उत्तर प्रदेश

कल आयोजित होगा-हक की बात-जिलाधिकारी के साथ कार्यक्रम का आयोजन

मुजफ्फरनगर। जनपद मुजफ्फरनगर में मिशन शक्ति के अंतर्गत ‘हक की बात-जिलाधिकारी के साथ’ कार्यक्रम का आयोजन दिनांक 03 दिसम्बर, 2020 पूर्वाह्न 11ः00 बजे से दोपहर 01ः00 बजे के मध्य कलेक्ट्रेट स्थित जिला पंचायत सभागार से जिलाधिकारी महोदया की अध्यक्षता में होगा

जिसमें यौन हिंसा, लैंगिक असमानता, घरेलू हिंसा तथा दहेज आदि के सम्बंध में संरक्षण, सुरक्षा तंत्र, सुझावों, सहायताओं के साथ-साथ बालक-बालिकाओं के लिए मनोचिकित्सा व कैरियर काउंसिलिंग के विषय में बालक-बालिकाओं, छात्राओं, महिलाओं द्वारा ऑनलाइन एवं फोन नम्बर 9756832703 पर फोन कॉल के माध्यम से विशेषज्ञों से सलाहध्प्रश्न भी पूछे जा सकेंगे।

कार्यक्रम के माध्यम से जुड़ने के लिए क्च्व्डन्रिंंतदंहंत पर जाकर कार्यक्रम में प्रतिभाग किया जा सकता है। कार्यक्रम में निम्नलिखित बिन्दुओं संवाद किया जायेगा।

ु मिशन शक्ति के तहत जनपद में दो घंटे के पारस्परिक संवाद का आयोजन।
ु स्थानीय मुद्दों के अलावा, अपनी सुरक्षा, संरक्षण, यौन हिंसा व घरेलू हिंसा आदि पर रखेंगे अपनी बात।
ु बालिकाएं भी पोषण, स्वास्थ्य व अन्य मुद्दों पर कर सकतीं हैं बात।

मिशन शक्ति अभियान के तहत गुरूवार (3 दिसम्बर) को महिलाएं और बच्चे अपने जनपद के जिलाधिकारी से सीधे तौर पर ‘हक की बात’ करेंगी । इसके लिए जिले में पूर्वाहन 11ः00 बजे से दोपहर 01ः00 बजे के मध्य दो घंटे के पारस्परिक संवाद का आयोजन किया जाएगा

जिसमें महिलायें और बच्चे स्थानीय समस्याओं के साथ ही यौन शोषण, घरेलू हिंसा, दहेज, आर्थिक समस्याओं, शिक्षा तक पहुंच की उपलब्धता की समस्या आदि पर जिलाधिकारी से बात करेंगी

अपने सुझाव देंगी और जिलाधिकारी द्वारा मौके पर ही निवारण हेतु संबधित विभागों या अधिकारियों को दिशा निर्देश दिए जाएंगे। जिलाधिकारी से सीधे हक की बात करने के लिए जिले में डेडिकेटेड फोन लाइन, यू ज्नइम स्पअम ैजतमंउपदह आदि माध्यमों का प्रयोग किया जाएगा।

इस आयोजन से महिलाओं को अपनी समस्याओं को उचित फोरम पर उठाने का जहाँ मौका मिलेगा वहीँ अपनी बात को उठाने में आड़े आने वाली हिचक भी दूर होगी।

महिलायें तथा बच्चे या उनकी ओर से कोई भी घरेलू हिंसा, दहेज शोषण, शारीरिक और मानसिक शोषण, लैंगिक असमानता, बाल विवाह, बाल श्रम, भिक्षावृत्ति, यौनिक हिंसा व छेड़छाड़ आदि मुद्दों पर बात करने के साथ ही इससे निपटने का सुझाव भी जिलाधिकारी के सामने रख सकते हैं।

इसके अलावा पोषण और स्वास्थ्य सम्बन्धी मुद्दों तथा अगर किसी महिला या बच्चे की किसी प्रकरण में कहीं सुनवाई नही हो रही है तो भी आने जिलाधिकारी से सीधे बात कर सकते हैं।

ज्ञात हो कि प्रदेश में महिलाओं व बच्चों की सुरक्षा, सम्मान एवं स्वावलंबन के लिए चलाये जा रहे ‘मिशन शक्ति’ को हर माह अलग थीम पर मनाने का निर्णय लिया गया है।

इस माह की थीम-‘मानसिक स्वास्थ्य तथा मनोसामाजिक मुद्दों से सुरक्षा और सपोर्ट’ तय की गयी है। महिला कल्याण विभाग द्वारा मिशन शक्ति के तहत बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के साथ संयुक्त कार्ययोजना बनाकर इसे चलाया जा रहा है। इससे पहले अभियान के तहत किशोर-किशोरियां स्थानीय अधिकारियों से ‘शक्ति संवाद’ के तहत अपनी बात रख चुके हैं ।

इन असुरक्षित स्थानों की भी सूचना दे सकतीं हैंः-

ु विद्यालय के पास शराब की दुकान।
ु विद्यालय के समय आस-पास असामाजिक तत्वों का जमावड़ा।
ु किसी घर में महिला या बच्चे के साथ किसी प्रकार की हिंसा होना।
ु आने-जाने वाले रास्ते में लाइट न होने से अँधेरे में असुरक्षित माहौल।
ु विद्यालय में चहारदीवारी, शौचालय, भेदभाव रहित वातावरण का न होना।
ु घरों में शौचालय की व्यवस्था का न होना।

News Desk

निष्पक्ष NEWS,जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 6029 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

nineteen + 6 =