वैश्विक

कोरोना: ईरान यात्रा कर चुके दो लोग लद्दाख में मिले पॉजिटिव, देश में अब तक 34 मरीज


 कोरोनावायरस की चपेट में शनिवार को देश में तीन और लोग आ गए। इसके साथ ही संक्रमित मरीजों की संख्या 34 पहुंच गई। लद्दाख के जिन दो लोगों में कोरोना की पुष्टि हुई वे ईरान से लौटे थे। वहीं, तमिलनाडु में पॉजिटिव मिला व्यक्ति ओमान से आया है। पंजाब के होशियारपुर निवासी पिता-पुत्र शुरुआती जांच में संक्रमित मिले हैं।

होशियारपुर में पॉजिटिव मिले पिता-पुत्र 4 मार्च को इटली से दिल्ली होते हुए श्रीगुरु रामदास इंटरनेशनल एयरपोर्ट पहुंचे थे। हवाई अड्डे पर जांच के बाद उन्हें गुरुनानक देव अस्पताल में दाखिल करवाया गया। सिविल सर्जन डॉ. प्रभदीप कौर जौहल ने बताया, दिल्ली की जांच में दोनों में संक्रमण की पुष्टि हुई है। अब सैंपल पुणे भेजे गए हैं।

इनके साथ इटली से आई महिला रिश्तेदार की रिपोर्ट निगेटिव है। चार मार्च को इन पिता-पुत्र के साथ सफर करने वाले सभी 104 यात्रियों की स्क्रीनिंग की है।

दिल्ली में भर्ती संक्रमित पेटीएम कर्मचारी की पत्नी में भी संक्रमण की पुष्टि हुई है। इनके सैंपल जांच के लिए पुणे भेजे गए है। वहीं, जम्मू में गंभीर लक्षण वाले दो मरीजों को आइसोलेशन वॉर्ड में रखा गया है। इस बीच, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंत्रियों और वरिष्ठ अधिकारियों के साथ समीक्षा बैैठक कर आइसोलेशन के लिए सुविधा और सही स्थानों की पहचान करने का निर्देश दिया।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया, तीनों नए मरीजों की हालत स्थिर है। वहीं, भारत होकर भूटान पहुंचे संक्रमित अमेरिकी नागरिक के संपर्क में आए 150 लोगों को निगरानी में रखा है। देश में अब तक मिले 34 मरीजों में केरल के तीन लोग पूरी तरह ठीक हो चुके हैं। इटली के 16 पर्यटकों में दो का इलाज जयपुर और बाकी का गुरुग्राम में चल रहा है।

संदिग्धों की संख्या में लगातार वृद्धि के चलते केेंद्र सरकार ने 18 राज्यों तथा केंद्र शासित प्रदेशों में जांच के लिए 52 लैब संचालित किए हैं। इसके अलावा 57 अन्य लैब में नमूने लेने की सुविधा है। स्वास्थ्य अनुसंधान विभाग द्वारा संचालित 109 लैब में नमूने लिए जा रहे हैं।ईरान से 108 भारतीयों का स्वाब सैंपल लेकर एक विमान शनिवार सुबह 5:30 बजे दिल्ली पहुंचा। इनकी जांच दिल्ली एम्स होगी। जिन लोगों की जांच रिपोर्ट निगेटिव आएगी, सरकार उनकी वापसी का इंतजाम करेगी। 

निजी विमानन कंपनी इंडिगो ने कोरोना की दहशत को देखते हुए यात्रियों को सहूलियत देने का फैसला किया है। कंपनी ने शनिवार को एलान किया, 12 मार्च से 31 मार्च तक के टिकट में बिना किसी शुल्क यात्रा तिथि में बदलाव किया जा सकेगा।

Narendra Modi- मैं देशवासियों से प्रार्थना करता हूं कि कोरोनावायरस को लेकर अफवाह से बचें। कोई परेशानी होने पर तुरंत डॉक्टर की सलाह लें। पूरी दुनिया आजकल नमस्ते की आदत डाल रही है। हमें भी हाथ मिलाने के बजाय नमस्ते करना चाहिए।

 

News Desk

निष्पक्ष NEWS.जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 15097 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

nineteen − 11 =