Religious

सोते समय तकिये के पास रखी ये चीजें बनती हैं कलह-कलेश की वजह

हर व्यक्ति अपने जीवन में शांति और सुख-समृद्धि की चाहत रखता हैं। इसे पाने के लिए व्यक्ति हर संभव प्रयास भी करता हैं। लेकिन अक्सर देखा जाता हैं की घर में अकारण ही कलह-कलेश की स्थिति बन जाती हैं।

इसका कारण बनती हैं अनजाने में की वास्तु से जुड़ी गलतियाँ। आज इस कड़ी में हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसी चीजों के बारे में जिन्हें सोते समय तकिए के पास रखना घर में कलह-कलेश की वजह बनती हैं। तो इनके बारे में जानें और बचें इनसे।

जूते-चप्पल : कुछ लोग अपने जूते-चप्पल बेड के पास यानि तकिए के आस-पास उतार कर सोते हैं, ताकि रात में बाथरूम जाते समय उन्हें प्रॉब्लम ना हो लेकिन बता दें कि इससे घर में नेगिटिव एनर्जी का आती है। ऐसे में कभी भी बिस्तर के नीचे या सिरहाने की तरफ जूते चप्पल ना उतारें।

चाबियां : अगर आप भी अपनी गाड़ी, ऑफिस या मकान की चाबियां साथ लेकर सोते हैं तो आज ही अपना यह आदत छोड़ दें। वास्तु के अनुसार, ऐसा करने से घर में पैसों की किल्लत होती है।

तेल : अगर आप भी सिर की मसाज करने के बाद तेल को तकिए के पास ही छोड़ देते हैं तो इससे आपको कई मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। दरअसल, वास्तु के अनुसार, ऐसा करने से जीवन में कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है।

पानी का जग : सोते समय कभी भी पानी के पात्र या जग को अपने सिर की तरफ रखकर न सोएं। इससे चन्द्रमा प्रभावित होता है और मनोरोग उत्पन्न होता है।

पर्स : सोते समय कभी भी सिरहने पर वॉलेट (पर्स) नहीं रखना चाहिए। यह आपके बेवजह के खर्च बढ़ाता है। साथ ही यह घर में कलेश के साथ-साथ आर्थिक हानि का कारण भी बनता है। धन यानी कुबेर और लक्ष्मी का वास हमेशा तिजोरी या अलमारी में होता है। सोने से पहले यह तय करें कि आपने आपका पर्स सही जगह रख दिया है।

दवाइयां : वास्तु के अनुसार, रात को सोते समय तकिए के पास दवाइयां भी नहीं रखना चाहिए। इसका सेहत पर गलत असर पड़ता है इसलिए भूलकर भी अपने सिर के पास दवाइयां रखकर ना सोए।

मोबाइल या लैपटॉप : वास्तु में इलेक्ट्रिक यंत्र जैसे घड़ी, मोबाइल, फोन, लैपटॉप, टीवी, वीडियो गेम को स्वचालित माना गया है यानि ये हमेशा चलते रहते हैं। साथ ही इलेक्ट्रिक चीजें राहु से संबंधित होती है और इससे राहुदोष उत्पन्न होता है इसलिए इन्हें सोते समय पास में नहीं रखना चाहिए।

अखबार या मैगजीन : वास्तुशास्त्र के अनुसार इंसान को अपने तकिए के नीचे अखबार और मैगजीन जैसी चीजों को भी नहीं रखना चाहिए। इन चीजों को रखने से इंसान का जीवन प्रभावित होता है।

गंदे कपड़े : सोते समय सिरहाने पर कभी पुराने या गंदे कपड़े नहीं रखने चाहिए। इससे नकारात्मकता आती है। इससे सोते समय खराब सपने दिख सकते हैं।

 

46 prempuri Muzaffarnagar city, Uttar Pradesh 251002
+91 9837131872

Religious Desk

धर्म के गूढ़ रहस्यों और ज्ञान को जनमानस तक सरल भाषा में पहुंचा रहे श्री रवींद्र जायसवाल (द्वारिकाधीश डिवाइनमार्ट,वृंदावन) इस सेक्शन के वरिष्ठ सामग्री संपादक और वास्तु विशेषज्ञ हैं। वह धार्मिक और ज्योतिष संबंधी विषयों पर लिखते हैं।

Religious Desk has 261 posts and counting. See all posts by Religious Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

18 + 1 =