News
खबरें अब तक...

समाचार (Muzaffarnagar News)

 स्थानों पर चला चैकिंग अभियान
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar  News)  एसएसपी विनीत जायसवाल के निर्देशन में शातिरों/वांछितों को पकडने का लगातार अभियान चलाया जा रहा है वहीं दूसरी ओर चैकिंग अभियान भी लगातार जारी है। इसी क्रम में क्षेत्राधिकारी नई मण्डी द्वारा स्थानीय अभिसूचना ईकाई, डॉग स्क्वॉड तथा एएस चेक टीम के साथ जनपदीय कचहरी परिसर में सघन चेकिंग अभियान चलाया गया। चेकिंग के दौरान कचहरी परिसर में उपस्थित लोगों से पूछताछ की गयी तथा परिसर में खडें वाहनों को चेक किया गया। साथ ही सभी से कोई भी संदिग्ध व्यक्ति/वस्तु दिखने पर तत्काल पुलिस को सूचना देने की अपील की गयी। समस्त थाना/चौकी प्रभारियों द्वारा जनपद में विशेष चैकिंग अभियान चलाया गया । अभियान के दौरान समस्त थाना/चौकी प्रभारीयों द्वारा मय पुलिस बल अपने-अपने क्षेत्र के बैंक, ए०टी०एम, पेट्रोल पम्प, व्यापारिक प्रतिष्ठान एवं वित्तीय संस्थानों एवं लेन देन के महत्वपूर्ण स्थानों पर चेकिंग की गई । जनपदीय पुलिस द्वारा सभी बैंको, पेट्रोल पम्प पर जाकर सी.सी.टी.वी कैमरे, अलार्म आदि सुरक्षा उपकरणों की स्थिति को चेक किया गया साथ ही सभी प्रबन्धकों से कुशलता जानी गई । बैंक परिसर में संदिग्ध व्यक्तियों से पूछताछ की गयी तथा बैंक डियूटी में लगे पुलिसकर्मियों को चेक कर सतर्कतापूर्वक डियूटी करने हेतु निर्देश दिये गये । इसके साथ समस्त थानाध्चौकी प्रभारीयों द्वारा मय पुलिस बल स्थान बदल बदल कर संदिग्ध व्यक्ति/वाहनों की भी चेकिंग की गयी तथा सभी को यातायात नियमों का पालन करने हेतु जागरुक किया गया।

 

 

जाहरवीर गोगा म्हाडी मेले में उमड़ी भीड़Muzaffarnagar News
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar  News) आस्था का प्रतीक गांव दूधली का ऐतिहासिक जाहरवीर गोगा म्हाड़ी का मेला सोमवार सुबह से प्रारंभ हो गया। पूर्व मंत्री सुरेश राणा और पूर्व विधायक ठा. संगीत सोम ने म्हाड़ी पर पहुंचकर मेले का उद्घाटन किया। उद्धाटन के साथ ही दर्शन के लिए भक्तों का सैलाब म्हाड़ी पर उमड़ पड़ा। २ साल की कोरोना बंदिश के चलते इस बार श्रद्धालुओं का हुजूम अधिक नजर आ रहा है। क्षेत्रीय विधायक पंकज मलिक ने म्हाड़ी पर पहुंचकर प्रसाद चढ़ाया।
मेला कमेटी से जुड़े युवा कुलदीप राणा, विक्की, गौरव, अमित पुंडीर, बिशन, दीपक, सुनील, गजेंद्र, नरेंद्र सैनी आदि ने व्यवस्था बनाई। शुभारंभ से ही मेले में भीड़ नजर आ रही है। मेले में हरियाणा, राजस्थान, उत्तराखंड, दिल्ली से गोगा के भक्त आना शुरू हो गए हैं। घरों में उत्सव सा नजारा है। मिठाई और पकवान तैयार किए जा रहे है। दूधली में अतिथि देवो भव की भावना हर घर में रहती हैं।
५०० साल पुरानी है गोगा म्हाड़ी आस्था की मान्यता
दूधली गांव में स्थित जाहरवीर गोगा म्हाड़ी की मान्यता राजस्थान के बागड़ के बाद मानी जाती हैं। ५०० वर्षो से श्रद्धालु अपने मन में आस्था लिये दूधली आते रहे हैं। बुजुर्ग शेर सिंह राणा पुंडीर बताते है दूधली के मजरे मरूवा आलमगीरपुर के एक किसान भक्त की मन्नत पूरी होने के बाद घर में जन्मे बछेरे को पैदल बागड़ (राजस्थान) में जाहरवीर को अर्पित करने पहुंच गया।
उनके अनुसार जाहरवीर को खुद प्रकट होने पर ही उसने बछेरा भेंट करने का संकल्प लिया था। मान्यता है कि भक्ति से प्रसन्न होकर जाहरवीर ने खुद प्रकट होकर बछेरा लिया और भक्त किसान को गांव में म्हाड़ी बनाने को पांच ईंट प्रदान की।
सुरक्षा को १५ एसआइ सहित भारी पुलिस फोर्स तैनात
थाना चरथावल के प्रभारी निरीक्षक राकेश शर्मा ने बताया कि मेले का इतिहास काफी पुराना है। उससे जाहिर हो रहा था कि श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ेगा। सुरक्षा तथा व्यवस्था के मद्देनजर मेला क्षेत्र में एक प्लाटून पीएसी, १५ उप निरीक्षक, २० महिला आरक्षी समेत ९० आरक्षी तैनात किये गए हैं।

 

श्रीगणपति महापूजा का 9 सितम्बर तक होगा आयोजन
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar  News) दिनांक 31 अगस्त 2022 से 9 सितम्बर 2022 तक श्रीराम सेवा ट्रस्ट, 241, ब्रह्मपुरी में श्री गणपति जन्मोत्सव महापूजा का आयोजन किया जा रहा है। 31 अगस्त से 8 सितम्बर को प्रतिदिन प्रातः 7 से 9 बजे तक श्री गणपति पूजा होगी व सहस्रार्चन होमात्मक यज्ञ एवं आरती सायं 4 से 7.30 बजे हुआ करेगी। दिनांक 9 सितम्बर 2022 को प्रातः 9 बजे पूर्णाहुति व आरती भोग प्रातः 11 बजे के बाद अपरार्िं 3 बजे शुक्रताल श्री गणेश विसर्जन होकर कार्यक्रम सम्पन्न होगा। समस्त कार्यक्रम यज्ञाचार्य वेदप्रकाश द्विवेदी जी के सानिध्य में व बनारस से आये पंडितों द्वारा सम्पन्न किया जायेगा। सुबोध दीक्षित ;रामा मैडिकल स्टोरद्ध, बृजमोहन शर्मा, श्रीमती नीरज गौतम व संजय गौतम, विनोद वत्स आदि कार्यक्रम की तैयारी में लगे हैं। ज्ञातव्य हो कि श्री राम सेवा ट्रस्ट में श्रीमती नीरज गौतम ;जिला संयोजक बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओद्ध, श्रीमती मिथलेश सिंह व मिथलेश त्यागी आदि महिलाओं द्वारा वृक्षारोपण, महिला योग सैन्टर व प्रति रविवार को यज्ञ सम्पन्न किया जाता है।

 

बीमारी का टीकाकरण किया
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar  News)  जिलाधिकारी चंद्र भूषण सिंह के निर्देशानुसार एवं मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ एमपी सिंह के कुशल निर्देशन में पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ० मोहित चौहान एवं डॉ० विजय भूषण द्वारा ब्लॉक पुरकाजी के ग्राम छपरा में ग्राम प्रधान कनक सिंह के साथ घर-घर जाकर पशुओं की जांच कर लम्पी स्किन बीमारी का टीकाकरण किया गया। टीकाकरण के दौरान पशु चिकित्सा अधिकारी के साथ पशुधन प्रसार अधिकारी टीम के अन्य कर्मचारी भी मौजूद रहे।

 

गौशाला हेतु जमीन चिन्हित की
बुढ़ाना। मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar  News) उप जिलाधिकारी बुढ़ाना के नेतृत्व में विकासखंड बुढ़ाना में स्थित क्लस्टर के लिए भूमि चयन के अंतर्गत हुसैनपुर कला क्लस्टर के गांव खानपुर में गौशाला हेतु जमीन चिन्हित की गई। तहसील बुढ़ाना क्षेत्र के अंतर्गत जिलाधिकारी चंद्र भूषण सिंह के कुशल मार्ग निर्देशन एवं उप जिलाधिकारी बुढ़ाना अरुण कुमार के नेतृत्व में विकासखंड बुढ़ाना में स्थित क्लस्टर के लिए भूमि चयन के अंतर्गत हुसैनपुर कला क्लस्टर के गांव खानपुर में गौशाला हेतु जमीन चिन्हित की गई। इसके साथ-साथ प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत क्षेत्रीय लेखपालों द्वारा गांव-गांव में सत्यापन कार्य किया जा रहा है, इस कार्य का भी स्थलीय निरीक्षण किया गया एवं लेखपालों को किसान सम्मान निधि योजना में प्रभावी सत्यापन कार्य करने के लिए आवश्यक निर्देश दिए।

 

लगी ट्रांसफार्मर में आग
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar  News) थाना शहर कोतवाली क्षेत्र के हड्डी गोदाम स्थित रहमत नगर मोड पर रखे विद्युत विभाग ट्रांसफार्मर में शार्ट सर्किट होने से लगी भयंकर आग वहीं आग लगने की सूचना मोहल्ले वासियों ने पुलिस को दी। पुलिस व फायर ब्रिगेड व विद्युत विभाग के कर्मचारी मौके पर पहुंचे जहां फायरब्रिगेड कर्मियों ने बामुश्किल आग पर पाया काबू वही ६६ केवी लाइन मैन परवेज व जमील भी रहे मौजूद।

 

एंटी लारवा का किया स्प्रे
जानसठ। मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar  News)खंड विकास अधिकारी के नेतृत्व में विकास खण्ड जानसठ के ग्राम पंचायत पलडा में एंटी लारवा का स्प्रे कार्य करवाया गया। जिलाधिकरी चंद्रभूषण सिंह के निर्देशानुसार विकास खंड जानसठ मे खंड विकास अधिकारी संतप्रकाश के नेतृत्व में विकास खण्ड जानसठ के ग्राम पंचायत पलडा में लम्पी स्कीन बीमारी के निवारण हेतु एंटी लारवा का स्प्रे कार्य करवाया गया।

 

निःशुल्क चिकित्सा शिविर का हुआ आयोजन
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar  News) गांधी कॉलोनी स्थित दयानंद बाल विद्या मंदिर जूनियर हाई स्कूल में फ्री मेडिकल कैंप का आयोजन किया गया ।जिसमें स्कूली बच्चों से लेकर क्षेत्र के बच्चों के स्वास्थ का परीक्षण किया गया और बच्चों के स्वास्थय को देखकर उन्हें दवाई वितरित की गई ।बच्चों में होने वाली कैल्शियम व विटामिन की कमियों को पूरा करने का सुझाव दिया गया ।वही इन दिनों चल रहे वायरल बुखार से भी बच्चों को बचाए रखने के लिए बच्चों के अभिभावकों को निर्देशित किया गया ।कैम्प का संचालन बाल रोग विशेषज्ञ डॉक्टर निधि मलिक द्वारा किया गया जहां उन्होंने बच्चों के स्वास्थ्य परीक्षण के साथ साथ बच्चों की देखरेख के लिए माता पिता को भी टिप्स दी। डॉक्टर निधि मलिक ने जानकारी देते हुए बताया कि आज न्यूरो सिटी हॉस्पिटल की तरफ से दयानंद बाल विद्या मंदिर जूनियर हाई स्कूल में बच्चों का जनरल हेल्थ एग्जामिनेशन का कैंप लगाया गया है जिससे बच्चों की जो जनरल प्रॉब्लम है न्यू क्रिएशन से रिलेटेड है त्वचा रोग हैं बच्चों की ओरल हाइजीन है एग्जामिनेशन के लिए हमने बेसिकली आज कैंप लगाया गया है लगभग ५० बच्चों का हमने यहां पर आज फ्री चेकअप किया गया है दो दिवसीय हमने यह कैंप लगाया गया नर्सरी से कक्षा ८ तक के बच्चों का फ्री मेडिकल चेकअप किया गया है बच्चों को चेक करने के बाद उनको दवाइयां भी मुहैया कराई गई है बच्चों को न्यूट्रिशन से रिलेटेड एडवाइज भी दी गई है आजकल बच्चों में पोषक तत्व की कमी है उन सब से रिलेटेड भी हमने बच्चों को और स्कूल के टीचर्स को सेंसेटाईजे किया गया है।

 

जिलाधिकारी व सीडीओ ने किया निरीक्षण
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar  News)  जिलाधिकारी द्वारा अस्थाई गौवंश आश्रय स्थल, रामपुर, विकास खण्ड सदर में लम्पी स्कीन डिजीज की रोकथाम हेतु किये जा रहे कार्यो का निरीक्षण किया गया। आयुक्त, सहारनपुर मंडल, सहारनपुर के निर्देशानुसार जिलाधिकारी चन्द्रभूषण सिंह एवं मुख्य विकास अधिकारी संदीप भागिया द्वारा अस्थाई गौवंश आश्रय स्थल रामपुर, विकास खण्ड सदर में लम्पी स्कीन डिजीज की रोकथाम हेतु डाक्टरर्स एवं स्टाफ द्वारा किये जा रहे कार्यो का निरीक्षण किया गया। जिलाधिकारी द्वारा गौशाला में डाक्टर द्वारा गोवंश पशुओं द्वारा किये जा रहे उपचार के संबंध में जानकारी प्राप्त कर पशुओं को बेहतर इलाज एव उपचार किये जाने हेतु आवश्यक दिशा-निर्देश दिये गये।
गौशाला मे निरीक्षण के दौरान ८६ गाय एवं बछडे मौजूद थे इनमे ०१ गाय लम्पी स्कीन डिजीज से पीडित पायी गयी एवं ०२ बछडे बीमार थे जिनका उपचार किया जा रहा है।
जिलाधिकारी द्वारा बताया गया कि पशु चिकित्सक व पशुधन सहायकों को अतिप्रभावित क्षेत्रों में कार्यरत पशु चिकित्सा दलों में नियुक्त कर दिया गया हैं। बीमारी की रोकथाम के लिए आवश्यक उपलब्ध दवाईयों को प्रभावित क्षेत्रों में भेजा जा रहा है। उन्होंने बताया कि सभी गौशाला प्रबंधकों, पशुपालकों को बीमारी से बचाव के उपायों के लिए निरन्तर जनजागृति अभियान चलाकर बीमार पशुओं को स्वस्थ पशुओं से आइसोलेशन, रोगग्रस्त क्षेत्रों में पशुओं की आवाजाही रोकना, मक्खी-मच्छर से बचाव के लिए फिनाइलध्फिटकरी एवं साइपरमेथ्रिन दवा का पशुबाड़ों में छिड़काव इत्यादि कार्य किये जा रहे है।
जिलाधिकारी द्वारा बताया गया कि ग्रामीणों की सुविधा हेतु इंटीग्रेटेड कमांड एवं कन्ट्रोल सेन्टर एवं डी एम वार रुम के टॉल फ्री नम्बर जारी कर दिये गये है, साथ ही कन्ट्रोल रुम में पशु चिकित्साधिकारी भी तैनात कर दिये गये है ताकि आम जन की समस्या का तत्काल निस्तारण हो सके तथा पशु चिकित्साधिकारी की टीम भी क्षेत्र में उपस्थित होकर अधिक से अधिक पशुओं का उपचार किया जा रहा है।
जिलाधिकारी द्वारा बताया गया कि जनपद को १.५ लाख वैक्सीनेशन प्राप्त हो गयी है जिन्हे ब्लॉक वार वितरण कर लम्पी स्किन से ठीक हो चुके एवं अन्य पशुओं को लगायी जायेगी।
मुख्य विकास अधिकारी द्वारा गौशाला में उपस्थित पशु चिकित्साधिकारी को निर्देशित किया कि सभी पशुओं की निरन्तर जॉच की जाये तथा बीमारु पशु को स्वस्थ पशुओं से अलग रखा जाये ताकि उनका बचाव किया जा सकें। जनपद में एंटी बायोटिक दवाईयों की प्रचुर मात्रा उपलब्ध हो इसलिए जिस भी क्षेत्र में आवश्यकता हो तत्काल राहत कार्य एवं टीम भेजी जाये। टीकाकरण की शुरुआत जनपद में की गयी जल्द ही समस्त पशुओं का टीकाकरण हो जायेगा। मुख्य विकास अधिकारी द्वार पंचायत सचिव को निर्देशित किया गया कि गौशालाओं में मक्खी-मच्छर से बचाव के लिए फिनाइलध्फिटकरी एवं साइपरमेथ्रिन दवा का पशुबाड़ों में छिड़काव का कार्य निरन्तर कराया जाये।

 

अखिल भारत हिंदू महासभा ने सौंपा ज्ञापन
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar  News)  जिला चिकित्सालय की सेवाओं से असंतुष्ट अखिल भारत हिन्दू महासभा के पदाधिकारियों ने कचहरी स्थित डीएम कार्यालय पहुंच कर जिलाधिकारी चन्द्रभूषण सिह से मिलकर एक ज्ञापन सौंपा।
अखिल भारत हिन्दू महासभा के जिलाध्यक्ष लोकेश सैनी के नेतृत्व मे डीएम कार्यालय पहुंचे पदाधिकारियों ने जिलाधिकारी को सौंपे गए ज्ञापन मे आरोपित किया कि जिला चिकित्सालय के महिला विभाग मे लापरवाही व्याप्त है। जिस कारण कुछ महिलाओ की मौत हो चुकी है। जिनमे 18 अगस्त 2022 से अब तक 15 महिला रैफर की जा चुकी हैं। जिनमे से कई महिलाओ की मौत हो चुकी है। हिन्दू महासभा के पदाधिकारियो का आरोप है कि महिला चिकित्सालय मे 18 अगस्त को 6 ऑपरेशन किये गऐ थे। आरोप है कि उक्त 6 महिलाओं मे से 3 महिलाओं मौत हो गई है। इस दौरान जिलाध्यक्ष लोकेश सैनी, राजेश कश्यप, अरूण चौधरी आदि मौजूद रहे।

 

निरीक्षण को पहुंची टीम
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar  News) सलारपुर। जिला अस्पताल में जांच पडताल कायाकल्प के लिए मेरठ से पहुंची स्वास्थ्य विभाग की टीम ने जिला अस्पताल परिसर का भ्रमण कर विभिन्न व्यवस्थाओं का निरीक्षण कर अस्पताल के विभागो मे तैनात अधिकारियों को निर्देशित किया।
आज दोपहर के वक्त मेरठ से चलकर जिला चिकित्सालय के आकस्मिक निरीक्षण के लिए पहुंची जांच टीम ने जिला चिकित्सालय कायाकल्प राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन कार्यक्रम के अंतर्गत दी जाने वाली सुविधाओं का निरीक्षण किया तथा सम्बन्धित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। जांच टीम ने जिला अस्पताल के उपकरणो की गुणवत्ता की भी जांच की। इस दौरान सीएमओ डा.एम.एस.फौजदार, सीएमएस, एसीएमओ, सहित विभिन्न विभागों के विभागाध्यक्ष मौजूद रहे। टीम द्वारा जांच पडताल के पश्चात रवाना होने पर जिला चिकित्सालय के अधिकारियो ने राहत की सांस ली।

 

नशीली दवाओं की तस्करी करने वाले ०६ अभियुक्तो की कुल ७९८० नशीली गोलियों सहित किया गिरफ्तार
मुजफ्फरनगर। शहर कोतवाली पुलिस ने नशे के 06 सौदागरों को भारी मात्रा मे नशे की गोलियो के साथ गिरफ्तार कर पूछताछ शुरू की।Muzaffarnagar News
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar  News) एसएसपी विनित जायसवाल के निर्देशो के चलते जनपद मे अपराधों पर रोकथाम एवं विभिन्न मामलो मे वांछित/शामिल फरार चल रहे अभियुक्तों की गिरफ्तारी के लिए चल रहे अभियान विशेष के तहत शहर कोतवाली पुलिस ने मुखबीर खास की सूचना पर काली नदी के समीप से गश्त व चैकिंग के दौरान 06 आरोपियों को नशे की गोलियों सहित गिरफ्तार कर लिया। पुलिस ने आरोपियों से पूछताछ कर उनके खिलाफ मामला दर्ज करते हुए उन्हे जेल भेजने की तैयारी की। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक विनीत जायसवाल के निर्देशन व पुलिस अधीक्षक नगर के निकट पर्यवेक्षण में तथा क्षेत्राधिकारी नगर के नेतृत्व में थाना कोतवाली पुलिस टीम द्वारा जनपद मे मादक पदार्थों की तस्करी करने वाले अभियुक्त गणों के विरूद्ध चलाये जा रहे अभियान के दौरान मुखबिर की सूचना पर चौकिंग के दौरान काली नदी पुल के पास से दो वाहन जिसमे एक मोटर साईकिल यामाहा व दूसरी कार हुन्डई आई टेन न्योज रंग सफेद में सवार ०६ अभियुक्त गण मौहम्मद फैज पुत्र सरवर आलम निवासी ग्राम भोकरहेडी थाना भोपा, मु०नगर, काजी अब्दुल्ला पुत्र मौहम्मद साजिद निवासी मौहल्ला खालापार थाना कोतवाली नगर, मु०नगर, मौहम्मद अब्दुल आहद पुत्र राशिद निवासी मौहल्ला खालापार थाना कोतवाली नगर मु०नगर, वसीम पुत्र शकील निवासी मौहल्ला जहांगीर पट्टी ग्राम सूजडू थाना कोतवाली नगर, मु०नगर, हरेन्द्र खाटियान पुत्र ओमप्रकाश सिंह निवासी ग्राम लछेडा थाना मन्सूरपुर जनपद मु०नगर हाल निवासी जाट कालोनी थाना सिविल लाइन मुनगर, सावेज उर्फ सब्बन पुत्र शब्बीर अहमद निवासी चमारान खादरवाला टंकी चौक खालापार थाना कोतवाली नगर मु०नगर को गिरफ्तार किया जिनके कब्जे से कुल ७९८० नशीली गोलीया ज्त्।ड।क्व्स् म्ग्ज्म्छक्म्क् त्म्स्म्।ैम् ज्।ठस्म्ज्ै प्च् 100डळ ब्म्स्ब्प्क्।स् १००एसआर बरामद हुई। विस्तृत पूछताछ करने पर सभी ने बताया कि वे सभी इन गोलियों को आर्थिक लाभ कमाने के लिए नशे हेतु बेचते है तथा खुद भी इसका प्रयोग करते हैं बेची गयी गोलियों से लाभ अर्जित कर अपने शौक पूरे करते है तथा हमारे पास जो गाडिया आपको मिली है उनसे ही हम जगह जगह जाकर भिन्न भिन्न लोगो को यह नशीली गोलिया शहर मे तथा अन्य शहरों मे जाकर के बेचते है तथा इन्ही गाडियो का प्रयोग हम लोग नशीली गोलिया लाने मे तथा बेचने मे करते है। बरामदगी एवं गिरफ्तारी के आधार पर अभियुक्तगणों के विरूद्ध अभियोग पंजीकृत कर जेल भेजा जा रहा है। आरोपियों को गिरफ्तार करने वाली टीम मे शहर कोतवाल आनन्द देव मिश्र, उ०नि० मोहित चौधरी, का. रोहताश कुमार, का० जितेन्द्र त्यागी, का तरुणपाल, का० सचिन कुमार, का० हिमांशू चौधरी, का० अलीम, का. सचिन तेवतिया शामिल रहे।

 

मेंजर ध्यानचन्द के जन्म दिवस पर एस. डी. ग्लोबल स्कूल में नेशनल स्पोर्ट्स डे मनाया गया
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar  News) क्या आप जानते है नेशनल स्पोर्ट्स डे २९ अगस्त को ही क्यो मनाया जाता है अगर नही तो आज हम आपको बताते है कि नेशनल स्पोर्टस डें २९ अगस्त को मनाने के पीछे हॉकी, के लिजेंड मेंजर ध्यानचन्द है जिन्हें हॉकी का जादूगर भी कहा जाता है मेजर ध्यानचन्द का जन्म २९ अगस्त १९०५ को उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद में हुआ था। मेजर ध्यानचन्द विश्व खेल इतिहास के सबसे महान खिलाड़ियों में शुमार है उन्होने १९२८, १९३२ और १९३६ मे हॉकी में तीन ओलंपिक खेल में स्वर्ण पदक भी अर्जित किए है मेंजर ध्यानचन्द को हॉकी में अपने योगदान के लिए पद्म भूषण से सम्मानित किया गया है जोकि देश का तीसरा सबसे बड़ा सिविलियन अवार्ड है। इस दिन एस. डी. ग्लोबल स्कूल के सभी छात्र- छात्राओ ने नेशनल स्पोर्ट्स डे मनाया । छात्र- छात्राओ ने स्कूल के मैदान में हॉकी, क्रिकेट , भाला फेक , खो- खो, व दौड़ जैसे बहुत से खेल खेले जिसमे दौड गतिविधि में मेहर , तरुशी, अमन ,सयान ,कनक ने भाग लिया। स्कूल में क्रिकेट गतिविधि भी कराई गई। वही खो दृ खो गतिविधि में तो तरूशी ने अपनी टीम को कम समय में ही जीत हासिल कराई। वही भाला फेक गतिविधि में जानवी ने आपना ज्यादा दूरी का रिकार्ड भी बनाया। वही नर्सरी टू ५ में नन्हे- नन्हे बच्चो ने दौड़ लगाई व पकडम पकडाई व बॉल पास जैसे खेल भी खेले नेशनल स्पोर्ट्स डे पर स्कूल के निर्देशक डॉ सिद्दार्थ शर्मा व प्रधानाचार्या अनु मलिक ने भी बच्चों को नेशनल स्पोर्ट्स डे के बारे में बहुत सी बाते बताई व खेल से सम्बंधित कुछ नियम भी बताए।
कार्यक्रम को सफल बनाने में स्कूल के सभी शिक्षकगण प्रीति गोयल, ईशा शर्मा, रूपा, दीपावली, श्वेता जैन, दीपिका, मोनिका वर्मा , अमिता , रूचि, , सोनिका शर्मा, अभिलाषा, सागर, रवि कुमार, सुमित गुप्ता, आदेश कुमार , निखिल, सुभाष ,रमनीश आदि का सहयोग रहा 7

 

मेजर ध्यानचंद जयंती हर्षोल्लास के साथ मनाईMuzaffarnagar News
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar  News) ग्रेन chamber पब्लिक स्कूल में मेजर ध्यानचंद जयंती हर्षोल्लास के साथ मनाई गईसर्वप्रथम कार्यक्रम का शुभारंभ राष्ट्रीय गीत वंदे मातरम के साथ हुआ। इसके पश्चात विद्यालय के डायरेक्टर डॉ मनोज कुमार गुप्ता,प्रधानाचार्य श्री आजाद वीर कोर्डिनेटर श्री आशीष कुमार त्यागी जीने मेजर ध्यानचंद जी के चित्र के सम्मुख दीप प्रज्वलित कर माल्यार्पण किया। इस अवसर पर १२ए की छात्रा आरोही,१२वीं के छात्र हर्षित सैनी तथा १०एके छात्र आकाश पाल ने ध्यानचंद जी की जीवनी पर हिंदी व अंग्रेजी में विस्तार पूर्वक प्रकाश डाला। ११एकी छात्रा विधि अग्रवाल ने हिंदी कविता के माध्यम से उनके जीवन पर प्रकाश डाला। १२वीं की छात्रा इशिका ने आज का सुविचार प्रस्तुत किया। इस अवसर पर विभिन्न हाउस द्वारा श्री ध्यानचंद जयंती के उपलक्ष में हॉकी मैच प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें प्रथम स्थान रमन हाउस ने प्राप्त किया। इस मैच के रेफरी विद्यालय के स्पोर्ट्स अध्यापक श्री शीलू कुमार रहे7 हॉकी मैच की कमेंट्री नाइंथ बी की छात्रा अन्वेशा यादव और १० ए के छात्र देव भारद्वाज,आदित्य त्यागी ने की। स्टेट लेवल पर गाजियाबाद में १२वीं की छात्रा भाग्यश्री ने शूटिंग बॉल में प्रथम स्थान व गोल्ड मेडल प्राप्त कर विद्यालय का नाम गौरवान्वित किया। जिसके लिए उसे सम्मानित किया। नाइंथ बी की छात्रा कनिष्का ने फाइट और काता में नेशनल टूर्नामेंट हरिद्वार में प्रथम स्थान में गोल्ड मेडल प्राप्त कर गोवा इंटरनेशनल में भागीदारी के लिए अपना स्थान बनाकर विद्यालय का नाम रोशन किया।
अंत में विद्यालय के डायरेक्टर डॉ मनोज कुमार गुप्ता व प्रधानाचार्य श्री आजाद वीर ने बताया कि मेजर ध्यानचंद जी की जन्म तिथि को भारत में च्च्राष्ट्रीय खेल दिवसज्ज् के रूप में मनाया जाता है। राष्ट्रीय खेलहॉकी में उनके योगदान को कभी नहीं भुलाया जा सकता। उन्हें हॉकी का जादूगरकहा जाता है। जब वह मैदान में खेलने को उतरते थे तो गेंद मानो उनकी हॉकी स्टिक से चिपक सी जाती थी,उनके रहते हुए भारत कभी विश्व स्तर हॉकी मैच में कभी नहीं हारा। कार्यक्रम का संचालन श्रीमती बबीता शर्मा एवं हरदीप कौर ने किया।कार्यक्रम की समाप्ति राष्ट्रगान के साथ हुई।

 

किसान मजदूरों की लडाई लडेगा रालोदः रामाशीष रायMuzaffarnagar News
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar  News) राष्ट्रीय लोकदल के प्रदेश अध्यक्ष पूर्व एमएलसी रामाशीष राय ने कहा कि राष्ट्रीय लोकदल आगामी चुनावों को दृष्टिगत रखते हुए पूरे प्रदेश के 75 जिलों मे संगठन का नए सिरे से पुर्नगठन कर सरकार के विरूद्ध लडाई तेज करेगा। सिंचाई विभाग के डाक बंगले पर आयोजित पत्रकार वार्ता मे रालोद प्रदेश अध्यक्ष रामाशीष राय ने कहा कि वे अब तक 40 जिलों को दौरा कर चुके है। उन्होने कहा कि शेष जिलां का दौरा शीघ्र ही किया जायेगा। मुजफ्फरनगर मे संगठन के विषय मे बातचीत करते हुए प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि यद्यपि मुजफ्फरनगर मे 4 विधायक हैं। लेकिन वे भी रालोद पार्टी के नेताओं के साथ मिलकर सत्ताधारी भाजपा के दबाव का मुकाबला नही कर पा रहे है। इस विषय मे यहां के बडे नेताओं से रिर्पोट मांगी गई है। उन्होने कहा कि जल्द ही फेरबदल हो सकता है। उन्होने कहा कि आज भी 6000 बकाया गन्ना भुगतान है। योगी सरकार के दावों के बावजूद 10 मार्च बीत जाने के बाद भी खेतो मे छुटटा जानवरों का कुछ नही किया गया। जिसके कारण किसानो की फसलें खराब हो रही हैं। उन्होने अग्निपथ योजना का विरोध करने की घोषणा करते हुए कहा कि प्रदेश की परिक्षाएं भी भ्रष्टाचार की भेंट चढ गई हैं।
प्रेसवार्ता के दौरान बुढाना विधायक राजपाल सिह बालियान, वरिष्ठ नेता ब्रहमसिंह बालियान,पूर्व मंत्री योगराज सिंह, पूर्व मंत्री धर्मवीर सिंह बालियान, अनिल विधायक, अजित सिंह, जिलाध्यक्ष प्रभात तोमर आदि की उपस्थिती उल्लेखनीय रही।

News

 

 

News Desk

निष्पक्ष NEWS.जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 15176 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

one × three =