Muzaffarnagar और आसपास से प्रमुख खबरें

कोरोना वायरस से बचाव के सावधानी जरूरी

मुजफ्फरनगर। मुख्य चिकित्साधिकारी ने  बताया कि नवीन कोरोना वायरस सर्वप्रथम चीन राष्ट्र के वुहान शहर में निमोनिया के रोगियों में अचानक वृद्वि के रूप में सूचित हुआ है। इस रोग में फ्लू जैसे लक्षण मिलते हैं। इस रोग से बचाव तथा इसके प्रसार को रोकने हेतु निम्न सावधानियॉ बरती जानी आवश्यक हैः-

ऐसे व्यक्ति जिन्होने पिछले 14 दिनों के दौरान चीन देष की यात्रा की हो और जिनमें निम्न लक्षणों में से एक अथवा एक से अधिक लक्षण हों-अचानक बुखार, खॉसी अथवा 3. सॉस लेने में परेशानी हो, वे तत्काल अपने निकटवर्ती राजकीय चिकित्सालय में सूचना देकर निःशुल्क जॉच एवं उपचार करवाये।

ऐसे सभी व्यक्ति जिन्होने चीन देष की यात्रा की है। परन्तु जिनमें भारत आगमन के समय पर उपरोक्त में से कोई लक्षण उपस्थित नही है, वे चीन से आने के उपरांत 28 दिनों तक घर के बाहर अपना आवागमन यथासींव सीमित रखें। यदि ऐसे व्यक्तियों में भारत में आने के 28 दिनों के भीतर में उपरोक्त में से कोई लक्षण विकसित होते है, तो खॉसी अथवा बुखार के लक्षण विकसित हो जाने वाले ऐसे यात्री तत्काल अपने निकटवर्ती राजकीय चिकित्सालय में सूचना देकर निःषुल्क जॉच एवं उपचार करवायें।

इस रोग की जानकारी हेतु हेल्पलाइन नंबर 18001805145 पर सम्पर्क करें।

जनता में जागरूकता लाने के लिये एवं नोवल कोरोना वायरस-2019 से उत्पन्न भ्रम की स्थिति के निवारण एवं बचाव हेतु निम्न सावधानी बरतेंः-

क्या करे क्या न करे-1-खांसते व छींकते समय रूमाल या कोई कपड़ा मुॅह पर रखना चाहिये। 1-भीड भाड वाले स्थानों पर जैसे, मॉल या बाजार, मेला आदि स्थानों पर जाने से बचें।
2-वार्तालाप के समय एक हाथ या उससे अधिक दूरी बनाये रखें। 2-किसी भी व्यक्ति जिसे जुकाम, खॉसी, बुखार हो बिना मॉस्क या रूमाल के उसके सम्पर्क में न जायें।
3-कम से कम लोगों से हाथ मिलाये। 3-रूमाल एवं टिशू पेपर का पुनः प्रयोग न करे।
4-साबुन और पानी के द्वारा हाथों को नियमित रूप से धोंए। 4-चिकित्सक की सलाह के बिना औषधि न लें।

News Desk

निष्पक्ष NEWS.जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 15137 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

One thought on “कोरोना वायरस से बचाव के सावधानी जरूरी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

15 − three =