वैश्विक

महाराष्ट्र : फडणवीस बने मुख्यमंत्री, अजित पवार डिप्टी सीएम

महाराष्ट्र में सियासी रस्साकस्सी के बीच भाजपा ने बाजी मारते हुए राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के साथ मिलकर सरकार बना ली है। देवेंद्र फडणवीस ने आज सुबह राजभवन में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री के रूप में दोबारा शपथ ली। राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने एनसीपी के अजित पवार को भी उप मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाई। 

देवेंद्र फडणवीस-अजित पवार

View Image On Twitter

इसके साथ ही शिवसेनाप्रमुख उद्धव ठाकरे के मुख्यमंत्री बनने का सपना टूट गया। राज्यपाल ने फडणवीस सरकार को 30 नवंबर तक बहुमत साबित करने का समय दिया है।डिप्टी सीएम अजित पवार एनसीपी सांसद सुनील ततकरे, विधायक दिलीप वाल्से और हसन मुशरिफ के साथ अपने भाई श्रीनिवास पवार के आवास पर बैठक कर रहे हैं। आवास के बाहर सुरक्षा व्यवस्था मजबूत कर दी गई है। बताया जा रहा है कि अजित पवार को एनसीपी नेताओं ने की मनाने की कोशिश। बताया ये भी जा रहा है कि अजित के पक्ष में गए चार विधायक शरद पवार के पास वापस लौट आए हैं। सीएम देवेंद्र फडणवीस मुंबई में भाजपा दफ्तर पहुंचे। कार्यकर्ताओं ने किया जोरदार स्वागत। कहा- हम राज्य में स्थिर सरकार देंगे। मोदी है तो मुमकिन है। 
शिवसेना और एनसीपी के बाद कांग्रेस ने प्रेस कांफ्रेंस की। जिसमें कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल ने कहा, ‘सुबह जो कांड हुआ उसने लोकतंत्र की धज्जियां उड़ाईं। महाराष्ट्र के इतिहास में आज का दिन एक काला धब्बा है। सब कुछ जल्दबाजी में सुबह-सवेरे किया गया। कहीं न कहीं कुछ तो गड़बड़ है। इससे ज्यादा शर्मनाक कुछ नहीं हो सकता। जो हुआ वो एनसीपी की वजह से हुआ। बिना बैंड-बाजा-बारात के शपथ ग्रहण किया गया। भाजपा के हराने के लिए तीन दल साथ हैं। हमारी तरफ से कोई देरी नहीं हुई। शरद पवार अजित के खिलाफ कार्रवाई करेंगे। ‘

कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने प्रेस कांफ्रेस में भाजपा पर तीखा हमला बोला। उन्होंने कहा कि जो कुछ भी महाराष्ट्र में हुआ ये विश्वासघात नहीं तो क्या है। ये सब साबित करता है कि मोदी है तो मुमकिन है। उन्होंने भाजपा से 10 सवाल पूछे- 

-किसने दावा पेश किया?
-दावे पर कितने हस्ताक्षर हैं?
-हस्ताक्षर कब प्रमाणित हुए?
-कैबिनेट की सिफारिश राष्ट्रपति को कब की गई? 
-कैबिनेट की बैठक कब हुई? 
-राष्ट्रपति ने सिफारिश कब स्वीकार की?
-राज्यपाल ने शपथ के लिए देवेंद्र फडणवीस और अजित पवार को किस पत्र द्वारा शपथ के लिए बुलाया।
-इन्हें शपथ के लिए कितने बजे बुलाया गया। इस मौके पर प्रबुद्ध नागरिकों, राजनीतिक दलों के नेताओं, मुख्य न्यायधीश को क्यों नहीं बुलाया गया जैसी कि परंपरा है।
-राज्यपाल ने अब तक क्यों नहीं बताया कि फडणवीस सरकार को बहुमत कब तक साबित करना है। +सवाल है कि लोकतंत्र का चीरहरण कबतक जारी रहेगा। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री और उप-मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने पर देवेंद्र फडणवीस और अजित पवार को बधाई दी। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री और उप-मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने वाले देवेंद्र फडणवीस और अजित पवार जी को बधाई। मुझे विश्वास है कि वे महाराष्ट्र के उज्ज्वल भविष्य के लिए लगन से काम करेंगे।

News Desk

निष्पक्ष NEWS.जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 15097 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk