Muzaffarnagar और आसपास से प्रमुख खबरें

Muzaffarnagar News: 21 परीक्षा केन्द्रों पर होने वाली टीईटी परीक्षा के संबंध में ली बैठक

मुजफ्फरनगर।(Muzaffarnagar News)जिलाधिकारी चन्द्रभूषण सिंह की अध्यक्षता में 23 जनवरी दिन (रविवार) को 2 सत्रों में क्रमशः (पूर्वाहन दस बजे से साढे बारह बजे तक व अपराहन ढाई बजे से पांच बजे तक) जनपद मुजफ्फरनगर के 21 परीक्षा केन्द्रों पर होने वाली सचिव, परीक्षा नियामक प्राधिकारी उत्तर प्रदेश प्रयागराज द्वारा आयोजित की जाने वाली उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपी टीईटी ) 2021 की परीक्षा के सफल संचालन हेतु चौधरी चरण सिंह जिला पंचायत सभागार कलेक्ट्रेट मुजफ्फरनगर में बैठक आहूत की गयी।

बैठक में जिला मजिस्ट्रेट चन्द्रभूषण सिंह द्वारा निर्देश दिये गये कि उक्त परीक्षा की शुचिता को बनाए रखने के लिये किसी भी अभ्यर्थी को किसी भी प्रकार की पाठ्य सामग्री, कैलकुलेटर डॉकुपेन, स्लाइड रूलर, लॉग टेबल तथा कैलकुलेटर की सुविधा वाली इलैक्ट्रानिक किसी भी प्रकार की घडी, मुद्रित अथवा लिखित सामग्री, कागज के टुकडे, मोबाइल फोन, पेजर अथवा किसी भी प्रकार का उपकरण परीक्षा कक्ष में लेकर जाने अनुमति नहीं होगी।

प्रत्येक परीक्षा केन्द्र पर पर कोविड हैल्प डेस्क बनाया जाये पर्याप्त मात्रा में धर्मल स्कैनर की व्यवस्था सुनिश्चित की जाये। पर्याप्त मात्रा में आक्सीमीटर की व्यवस्था सुनिश्चित की जाय प्रत्येक परीक्षा कक्ष में हेड सैनिटाइजर रखे जाये कुछ अतिरिक्त सर्जिकल मास्क रखे जाये, जो अभ्यर्थियों द्वारा भूल जाने पर उन्हें उपलब्ध कराया जा सके अभ्यर्थियों को उचित दूरी पर बैठाया जाये गेट पर सभी अभ्यर्थियों की सघन तलाशी ली जाएगी।

छात्रों के मोबाइल बैग को जमा करने की उचित व्यवस्था यथा अलग से क्लॉक रूम की व्यवस्था केन्द्र व्यवस्थापक द्वारा की जाएगी तथा बैग/मोबाइल रख-रखाव हेतु स्टीकर व रबर बैंड से बांधकर सुरक्षित रखा जाए तथा क्लॉक रूम द्वारा किसी भी परीक्षार्थी से कोई शुल्क कदापि न लिया जाए जिससे कि परीक्षा समाप्ति के उपरान्त किसी प्रकार की अव्यवस्था उत्पन्न न हो। परीक्षा केन्द्रों पर वीडियोग्राफी की व्यवस्था कराते हुए दो कक्ष निरीक्षको एवं स्टेटिक मजिस्ट्रेट की उपस्थिति में प्रश्न पत्र खोले जाएंगे। किसी भी परीक्षार्थी को परीक्षा समाप्ति से पूर्व बाहर जाने की अनुमति नहीं होगी

कक्ष निरीक्षक परीक्षार्थियों से ओ०एम०आर० शीट की प्रविष्टि सावधानीपूर्वक भरवाएंगे जिससे कि दूसरी ओ०एम०आर शीट देने की स्थिति उत्पन्न न हो। जिला विद्यालय निरीक्षक द्वारा अवगत कराया गया कि जिलाधिकारी महोदय द्वारा सभी परीक्षा केन्द्रों को ०६ सैक्टरों में बांटकर सैक्टर मजिस्ट्रेट्स की तैनाती कर दी गयी है

इसके अतिरिक्त प्रत्येक परीक्षा केन्द्र पर एक एक स्टेटिक मैजिस्ट्रेट में एक एक पर्यवेक्षक शिक्षा विभाग व जिला प्रशासन से नियुक्त किये गये है। उपस्थिति पत्रक पर (ह््ररूक्र) का क्रमांक, पुस्तिका की सीरीज, आवेदक के हस्ताक्षर अनिवार्य है। परीक्षा के दौरान परीक्षा केन्द्र के 200 मीटर के दायरे में कोई भी फोटो स्टेट की दुकान खुली नहीं रहेगी

परीक्षा केन्द्र के मुख्य द्वार पर वीडियोग्राफी करायी जाएगी। समस्त स्टेटिक मैजिस्ट्रेट्स परीक्षा प्रारम्भ होने से दो घंटे पूर्व परीक्षा केन्द्रो पर अनिवार्य रूप से पहुंचेंगे। सभी परीक्षा केन्द्रों पर भौतिक संसाधन यथा विद्युत/जेनरेटर, शुद्ध पेयजल, प्रसाधन आदि की समुचित व्यवस्था कर ली जाए।

आज की बैठक की अध्यक्षता जिलाधिकारी मुजफ्फरनगर द्वारा की गयी उक्त बैठक में अपर जिलाधिकारी (वि०/रा०), डिप्टी कलेक्टर द्वितीय अभिषेक कुमार, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, प्राचार्य जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान, प्रधानाचार्य राजकीय इण्टर कालेज मुजफ्फरनगर एवं समस्त सैक्टर मजिस्ट्रेट्स तथा समस्त स्टेटिक मजिस्ट्रेट्स समस्त पर्यवेक्षक, समस्त केन्द्र व्यवस्थापक तथा अन्य समस्त अधिकारियों ने प्रतिभाग किया। बैठक के अन्त में जिला विद्यालय निरीक्षक मुजफ्फरनगर द्वारा उपस्थित समस्त अधिकारियों का आभार व्यक्त किया गया।

 

News Desk

निष्पक्ष NEWS.जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 15097 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

18 + sixteen =