वैश्विक

Moscow: Meta के प्रवक्ता को वांटेड लिस्ट में डाला-रूसी समाचार एजेंसी TASS

Moscow: रूस ने देश के आंतरिक मंत्रालय द्वारा बनाए गए एक ऑनलाइन डेटाबेस के अनुसार, फेसबुक और इंस्टाग्राम का मालिकाना हक रखने वाली अमेरिकी टेक्नोलॉजी कंपनी मेटा के प्रवक्ता को वांटेड लिस्ट में शामिल किया है. बता दें कि मेटा, फेसबुक और इंस्टाग्राम का मालिक है. रूसी समाचार एजेंसी TASS सबसे पहले रिपोर्ट दी कि मेटा संचार निदेशक एंडी स्टोन को रविवार को सूची में शामिल किया गया था.

न्यूज एजेंसी AP के अनुसार अक्टूबर में रूसी अधिकारियों द्वारा मेटा को ‘आतंकवादी और चरमपंथी’ संगठन के रूप में वर्गीकृत करने के कुछ सप्ताह बाद, इसके प्लेटफार्मों का उपयोग करने वाले रूसी नागरिकों के खिलाफ संभावित आपराधिक कार्यवाही का रास्ता खुल गया. आंतरिक मंत्रालय का डेटाबेस स्टोन के खिलाफ मामले का विवरण नहीं देता है, केवल यह बताता है कि वह आपराधिक आरोपों में वांछित है. मेटा ने टिप्पणी के अनुरोध का तुरंत जवाब नहीं दिया.

रूस के विरोध और जेल प्रणाली को कवर करने वाली एक स्वतंत्र समाचार वेबसाइट मीडियाज़ोना के अनुसार, स्टोन को फरवरी 2022 में वांटेड लिस्ट में रखा गया था. लेकिन अधिकारियों ने उस समय कोई संबंधित बयान नहीं दिया और इस सप्ताह तक इस मामले पर किसी भी समाचार मीडिया ने रिपोर्ट नहीं की. इस साल मार्च में, रूस की संघीय जांच समिति ने मेटा में एक आपराधिक जांच शुरू की.

इस जांच में आरोप लगाया गया कि 24 फरवरी, 2022 को मॉस्को के यूक्रेन पर पूर्ण पैमाने पर आक्रमण के बाद कंपनी की कार्रवाई रूसियों के खिलाफ हिंसा भड़काने जैसी थी. रूसी सैनिकों के यूक्रेन में चले जाने के बाद, स्टोन ने मेटा की हेट स्पीच नीति में अस्थायी बदलाव की घोषणा की ताकि राजनीतिक अभिव्यक्ति के उन रूपों को अनुमति दी जा सके जो आम तौर पर (इसके) नियमों का उल्लंघन करते हैं, जैसे कि रूसी आक्रमणकारियों को मौत जैसे हिंसक भाषण. उसी बयान में, स्टोन ने कहा कि रूसी नागरिकों के खिलाफ हिंसा के विश्वसनीय आह्वान पर प्रतिबंध रहेगा.

News Desk

निष्पक्ष NEWS.जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 14744 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

eleven − seven =