उत्तर प्रदेश

Lucknow News: शिक्षक भर्ती अभ्यर्थियों ने विज्ञापन जारी करने की मांग को लेकर किया जोरदार प्रदर्शन

Lucknow News: विधानसभा भवन पर 97000 शिक्षक अभ्यर्थियों ने विज्ञापन जारी करने की माँग  को लेकर प्रदर्शन किया। अभ्यर्थियों को रोकने के लिए पुलिस ने विधानसभा के रास्ते को बैरीकेटिंग लगाकर बंद कर दिया। अभ्यर्थी लगभग दो घंटे तक लगातार प्रदर्शन करते रहे। पुलिस के लगातार समझाने के बावजूद अभ्यर्थी माने नहीं जिसके बाद पुलिस को बलपूर्वक अभ्यर्थियों को हटाया गया।

एक दिन पहले 69000 शिक्षक भर्ती को लेकर ओबीसी और एससी वर्ग के अभ्यर्थी अपने हक की आवाज सरकार तक पहुंचाने के लिए सुबह-सुबह बेसिक शिक्षा मंत्री सतीश चंद द्विवेदी के आवास  पर पहुंचकर घेराव और प्रदर्शन करने के बाद दोपहर में शिक्षक अभ्यर्थी एक बार फिर मुख्यमंत्री आवास के पास चौराहे पर पहुंच गए, वह मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मिलने की जिद पर अड़े थे।

सूचना मिलते ही पुलिस के हाथ पांव फूल गए आनन फानन में भारी मात्रा में पुलिस लगाकर शिक्षक अभ्यर्थियों को खदेड़ने का प्रयास किया गया।इस दौरान पहले पुलिस वालों ने शिक्षक अभ्यर्थियों को समझाना चाहा लेकिन शिक्षक अभ्यर्थियों के तेवर तीखे देखकर पुलिस वालों लाठीचार्ज कर इन्हें खदेड़ना पड़ा था। इस दौरान कई शिक्षक अभ्यर्थी चोटिल व घायल भी हुए। बल प्रयोग के दौरान कई महिला शिक्षक अभ्यर्थियों को भी चोटें आई थीं।

पुलिस ने मुख्यमंत्री आवास के करीब पहुंच चुके शिक्षक अभ्यर्थियों को हिरासत में लेकर इको गार्डन भेज दिया, इससे पहले सुबह भी शिक्षा मंत्री के आवास पर पहुंचे प्रदर्शनकारी छात्रों को पुलिस ने हिरासत में लेकर फिर से इको गार्डन भेज दिया था।बता दें लंबे समय से चल रहे इन आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों के प्रदर्शन के बाद सरकार ने वोट 17000 पदों पर भर्ती का आदेश दिया है जिसमें आरक्षित वर्ग की 6000 सीटों पर भर्ती होनी है लेकिन यह छात्र इससे कुछ नहीं है।

जब घोटाला 19000 सीटों पर हुआ है तो 6000 सीटें लेकर वह क्या करेंगे इसी के विरोध में युवा मुख्यमंत्री तक अपनी बात पहुंचाने के लिए अड़े हैं और उनसे मिलने की जिद पर डटे हैं।इको गार्डन  में प्रदर्शन कर रहे ओबीसी एससी अभ्यर्थियों का कहना है कि सरकार ओबीसी के 27% और एससी के 21% आरक्षण को पहले पूरा करें उसके बाद 6000 भर्ती निकालें। उनका कहना है लखनऊ हाईकोर्ट के सभी याचियों को सरकार द्वारा दी जाने वाली आरक्षित वर्ग की सीट में समायोजित किया जाए।

भर्ती में ओबीसी वर्ग को 27 प्रतिशत की जगह मात्र 3.86 फीसदी आरक्षण मिला है। वहीं एससी वर्ग को भर्ती में 21 प्रतिशत की जगह 16.6 फीसदी आरक्षण मिला है। यह छात्र पहले इस आरक्षण को पूरा करने की मांग सरकार से कर रहे हैं।

 पिछले हफ्ते योगी सरकार ने छात्रों के लंबे प्रदर्शन और गृह मंत्री अमित शाह  की रैली में किए हंगामे के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बैठक कर बेसिक शिक्षा मंत्री को इनकी मांगे पूरा करने की बात कही थी।जिसके बाद बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा 17000 पदों पर भर्ती का आदेश जारी किया गया था।

जिसमें आरक्षित वर्ग की 6000 सीटें शामिल हैं लेकिन सरकार की इस घोषणा से छात्रों का आंदोलन खत्म नहीं हुआ। उनका कहना है कि जो आरक्षण घोटाला हुआ है उसे सरकार पूरा करें उसके बाद फिर नई भर्ती पर वह अमल करेंगे।

 

News Desk

निष्पक्ष NEWS.जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 15097 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

1 × four =