वैश्विक

Russia Ukraine Conflict:बांग्लादेश के जहाज से टकराया रूस का मिसाइल, पूरी दुनिया तनाव में

Russia Ukraine Conflict के बीच चल रहे युद्ध की चपेट में भारत का पड़ोसी देश बांग्लादेश भी आ गया है. रिपोर्ट के मुताबिक युद्ध के आठवें दिन रूस के मिसाइल की चपेट में यूक्रेनी पोर्ट पर मौजूद बांग्लादेश का एक जहाज आ गया. इससे एक क्रू मेंबर के मारे जाने की सूचना है. यह हमला कीव में हुआ.

रिपोर्ट के मुताबिक, रूस ने गुरुवार को कीव पर कई बड़े हवाई हमले किए. इससे यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय के पास जोरदार धमाका हुआ. बताया जा रहा है कि इस तरह के धमाके की चपेट में बांग्लादेश का एक जहाज आ गया. यूक्रेन की मीडिया के अनुसार, इसमें एक क्रू मेंबर की भी मौत हुई है, जो बांग्लादेश का निवासी था. इस जहाज का नाम BANGLAR SAMRIDDHU बताया गया है.

 2 दिन पहले रूस के हमले में एक भारतीय छात्र की भी मौत हो गई थी. भारतीय विदेश मंत्रालय ने मंगलवार को इस बात की पुष्टि करते हुए बताया था कि मंगलवार सुबह गोलाबारी में कर्नाटक के हावेरी जिले के छात्र नवीन शेखरप्पा की मौत हो गई थी. नवीन यूक्रेन में एमबीबीएस के फोर्थ ईय़र के स्टूडेंट थे.

 

रूस औऱ यूक्रेन के बीच चल रहे इस युद्ध में लगातार आम लोगों के मारे जाने की खबर आ रही है. यूक्रेन में कई बच्चों समेत व्यस्क लोग भी रूसी हमले में अपनी जा गंवा चुके हैं.

यूक्रेन को लेकर रूस से तनातनी के बीच अमेरिका ने अपना न्यूक्लियर मिसाइल टेस्ट टाल दिया है. पेंटागन की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि ऐसा किसी गलतफहमी से बचने के लिए किया गया है. अमेरिकी इसी हफ्ते मिनटमैन 3 इंटर कांटिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल लांच करने वाला था.

रूस-हाईअलर्ट पर रखी है अपनी न्यूक्लियर फोर्स

आपको बता दें कि रूस ने इस वक्त अपनी न्यूक्लियर फोर्स को हाई अलर्ट पर रखा है. अगर अमेरिका से कोई भी मिसाइल दागी गई तो इससे रूस को गलतफहमी हो सकती है. पेंटागन के प्रेस सचिव जॉन किर्बी ने कहा कि मिनिटमैन III अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल के परीक्षण में देरी करने का निर्णय रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन ने किया था. उन्होंने कहा कि अमेरिका यूक्रेन के संकट में मास्को के रुख को नीचे ले जाने के लिये ऐसा कर रहा है वह अपनी तरफ से कोई भी उकसाने वाली कार्रवाई नहीं करना चाहता है. 

किर्बी ने कहा कि पुतिन के इस कदम के जवाब में अमेरिका ने अपने परमाणु बलों को हाई अलर्ट पर नहीं रखा जिसे प्रवक्ता ने खतरनाक और अनावश्यक बताया है. ऑस्टिन “आरामदायक है कि हमारे पास जो रणनीतिक निरोध मुद्रा है, वह मातृभूमि और हमारे सहयोगियों की रक्षा करने पर निर्भर है.”

संयुक्त राज्य अमेरिका आमतौर पर प्रति वर्ष Minuteman III मिसाइलों के लगभग चार परीक्षण प्रक्षेपित करता है. आपको बता दें कि रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध से पूरी दुनिया तनाव में है. दोनों देशों के बीच करीब एक सप्ताह से जंग जारी है. सैकड़ों सैनिकों की मौत हो चुकी है. जगह-जगह धमाके हो रहे हैं.

बेलारूस में  बैठक

ऐसे में अब दोनों देश एक बार फिर से बातचीत की मेज पर बैठने वाले हैं. इससे पहले भी दोनों देश बातचीत कर चुके हैं, जिसमें कुछ मुद्दों पर चर्चा होने के बाद फिर से बैठक करने की सहमति बनी थी. अब आज फिर दोनों देशों के प्रतिनिधिमंडल मुलाकात करने वाले हैं. यह बैठक बेलारूस में होगी.

वहीं रूस के रुख से लग रहा है कि उसने यूक्रेन के साथ लड़ाई में अपनी रणनीति में कोई बदलाव किया है. क्योंकि अमेरिका के रक्षा मंत्रालय पेंटागन ने दावा किया है कि कीव की तरफ बढ़ रही रूसी सेना का काफिला अब ठहर गया है.

कीव की तरफ बढ़ रहा है काफिला

दो दिन पहले ही कुछ सेटेलाइट तस्वीरों के जरिए ये दावा किया गया था कि रूसी सेना का 65 किलोमीटर लंबा काफिल तेजी से कीव की तरफ बढ़ रहा है. इस काफिले से कीव से 26 किलोमीटर दूर होने की बात कही गई थी.

पेंटागन के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि ख़ासतौर पर कीएव के दक्षिण की तरफ़ बढ़ने की कोशिश कर रहे 65 किलोमीटर लंबे रूसी सेना के काफिले की रफ्तार को यूक्रेन के लड़ाकों ने थाम दिया है. ये काफिला अब ठहर गया है.

News Desk

निष्पक्ष NEWS.जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 15162 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

14 − twelve =