Muzaffarnagar और आसपास से प्रमुख खबरें

Muzaffarnagar News: श्रद्धालुओं ने एक दो तीन चार बाबा तेरी जय-जयकार के साथ किया जलाभिषेक

मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News) फाल्गुन मास की महाशिवरात्रि पर्व पर जनपद मे विभिन्न शिवालयो मे भगवान आशुतोष का जलाभिषेक एवं रूद्राभिषेक किया गया। महाशिवरात्रि पर सुबह से ही शिवमंदिरो मे ओम नमः शिवाय तथा हर हर महादेव के उदघोष सुनने को मिलते रहे।

महिला पुरूषो ने भगवान शंकर की पिण्डी पर जलाभिषेक किया तथा शिवरात्रि का व्रत रख धर्म लाभ उठाया। महाशिवरात्रि के मददेनजर जिला पुलिस प्रशासन तथा पालिका प्रशासन की और से जनसुविधा के दृष्टिगत विभिन्न मंदिरो तथा उनके आसपास उचित साफ-सफाई व्यवस्था एवं कली आदि का छिडकाव किया गया। डीएम चन्द्रभूषण सिंह, एसएसपी अभिषेक यादव तथा पालिकाध्यक्ष श्रीमति अंजू अग्रवाल ने विभिन्न क्षेत्रो का भ्रमण कर व्यवस्थाओ का जायजा लिया।

शिवरात्रि के अवसर पर आज नगर के विभिन्न शिव मंदिरो मे श्रद्धालुओं का जमावडा लगा रहा। पुलिस व पालिका प्रशासन की और से त्यौहार के मददेनजर उचित साफ सफाई व्यवस्था एवं सुरक्षा को दृष्टिगत नगर के विभिन्न मंदिरो के आसपास पुलिस व महिला पुलिसकर्मी तैनात रही। पालिका प्रशासन की और से मंदिरो के आसपास सफाई व्यवस्था एवं कली का छिडकाव आदि कराया गया ताकि मंदिरो मे पूजा अर्चना करने के लिए पहुंचने वाले श्रृ(ालूओे को किसी प्रकार की असुविधा ना हो। नगर की हृदय स्थली शिव चौक पर जलाभिषेक के लिए सुबह से ही शिव भक्तों की लम्बी कतार लगी ंरही।

पुलिस द्वारा उचित व्यवस्था के चलते बैरिकेटिंग करायी गई ताकि सभी श्रद्धालु लाईन मे लगकर आराम से जलाभिषेक कर सकें। इस दौरान शिव चौक पर महिला पुलिसकर्मी भी तैनात रही। नगर की गांधी कालोनी स्थित अनंतेश्वर महादेव मंदिर, बोहरो का मंदिर, नदी घाट स्थित प्राचीन देवी मंदिर, नई मन्डी बिन्दल बाजार स्थित माता वाला मंदिर ,संकीर्तन भवन, श्री गणपति धाम, श्री बालाजी धाम, गांधी कालोनी स्थित श्री लक्ष्मी नारायण मंदिर व श्री गौलोकधाम मंदिर आदि विभिन्न मंदिरो मे स्थित शिवालयो मे महिला पुरूषो ने भगवान आशूतोष की पूजा अर्चना की तथा गंगाजल व बिल्व पत्र आदि चढाकर पंचामृत अभिषेक किया।

नई मंडी बिन्दल बाजार स्थित माता वाला मंदिर के मुख्य पुजारी पंडित ने बताया कि फाल्गुन माह की महाशिवरात्रि पर भगवान श्ांकर के जलाभिषेक का विशेष महत्व है। उन्होने बताया कि महाशिवरात्रि की संध्या मे शास्त्रानुसार एवं विधि विधान पूर्वक शिवजी की पिण्डी पर कलश स्थापना की जाती है।

इस दौरान रूद्राभिषेक एवं पंचामृत से अभिषेक कराना श्रेष्ठ है। पंडित जी ने बताया कि शास्त्रोयुक्त प्रावधान के अनुसार फाल्गुन माह की महाशिवरात्रि के पावन अवसर पर शिवजी की पिण्डी पर कलश स्थापना की जाती है जिन्हे श्रावण माह की शिवरात्रि पर जलाभिषेक एवं रूद्राभिषेक के पश्चात देर शाम उतार दिया जाता है।

महाशिवरात्रि के कारण शाहपुर क्षेत्र के प्राचीन गौरी शंकर मंदिर तथा मीरापुर के सम्भलहेडा स्थित शिवमंदिर मे  की जबरदस्त भीड देखने को मिली। वहीं पौराणिक तीर्थ स्थली शुकतीर्थ के मंदिरो मे भी श्रद्धालुओं को तांता लगा रहा। इस दौरान पूरा वातावरण धर्ममय बना रहा।

 

उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News) महाशिव रात्रि के पावन पर्व पर नगर के समस्त शिवालयों में प्रातः काल से ही भक्तों की भीड़ उमड़ रही है। वहीं नगर के प्रसिद्ध श्री श्यामा श्याम मन्दिर गांधीनगर में आस पास की कॉलोनियों से भक्तजन बाबा भोलेनाथ को जलार्पण व पूजा अर्चना करने वाले भक्त जन आ रहे है भक्तजन पूजा अर्चना कर अपने घर परिवार की खुशहाली के लिए प्रार्थना की।

 

गंगाजल का किया वितरण
जानसठ। (Muzaffarnagar News)महाशिवरात्रि पर नगर के साथ-साथ देहात क्षेत्रों में भी भक्तों की भारी भीड़ उमड़ रही है। वहीं कई शिवालयों के पास गंगाजल की भी व्यवस्था की गयी थी। ऐसा ही जानसठ कस्बे के सिद्ध पीठ महादेव मंदिर पर नगर की सामाजिक संस्था ज्ञानेश्वर सेवा दल द्वारा भगवान शिव के जलाभिषेक हेतु नगर पंचायत अध्यक्ष प्रवेंद्र भडाना ने गंगा जल वितरण किया । सेवा दल के अध्यक्ष रेशू गोयल, रितेश गुप्ता, अरविंद पाराशर, निशांत कंबोज मौजूद रहे।

 

साप्ताहिक अवकाश में भी लगा जाम

मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News) जाम के झाम से शहरवासियों को निजात मिलती दिखाई नहीं दे रही है। महाशिवरात्रि के दिन भी नगर के अनेकों मार्गो पर जाम की स्थिति बनी रही। हालांकि मंगलवार का अवकाश होने के कारण जाम थौडी देर में ही खुल रहा था। लेकिन इसके बावजूद भी जाम का झाम शहर के अनेक मार्गो पर देखने के मिला।

आये-दिन जाम की समस्या से परेशानी बढ़ रही है। शहर के शिव चौक, मीनाक्षी चौक, प्रकाश चौक, विश्वकर्मा चौक समेत अहिल्बाई चौक पर वाहनों की कतार लगी रही।

इसके अलावा भी अंसारी रोड, एसडी मार्केट, भगत सिंह रोड समेत कचहरी के आसपास भी वाहनों की कतारें लगी रही हालांकि मंगलवार अवकाश होने के कारण बाजार बंद पडे रहे जिस कारण भीड ओर दिनों की अपेक्षा कम थी और जाम भी जल्द ही खुल रहा था।

News Desk

निष्पक्ष NEWS.जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 15108 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

two + thirteen =