वैश्विक

Quad Meeting 2022: नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन भी होंगे शामिल

Quad Meeting 2022: रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध के बीच आज क्वॉड देशों की एक महत्वपूर्ण बैठक होगी. यह बैठक वर्चुअल होगी और इसमें भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शामिल होंगे. भारत के अलावा इस बैठक में अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन भी शामिल होंगे. इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया और जापान के राष्ट्र अध्यक्ष भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होने वाली इस बैठक में जुड़ेंगे. बताया जा रहा है कि इस बैठक में रूस-यूक्रेन मुद्दे पर भी चर्चा हो सकती है.

भारतीय विदेश मंत्रालय के अधिकारियों ने बताया कि क्वॉड लीडर्स मीटिंग में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन, ऑस्ट्रेलियाई पीएम स्कॉट मॉरिसन और जापानी पीएम फुमियो किशिदा भी शामिल होंगे. बैठक वर्चुअल तरीके से होगी. 

विदेश मंत्रालय का कहना है कि इस बैठक में हिंद-प्रशांत में महत्वपूर्ण विकास के बारे में चर्चा की जाएगी. इसके अलावा क्वॉड लीडर्स क्वॉड के समकालीन और सकारात्मक एजेंडे के हिस्से के रूप में घोषित लीडर्स की पहल को लागू करने के लिए चल रहे प्रयासों की भी समीक्षा करेंगे. हालांकि विदेश मंत्रालय ने इस बात की पुष्टि नहीं की है, लेकिन चर्चा है कि इस बैठक में रूस-यूक्रेन संकट पर भी चर्चा हो सकती है.

हिंद महासागर में सुनामी के बाद भारत, जापान, ऑस्ट्रेलिया और अमेरिका ने आपदा राहत प्रयासों में सहयोग करने के लिए एक अनौपचारिक गठबंधन बनाया था. आमतौर पर क्वॉड (Quad) चार देशों का संगठन है, इसमें भारत, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और जापान शामिल हैं.

News Desk

निष्पक्ष NEWS.जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 15176 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

8 − 8 =