राम कुल्हेड़ी को गिरफ्तार किया गया।
हथियारों की हुई बरामदगी, शस्त्र बनाने के उपकरण पकड़े
एएसपी एसटीएम ब्रजेश सिंह ने बताया कि मौके से से ३१५ बोर के १० तमंचे, एक तमंचा ३२ बोर, ३१ अधबने तमंचे ३१५ बोर, ५८ नाल, २ खोखा कारतूस, ३१ लोहे की पत्ती, २ लोहे की प्लेट, २ प्लायर्स, बड़ी हथोड़ी तथा हथियार बनाने के उपकरण भारी मात्रा में बरामद किए गए।
३ से ४ हजार रुपये में आन डिमांड करते थे तमंचा सप्लाई
एसटीएफ मेरठ ने बताया कि गांव कुल्हेड़ी के जंगल में काफी दिनों से तमंचा बनाने की फैक्ट्री का संचालन हो रहा था। बताया कि तमंचे बनाकर ३-४ हजार रुपये में आन डिमांड सप्लाई किया जाता था। बताया कि तमंचों पर ड्रिल आदि का काम नौशाद अपने घर से के लाता था, और जंगल में सभी आरोपित तमंचों की घिसाई व फिटिंग आदि का काम करते थे। दबोचे गए बदमाशों पर अलग-अलग थानों में २ दर्जन मुकदमे दर्ज हैं।

 

हजारों की चोरी
मुजफ्फरनगर।(Muzaffarnagar News) दुकान की दीवार तोड़कर अज्ञात चोरों ने चोरी कर ली। सवेरे जब दुकानदार आया तो उसके पैरों तले की जमीन खिसक गयी। सूचना पर मौके पर पहुंची पुलिस मामले की छानबीन में जुट गयी। शहर कोतवाली क्षेत्र के रुड़की रोड पर गुरु राम राय पब्लिक स्कूल के पास देर रात बदमाशों ने अमन प्रोविजन स्टोर की छत की दीवार तोड़कर दुकान में की चोरी कर ली। सूचना पर पहुंची पुलिस जांच में जुटी है।

 

तमंचे सहित किया गिरफ्तार
मुजफ्फरनगर।(Muzaffarnagar News) शातिरों को पकडने का लगातार पुलिस द्वारा जारी है। योगी सरकार में पुलिस प्रशासन द्वारा लगातार कार्य किया जा रहा है। इसी के चलते तितावी पुलिस ने तमंचा धारी शातिर को गिरफ्तार किया। तितावी थाना प्रभारी मुकेश सोलंकी का अपराधियों पर शिकंजा जारी। शाहपुर थाने का वांछित शातिर अपराधी को तितावी पुलिस ने किया गिरफ्तार। जिसके कब्जे से एक अवैध तमंचा दो जिंदा कारतूस बरामद। तितावी पुलिस ने शातिर अपराधी को मुखबिर की सूचना पर बघरा बस स्टैंड से गिरफ्तार कर भेजा जेल।

 

हत्थे चढ़ा हत्या का वांछित
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News) एसएसपी अभिषेक यादव के निर्देशों के चलते पुलिस लगातार अपराधियों व वांछितों को पकडने का काम कर रही है। इसी के चलते शाहपुर थाना प्रभारी राधे श्याम यादव लगातार तोड़ रहे है अपराधियो की कमर। १३ वर्षो से हत्या में चल रहे वांछित अपराधी को शाहपुर पुलिस ने किया गिरफ्तार। वांछित रवि उर्फ फोन्दी को मान्य न्यायालय ने हत्या में दोषी मानते हुए आजीवन कारावास की सुनाई सजा। शाहपुर पुलिस ने वांछित रवि पुत्र मुकेश पलड़ी को गिरफ्तार कर भेजा जेल।

 

जिला गन्ना अधिकारी ने समस्याओं को सुनाMuzaffarnagar
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News) जिला गन्ना अधिकारी मुजफ्फरनगर द्वारा वार्ड संख्या ३४- दक्षिणी भोपा रोड संजय नगर आँशिक-२ और १९ पटेलनगर में नगर पालिका मुजफ्फरनगर की वार्डवार सफाई व्यवस्था एवं वार्डों में तैनात सफाई कर्मियों/सफाई नायकों की वास्तविक स्थिति के सम्बंध में निरीक्षण किया गया। जिलाधिकारी के आदेशों के अनुपालन क्रम में डॉ० आर०डी० द्विवेदी, जिला गन्ना अधिकारी मुजफ्फरनगर द्वारा वार्ड संख्या ३४- दक्षिणी भोपा रोड संजय नगर आँशिक-२ और १९ पटेलनगर में नगर पालिका मुजफ्फरनगर की वार्डवार सफाई व्यवस्था एवं वार्डों में तैनात सफाई कर्मियोंध्सफाई नायकों की वास्तविक स्थिति के सम्बंध में निरीक्षण किया गया। वार्ड पटेल नगर में भोपा रोड पर दिग्गीज पिज्जा के बराबर खाली स्थान पर तथा मोहल्ले में जोहड़ पर काफी कूड़ा पड़ा मिला जिसका निस्तारण संतोषजनक नहीं है। संबंधित सफाई नायक श्री रवि कुमार को आवश्यक निर्देश दिए गए। वार्ड१९ पटेल नगर में अंकुर पुत्र मुकेश और सुनील पुत्र हरफूल, सफाई कर्मी अनुपस्थित पाए गए। श्रीमती राधा पत्नी सोमनाथ तथा श्रीमती कृष्णा पत्नी मदन, आकस्मिक अवकाश पर और श्रीमती सोमी पत्नी विनोद, सफाई कर्मचारी मेडिकल अवकाश पर होना बताया गया। वार्ड संख्या ३४ आंशिक में श्री विजय पुत्र चंद्रभान और श्री अनिल पुत्र भोपाल, सफाई कर्मचारी आकस्मिकअवकाश पर होना बताया गया। इस वार्ड में विश्वकर्मा चौक से नवीन मंडी रोड पर दो जगह बनाए गए अस्थाई डलावघर पर कूड़ा निस्तारण की स्थिति अत्यंत खराब है।

 

समर कैम्प का हुआ आयोजन
मुजफ्फरनगर।(Muzaffarnagar News) मीनाक्षी चौक पर स्थित, आज स्थानीय जैन इंटर कॉलेज में, छात्र छात्राओं के लिए समर कैंप का आयोजन किया गया है जो दिनांक २८ मई तक जारी रहेगा, प्रधानाचार्य श्री दिनेश कुमार जैन ने बताया कि समर कैंप में आगामी १ सप्ताह तक छात्र-छात्राओं के सर्वांगीण विकास के लिए, विभिन्न शैक्षिक एवं बौद्धिक गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा। प्रधानाचार्य श्री दिनेश कुमार जैन ने बताया कि आज समर कैंप में छात्राओं ने रंगोली बनाकर, अपनी कला की अभिव्यक्ति की, वहीं छात्रों ने विभिन्न विषयों पर चित्रकला प्रतियोगिता में प्रतिभाग किया। कक्षा ६ के छात्र उजैर ने सेव एनर्जी पर पोस्टर बनाकर ऊर्जा बचाने के लिए जोर दिया, वही कक्षा ७ के साथ के छात्र उवैश ने सेव वाटर पर पोस्टर बनाकर जल संरक्षण का संदेश दिया। छात्राओं ने अपनी शिक्षिका कु. पूनम तथा कु. साक्षी शर्मा के निर्देशन में रंगोलियां बनाई जिन्हें कई रंगों से सजाया गया। इससे पूर्व सभी छात्र छात्राओं ने विज्ञान अध्यापक विजय कुमार शर्मा के निर्देशन में व्यायाम के अभ्यास में प्रतिभाग किया। प्रधानाचार्य दिनेश कुमार जैन ने बताया की आगामी १ सप्ताह तक शैक्षिक, बौद्धिक तथा कौशल से संबंधित विभिन्न गतिविधियों का आयोजन विद्यालय में किया जाएगा। आयोजित समर कैंप में विभिन्न गतिविधियों के संचालन में सर्व श्री हेमंत कुमार विश्नोई, डॉ. वशिष्ठ भारद्वाज,, विजय शर्मा, संजय शर्मा, अजय अग्रवाल, प्रवीण जैन (कॉमर्स) विनीत गुप्ता, सत्येंद्र तोमर सहित सभी विद्यालय के सभी अध्यापकों ने सहयोग किया।

 

३१वीं पुण्यतिथि पर किया याद
मुजफ्फरनगर।(Muzaffarnagar News) कांग्रेस पार्टी कार्यालय भगतसिंह रोड़ पर पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की ३१वीं पुण्यतिथि पर जिला एवं शहर कांग्रेस कमेटी द्वारा जिलाध्यक्ष पं सुबोध शर्मा के नेतृत्व में श्रृद्धांजलि सभा रखी गई, जिसकी अध्यक्षता जिलाध्यक्ष पं सुबोध शर्मा ने और संचालन पूर्व शहर अध्यक्ष सतीश गर्ग ने किया। श्रृद्धांजलि सभा में सर्वप्रथम सभी कांग्रेस जनों ने पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के छायाचित्र पर अपने श्रृद्धासुमन अर्पित किए । तत्पश्चात एक विचार गोष्ठी आयोजित की गई, जिसमें सेवादल के वरिष्ठ कांग्रेसी नेता शेख/मोहम्मद फिरोज ने अपने विचार व्यक्त करते हुए पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी द्वारा देश के लिए किए गए उनके योगदान से सभी को परिचित कराया। जिलाध्यक्ष पं सुबोध शर्मा ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी एक महान दूरदर्शी, चिंतनशील एवं सरल हृदय व्यक्ति थे। देश उनका हमेशा ऋणी रहेगा, चाहे कम्प्यूटर क्रांति हो, संचार क्रांति हो साथ ही उस दौरान देश में कई मल्टिनैशनल कंपनियां आयी, जिससे देश के लाखों युवाओं को रोजगार मिला, उनके अनुसार सभी पड़ोसी देश खुशहाल और समृद्ध रहे ऐसी उनकी सोच रहीं, क्योंकि उस समय श्रीलंका आतंकवाद से पूरी तरह त्रस्त था । उन्होंने वहां शांति सेना भेजकर वहां शांति की स्थापना करते हुए भाईचारे की एक मिसाल पेश की, जिसका नतीजा था, उनके इस काम से क्षुब्द होकर आतंकवादियों ने हमसे हमारे होनहार प्रधानमंत्री को हमसे छीन लिया, या यूं कहें कि हमने अपने युवा प्रधानमंत्री को खो दिया वो शहीद हुए। पूर्व जिलाध्यक्ष मौ तारिक कुरैशी ने भी अपने ओजस्वी विचारों से उपस्थित सभी कांग्रेस जनों में ऊर्जा का संचारण कियाघ्। पूर्व सेवादल शहर अध्यक्ष विनोद धीमान, महिला जिलाध्यक्ष गीता काकरान, हर्षवर्धन त्यागी, राजकुमार शर्मा, सगीर मलिक, चांद मियां, रिजवान सिद्दीकी आदि ने भी अपने विचार रखे।श्रृद्धांजलि सभा में जिलाध्यक्ष पं सुबोध शर्मा, शेखघ् मोहम्मद फिरोज, मौहम्मद तारिक कुरैशी, सतीश गर्ग, विनोद धीमान, जगदीश अरोरा, गुफरान काजमी, युगल किशोर भारती, मदन मोहन शर्मा, विनोद शर्मा मास्टर जी, राजकुमार शर्मा, नरेश नंदन बाल्मीकि, गीता काकरान,धीरज महेश्वरी, सगीर मलिक, हर्षवर्धन त्यागी, रजत सिंघल, राजीव वर्मा, चांद मियां, रिजवान सिद्दीकी, राजेन्द्र प्रसाद शर्मा, रामशरण, विशाल शर्मा, प्रमोद शर्मा, योगेन्द्र, नईम, शमीम सैफी उपस्थित रहे।

समर कैम्प आयोजित
मुजफ्फरनगर।(Muzaffarnagar News) एस डी गर्ल्स कॉलेज झांसी रानी स्थित कालेज में समर केम्प का आयोजन किया गया। समर कैंप के प्रथम दिन में विद्यालय की ३०० छात्राओं को योगाभ्यास कराया गया। योगाभ्यास तथा प्राणायाम के पश्चात छात्राओं को मेहंदी लगाना सिखाया गया। कक्षा ६, ७ की छात्राओं को शिक्षाप्रद खेल कराए गए। प्रधानाचार्या द्वारा छात्राओं को योग, प्राणायाम तथा खेल का महत्व विस्तारपूर्वक समझाया गया। छात्राओं ने समस्त गतिविधियों में पूर्ण रुचि तथा मनोयोग से प्रतिभाग किया। गतिविधियों में विद्यालय की समस्त अध्यापिकाओं का पूर्ण सहयोग रहा।इस समर केम्प में बच्चो ने खूब मनोरंजन भी किया।

साफ सफाई का किया निरीक्षण
मुजफ्फरनगर।(Muzaffarnagar News) जिलाधिकारी के निर्देश पर तैनात मजिस्ट्रेट द्वारा नगर पालिका परिषद, मुजफ्फरनगर के सफाई नायकों एवं कर्मचारियों की उपस्थिति तथा वार्डो में सफाई व्यवस्था का निरीक्षण किया गया। जिलाधिकारी चंद्र भूषण सिंह के निर्देशानुसार नगर पालिका परिषद मुजफ्फरनगर के समस्त वार्ड में सफाई नायकों एवं कर्मचारियों की उपस्थिति तथा वार्डो में सफाई की व्यवस्था हेतु जिला स्तरीय मजिस्ट्रेट तैनात किए गए थे, जिनके द्वारा आज प्रातः ६ः०० बजे से ८ः०० बजे तक निर्धारित वार्डों में भ्रमण करते हुए नगर पालिका के सफाई नायकों एवं कर्मचारियों की उपस्थिति सुनिश्चित की गई तथा वार्ड में सफाई व्यवस्था का निरीक्षण करते हुए समस्त सफाई नायकों को प्रतिदिन ससमय अपने क्षेत्र में उपस्थित होने के लिए निर्देशित किया। तथा जिन वार्डों में सफाई नायक अथवा कर्मचारी उपस्थित नहीं पाए गए उनके विरुद्ध संबंधित मजिस्ट्रेट द्वारा अपनी जांच आख्या अपर जिलाधिकारी प्रशासन श्री नरेंद्र बहादुर सिंह को प्रेषित की गई, जिसके उपरांत अनुपस्थित पाए गए अथवा लापरवाही प्रदर्शित करने वाले कर्मचारियों के विरुद्ध कार्यवाही अमल में लाई जाएगी। उक्त निरीक्षण में उप जिलाधिकारी सदर परमानंद झा, डिप्टी कलेक्टर अशोक कुमार, जिला अर्थ एवं सांख्याधिकारी श्री अशोक कुमारग् अधिशाषी अभियन्ता लोक निर्माण विभाग श्री सतपाल सिंहग् अपर मुख्य अधिकारी श्री जितेन्द्र कुमारग् भूमि संरक्षण अधिकारी तुलसीराम प्रजापतिग् खाद्य एवं अभीहित अधिकारी चमन लाल, जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी शिवेंद्र कुमार, नीरज गोयल, अधिशासी अभियंता ग्रामीण अभियंत्रण सेवाएं एवं अन्य मजिस्ट्रेट द्वारा अपने निर्धारित वार्डों में भ्रमण करते हुए निरीक्षण किया गया।

पंचायत के लेकर पुलिस बल रहा तैनात, दिया ज्ञापन
चरथावल।(Muzaffarnagar News) क्षेत्र के निकटवर्ती गांव पावटी मे त्यागी समाज की बैठक के मददेनजर जिला पुलिस प्रशासन पूरी तरह अलर्ट रहा। त्यागी समाज की सम्भावित बैठक को लेकर एसडीएम सदर परमानंद झा,सीओ सदर हेमन्त कुमार, सीओ सदर हेमन्त कुमार, थाना प्रभारी यशपाल सिह आदि भारी पुलिसबल के साथ गांव के मुख्य चौराहे पर मौजूद रहे। शान्ति व्यवस्था के दृष्टिगत प्रशासन द्वारा गांव पावटी मे त्यागी समाज की पंचायत को रूकवाया। त्यागी समाज के लोगो ने एसडीएम सदर परमानंद झा को एक ज्ञापन भी सौंपा। आला अधिकारियो के निर्देश पर गांव मे पुलिस बल तैनात किया गया।

 

कथा सुन भाव विभोर हुए श्रद्धालुMuzaffarnagar
मुजफ्फरनगर।(Muzaffarnagar News) शुकतीर्थ की पावन धरा पर अष्टोत्तर शत श्रीमद् भागवत मूल पाठ के साथ श्री लक्ष्मी नारायण महायज्ञ एवं श्रीमद् भागवत कथा छठे दिन शुकतीर्थ मंदिर प्रांगण में स्थित व्यासपीठ से आचार्य श्री जयराम जी महाराज ने श्री कृष्ण रुक्मणी विवाह का प्रसंग समेत श्री कृष्ण से जुड़ी कथाओं का वर्णन किया इससे पूर्व शुकतीर्थ पीठाधीश्वर स्वामी ओमानंद जी महाराज ने शुक्रतीर्थ से जुड़ी विभिन्न कथा का वर्णन किया। महाराज श्री ने समुद्र मंथन से जुड़ी कथा का वर्णन करते हुए बताया की यही वह पावन धरा है जहां सुखदेव जी महाराज को देवताओं ने अमृत कलश के बदले कथा सुनाने की शर्त रखी थी लेकिन उसे महाराज श्री ने सिरे से ही नकार दिया था। ललीतांबा पीठाधीश्वर आचार्य जय राम जी महाराज भागवत कथा के छठे दिन भागवत भक्तों पर भगवत ज्ञान की अमृत वर्षा कर रहे थे। उन्होंने श्रीमद्भागवत कथा के छठे दिन श्रीकृष्ण-रुक्मिणी विवाह का प्रसंग सुनाया। व्यास पीठ पर विराजमान कथावाचक आचार्य ने रास पांच अध्याय का वर्णन करते हुए उन्होंने भगवान का मथुरा प्रस्थान, कंस का वध, महर्षि संदीपनी के आश्रम में विद्या ग्रहण करना, कालयवन का वध, उधव गोपी संवाद, ऊधव द्वारा गोपियों को अपना गुरु बनाना, द्वारका की स्थापना एवं रुक्मणी विवाह के प्रसंग का संगीतमय भावपूर्ण पाठ किया गया। कथा के दौरान आचार्य ने कहा कि महारास में भगवान श्रीकृष्ण ने बांसुरी बजाकर गोपियों का आह्वान किया और महारास लीला के द्वारा ही जीवात्मा परमात्मा का ही मिलन हुआ। जीव और ब्रह्म के मिलने को ही महारास कहते है।
इस समय भक्ति की बयार बह रही है जिस कारण पूरा वातावरण भक्तिमय बना हुआ है। शुकतीर्थ मैं छठे दिन श्रीमद्भागवत कथा ज्ञान यज्ञ में रुक्मणि विवाह प्रसंग का वर्णन किया गया। महाराज श्री ने कहा कि कलयुग में भागवत कथा से बड़ा कोई ज्ञान यज्ञ नहीं है। उन्होंने कहा कि नौ प्रकार की भक्तियों में सरल श्रेष्ठ भक्ति कथा एवं कीर्तन है। जहां कीर्तन होता है वहा भगवान का नाम लिया जाता है वहीं भागवत कथा कल्पवृक्ष है। संतान की इच्छा वाले को संतान तथा धन की कामना करने वाले को धन प्राप्त होता है। मोक्ष की कामना करने वाले को मोक्ष प्राप्ति होती है। इसीलिए ज्ञानी पुरुष इस ज्ञान यज्ञ को कराते हैं। कथा में श्री कृष्ण रुक्मणी विवाह की कथा के साथ गीत रूकमणि मंगल , सुदामा चरित्र का वर्णन किया गया। कथा के दौरान महाराज श्री के द्वारा कहा गया कि जीव प्रेम का भूखा है परमात्मा प्रेम करने वाले हैं। लौकिक प्रेम टिकता नहीं है परंतु शुद्ध प्रेम टिकता है। परिवार का प्रेम वासना से सना हुआ है। परंतु कृष्ण का प्रेम विशुद्ध प्रेम है। आनंद रुपये पैसे या भौतिक सुखों में नहीं है यह तो क्षणिक है, लेकिन परमात्मा के प्रति आस्था ही प्रति पूर्णानंद है।
इस दौरान अखिल भारतीय शक्ति समिति से जुड़े सुरेंद्र शर्मा आनंद प्रकाश शर्मा विजेंद्र शर्मा अशोक शर्मा शाकुंबर प्रसाद शर्मा सपा नेता राकेश शर्मा हरेंद्र शर्मा पूर्व जिला पंचायत सदस्य जनार्दन शर्मा सुभाष शर्मा बिट्टू प्रधान ब्रजमोहन शर्मा पूर्व सभासद योगेश मित्तल अनिरुद्ध मित्तल रविंद्र सिंह संजय शर्मा अमित शर्मा समेत आसपास के क्षेत्रों की श्रद्धालुओं की भीड़ मौजूद रहे।

 

कश्मीर में हिंदुओं की हत्या के विरोध में प्रदर्शनMuzaffarnagar
मुजफ्फरनगर ।(Muzaffarnagar News) राष्ट्रीय हिंदू शक्ति संगठन द्वारा आतंकवाद विरोधी दिवस के अवसर पर जम्मू कश्मीर में आतंकवादियों द्वारा हिन्दुओं की हत्या किए जाने के विरोध मे प्रधान मंत्री भारत सरकार को जिलाधिकारी मुजफ्फरनगर के माध्यम से संजय अरोरा राष्ट्रीय संयोजक के नेतृत्व में प्रदर्शन कर एक ५ सूत्री ज्ञापन प्रेषित किया।
ज्ञापन में मुख्य रूप से जम्मू कश्मीर में आतंकवादियों द्वारा मारे गए हिंदूओ के परिवारों को ५० लाख रुपये का मुआवजा व परिवार के सदस्य को सरकारी नौकरी देने की मांग की साथ में हिंदू परिवारों को सुरक्षा देने की मांग की। साथ ही जम्मू कश्मीर में आतंकवादियों को शरण देने वालों के खिलाफ देशद्रोह का मुकदमा कायम कर सख्त कार्रवाई करने की मांग की गई जिससे जम्मू कश्मीर में आतंकवाद पर रोक लग सके।ज्ञापन के बाद बोलते हुए संजय अरोरा ने कहा कि राष्टीय हिंदू शक्ति संगठन आतंकवाद की कड़े शब्दों में निंदा करता है उन्होंने कहा कि सरकार को इस पर तुरंत कार्रवाई करनी चाहिए नहीं तो मजबूर होकर राष्ट्रीय हिंदू शक्ति संगठन के कार्यकर्ता संपूर्ण देश से कश्मीरियों को बाहर निकालने का कार्य करेंगे। ज्ञापन देने वालों में मुख्य रूप से संजय अरोरा सरिता शर्मा अरोड़ा प्रवीण जैन विजय त्यागी विपिन शर्मा सोनू माहेश्वरी संजय गोस्वामी मनोज शर्मा कन्हैया शर्मा राजकुमार गर्ग संजीव मलिक हेमंत जोशी श्याम वर्मा संजीव मलिक संजीव शर्मा बोधराज त्यागी रामफल त्यागी संदीप त्यागी चरण सिंह त्यागी ओम कुमार त्यागी संजीव त्यागी संदीप त्यागी अमरदीप सिंह काका का आदि उपस्थित रहे।

खाद्य लाइसेंस लेने की अनिवार्यता समाप्त होः मित्तल
मुजफ्फरनगर।(Muzaffarnagar News) दी गुड,खाण्डसारी एण्ड ग्रेन मर्चेन्टस एसोसिएशन ने आढतियों पर से खाद्य लाईसेंस लेने की अनिवार्यता को समप्त किये जाने की मांग की।
दी गुड खाण्डसारी एण्ड ग्रेन मर्चेन्टस एसोसिएशन के अध्यक्ष संजय मित्तल व मंत्री श्याम सिह सैनी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एवं खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री पशुपति कुमार पारस को पत्र लिखकर मांग की है कि मुजफ्फरनगर मे एशिया की सबसे बडी गुड मन्डी है जहां पर सैकडो फर्म गुड-शक्कतर व खाद्यान्न आदि-आदि का व्यापार करती है। नवीन मन्डी स्थल मे बहुत से ऐसे आढती भी हैं जो किसान के माल को बेचते हैं तथा उस गुड शक्कर को व खाद्यान्न को पर कमीशन प्राप्त करते हैं। गुड-जो किसान के माल को बेचते हैं तथा उस गुड-शक्कर व खाद्यान्न पर कमीशन प्राप्त करते हैं। ऐसे मे कमीशन एजेन्ट को खाद्य सुरक्षा मानक अधिनियम-2006 के अर्न्तगत खाद्य लाइसेंस लेने की अनिवार्यता को समाप्त किया जाए। जब केन्द्र सरकार बहुत से पुराने कानूनो को रदद कर रही है या सुधार कर रही है तो ऐसे मे आढतियों के लिए खाद्य सुरक्षा मानक अधिनियम का लाइसेंस लेने की अनिवार्यता भी समाप्त की जाये।

 

अधिवक्ता के निधन से छाया शोक
मुजफ्फरनगर।(Muzaffarnagar News) मूलरूप से गांव रेता नंगला निवासी वरिष्ठ अधिवक्ता अजब सिंह के निधन से साथी अधिवक्ताओ मे शोक छा गया। जिला एवं सिविल बार एसोसिएशन के पदाधिकारियों सहित कई गण्मान्य लोगो ने शोक संतप्त परिजनो से मिलकर अपनी शोक संवेदना व्यक्त की। बताया जाता है कि जिला बार संघ से जुडे अधिवक्ता अजब सिह एड.पिछले कुछ समय से बीमार चल रहे थे। उनके निधन का दुखद समाचार मिलने से अधिवक्ताओ मे शोक छा गया। जिला बार संघ अध्यक्ष वसी अंसारी, जिला बार संघ महासचिव सुरेन्द्र कुमार मलिक,जिला बार संघ के पूर्व अध्यक्ष प्रमोद त्यागी,वरिष्ठ अधिवक्ता बिजेन्द्र सिह मलिक,जिला बार संघ के पूर्व सचिव प्रदीप मलिक,श्याम चरण पंवार सहित जिला एवं सिविल बार एसोसिएशन से जुडे अधिवक्ताओं ने शोक संतप्त परिजनो से मिलकर अपनी शोक संवेदना व्यक्त की।

 

पंजाबी बारात घर में होगी सहकारी बैंक की 88 वीं बैठक
मुजफ्फरनगर।(Muzaffarnagar News) जिला सहकारी बैंक लिमिटेड की वार्षिक सामान्य निकाय की बैठक रविवार 22 मई को भोपा रोड पंजाबी बारात घर पर होने जा रही है। जिसमे मुख्य अतिथि के रूप मे केन्द्रीय राज्य मंत्री डा.संजीव बालियान उपस्थित रहेंगे। प्रातः 11 बजे से शुरू होने वाली 88 वीं बैठक मे बैंक के संचालकगण एवं प्रतिनिधि मंडल भाग लेंगे। उपरोक्त जानकारी बैंक के सभापति सत्यपाल सिंह पाल व सचिव प्रवीण कुमार ने संयुक्त रूप से दी।

केन्द्रीय राज्यमंत्री डा. संजीव बालियान आवास पर करेंगे लाइब्रेरी की शुरूआत
मुजफ्फरनगर।(Muzaffarnagar News) केन्द्रीय पशुपालन, डेयरी एवं मत्स्य राज्यमंत्री डा. संजीव बालियान ने लाइब्रेरी खोलने का निर्णय किया है। इसकी शुरुआत वह मुजफ्फरनगर में अपने पैतृक गांव कुटबी के घर से करेंगे। लाइब्रेरी में भारतीय व विदेशी साहित्य, इतिहास और विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारियों के लिए आवश्यक पुस्तकों की व्यवस्था की जाएगी। कंप्यूटर से लैश इन लाइब्रेरियों से युवा विभिन्न प्रतियोगी एवं अन्य परीक्षाओं के लिए आनलाइन फार्म भी भर सकेंगे। लाइब्रेरी का संचालन ग्राम पंचायतों को सौंप दिया जाएगा। जिले में ऐसी १०० लाइब्रेरी का लक्ष्य रखा गया है।
मंत्री बोले- पढ़ाई से ही बदलेगी गांवों की तस्वीर
डा. संजीव बालियान कहते हैं कि ज्ञान एक पूंजी है। ये एक ऐसी कुंजी भी है जिससे प्रत्येक क्षेत्र में तरक्की का ताला खुलता है। लेकिन किताबों के प्रति घटता मोह एवं अभावग्रस्त बच्चों के लिए उनकी उपलब्धता कम होने से मुश्किल पैदा हो रही है। ऐसे माहौल में जरूरी है कि विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे युवा वर्ग को उपयोगी किताबों की समय पर उपलब्धता रहे। कहते हैं कि डिजीटिलाइजेशन से चीजे आसान हुई हैं, जीवन सुविधामय हुआ। लेकिन लगता है कि सतही ज्ञान किताबों से ही मिल सकता है। इसलिए आधुनिक ज्ञान के स्त्रोत के साथ सीधे किताबों से जुड़ना आवश्यक है।
इसके लिए पढने की आदत डालना और उसे कायम रखने के लिए लाइब्रेरी महत्वपूर्ण साबित हो सकती हैं। गांव में पढ़ाई लिखाई का माहौल कायम रहेगा तो समाज की तस्वीर भी अलग ही रहेगी। किताबे आर्थिक, सामाजिक और मानसिक उन्नयन का मार्ग बनाती हैं।
घर के एक हिस्से में लाइब्रेरी संचालित करेंगे-राज्यमंत्री ने बताया कि वह अपने इस संकल्प की शुरुआत पैतृक गांव कुटबी के अपने घर से करेंगे। वह घर के एक हिस्से में लाइब्रेरी संचालित कराएंगे। जहां पढ़ने के लिए ज्ञानवर्द्धक किताबों की व्यवस्था, कंप्यूटर, इंटरनेट, पानी बिजली एवं पढ़ाई के लिए आवश्यक वातावरण बनाने का प्रयास किया जाएगा। कहते हैं कि इसी माडल पर वह जिले के अन्य कम से कम १०० गांवों में लाइब्रेरी की स्थापना कराएंगे। जिनका संचालन ग्राम पंचायत या किसी भी जिम्मेदार संस्थाओं को सौंपा जाएगा। जिनकी मदद के लिए वह हमेशा तैयार रहेंगे।
लाइब्रेरियों के लिए कई एनजीओ से भी मांगी मदद
केन्द्रीय राज्यमंत्री डा. संजीव बालियान ने बताया कि लाइब्रेरी स्थापना एवं उनके सुगम संचालन के लिए उन्होंने कई एनजीओ से मदद मांगी है। जिले के ऐसे काफी लोग हैं जो उनका संकल्प पूरा कराने में मदद के लिए तैयार हैं। विभिन्न क्षेत्रों के कई सफल व्यक्तियों की मदद भी लाइब्रेरी संचालन तथा प्रबंधन के मामले में ली जाएगी। उन्होंने बताया कि उनका लक्ष्य एक वर्ष में अपने संकल्प को पूरा करने का है। वह ऐसे लोगों से संपर्क कर रहे हैं, जिनके गांव में उनके निवास या तो खाली हैं या फिर उनमें लाइब्रेरी स्थापना को आवश्यक जगह उपलब्ध हो सके।

समाचार (Muzaffarnagar News)

News

News Desk

निष्पक्ष NEWS.जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 15097 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

eighteen + 11 =