वैश्विक

Chardham Yatra के लिए Modi government की कई सौगातें: ड्राेन से पहुंचेगी दवा और तैनात रहेंगे मेडिकल प्रोफेशनल्‍स

Modi government ने चारधाम यात्रियों (Chardham Yatra)  को बड़ी सौगात दे दी है. मोदी सरकार (Modi Sarkar) चारधाम जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए 3 स्तरीय स्वास्थ्य सुरक्षा उपलब्ध कराएगी. इसमें लाइफ सपोर्ट और आपातकालीन परिवहन के लिए चार धाम राजमार्ग पर एंबुलेंस उपलब्ध कराई जाएगी. यात्रा अवधि के दौरान स्वास्थ्य सेवा मुहैया करने के लिए पीजी स्टूडेंट्स को तैनात किया जाएगा. साथ ही एम्स ऋषिकेश, दून और श्रीनगर मेडिकल कॉलेजों से रेफरल सहायता के साथ तीर्थयात्रियों के लिए आपातकालीन दवाएं ड्रोन के ज़रिए मुहैया की जाएंगी.

Modi government जल्द ही देश भर से Chardham Yatra पर जाने वाले तीर्थयात्रियों के लिए एक मजबूत स्वास्थ्य सहायता और आपातकालीन प्रबंधन बुनियादी ढांचा तैयार करने जा रही है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया  ने सोमवार को उत्तराखंड के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. धन सिंह रावत से मुलाकात के बाद मदद का भरोसा दिया.

एम्बुलेंस की व्यवस्था, दवाइयों की उपलब्धता के साथ मेडिकल प्रोफेशनल की तैनाती के लिए चर्चा हुई. इसके अलावा यात्रा के ऊंचे इलाकों में आपातकालीन दवाएं मुहैया कराने के लिए ड्रोन का भी इस्तेमाल किया जाएगा.

हाल ही में उत्तर पूर्वी क्षेत्र में COVID19 टीकों के परिवहन के लिए ड्रोन का सफलतापूर्वक उपयोग किया गया था. उसी तरह अब ड्रोन से दवाओं को भी भेजा जाएगा. दरअसल केदारनाथ, बद्रीनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री गढ़वाल हिमालय में 10,000 फुट से ऊपर स्थित हैं. हाल ही में एम्स-ऋषिकेश ने दवाइयां देने और लेने के लिए ड्रोन सेवा शुरू की है.

News Desk

निष्पक्ष NEWS.जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 15162 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

seven − seven =