Muzaffarnagar और आसपास से प्रमुख खबरें

लापरवाही करने वाले अधिकारियों पर होगी कार्यवाहीः जिलाधिकारी

मुजफ्फरनगर। जिला पंचायत के सभाकक्ष में चित्त प्रतिक्षित डीएम के वार रूम का औपचारिक शुभारम्भ हो गया। वार रूम की कन्सैप्ट के बारे में बताते हुए जनपद के जिलाधिकारी चन्द्रभूषण सिंह ने बताया कि इसका सफल प्रयोग वे अपने पिछले कार्यकाल अलीगढ में कर चुके है ओर इसके सार्थक परिणाम प्राप्त हुए है और अब इसका प्रयोग मुजफ्फरनगर जनपद में आज से किया जा रहा है।

उन्होंने उम्मीद जाहिर की कि इसके बेहतर परिणाम शीघ्र ही लोगों के सामने आयेंगे। जिला पंचायत सभाकक्ष में पत्रकारों से वार्ता करते हुए जिलाधिकारी ने बताया कि सरकारी योजनाओं का प्रचार प्रसार और दिन प्रतिदिन की कार्यप्रणाली पूरी पारदर्शिता के साथ लोगों तक पहुंचेगी इसके लिए कलैक्ट्रेट में इंटीग्रेटिड कंट्रोल रूम कमांड सैन्टर की स्थापना की गयी है

जिसके कारण अब डीएम का वार रूम कलेक्ट्रेट की लाइफ लाइन बन जायेगा। महिलाओं की सुरक्षा हो या अन्य केई मामला हो। इसके लिए तत्काल त्वरित कार्यवाही करायी जा सकेगी और नकारात्मक विचारों से बचा जा सकेगा। उन्होंने माना कि हर चीज के लिए थानों में जाना और एफआईआर दर्ज कराना इसका सही हल नहीं है।

उन्होंने वार रूम की स्थापना के लिए दोनों अपर जिलाधिकारियों की टीम को बधाई देते हुए कहा कि इससे सोशल मीडिया पर फर्जी खबरों से भी बचा जा सकेगा।कार्य और उद्देश्य के बारे में बताते हुए शुभारम्भ समारोह में अपर जिलाधिकारी ने बताया कि समाज के अंतिम व्यक्ति तक शासन की योजनाओं को पहुंचाने और जनता की शिकायतों को समय पर अधिकारियों के सम्मुख लाने के लिए 156 विभागों के व्हाट्सअप ग्रुप सक्रिय कर दिये गये है।

जिला प्रशासन के अधिकारियों के साथ-साथ सांसद, विधायक, वकील, बैंक, अस्पताल आदि के ग्रुप इसमे बराबर जुड़े रहेंगे। ई-गर्वनेंस डिस्ट्रिक्टर मैनेजर का कार्यालय इसका सचालन करेगा और चार कम्प्यूटर आपरेटर इस कार्य के लिए लगाये गये है। जिला प्रशासन के अधिकारियों की कार्यप्रणाली पर स्वंय जिलाधिकारी वार रूम के माध्यम से निगाह रखेंगे।

इसके अलावा फेसबुक, ट्वीटर का भी इस्तेमाल होगा। अधिकारियों में जिला स्तरीय अधिकारी ब्लॉक स्तरीय अधिकारी, तहसील व पुलिस अधिकारियों को शामिल किया गया गया है। वार रूम में आडियो व्जीवूअल तकनीक से पूरी कार्यप्रणाली को डिस्प्ले किया गया है। वार रूम के हैल्पलाइन नम्बरों की जानकारी देते हुए बताया कि व्हाट्सअप नम्बर 9897749888, 9897614888 बराबर सक्रिय रहेंगे।

जो लोग व्हाटसअप नहीं चलाते वे जनसेवा केंद्रों के माध्यम से उपरोक्त नम्बरों पर व्हाट्सअप पर अपनी शिकायत करा सकते है। तकनीकी कारणों से उपरोक्त दोनों नम्बरों पर कालिंग की सुविधा नहीं दी गयी है। डीएम वार रूम के बारे में उपस्थित जिला स्तरीय अधिकारियों को सचेत किया गया कि इन व्हाटसअप ग्रुपों को वे अपने अधीनस्थों के भरोसे न छोडे अपितु इनकी मानिटरिंग स्वंय करे।

जिससे किसी भी शिकायत के निस्तारण में कोताही न हो सके। समारोह में जिलाधिकारी चन्द्रभूषण सिंह के अलावा एडीएम प्रशासन अमित कुमार, मुख्य विकास अधिकारी आलोक यादव, एसपी सिटी अर्पित विजयवर्गीय, सीएमओ डा. एमएस फौजदार, सीएमएस जिला महिला अस्पताल, श्रम अधिकारी श्रीमती विपुला दीक्षित आदि मौजूद रहे।

News Desk

निष्पक्ष NEWS.जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 15097 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2 × 5 =